इंटरनेट पर निबंध हिंदी में | Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट पर निबंध हिंदी में, इंटरनेट पर निबंध pdf, इंटरनेट लाभ और हानि पर निबंध, मोबाइल और इंटरनेट पर निबंध, इंटरनेट आज की आवश्यकता पर रूपरेखा, इंटरनेट वर्तमान युग की मांग ही नहीं आवश्यकता भी बन गया है, शिक्षा में इंटरनेट का महत्व, इंटरनेट पर टिप्पणी लिखिए, Essay on Internet in Hindi


भूमिका – वर्तमान समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो, जो कि इंटरनेट के बारे में जानकारी ना रखता हो। आजकल तो बच्चे से लेकर बड़े तक इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। देखा जाए तो इंटरनेट आज हम सभी के लिए जीवन जीने का एक जरिया बन चुका है।

इंटरनेट ने हमारी कई मुश्किलों को एकदम आसान बना दिया है। इसके साथ ही इंटरनेट आज शिक्षा, मनोरंजन से लेकर सभी कार्य करने में सक्षम है। जब हम बोर होते हैं तो हम इंटरनेट के जरिए अपना मनोरंजन करते हैं, जब हमें नया पढ़ने या सीखने का मन होता है तब इंटरनेट के जरिए हम नई-नई चीजों के बारे में सीखते हैं।

अगर हम किसी दुविधा में फंसे होते हैं ,तब भी इंटरनेट हमें इससे बाहर निकालता है। इंटरनेट के जरिए तो हम दूर बैठे किसी व्यक्ति को साक्षात अपने सामने भी देख सकते हैं।

#सम्बंधित : Hindi Essay, Hindi Paragraph, हिंदी निबंध।

कंप्यूटर पर निबंध
विज्ञान पर निबंध
भ्रष्टाचार पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर निबंध
मेरा विद्यालय पर निबन्ध
मेरी माँ पर निबंध
गाय पर निबंध

इंटरनेट क्या है?

आसान शब्दों में कहें तो इंटरनेट सूचनाओं आदान-प्रदान करने के लिए वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क है, जिसके अंतर्गत वैश्विक स्तर पर मौजूद सभी कंप्यूटर आपस में जुड़े हुए हैं। इंटरनेट दुनिया में मौजूद सभी कंप्यूटर को राउटर तथा वेब सर्वर के जरिए आपस में जोड़कर रखता है। यही वजह है कि कई बार इंटरनेट को इंटरनेशनल नेटवर्क भी कहा जाता है।

Essay on Internet in Hindi
Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट का महत्व

इंटरनेट हम सभी के जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। आज ये देश-दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेटवर्क बन चुका है। सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इंटरनेट की वजह से ही क्रांति आई है। इंटरनेट आज विज्ञान का सबसे अनमोल और आधुनिक आविष्कार माना जाता है।

दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले लोग इंटरनेट के जरिए एक दूसरे से जुड़ चुके हैं। वर्तमान में हम बड़े से बड़े कार्य को इंटरनेट के जरिए करने में सक्षम हैं। इंटरनेट ने आईटी के क्षेत्र में भी क्रांति ला दी है।

यहाँ पढ़ें : छह ऋतु के नाम हिंदी में

इंटरनेट का इतिहास

इंटरनेट का आविष्कार सबसे बड़े आविष्कारों में से एक था। इंटरनेट की शुरुआत 1960 के दशक में अमेरिका के रक्षा विभाग के अन्वेषण कार्यों के दौरान की गई थी। शुरुआत में इंटरनेट को ARPANET के नाम से जाना जाता था। हालांकि, इंटरनेट की शुरुआत करने का श्रेय ‘Vinton Gray Cerf’ और ‘Bob Kanh’ को दिया जाता है। इन्हीं को इंटरनेट का जनक भी कहा जाता है। 1971 में कंप्यूटर का तेजी से विकास हुआ और इंटरनेट पर 10000 कंप्यूटर का नेटवर्क तैयार किया गया। आगे जाकर 1987 से 1989 के दौरान लगभग एक लाख कंप्यूटर इस नेटवर्क के साथ जुड़ गए।

