Essay On Fuel Conservation In Hindi | ईंधन संरक्षण पर निबंध | Fuel Conservation Essay in Hindi

ईंधन की बचत समय की मांग निबंध, ईंधन की बचत पर निबंध, पेट्रोल-डीजल की बचत के लिए क्या-क्या कर सकते हैं, आपके घर में ईंधन की बचत के लिए कौन कौन से तरीके अपनाए जाते हैं, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संरक्षण पर निबंध, जागरूक नागरिक होने के नाते आप वाहन चालकों को ईंधन बचाने के लिए क्या-क्या सुझाव देंगे, ईंधन पर निबंध, जल ही जीवन है, Essay On Fuel Conservation In Hindi | ईंधन संरक्षण पर निबंध | Fuel Conservation Essay in Hindi


भूमिका – Essay On Fuel Conservation In Hindi | ईंधन संरक्षण पर निबंध | Fuel Conservation Essay in Hindi

ईंधन ऊर्जा का प्रमुख स्रोत है । ईंधन का उपयोग हमारे रसोई से लेकर सड़क तक हैं । बिना ईंधन के भोजन पकाना मुश्किल है तो बिना ईंधन के किसी भी प्रकार इंजन चलाना मुश्किल है, जिन इंजनों से हम मोटर साइकिल, कार, बस, ट्रक आदि चलाते हैं, इनका चलना मुश्किल हो जाएगा । हवा, पानी और भोजन के बाद हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता ईंधन की ही है । ईंधन के स्रोत सीमित हैं, यह अनवीनीकृत स्रोत है इसलिए इसका संरक्षण करना आवश्यक है ।

यहाँ पढ़ें : Essay On Lockdown In Hindi

ईंधन क्या है? और इसकी आवश्‍यकता क्‍यों है ?

ईंधन ऊर्जा का एक प्रमुख स्रोत है । ईंधन (Fuel) ऐसे पदार्थ होते हैं, जो ऑक्सीजन के साथ संयोग कर अधिक मात्रा में ऊष्मा उत्पन्न करते हैं।  ईंधन ठोस, द्रव और गैस तीनों रूपों में पाया जाता है । ठोस ईंधनों में लकड़ी, पीट, लिग्नाइट एवं कोयला प्रमुख हैं। पेट्रोलियम, मिट्टी का तेल तथा गैसोलीन द्रव ईधंन हैं। कोल गैस, भाप-अंगार-गैस, द्रवीकृत पेट्रोलियम गैस और प्राकृतिक गैस आदि गैसीय ईंधनों में प्रमुख हैं। आजकल परमाणु ऊर्जा को भी नियंत्रित करके ईंधन के रूप में प्रयोग में लाई जा रही है ।

किसी भी चीज को पकाने के लिए ऊष्मा की आवश्यकता होती है और यह ऊष्‍मा ईंधन की दहन से ही प्राप्त किया जा सकता है । भोजन बनाने के लिए ईंधन की प्राथमिक आवश्यकता है, बिना ईंधन के हम भोजन नहीं बना सकते ।

ईंधन की सहायता से ही यातायात के साधन जैसे कार, बस, ट्रेन, हवाई जहाज आदि को चलाया जा सकता जो आज के जीवन के लिए नितांत आवश्यक है ।  

बिजली पैदा करने के लिए भी ईंधन की आवश्यकता है । आजकल कोयले की कमी के कारण बिजली उत्पादन में कमी आ रही है ।

Essay On Fuel Conservation In Hindi
Essay On Fuel Conservation In Hindi

यहाँ पढ़ें : Essay on Lord Hanuman in Hindi

ईंधन संरक्षण की आवश्‍यकता क्‍यों है?

पृथ्वी पर आज हम जो भी ईंधन हैं, वह सभी ईंधन करोड़ो वर्षो के प्राकृतिक प्रक्रिया के चलते हमें प्राप्त हुआ है । ईंधन का भंडार पृथ्वी के नीचे एक निश्चित मात्रा में ही हैं । ईंधन बनने की दर और इसके उपयोग करने की दर एक समान हो तो कोई चिंता की बात नहीं है किन्तु आज हम बहुत तेजी से इसका दोहन करने में लगे हुए हैं तो  चिंता होना तो स्वाभाविक है । भण्डारित ईंधन की मात्रा सीमित है और प्राकृतिक रूप से इसके बनने की दर काफी कम है । ईंधन अनवीनीकृत स्रोत है । इसलिए ईंधन संरक्षण की नितांत आवश्यकता है ।

यहाँ पढ़ें : Essay On Who I Am in Hindi

ईंधन संरक्षण कैसे करें?

ईंधन संरक्षण का सबसे आसान तरीका ईंधन की खपत को कम करना ही है । आवश्यकता से अधिक ईंधन के प्रयोग से हमें बचना चाहिए । ईंधन के अपव्यय, अनावश्यक ईंधन के प्रयोग से हमें बचना चाहिए । इसके लिए हम कुछ छोटे-छोटे उपाय कर सकते हैं-

  1. रसोई में पूरी तैयारी के बाद ही रसोई गैस चालू करें । यह ध्‍यान रखें कि कहीं हमारा रसोई गैस अनावश्यक रूप से तो जल रहा । 
  2. वाहन चलाते समय यह ध्यान रखना चाहिए वाहन से अनावश्यक ईंधन दहन तो नहीं हो रहा, जब आप किसी के साथ बात करते खड़े हों, सिग्नल पर खड़े हों तो आपका वाहन अनावश्यक रूप चालू स्थिति में तो नहीं है ।
  3. कम दूरी के सफर के लिए पैदल या साइकिल से सफर करना चाहिए । एक अकेले आदमी को अकेले कार आदि से सफर करने के बजाए सार्वजनिक साधन का प्रयोग करना चाहिए ।
  4. वाहन को सुरक्षित चलाना चाहिए, अपने ड्राइविंग प्रक्रिया में ध्यान रखना चाहिए ।
  5. ईंधन प्रयोग के साधन जैसे चूल्‍हा, वाहन आदि सही ढंग से देखभाल करना चाहिए । जब भी कुछ खराबी हो तो तत्काल सुधरवाना चाहिए।

यहाँ पढ़ें : Essay on Cancer in Hindi

पारंपरिक ईंधन के बजाए गैर पारंपरिक ईधन का प्रयोग करना चाहिए-

सूर्य ऊर्जा, पवन ऊर्जा कभी न खत्म होने वाले ऊर्जा स्रोत है। हमें ज्यादा से ज्यादा इन ऊर्जा के स्रोत का उपयोग करने के बारे में सोचना चाहिए और इसके लिए ऐसे साधनों की खोज करनी चाहिए जिससे अधिक से अधिक सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा को सरलता से ईंधन के रूप में प्रयोग में लाई जा सके ।

यहाँ पढ़ें : Essay on Money in Hindi

Save Fuel Essay in Hindi ! Conservation of Fuel इंधन बचाओ – पृथ्वी बचाओ video

Essay On Fuel Conservation In Hindi

उपसंहार-

ईंधन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है । ईंधन के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है । ईंधन जीवन जीने के लिए आवश्यक है । हमें इसके महत्व को समझना होगा । यह भी समझना होगा कि ईंधन के असीमित स्रोत नहीं हैं कि हम जितना पाए, जैसे पाए वैसे उपयोग करते चलें । हमें ईंधन का सोच समझ कर प्रयोग करना होगा नहीं तो आने वाली पीढ़ी ईंधन के लिए तरस जाएगा ।

reference
Essay On Fuel Conservation In Hindi

Leave a Comment