in ,

Home remedy for Chapped Lips- फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

आपके होंठ आपके चेहरे की मुस्कान होते हैं। फटे होंठ न सिर्फ पीड़ादायक होते हैं, बल्कि यह आपके चेहरे से आपकी मुस्‍कान भी छीन लेते हैं चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए होंठों का स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है।

मुस्‍कुराते होंठ किसे अच्‍छे नहीं लगते लेकिन फटे होंठों के साथ मुस्‍कुराना आसान नहीं होता। केवल कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप इस तकलीफ से निजात पा सकती हैं। इससे आपके होंठ हो जाएंगे नाजुक और कोमल। और आपके चेहरे पर लौट आयेगी आपकी प्‍यारी सी मुस्‍कान।

गर्मी मे पोषक तत्व की कमी होने के कारण होंठ फटते हैं। हाँलाकि कई लोग इस समस्या को आम समझकर ध्यान ही नही देते लेकिन हमे अपनी पूर्ण स्वास्थ्य के लिए संपूर्ण पोषण लेना चाहिए। और इनकी अच्छे से देखभाल करनी चाहिए।

Major reasons behind Chapped Lips- होंठ फटने की मुख्य वजह

होंठ फटने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें सबसे बड़ा कारण लार में खमीर का संक्रमण होता हैं। जो होंठों के आसपास के हिस्से पर लगने से होंठों के किनारे छिल जाते हैं। यह लार होंठों के कोनों में बैठ जाते हैं। जिसके कारण कवर पैदा होता है।

गर्म वातावरण में इसका असर अधिक होता है। इसके साथ ही बहुत से लोगों मे ये आदत भी होती है कि अपने सूखे होंठों को चाटते हैं। ऐसे में होंठ फटने की संभावना अधिक होती है। इसके अलावा मुंह में वायरस और बैक्टीरिया के कारण भी होंठ फटने लगते है।

हार्मोन, आयरन और विटामिन बी की कमीहार्मोन का असंतुलित होना भी होंठ फटने का कारण हो सकता है। विटामिन बी की कमी के कारण होंठ सूखने की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा होंठ फटने का कारण आयरन की कमी भी हो सकता है।

होंठ चबाना और चाटना – कुछ लोगों को अपने होंठ चबाने की आदत होती हैं। बार-बार होंठों पर जीभ फेरते हैं या कम पानी पीते हैं उन्हें भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है।

शरीर की अन्य बीमारी और दवाएं – शरीर की अन्य बीमारी की वजह से भी कभी-कभी होंठ फटते हैं। थायराइड, सिरोसिस, डायबिटीज आदि बीमारियों के होने से होंठ फटने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सस्ते और घटिया किस्म के रसायनिक उत्पादों के इस्तेमाल से भी होंठ फटने लग जाते हैं।

कुछ अन्य कारण – टूथपेस्ट में ऐसे तत्व हो सकते हैं जो होंठों में सूखापन ला सकते हैं। यदि आपको ऐसा महसूस हो तो टूथपेस्ट बदल लेना चाहिए। इसके अलावा और भी कोई उत्पाद ऐसा हो जिसे काम में लेने पर होठों में सूखापन लगे तो उसे बदलना चाहिए।

इसके आलावा कभी-कभी मल्टी विटामिन के कुछ तत्व की एलर्जी के कारण होंठ सूखने की परेशानी पैदा हो जाती है।

यहाँ पढ़ें : फटी एड़ियों के लिए घरेलू उपाय

Lip care home remedies- होठों की देखभाल के घरेलू नुस्खे

इस लेख में हम आपको फटे होंठों का करें घरेलू इलाज तथा होंठों की कोमलता बनाए रखने के उपाय बताएंगे।

1. फटे होंठों पर ऐलोवेरा का प्रयोग करें

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

ऐलोवेरा आपके लिए गुणों का खजाना है इसे वर्षों से सेहत और त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। यह न सिर्फ त्वचा को मॉइश्चराइज़ करता है बल्कि उसे खूबसूरत भी बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक ऐलोवेरा का पत्ता लें और उसके अंदर से जैल निकाल लें। सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें।

2. फटे होंठों पर चीनी है लाभदायक

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

चीनी एक बेहतर एक्सफोलिएट है जो आपके फटे होंठों को ठीक करने मे मदद करता है। इससे होंठों पर स्क्रब करने से रुखी परत उतर जाती है इसके साथ शहद होंठों को मुलायम बनाएगा। और होंठ कोमल और नरम बन जाते हैं।
इसका प्रयोग करने के लिए चीनी को जैतून के तेल और शहद के साथ मिलाएं चीनी को पूरा घुलने ना दें। फिर स्क्रब की तरह इसे अपने होंठों पर लगाएं। और कुछ समय के लिए लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3. खीरा है फटे होंठों के लिए उपयोगी

