Essay on Myself in Hindi | स्वयं पर निबंध | मेरा परिचय निबंध | Myself Essay in Hindi

Essay on Myself in Hindi | स्वयं पर निबंध |  मेरा परिचय निबंध | Myself Essay in Hindi, myself in hindi 10 lines, myself in hindi 20 lines, about myself in hindi and english, मेरे बारे में निबंध, मेरा परिचय हिंदी में 20 लाइन, स्वयं पर निबंध, अपने बारे में निबंध कैसे लिखें, मेरा परिचय 10 lines in english


यहाँ पढ़ेें: 10 Lines on Myself In Hindi | मेरा परिचय 10 लाइन निबंध

दोस्तो ये तो आप जानते ही होंगे कि इस पृथ्वी पर हर कोई बाकी लोगों से अलग है। इस दुनिया में उद्देश्य के बिना कुछ भी नहीं है। हर चीज का कुछ न कुछ उद्देश्य होता है। मनुष्य सबसे अच्छी रचना है, और प्रत्येक व्यक्ति अनन्य है। इस प्रकार, अपने बारे में लिखते हुए, मैं यहां खुद को व्यक्त करने के लिए हूं कि मैं क्या देखता हूं, मैं क्या अनुभव करता हूं और मैं अपने जीवन के लिए क्या योजना बना रहा हूं। मैं अपने आप को विनम्र, भावुक, समर्पित, मेहनती और ईमानदार होने की कोशिश करता हूं।

Essay on Myself in Hindi | स्वयं पर निबंध | मेरा परिवार और मेरा बचपन

मैं मध्यप्रदेश के एक मध्यमवर्गीय परिवार से हूं, मेरा नाम रमेश है। परिवार और दोस्तों के समर्थन के बिना इस दुनिया में कोई भी नहीं आता है। दरअसल, आप जो भी होंगे, वह सिर्फ आपके परिवार की वजह से ही हैं। मेरे पिता हमारे समुदाय में एक सम्मानित व्यवसायी हैं।

मेरी मां एक टेलर हैं। वे दोनों अपने व्यवसाय से प्यार करते हैं। यही कारण है कि मैंने अपने माता-पिता से समय, ईमानदारी, कड़ी मेहनत और उद्देश्य के प्रति प्रतिबद्धता के मूल्य को सीखा है।

हम दो भाई-बहन हैं। सबसे बड़ा होने के नाते मैं अपने भाइयों और बहनों से सबसे अधिक उत्तरदायी हूं। मैं अपने अन्य भाई-बहनों का मार्गदर्शन और देखभाल करना चाहता था। हम सभी एक ही स्कूल में पढ़ते हैं। पढ़ना मेरा जुनून है।

मैं उपन्यासों और इतिहास की पुस्तकों का एक उत्सुक पाठक हूं क्योंकि मुझे भारतीय इतिहास और शास्त्रीय वास्तुकला में मजबूत रुचि है। मुझे उन पुस्तकों को पढ़ना पसंद है जो प्राचीन भारत के समृद्ध इतिहास और सभ्यता का उल्लेख करती हैं। मेरे बचपन में, मैं अपनी दादी मां से कहानियां सुनता था, और यह मुझ पर लंबे समय तक चलने वाला प्रभाव डालता है।

Essay on Myself in Hindi
Essay on Myself in Hindi

यहाँ पढ़ेें: 10 Lines on Discipline in Hindi | अनुशासन पर 10 वाक्य

मेरी शिक्षा

मैं अपने शहर के एक अच्छे स्कूल में पढ़ता हूं। मैं इस समय 12वीं कक्षा में हूं। मुझे अच्छे दोस्तों, सहायक और प्यार करने वाले शिक्षक और ध्वनि स्कूल प्रशासन के साथ इस महान स्कूल का हिस्सा बनने में खुशी होती है। मेरे पास कुछ विषयों में असाधारण कौशल है जबकि मैं कुछ में बहुत कमजोर हूं।

मेरी ताकत

पढ़ाई की तुलना में, मैं खेल में अच्छा हूं। इसलिए मैं अपनी क्लास फुटबॉल टीम का कप्तान हूं। मेरा प्रिय खेल फुटबॉल है। इसके अलावा, मैं एक तेज धावक भी हूं और मुझे एथलेटिक्स पसंद है।

मेरे माता-पिता की सलाह का मेरी आदतों पर गहरा प्रभाव पड़ा। मैं सच बोलने में विश्वास करता हूं और झूठ नहीं बोलने की पूरी कोशिश करता हूं। मेरे माता-पिता ने हमेशा मुझे सलाह दी कि अगर मैं कोई गलती करता हूं, तो मुझे इसे स्वीकार करना चाहिए। मैं ऐसा करने की पूरी कोशिश करता हूं। मुझे पता है कि हर हालत में खुश कैसे रहना है। क्योंकि मेरा मानना है कि: “खुशी बाहर नहीं है; यह आप में है”।