समय के साथ कंप्यूटर का यह नेटवर्क बढ़ता चला गया। 1992 में कंप्यूटर से नेटवर्क में 1000000 कंप्यूटर शामिल किए गए और 1993 में इनकी संख्या 2000000 हो गई। इस तरह समय के साथ कंप्यूटर के नेटवर्क में बढ़ोतरी होती गई।

1993 में ही ग्राफिक वेब ब्राउज़र और मोजाइक सॉफ्टवेयर की खोज हुई जिसके बाद से इंटरनेट का लगातार विकास होता चला गया।

भारत में इंटरनेट की शुरुआत

वैसे तो वैश्विक स्तर पर इंटरनेट की शुरुआत काफी पहले हो चुकी थी। लेकिन भारत में सबसे पहले इंटरनेट का इस्तेमाल 15 अगस्त 1995 में किया गया। इसकी शुरुआत विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा की गई। उन्होंने टेलीफोन लाइन के जरिए इंटरनेट की शुरुआत की।

शुरुआती दौर में इंटरनेट के माध्यम से सिर्फ देश के 20 से 30 कंप्यूटर ही जुड़े हुए थे। उस दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ बड़े-बड़े संस्थान और कॉलेजों में ही किया जाता था। भारत में इंटरनेट का तेजी से विकास 90 के दशक में हुआ। तभी इंटरनेट देश के कोने-कोने तक पहुंचने लगा और इंटरनेट के जरिए कई लोगों को रोजगार भी मिलना शुरू हो गया। इसे देखते हुए इंटरनेट के क्षेत्र में कई कार्य किए गए और आज यह हम सभी की जरूरत बन चुका है।

Essay on Internet in Hindi
Essay on Internet in Hindi

इंटरनेट के लाभ

अगर हम इंटरनेट के लाभ गिनने बैठे तो शायद यह निबंध कभी पूरा ही ना हो, हालांकि आपको बताते हैं इंटरनेट के कुछ प्रमुख लाभों के बारे में :-

  • संपर्क साधना- इंटरनेट के जरिए हम दुनिया के किसी भी कोने में बैठे व्यक्ति से संपर्क साध सकते हैं। इंटरनेट ने सभी लोगों को एक दूसरे के करीब ला दिया है।
  • मनोरंजन- इंटरनेट मनोरंजन का सबसे सशक्त माध्यम है। इंटरनेट के जरिए हम गेम्स, संगीत, फिल्में आदि किसी भी चीज का मजा ले सकते हैं और अपनी बोरियत को दूर भगा सकते हैं।
  • ऑनलाइन भुगतान- वर्तमान समय में हम बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस सिलेंडर जैसे सभी बिल को ऑनलाइन माध्यमों के जरिए भरते हैं। यह सभी इंटरनेट के जरिए ही किया जाता है।
  • दोस्त बनाना- इंटरनेट की मदद से एक अंतर्मुखी व्यक्ति भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स में कई सारे दोस्त बनाकर अपने सुख दुख को बांट सकता है।
  • शिक्षा- इंटरनेट सिर्फ मनोरंजन का ही माध्यम नहीं है, बल्कि इसके जरिए आप अपने ज्ञान में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं। आजकल लोग इंटरनेट के जरिए कई नई चीजों के बारे में सीखते हैं। कोरोनावायरस के इस दौर में तो पढ़ाई भी इंटरनेट के जरिए ही की जा रही है।
  • जीवनसाथी की तलाश- इंटरनेट पर कई मैट्रिमोनियल साइट्स उपलब्ध हैं, जहां लोग अपने जीवन साथी की तलाश कर सकते हैं।
  • नौकरी- इंटरनेट ने लोगों को आज बड़ी मात्रा में रोजगार भी उपलब्ध कराया है। आज लोग इंटरनेट के जरिए घर बैठे कई सारी नौकरियां कर पाते हैं। यही वजह है कि आज ऑनलाइन जॉब्स भी भारी मात्रा में उपलब्ध है।
  • कुकिंग सीखना- जो लोग खाना बनाना नहीं जानते, वे इंटरनेट के जरिए इसे सीख सकते हैं। इसके लिए आपको कोचिंग क्लासेज में अपने पैसे बर्बाद करने की भी जरूरत नहीं है।