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

खीरे में पानी की पर्याप्त मात्रा होती है।और यह लगभग हर मौसम में मार्केट में उपलब्ध होता है। ऐसे में आप इसे जरूर खाएं। इससे शरीर में पानी की कमी नही होती और नमी बनी रहती है। खीरे में विटामिन सी की मात्रा होती है, जो क्षतिग्रस्त हुई कोशिकाओं को दुरुस्त करती है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे का रस निकालें और इसे कॉटन की मदद से होठों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें।

यहाँ पढ़ें : बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

4. गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

होंठों के फटने का एक कारण सूरज की हानिकारक किरणे भी होती हैं। इसके लिए गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेंटरी गुण त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। इसके साथ एसेंशियल ऑयल भी त्वचा को स्वस्थ बनाने मे मदद करता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए दूध मे गुलाब की पंखुड़ियों को भिगो कर 2 से 3 तीन घंटे तक भीगा रहने दें। उसके बाद इन्हे अच्छे से मिला कर मिक्स कर लें फिर इसे अपने होंठों पर लगाएं और 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इसे दिन मे एक से दो बार लगा सकते हैं।

5. फटें होंठों के लिए घी का करें प्रयोग

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

घी एक बहुत ही गुणकारी तत्व है जो आपके होंठों की समस्या को दूर करता है। इसे आप रात में सोने से पहले होठों पर लगाकर सो जाएं। इससे आपके होंठों को भरपूर पोषण मिलेगा। आप चाहें तो मक्खन भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह तक आपके होठ मुलायम और नर्म हो जाएंगे।

6. फटे होंठों के लिए नींबू करें इस्तेमाल

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

क्या आप जानते हैं कि फटे होंठों की समस्या से बचने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए नींबू का रस निकाल लीजिए और इसमें दूध मिलाकर होंठ पर लगाएं। इससे आपके होंठ नहीं फटेंगे। 

नींबू में सबसे ज्यादा विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा होती है,जो होंठों की संवेदनशील त्वचा को पोषण देते हैं। इससे रूखे-सूखे और फटे हुए होंठ जल्दी नर्म और मुलायम हो जाते हैं।

7. शहद और वैसलीन का करें इस्तेमाल

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

क्या आप जानते हैं शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो घाव को भरने का काम करते हैं। और दूसरी तरफ वैसलीन रुखी त्वचा को नमी देकर मॉश्चराइज़ करते है। जब इनका एक साथ प्रयोग किया जाता है तो बहुत असरदार होता है।

इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले अपने होंठों पर शहद की एक परत लगा लें। फिर उसके उपर वैसलीन लगा लें। इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर साफ गीले कपड़े से पोछ लें। इसे आप दिन मे दो बार लगा सकते हैं। एक बार ऐलोवेरा जैल निकालने के बाद इसे कुछ समय के लिए फ्रिज़ मे स्टोर भी कर सकते हैं।

8. ग्रीन टी का फटे होंठों के लिए करें इस्तेंमाल

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

अच्छी सेहत के लिए ग्रीन टी पीना बहुत लाभदायक होता है लेकिन इसके साथ-साथ इसे होंठों पर लगाने के भी फायदे होते हैं।ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है, यह एंटी-एजिंग घटक की तरह काम करता है साथ ही साथ इसमें प्राकृतिक हीलिंग गुण भी होते हैं।

इसलिए यह प्राकृतिक तरीके से आपके होंठों की सुरक्षा करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए ग्रीन टी बेग को कुछ समय के लिए गर्म पानी मे भिगोकर रख दें, फिर इस टी बेग को अपने होंठों पर लगाएं। कुछ मिनट तक इसे लगा रहने दें कुछ समय बाद धो लें।

यहाँ पढ़ें : चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

9. हल्दी का प्रयोग करें

फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

हल्दी को कई सालों से औषधियों की तरह प्रयोग किया जाता है। हल्दी ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। यह ना सिर्फ त्वचा को निखारती है बल्कि घाव भी भरती है। इसका प्रयोग करने के लिए हल्दी को मलाई मे मिलाकर पेस्ट बना लें और अब इसे होंठों पर लगाएं और सूखने के बाद नर्म व गीले तौलिये से पूछ लें। आप रोज़ रात को इस पेक को लगा सकते हैं।

Reference

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

How to take care of Nails- नाखूनों की देखभाल कैसे करें

How to take care of Nails- नाखूनों की देखभाल कैसे करें

Home remedies to avoid Heat rash- घमौरियों से बचने के घरेलू उपाय

Home remedies to avoid Heat rash- घमौरियों से बचने के घरेलू उपाय