in ,

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय – Home Remedies for Oily Skin

Table Of Contents
show

तैलीय त्वचा वाली महिलाएं अक्सर अपने चेहरे को लेकर परेशान रहती हैं। तैलीय त्वचा हमेशा सुस्त, चिकनी और मोटी दिखती है। इन लोगों की वसामय ग्रंथियां जो त्वचा मे तेल का उत्पादन करती हैं और त्वचा पर चिकनाहट बनाए रखती हैं अधिक सक्रिय रहती हैं।

तैलीय त्वचा वालों को हमेशा डर रहता है कि इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद कहीं उनकी त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव न छोड़ दे। इसी भय के कारण ऑयली स्किन के लिए बेस्ट नाईट क्रीम चुनने में भी वो असाहाय महसूस करते हैं। इसलिए इस लेख मे हम आपको तैलीय त्वचा की सही देखभाल करने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनका उपयोग करने के बाद आपके चेहरे पर कोई भी दुष्प्रभाव नही पड़ता और आपके चेहरे पर अलग से निखार आ जाता है जो आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा दिलाता है।

यहाँ पढ़ें : उंगलियों की फटी त्वचा को ठीक करने के उपाय

Home Remedies for Oily Skin (Hindi) | Oily Skin Care – ऑयली स्किन में क्या लगाना चाहिए?

यहाँ पढ़ें : पैरों की उंगलियों मे फंगल इंफेक्शन के घरेलू उपाय

ऑयली स्किन को गोरा कैसे करे? ऑयली स्किन के लिए घरेलू उपाय

इससे निजात पाने के लिए त्वचा की सही देखभाल करने की जरूरत है। इसके लिए आपको अपनी स्कीन केयर में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना होगा, जो आपकी त्वचा को पर्याप्त पोषण दे। हम यहां आपको त्वचा की देखभाल के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपचार के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी रसोई में ही मौजूद हैं जिसके इस्तेमाल से आप कुछ ही समय में अपनी त्वचा में बदलाव महसूस करने लगेंगी।

1. ऑयली स्किन को गोरा करने का उपाय, अंडे का करें इस्तेमाल

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री- अंडा, ककड़ी और पुदीना

इस्तेमाल करने की विधि

अंडे का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अंडे की सफेदी लें फिर इसमे ककड़ी का रस मिला लें इसके साथ-साथ पुदीने को भी पीस कर इसमे मिला लें। इसके पेक को अपने चेहरे पर लगा कर लगभग आधे घंटे तक सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को कसने और रोम छिद्रों को भरने का काम करता है। इससे आपके चेहरे पर निखार आता है।

यहाँ पढ़ें : मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे

2. ऑयली स्किन के लिए केले का करें इस्तेमाल

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री- केला, नींबू और जैतून का तेल

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले आधा केला लें। इसमें नींबू के रस व जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसे चेहरे पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। केला आपको ऑयली त्वचा से छुटकारा दिलाने और त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। नींबू प्राकृतिक क्लीनर का काम करता है। यह त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को खत्म करने में मदद करता है, वहीं जैतून का तेल आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है।

यहाँ पढ़ें : मुहांसो से पाएं छुटकारा

3. तैलीय त्वचा के लिए संतरे के रस का करें इस्तेमाल

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री- एक संतरा

इस्तेमाल करने की विधि

तैलीय त्वचा के उपचार के लिए संतरे का पेक बहुत ही फायदेमंद होता है। संतरा विटामिन सी और विभिन्न खनिजों से भरपूर होता हैं। इसे लगाने से भी चेहरे की तैलीय त्वचा को ठीक किया जा सकता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा संतरा लें और उसे छिलकर एक कटोरी में उसका रस निकाल लें। इस रस से अपने चेहरे की मसाज करें। और सूखने तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा मुलायम और चमकदार हो जाता है।

यहाँ पढ़ें : कोहनी और घुटनों को निखारने के 10 प्रभावशाली घरेलू उपाय

4. ऑयली स्किन के लिए बेसन के पेक का करें इस्तेमाल

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री– बेसन, दही और हल्दी

इस्तेमाल करने की विधि

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत ही कारगर उपाय है इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी मे थोड़ा सा बेसन लें फिर इसमे थोड़ी सी हल्दी और दही मिलाकर इसका पेस्ट बना लीजिए। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

बेसन तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतर स्रोत है यह त्वचा के तेल को संतुलित करने मे मदद करता है। इसके अलावा हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है जो आपके मुहासे ठीक करने मे मदद करती है और दही आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है।

यहाँ पढ़ें : बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

5. ऑयली स्किन के लिए नीम के पत्तों का करें इस्तेमाल

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री-नीम के पत्ते, नींबू और हल्दी

