Essay on Youth in Hindi | युवा पर निबंध | Youth Essay in Hindi | yuva shakti par nibandh

युवा शक्ति पर निबंध, युवा समर्थक देश समर्थ निबंध, युवा पीढ़ी की समस्या, युवा शक्ति और समाज, आज की युवा पीढ़ी पर निबंध, युवा पीढ़ी के कर्तव्य पर anuched, युवा की परिभाषा, वर्तमान भारतीय राजनीति में युवाओं की भूमिका पर निबंध, Essay on Youth in Hindi | युवा पर निबंध | Youth Essay in Hindi | yuva shakti par nibandh


यहाँ पढ़ें : 1000 महत्वपूर्ण विषयों पर हिंदी निबंध लेखन
यहाँ पढ़ें : हिन्दी निबंध संग्रह
यहाँ पढ़ें : हिंदी में 10 वाक्य के विषय

Essay on Youth in Hindi | युवा पर निबंध | Youth Essay in Hindi | yuva shakti par nibandh | प्रस्तावना

युवा अवस्था शक्ति का प्रतीक होता है । किसी भी व्यक्ति के लिए युवा अवस्था उसके जीवन का महत्वपूर्ण पड़ाव होता है । युवा अवस्था में किए गए काम, इस अवस्था में पड़ी हुई आदत का प्रभाव उस व्यक्ति के पूरे जीवन में दिखता है । यही कारण के हमारे देश के बुर्जुग कहते हैं जो युवा अवस्था बन गया सो बन गया और जो बिगड़ गया सो बिगड़ गया । युवा शक्ति किसी भी देश और समाज के लिए महत्वपूर्ण होता है। यदि युवा शक्ति का सकारात्मक दिशा में प्रयोग हो जाए वह समाज और देश निश्चित रूप से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता है।

युवा अवस्था

युवा अवस्था मनुष्य जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है । जब व्यक्ति बचपने और किशोरावस्था को पार करके वयस्‍क होने लगता है, जब उनका शारीरिक सौष्ठव, मानसिक क्षमता परिपक्व होने लगता है तो इस अवस्था को युवावस्था कहते हैं । युवा अवस्था केवल आयु का ही एक क्रम नहीं अपितु विचारों को भी क्रम है । इसी समय व्यक्ति अपने घर परिवार की सीमा से बाहर निकल कर देश दुनिया को देखता है, समझता है फिर अपने लिए कुछ करने का ठानता है ।

युवा अवस्था देश की शक्ति

किसी भी देश का युवा उस देश की शक्ति होती है, युवा ऊर्जा का प्रतीक है। कठिन कार्यों के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है । उद्योगों में अधिक उत्पादन के लिए, व्यवसाय के विकास में, मानव संसाधन में देश की सुरक्षा के लिए सेना में युवाओं की अधिक आवश्यकता होती है । युवाओं को चाहिए की वे अपनी ऊर्जाओं का उपयोग देश हित में करें ।

Essay on Youth in Hindi
Essay on Youth in Hindi

यहाँ पढ़ें : Essay on Leadership in Hindi

भारत का युवा

आज भारत को युवा भारत की संज्ञा दी जाती है । क्योंकि हमारे देश 60 प्रतिशत अधिक जनसंख्या युवा है । इस युवा शक्ति लाभ भी हमें दिख रहे हैं । लगभग हर क्षेत्र में युवाओं का प्रभाव है । स्‍टार्टअप के माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में युवा बढ़-चढ़ कर भाग ले रहे हैं । 

बेहतर भविष्य का आधार है युवा

युवा न केवल अपने भविष्य को बेहतर बना सकते है अपने परिवार और अपने देश को भी बेहतर बना सकते हैं । युवा बेहतर भविष्य का आधार होता है । हमारा घर-परिवार, समाज, गांव, राज्य और देश बेहतर हो इसके लिए हमारे युवाओं शिक्षित होने के साथ-साथ हुनरमंद भी होना चाहिए । उनकी शिक्षा कागजी न होकर व्यावहारिक भी होना चाहिए । युवाओं के पास स्वयं को कोई न कोई स्‍कील अवश्य हो, जिससे वह आत्मनिर्भर हो सके । बेरोजगारों के भीड़ के रूप इकट्ठा न हो।

यहाँ पढ़ें : Essay on My Hobby in Hindi

युवावस्था की चुनौती

युवावस्था की सबसे बड़ी चुनौती युवा अवस्था की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करने का होता है । इस अवस्था में शारीरिक बदलाव का प्रभाव विचारों पर भी पड़ता है । संगत का असर इस समय सर्वाधिक होता है । यदि अच्छे साथी मिल जाए अच्छा रहता है नहीं तो बुरे संगत में बिगड़ने का ज्यादा डर होता है।
यहां बिगड़ने का अभिप्राय नशाखोरी  में पड़ना और विपरीत लिंगों को अनावश्यक आकर्षित होना है । दूसरी बड़ी चुनौती है बेरोजगारों का फौज तैयार न हो । इन चुनौतियों से निपटने का एकमात्र विकल्प है कि हमारे युवा शिक्षित होने के साथ-साथ हुनरमंद हो, उसके हाथ में कोई कोई न ऐसे स्‍कील जरूर होना चाहिए जिससे वह स्‍वलांबी हो सके।

Essay On Youth Power in Hindi ।।भारत की युवा शक्ति पर हिंदी में निबंध video

Essay on Youth in Hindi

निष्कर्ष

युवा अवस्था न केवल उस व्यक्ति के लिए अपितु घर परिवार देश सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है । युवा में ऊर्जा अथाह होती है किन्तु इस ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग होना चाहिए, नकारात्मक उपयोग की आशंका को समाप्त होना चाहिए । युवा शक्ति का प्रयोग सही दिशा में हो तो निश्चित रूप से इसका लाभ हमारे समाज और देश को ही होगा।

अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर निबंध

सैनिक का जीवन पर निबंधमैं कौन हूँ पर निबंध
महात्मा गौतम बुद्ध पर निबंधकैंसर पर निबंध
रेल यात्रा पर निबंधसंगीत पर निबंध
ईंधन संरक्षण पर निबंधधन पर निबंध
लॉकडाउन पर निबंधईमानदारी पर निबंध
मेरे शहर पर निबंधमेरी प्रिय पुस्तक पर निबंध
मेरा पसंदीदा व्यक्ति पर निबंधस्वयं पर निबंध
गांव का जीवन पर निबंधइंटरनेट पर निबंध
माता पिता पर निबंधकंप्यूटर पर निबंध
राष्ट्रीय पक्षी: मोर पर निबंधमेरा प्रिय खेल : क्रिकेट
मेरी माँ पर निबंधगाय पर निबंध
भगवान गणेश पर निबंधभगवान श्री राम पर निबंध
श्री हनुमान पर निबंधमोर पर अनुच्छेद
मेरी रुचि पर निबंधयुवा पर निबंध
लीडरशिप पर निबंधजनरेशन गैप पर निबंध

reference
Essay on Youth in Hindi

A Hindi content writer. Article writer, scriptwriter, lyrics or songwriter, Hindi poet and Hindi editor. Specially Indian Chand navgeet rhyming and non-rhyming poem in poetry. Articles on various topics especially on Ayurveda astrology and Indian culture. Educated best on Guru shishya tradition on Ayurveda astrology and Indian culture.

Leave a Comment