चेहरे से पिंपल्स और कील मुहांसे हटाने के 7 घरेलू रामबाण उपाय, Pimple Kaise Hataye

चेहरे पर Pimple और कील मुहांसो की समस्या एक आम बात है। जो लड़के और लड़की किसी को भी हो सकती है। यह युवावस्था मे ज्यादा होती है और हर किसी की चाहत होती है कि वो सुंदर दिखे लेकिन हार्मोन परिवर्तन के कारण इस अवस्था मे ही हमे कील मुहांसो जैसी समस्या अधिक होती है। और इनसे छुटकारा पाने के लिए, वही मेहंगे प्रोडक्ट खरीदना, पार्लर का खर्च आदि लेकिन फिर भी ये निश्चित नही होता की आपको इनसे राहत मिल जाए।

कई बार तो इनसे आपको और हानी होती है क्योंकि ये सभी प्रोडक्ट केमिकल युक्त होते है। जिसके कारण आपको त्वचा संबंधी परेशानी हो सकती है। आज का युग इंटरनेंट का युग है अधिकांश युवा नेट सर्च करता है इसलिए आज हम आपको इस उम्र मे होने वाले एक्ने और कील मुहांसो से छुटकारा पाने के अचूक घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके उपयोग से आप घर पर ही आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

मुहांसे (पिंपल) निकलने के कारण – Causes of Pimple in Hindi

keel muhase
keel muhase

जब आपके चेहरे के रोमछिद्र मे तेल और डेड स्कीन भर जाती है तब आपको एक्ने की समस्या होती है। त्वचा का हर रोम छिद्र एक ग्रंथी से जुड़ा होता है जिसका नाम सिबासेयस है जिसे हम सीबम भी कहते हैं। जब ग्रंथी से निकलने वाला अतिरिक्त सीबम रोमछिद्र मे भर जाता है जिससे प्रोपी ओनी बैक्टिरियम एक्ने नाम का बैक्टिरिया बनता है जब शरीर के वाइट ब्लड सेल्स एक्ने पर आक्रमण करते हैं तब हमे पिंपल, जलन और खुजली होती है। एक्ने होने के अन्य कारण भी होते हैं जैसे-

  • आनुवांशिकता के कारण एक्ने की परेशानी हो सकती है।
  • डाइट एक महत्वपूर्ण स्रोत है अगर आप अच्छी डाइट नही लेते तो भी यह समस्या हो सकती है।
  • टेंशन भी एक्ने का कारण हो सकता है।
  • अगर किसी दवाई का इंफेक्शन हो जाए तो भी एक्ने समस्या हो सकती है।
  • हार्मोन मे परिवर्तन होने के कारण भी एक्ने की समस्या हो सकती है।
  • त्वचा से आवश्यकता से अधिक तेल निकने के कारण चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं।
  • अगर आपके बालों की जड़ो मे तेल या डेड स्कीन भर जाए तो भी मुहांसे निकल आते हैं।
  • अगर आपके शरीर मे एंड्रोजन नामक हार्मोन बढ़ जाए तो भी मुहांसो की समस्या पैदा हो जाती है।
  • दवाइयों के दुष्प्रभाव के कारण भी मुहांसो की समस्या पैदा हो सकती है।
Acne कैसे हटाये? क्यों होता है Acne? Best Pimples Treatment

चेहरे से पिंपल और कील मुहासे हटाने के लिए घरेलू उपाय – face se pimple kaise hataye in hindi

कील मुहांसो और एक्ने (पिंपल) से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय

1. कील मुहांसो, एक्ने को हटाने के लिए नींबू का रस – nimbu se pimple kaise hataye

नींबू मे एंटीसैप्टिक गुण होते हैं और यह विटामिन सी से भरपूर होता है इसलिए यह कील मुहांसो (keel muhase) को जड़ से निकालने का काम करता है। इसके अलावा इसमे कसैले गुण के कारण यह त्वचा से अतिरिक्त ऑयल निकालने का भी काम करता है। इसलिए आप कील मुहांसो और एक्ने की समस्या के लिए भी नींबू का उपयोग कर सकते हैं।

keel muhase
keel muhase

विधि

रात को सोने से पहले नींबू का रस अपने चेहरे पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें उसके बाद सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा नियमित रुप से करने से आपको एक्ने और कील मुहांसो की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। नींबू के रस मे गुलाब जल या शहद मिलाने से आपको और फायदा मिलता है।

