essay on my favourite personality in hindi | मेरा पसंदीदा व्यक्ति पर निबंध | my favourite person in Hindi

essay on my favourite personality in hindi, my favourite person, तो माय फेवरेट पर्सन, my favourite place essay


यहाँ पढ़ें: 10 Lines on my favourite personality In Hindi | मेरा पसंदीदा व्यक्ति पर 10 लाइन

दोस्तों हम सब के जीवन में एक पसंदीदा व्यक्ति होता है, जिससे हमे प्रेरणा मिलती है। यह आदर्श पसंदीदा व्यक्तित्व कोई भी हो सकता है, जैसे किसी के पसंदीदा व्यक्ति उसके माता – पिता हो सकते हैं, किसी के लिए देश भक्त तो किसी के लिए फिलमी सितारे भी पसंदीदा व्यक्ति हो सकते हैं।

आज इस लेख के माध्यम से हमने अपने पसंदीदा व्यक्ति के विषय पर छोटे से लंबे निबंध, भाषण और वाक्य लिखने की कोशिश की हैं। ये निबंध केजी, कक्षा 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10 वीं स्तर के सभी छात्रों के लिए सहायक हो सकते हैं।

हर किसी के पास जीवन में एक पसंदीदा व्यक्ति होता है जिस पर वह हमेशा भरोसा कर सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई व्यक्ति कितनी कठिन स्थिति का सामना कर रहा है, वह जानता है कि उसके पास वह एक व्यक्ति है जिससे वह सलाह ले सकता है। लोग हमेशा अपने पसंदीदा व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं और देखते हैं। वे अपने पसंदीदा व्यक्ति की तरह सब कुछ हासिल करना चाहते हैं।

यहाँ पढ़ें: 10 Lines on Village Life in Hindi
यहाँ पढ़ें: essay on village life in Hindi

My Favourite Person Essay | My Favorite Personality My Mother | essay on my favourite personality in hindi

मेरे जीवन में भी एक पसंदीदा व्यक्ति है जो मेरे बहुत करीब है और वह व्यक्ति मेरी मां है। मेरी मां इस पूरी दुनिया में मेरी पसंदीदा व्यक्ति हैं क्योंकि उनके पास वे सभी गुण हैं जो एक व्यक्ति को आदर्श बनाते हैं।

उनका किरदार बहुत ही सरल और आकर्षक है। वह बुद्धिमान, ईमानदार और सच्चा है। मैं हमेशा उनकी प्रशंसा करती हूँ क्योंकि हर किसी के प्रति उनकी दयालुता और जिस तरह से वह हर किसी की मदद करने की कोशिश करती है। वह कभी भी किसी को भी मना नहीं करती है जो मदद मांगने के लिए दरवाजे पर आता है। वह बहुत धार्मिक भी है और नियमित रूप से पूजा – प्रार्थना करती हैं। वह भगवान को बहुत मानती है और हमेशा मुझे भगवान के उपहारों को याद रखना सिखाती है और प्रार्थना करके उन्हे दैनिक धन्यवाद देती है।

उन्होंने हमेशा मुझे अपने जीवन के हर क्षेत्र में प्रेरित किया है। वह हमेशा वहां होती है, जहाँ मुझे उनकी जरुरत होती है।  जब भी मैं अपनी परीक्षा के लिए जाती हूं तो मेरी मां मेरे लिए प्रार्थना करती है। जब भी, मैं कुछ मामलों के बारे में असहाय और भ्रमित महसूस करती हूं, तो वह हमेशा मेरे निर्णयों में मेरी मदद करने के लिए एक अभिभावक परी के रूप में मौजूद होती है। उसने हमेशा मुझे प्रोत्साहित किया है कि मैं जो कुछ भी करती हूं वो सबसे अच्छा हो।

essay on my favourite personality in hindi
essay on my favourite personality in hindi

