Essay on Leadership in Hindi | लीडरशिप पर निबंध | Leadership Essay in Hindi | Leadership par nibandh

लीडरशिप के गुण इन हिंदी, लीडरशिप के प्रकार, नेता किसे कहते हैं in hindi, नेतृत्व पर निबंध, नेतृत्व के दो प्रमुख गुण बताइए, एक अच्छे नेता की परिभाषा, लीडरशिप के गुण in english, लीडरशिप के सिद्धांत, Essay on Leadership in Hindi | लीडरशिप पर निबंध | Leadership Essay in Hindi | Leadership par nibandh


यहाँ पढ़ें : 1000 महत्वपूर्ण विषयों पर हिंदी निबंध लेखन
यहाँ पढ़ें : हिन्दी निबंध संग्रह
यहाँ पढ़ें : हिंदी में 10 वाक्य के विषय

Essay on Leadership in Hindi | लीडरशिप पर निबंध | प्रस्तावना

लीडरशिप मतलब नेतृत्व करने का गुण मनुष्‍यों के विकास के लिए एक आवश्यक गुण है। लीडरशिप का मतलब केवल राजनीतिक मुखिया या नेता बनना मात्र नहीं होता । इसका मतलब किसी भी काम का नेतृत्व करना होता है। अपनी कक्षा में, अपने स्‍कूल में, अपने घर में अपनी कंपनी में अपने दफ्तर में कहीं भी यह नेतृत्व करने का गुण लोगों को उसे अन्य लोगों से अलग खड़ा कर देता है। उसका एक अलग पहचान बना देता है। नेतृत्व करने का गुण उसे समाज का मार्गदर्शक और प्रेरणादाता के रूप में स्‍थापित कर सकता है।

लीडरशिप करने का मतलब सामूहिक हित में काम करना

लीडरशिप करने का मतलब अपने व्यक्तिगत हित को महत्व न देकर सामूहिक हित को महत्व देना होता है । इसलिए कहा जाता नेताओं का जीवन सार्वजनिक होता है । लीडर जिस संस्था, संगठन, समाज, गांव, राज्य व देश का नेतृत्व करता है उसे इसके लिए प्राण पण से काम करना होता है । उनका हर कदम उसके लिए होना चाहिए जिसके लिए वह नेतृत्व कर रहा होता है ।

Essay on Leadership in Hindi
Essay on Leadership in Hindi

यहाँ पढ़ें : Essay on My Hobby in Hindi

 लीडरशिप का आवश्यक गुण | | Leadership Essay in Hindi | Leadership par nibandh

काम करने का कौशल और निर्णय लेने की क्षमता लीडरशिप का एक आवश्यक गुण है । एक अच्छे लीडर या नेतृत्व करने वाले के पास अपने काम को अच्छे से करना का कौशल होना चाहिए और समयानुकूल उचित निर्णय लेने की क्षमता होना चाहिए । जैसे किसी खेल के टीम के कप्तान यदि अपने खेल में निपुण हो और उचित निर्णय लेता हो तभी उसका टीम सही प्रदर्शन कर सकता है। इसी प्रकार घर का मुखिया, संस्था का मुख्य, संगठन का मुखिया, गांव, राज्य और देश का मुखिया होता है ।

एक अच्‍छे नेतृत्वकर्ता के गुण-

एक अच्छे लीडर, नेता, मुखिया या नेतृत्वकर्ता होने के उसमें कई प्रकार व्यक्तिगत गुण होने चाहिए उनमें प्रमुख गुण इस प्रकार है-

आत्‍मविश्‍वास

एक अच्छे नेता को आत्‍मविश्‍वास से भरपूर होना चाहिए । अपने काम करने के कौशल, निर्णय लेने की क्षमता पर पूरा विश्वास होना चाहिए।