2. Pimple और कील मुहांसो को हटाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें – haldi se pimple kaise hataye

हल्दी मे एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। यह आपकी त्वचा की परेशानियों से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग कि जाने वाली सामग्री है जो आपको कील मुहांसो और एक्ने से बचाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर है जो आपके चेहरे की सूजन भी कम करती है।

keel muhase
keel muhase

विधि

हल्दी मे थोड़ा सा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। और पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने तक छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इसका उपयोग नियमित रुप से करें।

3. Pimple और कील मुहांसो को हटाने के लिए तुलसी के पत्ते – tulsi se pimple kaise hataye

तुलसी के पत्ते आपके चेहरे के एक्ने और कील मुहासे (keel muhase) हटाने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। इसके उपयोग से आपको बहुत जल्दी लाभ होता है।

keel muhase
keel muhase

विधि

इसके लिए तुलसी के कुछ ताजे पत्ते लेकर उसे पीस लें और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पिंपल पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसका लगातार उपयोग करने से आपको आराम मिल जाता है।

4. पिंपल और कील मुहांसो को हटाने के लिए नीम – neem se pimple kaise hataye

त्वचा से संबंधित कई परेशानी के लिए नीम का उपयोग किया जा सकता है। क्योंकि इसमे एंटी सैप्टीक और एंटी बायोटिक गुण होते हैं। जो कील मुहासे, एक्ने (keel muhase and acne) और फोड़े फुंसी से राहत दिलाते हैं। अगर आपको शरीर पर खुजली की समस्या है तो भी नीम आपके लिए बहुत लाभकारी है।

keel muhase
keel muhase

विधि

इसका इस्तेमाल करने के लिए नीम के पत्ते पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मुहांसो पर लगा कर एक घंटे तक सुखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो चेहरे को साफ ठंडे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से शीध्र आपको राहत मिल जाएगी।

यहाँ पढ़ें : तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय

5. एक्ने और कील मुहांसो को हटाने के लिए ऐलोवेरा जैल – aloe vera se pimple kaise hataye

ऐलोवेरा एक औषधिये गुणों से भरपूर पदार्थ है जो चेहरे से संबंधित हर प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाने का एक बहुत ही फायदेमंद स्रोत है। यह आपके चेहरे की हर प्रकार की समस्या के लिए उपयोग किया जाता है।

keel muhase
keel muhase

विधि

सबसे पहले ऐलोवेरा की ताजी पत्ती लेकर उसका जैल निकाल लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। ऐलोवेरा का नियमित उपयोग करने से आपको चेहरे से सबंधित सभी प्रकार की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है।

ऐलोवेरा के एंटी फंगल गुण किसी भी प्रकार के संक्रमण को होने से रोकते हैं। और त्वचा पर इनके कारण आने वाली सूजन को भी कम करते हैं। और इसमे मौजूद कसैले गुण सीबम के उत्पादन और गंदगी को रोकते हैं। ऐलोवेरा सभी परेशानियों को दूर करता है। इसका आप नियमित रुप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. एक्ने और कील मुहांसो को हटाने के लिए नारियल तेल और कपूर – Coconut oil se pimple kaise hataye

नारियल के तेल का उपयोग आपने बालों के लिए तो सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं कि नारियल का तेल चेहरे पर भी लगाया जाता है। आपके चेहरे के कील मुहासे keel muhase हटाने के लिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

keel muhase
keel muhase

विधि

नारियल के तेल मे कपूर को अच्छे से मिला लें। फिर रात को सोने से पहले आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा निरंतर करने से आपको अपने चेहरे के कील मुहासों और एक्ने से छुटकारा मिल जाता है।

7. कील मुहांसो को हटाने के लिए दलिया – Daliya se se pimple kaise hataye

दलिया सिर्फ नाश्ते मे खाने के लिए ही नही होता बल्कि यह आपके चेहरे से कील मुहांसो के दाग हटाने के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसके प्राकृतिक एंटाऑक्सिडेंट सूजन पेदा करने वाले साइटोकिंस, खुजली, मृत त्वचा और सूखेपन को बाहर निकालते हैं। यह आपके चेहरे पर मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टिरिया को कम करता है।

keel muhase
keel muhase

विधि

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दलिये को पीस कर इसे दूध, शहद या नारियल पानी मे मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर लगा कर आधे घंटे तक लगा रहने दें फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके उपयोग से आपको एक्ने और और कील मुहांसो से संबंधित परेशानी से राहत मिलती है।

Reference
Pimple in Hindi Tips , Wikipedia, 2021

Leave a Comment