यहाँ पढ़ें: 10 Lines on Parents in Hindi
यहाँ पढ़ें: Essay on Parents in Hindi

अगर मैं किसी भी चीज में असफल रहती हूं तो वह हमेशा मेरी मदद करने के लिए होती है मैंने कुछ भी  गलत किया तो भी बिना किसी आलोचना के वह मेरा समर्थन करती हैं। वह सिर्फ एक मां नहीं है, बल्कि एक सबसे अच्छी दोस्त भी है। मैं अनगिनत घंटों के लिए उनसे बात कर सकती हूं।

मैं उनके साथ सब कुछ साझा करने के लिए सहज महसूस करती हूं। वह मेरी दोस्त है जिसने हमेशा प्रोत्साहित किया और मेरी मदद की जब भी मुझे नैतिक समर्थन के लिए एक दोस्त की आवश्यकता होती है।

सप्ताहांत पर, हम एक साथ खाना पकाते हैं और हैंगआउट के लिए भी जाते हैं। मेरे दोस्त भी उन्हे बहुत पसंद करते हैं। वह मेरे दोस्तों के लिए भी बहुत स्वादिष्ट भोजन पकाती है। वे अक्सर मेरी मां से मिलने के लिए मेरे घर भी आते हैं। वह स्वच्छता के प्रति भी जुनूनी है और हमेशा घर को साफ रखती है।

मैं आज जो भी हूँ वो मेरी मां कि वजह से ही हूँ। उसने मुझे सिखाया कि कैसे निस्वार्थ, विनम्र भाव से दूसरों की देखभाल करनी चाहिए। उसने मुझे कभी भी किसी भी चीज़ से सीमित या प्रतिबंधित नहीं किया, लेकिन उसने मुझे एक बात सिखाई कि सही और गलत के बीच एक अच्छी रेखा है और मुझे पता होना चाहिए कि मेरे लिए क्या सही है।

यह मेरे प्रति उसका विश्वास ही है कि मैं आज एक आत्मविश्वासी व्यक्ति हूं। मैंने उसे कभी किसी के बारे में बुरा बोलने के बारे में नहीं सुना। जिस तरह से वह पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है, वह मुझे आश्चर्यचकित करता है।

वह सिर्फ एक साधारण महिला नहीं है। वह पढ़ना, लिखना और पेंट करना पसंद करती है। वह हमेशा अधिक जानने और पढ़ने के लिए उत्सुक रहती है। हम साथ में खेल खेलते हैं और मुझे पता है कि वह हमेशा मुझे जीतने देती है। वह सबसे विनम्र महिला है जिसे मैंने अपने पूरे जीवन में देखा है।

मुझे पता है कि उसने हमारे परिवार की भलाई के लिए अपने सपनों का बलिदान दिया, लेकिन उसने हमें सपने देखने से कभी हतोत्साहित नहीं किया। वह हमेशा खुद को दूसरी प्राथमिकता पर रखती है लेकिन फिर भी कभी शिकायत नहीं करती है।

उसने मुझे धैर्य रखना और किसी भी स्थिति में हार नहीं मानने की सीख दी। मैं अपनी मां की तरह बनना चाहती हूं। मैं हमेशा उनके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करती हूं। वह एक आदर्श इंसान का उदाहरण है। मुझे अपनी मां पर बहुत गर्व है।

यहाँ पढ़ें: 10 lines on my favourite book in hindi
यहाँ पढ़ें: Essay On My Favorite Book in Hindi

My favourite Personalities Short Paragraph 100 Words

essay on my favourite personality in hindi

समाप्ति

अंत में यही कहना चाहूँगी कि मां के जैसा कोई दूसरा व्यक्ति होता मेरी मां मेरी पसंदीदा व्यक्ति हैं, हर मुश्किल समय में वह मेरे साथ होती है, दोस्तों अगर आप को यह लेख पसंद आया हो तो हमें कमेंट करके बताएं कि आपका पसंदीदा व्यक्ति कोन है।

reference
essay on my favourite personality in hindi

Leave a Comment