ईमानदारी

एक ईमानदार व्यक्ति ही अपने सहयोगियों, अपने संगठन, अपनी संस्था और अपने लोगों का विश्वास जीत सकता है । इसलिए एक अच्छे नेता होने के लिए उसे अपने कर्तव्य के प्रति ईमानदार होना चाहिए।

दृढ़ता

एक अच्छे मुखिया अपने काम के प्रति दृढ़ता से लगाव होना चाहिए अपने लिए गए निर्णय पर दृढ़ रहना चाहिए।

धैर्य

धैर्य रखना और समय की प्रतीक्षा करना एक अच्छे मुखिया अच्छा गुण है जिससे वह विपरीत समय को अच्‍छे से निकाल सके । वह हड़बड़ी में ऐसा कोई काम न करे जिससे खराब परिणाम आ जाएं।

यहाँ पढ़ें : Essay on Life of Soldiers in Hindi
यहाँ पढ़ें : 10 Lines on Life of Soldiers in Hindi

लीडर होने के लाभ-

लीडर होने के कई लाभ होते हैं कुछ व्यक्तिगत लाभ होते हैं तो कुछ सार्वजनिक । व्यक्तिगत रूप से उसमें निर्णय लेने की क्षमता में विकास होता है उसके व्यक्तित्व में निखार आता है । सार्वजनिक रूप से उसके मान सम्मान में वृद्धि होता है वह लोगों के लिए एक आइडियल या आइकन बन सकता है। 

लीडर होने की हानि-

लीडर होने पर आलोचना होने की आशंका हमेशा बनी रहती है । जिम्मेदारी और जवाबदेही एक लीडर पर ही होता है । इसलिए सफलता का श्रेय उसे मिले या न मिले, असफलता का कलंक उसे अवश्य लगता ही लगता है । लोग उसे खरी-खोटी सुनाते ही रहते हैं । यही कारण है हमारे समाज में मुखिया को कूड़ेदान भी कह दिया जाता है ।

Essay on Leadership in Hindi | नेतृत्व निबंध | video

Essay on Leadership in Hindi

उपसंहार-

लीडरशिप का गुण निश्चित रूप से लोगों के व्यक्तित्व विकास में सहायक है । उसके मान-सम्मान में वृद्धि करता है । आलोचना की आशंका के अतिरिक्त उसे हर प्रकार से लाभ ही लाभ होता है । एक अच्छा लीडर एक योद्धा, एक विजेता के रूप में समाज में प्रतिष्ठित होता है।

अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर निबंध

सैनिक का जीवन पर निबंधमैं कौन हूँ पर निबंध
महात्मा गौतम बुद्ध पर निबंधकैंसर पर निबंध
रेल यात्रा पर निबंधसंगीत पर निबंध
ईंधन संरक्षण पर निबंधधन पर निबंध
लॉकडाउन पर निबंधईमानदारी पर निबंध
मेरे शहर पर निबंधमेरी प्रिय पुस्तक पर निबंध
मेरा पसंदीदा व्यक्ति पर निबंधस्वयं पर निबंध
गांव का जीवन पर निबंधइंटरनेट पर निबंध
माता पिता पर निबंधकंप्यूटर पर निबंध
राष्ट्रीय पक्षी: मोर पर निबंधमेरा प्रिय खेल : क्रिकेट
मेरी माँ पर निबंधगाय पर निबंध
भगवान गणेश पर निबंधभगवान श्री राम पर निबंध
श्री हनुमान पर निबंधमोर पर अनुच्छेद
मेरी रुचि पर निबंधयुवा पर निबंध
लीडरशिप पर निबंधजनरेशन गैप पर निबंध

reference
Essay on Leadership in Hindi

A Hindi content writer. Article writer, scriptwriter, lyrics or songwriter, Hindi poet and Hindi editor. Specially Indian Chand navgeet rhyming and non-rhyming poem in poetry. Articles on various topics especially on Ayurveda astrology and Indian culture. Educated best on Guru shishya tradition on Ayurveda astrology and Indian culture.

Leave a Comment