इस्तेमाल करने की विधि

क्या आप जानते हैं कि नीम आपके चेहरे के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इसके उपयोग से हमारी त्वचा लंबे समय तक स्वस्थ और जवान दिखती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ ताजा नीम की पत्तियों को धोकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

फिर इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें जब यह सूख जाए उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा का अतिरिक्त तेल निकल जाता है और आपके चेहरे पर निखार आता है।

यहाँ पढ़ें : फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

6. ऑयली स्किन के लिए पपीते का करें इस्तेमाल

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री- पपीते के कुछ टुकड़े

इस्तेमाल करने की विधि

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपने चेहरे पर पपीते के रस का इस्तेमाल करें। इससे चेहरा साफ हो जाता हैं, मॉइश्चराइज हो जाता हैं। वैसे पपीता त्वचा और स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद हैं। पपीते का रस निकालकर अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें और कुछ समय के लिए इसे सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

यहाँ पढ़ें : चिकनी चमकती त्वचा पाने के अनमोल रहस्य

7. ऑयली स्किन के लिए तुलसी के पेक का करें इस्तेमाल

सामग्री-तुलसी के पत्ते, हल्दी और नींबू

इस्तेमाल करने की विधि

तैलीय त्वचा पर तुलसी बहुत ही लाभकारी होती है। तुलसी में एंटी बैक्टीरियल एवं इंफ्लामेटरी गुण होते हैं। यह तैलीय त्वचा के उपचार में उपयोग की जाती हैं। इससे मुंहासे और उनसे होने  वाले दाग भी ठीक हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक मुट्ठी तुलसी के पत्तों को धोकर पेस्ट बना लें। इसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिला दें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर ठीक से लगाएं और सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

यहाँ पढ़ें : डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से बचने के आसान उपाय

8. ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पेक लगाएं

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री-मुल्तानी मुट्टी, नींबू का रस

इस्तेमाल करने की विधि

त्वचा की देखभाल के लिए मुल्तानी मिट्टी को अद्भुत आयुर्वेदिक उपचार बताया गया हैं। अपनी तैलीय त्वचा को ठीक करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना अच्छा हैं। यह आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखती हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के गाढ़े पेस्ट में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे का अतिरिक्त ऑयल निकल जाता है और आपके चेहरे पर चमक आती है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते मे 2 से 3 बार कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : फटी एड़ियों का घरेलू उपचार

9. ऑयली स्किन के लिए चंदन का फेस पेक लगाएं

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री चंदन पॉडर और दूध

इस्तेमाल करने की विधि

चंदन आपके चेहरे को निखारने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। चंदन पाउडर का उपयोग सौंदर्य में बढ़ोतरी के लिए हमेशा से होता आया हैं। इससे आपके चेहरे पर निखार आता है और यह आपकी त्वचा के अतिरिक्त तेल को भी कम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चंदन पॉडर लें।

इसमें थोड़ा ठंडा दूध डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर समान रूप से फैलाते हुए लगाएं और लगभग 20 मिनट तक सूखने दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसे आप एक हफ्ते मे दो से तीन बार लगा सकते हैं इससे आपके चेहरे पर चमक आती है।

यहाँ पढ़ें : नाखूनों की देखभाल कैसे करें, नाखूनों को सुंदर कैसे बनाएं

10. तैलीय त्वचा के लिए कच्चे दूध का करें इस्तेमाल

Oily Skin
Oily Skin

सामग्री– कच्चा दूध

इस्तेमाल करने की विधि

क्या आप जानते हैं कि दूध सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता हैं। यह तैलीय त्वचा को ठीक करता हैं साथ ही साथ त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइड रखता हैं। इससे त्वचा के रंग में भी निखार आता हैं। अपने चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा-सा कच्चा दूध लें और इसे रूई की सहायता से अपने चेहरे पर हाथ से गोल-गोल घुमा कर लगाएं। लगभग आधे घंटे तक इसे स्वाभाविक रूप से सूखने दें और बाद में पानी से धो लें।

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने और आपके चेहरे की सुंदरता और चमक को बनाए रखने के कुछ घरेलू और आसान उपाय हैं जो आपके चेहरे की सुंदरता निखारने मे आपकी मदद करते हैं और इनका कोई दुष्प्रभाव भी नही पड़ता आप घर पर ही इनका उपयोग कर सकते हैं।

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट क्रीम

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Essential meaning in hindi

Essential meaning in Hindi | What is Essential | Essential का मतलब क्या होता है? | Essential क्या है?

Skin Tanning

टैनिंग की समस्या दूर करने के 11 घरेलू उपाय – Skin Tanning, Sun Tan