इंटरनेट की हानियां

  • ऑनलाइन धोखाधड़ी- इंटरनेट के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से आजकल इंटरनेट के जरिए कई चोरियां की जा रही हैं। जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, बैंक से पैसे निकालना इसके साथ-साथ इंटरनेट से साइबर अपराध भी बढ़ चुके हैं।
  • इंटरनेट के आ जाने से आजकल बच्चे से लेकर बड़े तक सोशल नेटवर्किंग साइट्स में अपना काफी समय बर्बाद कर देते हैं।
  • फेक न्यूज़ का प्रचार- अक्सर देखा गया है कि इंटरनेट पर फेक न्यूज़ का प्रसार काफी जल्दी से हो जाता है, जो कि लोगों के लिए काफी खतरनाक साबित होता है।
  • इंटरनेट पर कई बार लोगों द्वारा अश्लील सामग्री पोस्ट कर दी जाती है जिसका बुरा प्रभाव बच्चों और छात्रों के शारीरिक व मानसिक विकास पर प्रभाव पड़ता है और वे समाज विरोधी गतिविधियों में लिप्त हो जाते हैं।
  • इंटरनेट के अत्यधिक इस्तेमाल से लोगों को नेत्र संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन शिक्षा काफी लोकप्रिय हुई। लेकिन इसका सबसे नकारात्मक पहलू ये है कि पारंपरिक शिक्षा के मुकाबले ऑनलाइन शिक्षा बच्चों को सीखने के कई अवसरों को कम कर देती है। इससे बच्चे आपस में सहयोग और प्रतिस्पर्धा की भावना नहीं रखते और ज्यादा कुछ सीख नहीं पाते।

Essay on Internet in Hindi – FAQ

इंटरनेट पर निबंध कैसे लिखें?

इंटरनेट एक वैश्विक नेटवर्क है जो पूरी दुनिया के कम्प्यूटरों को एक साथ जोड़ता है। हमलोग बिना इसके अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते जिसको इंटरनेट कहा जाता है। जैसाकि इस धरती पर हर चीज का एक फायदा-नुकसान होता है उसी तरह इंटरनेट का भी हमारे जीवन पर अच्छा और बुरा प्रभाव है।

इंटरनेट क्यों महत्वपूर्ण है?

इंटरनेट महत्वपूर्ण है क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से हम कोई भी सूचना, चित्र, वीडियो आदि दुनिया के किसी भी कोने में पल भर में भेज सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से हम ई-मेल भेज सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं। यह संदेश भेजने और प्राप्त करने का सबसे सरल और सस्ता साधन है। विज्ञान के क्षेत्र में भी इंटरनेट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इंटरनेट क्या है लाभ और हानि?

इंटरनेट के लाभ और हानि अनेक है। इंटरनेट से हम शिक्षा, मनोरंजन, स्वास्थ्य, खेल, विज्ञान, अंतरिक्ष, राजनीति, रोजगार, सुरक्षा आदि का ज्ञान, लाभ, खोज, तरक्की व आविष्कार प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट की सहायता से लोग वैश्विक स्तर पर एक दूसरे से जुड़े है व सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं। ऑनलाइन रोजगार उपलब्ध कराता है।

इंटरनेट पर निबंध – हिंदी में | Internet par nibandh hindi mein | Essay on Internet in Hindi | video

Essay on Internet in Hindi

निष्कर्ष – इंटरनेट मनुष्य के सबसे महत्वपूर्ण आविष्कारों में से एक माना जाता है। Essay on Internet in Hindiआज इंटरनेट बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्गों तक के जीवन का हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट इतना जरूरी हो चुका है कि इसके बिना शायद हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। लेकिन इंटरनेट जहां काफी लाभदायक है, वही इसके कई नुकसान भी हैं। ऐसे में इंटरनेट का जितना हो सके उतना सीमित इस्तेमाल किया जाना जरूरी है।

reference
Essay on Internet in Hindi, wikipedia

Leave a Comment