मैं भी एक बहुत ही साहसी व्यक्ति हूं और जोखिम लेना पसंद करता हूं। मैं बार-बार पुरानी चीजें करने के अलावा एक रचनात्मक काम करना पसंद करता हूं। नई चीजें सीखना एक ऐसी चीज है जिसका मैं हमेशा आनंद लेता हूं। मैं हमेशा खबर के साथ खुद को अपडेट करता हूं।

इसके साथ ही मुझे कुछ बच्चों की मैगजीन पढ़ने का शौक है जिसमें अलग-अलग मोटिवेशनल कहानियां हैं। उन्होंने मुझे एक उच्च नैतिक सबक सिखाया। मैं एक बहुत ही आत्मविश्वासी व्यक्ति हूं और जानता हूं कि कैसे बात करनी है। मैं हमेशा हर व्यक्ति से उसकी आवश्यकता के अनुसार बात करने की कोशिश करता हूं ताकि मैं लोगों को समझ सकूं।

यहाँ पढ़ेें: Essay on Discipline in Hindi

मेरी कमजोरियों

जैसे हर आदमी की कमजोरियां होती हैं, वैसे ही मेरी भी हैं। मैं कुछ जगहों पर थोड़ा आलसी हूं जो मुझे पसंद नहीं है। खेलते समय, मैं अपना बहुत समय वहां बिताता हूं जो एक अच्छी आदत नहीं है, लेकिन मैं अपनी कमजोरियों को दूर करने की पूरी कोशिश करता हूं।

जीवन में मेरी महत्वाकांक्षाएं

हर किसी के जीवन में एक महत्वाकांक्षा होती है। उद्देश्य या महत्वाकांक्षा मनुष्य की आंतरिक आकांक्षा है। कोई भी आदमी लक्ष्य के बिना दुनिया में कुछ भी नहीं कर सकता है। इसलिए, हम सभी को जीवन में अपने लक्ष्य के बारे में बहुत दृढ़ संकल्पित होना चाहिए।

अच्छे कैरियर योजना के बिना, शुरू से ही, कोई भी सही रास्ते पर नहीं हो सकता है। किसी को अपने व्यापक कैरियर के लक्ष्यों के अनुसार लक्ष्य निर्धारित करना होता है।

मैंने जीव विज्ञान का अध्ययन किया है और मैं प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के लिए बैठूंगा। मैं एक अच्छा और ईमानदार छात्र बनने की कोशिश करूंगा। तब मैं एक योग्य डॉक्टर बनूंगा। मैं एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए यह सब करूंगा और इसके प्रति ईमानदार रहूंगा।

Myself in Hindi | मेरा परिचय हिंदी में | Myself essay in hindi

Essay on Myself in Hindi

Essay on Myself in Hindi – FAQ

अपने बारे में 10 लाइन कैसे लिखें?

अपने बारे में 10 लाइन
मेरा नाम  राम/ रानी है।
मैं एक लड़का/लड़की हूं।
मैं 8 साल का/की हूं।
मैं कक्षा 3 में पढ़ता/पढ़ती हूं।
मैं बैडमिंटन खेलता/खेलती हूं।
मेरा प्रिय फल आम है।
मुझे लिखना और पढ़ना बहुत अच्छा लगता है।

मेरा परिचय हिंदी में कैसे लिखते हैं?

मेरा परिचय हिंदी में लिखने के लिए सर्वप्रथम अपना नाम बताएं उसके बाद माता – पिता का नाम। घर में कुल 6 सदस्य है. मेरी दिनचर्या काफी सरल है. मैं सुबह 5:00 बजे उठकर कॉलोनी के पार्क में पिताजी के साथ घूमने चला जाता हूं. उसके बाद में स्कूल जाता हूं। इस चरण में बताएं।

मेरा परिचय क्या है?

मेरा परिचय, आपके बारे मे जानकारी है जैसे मेरा परिवार एक छोटा परिवार है जिसमें चार सदस्य हैं। मेरा छोटा भाई भी मेरी ही स्कूल में छठी कक्षा में पढ़ता है।

निष्कर्ष – दोस्तो मेरा परिचय एक ऐसा विषय है जो एक इंसान से हर दूसरे इंसान का अलग होता है, क्योंकि हर व्यक्ति कि पहचान अलग होती है, और हर बच्चे के सपने अलग होते हैं। सभी के अपने – अपने जीवन में अलग लक्ष्य होता है, इसलिए आप मेरा परिचय जैसे विषय को किसी दूसरे के परिचय से एक समान नही रख सकते, हाँ, लेकिन आप एक अनुभव जरुर ले सकते हैं कि आप अपने बारे में किसी को कैसे बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमे कमेंट करके बताएं।

reference
Essay on Myself in Hindi

Leave a Comment