in ,

टैनिंग की समस्या दूर करने के 11 घरेलू उपाय – Skin Tanning

Skin Tanning, टैनिंग की समस्या लड़कियों और लड़कों दोनो को हो सकती है। यह मुख्य रूप से धूप के प्रभाव मे आने से होती है। वैसे तो लड़कियां अपनी खूबसूरती की तरफ ज्यादा ध्यान देती हैं। लेकिन आजकल लड़के भी पीछे नही हैं। उन्हे भी अपने चेहरे को लेकर काफी फिकर रहती है लड़के भी अपने चेहरे को निखारने के लिए क्या कुछ नही करते जैसे- सैलून जाना, फेशल करवाना आदि।

Skin Tanning – टैनिंग की समस्या दूर करने के घरेलू तरीके

आज हम आपको इस लेख मे टैनिंग की समस्या से निपटने के लिए घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो खासतौर पर लड़कियां और लड़के दोनो उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि ये घरेलू तरीके हैं जो हर त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं और इनका आपकी त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव भी नही पड़ता इनके उपयोग से ना केवल आपको टैनिंग से छुटकारा मिलेगा अपितु आपकी त्वचा कोमल और मुलायम भी हो जाएगी।

1 बेसन का उपयोग करें

 Skin Tanning
Skin Tanning

चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए बेसन का उपयोग हमेशा से किया जाता रहा है यह न सिर्फ सुंदरता बढ़ाता है बल्कि आपके चेहरे से टैनिंग की समस्या भी दूर करता है। क्योंकि इसमे कई एंटी एंजिग तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही साथ यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को भी खत्म करता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी मे दो से तीन चम्मच बेसन मे एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच ओलिव ऑयल और नींबू का रस मिला लें। इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें इसका उपयोग हफ्ते मे दो बार करें। Skin Tanning

2. नींबू के रस का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए यह आपकी सेहत के लिए और त्वचा के लिए बहुत ही लाभ दायक होता है और नीबू को प्राकृतिक ब्लीच माना जाता है, इसलिए यह टैनिंग दूर करने के लिए बेहतरीन विकल्प है।

नींबू का उपयोग करने के लिएएक ताजा नींबू लेकर उसका रस निचोड़ ले फिर इस रस को झुलसी हुई त्वचा पर लगाएं। इसे लगाकर लगभग 20 से 30 मिनट तक रखें फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

इससे टैनिंग दूर होगी और इसे लगाने से स्कीन ड्राई भी नहीं होती है।इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगाने पर लाभ मिलेगा।

यहाँ पढ़ें : तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय

3. आलू का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

आलू आपके चेहरे से संबंधित कई प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाने मे मदद करता है। टैनिंग की परेशानी मे भी आप आलू का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आलू के पतले-पतले स्लाइड काट लें फिर इसे अपने चेहरे पर रख लें और लगभग इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें। जब आलू का रंग काला हो जाए तो इन्हे हटा कर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

4. करेले और आलमंड ऑयल का करें उपयोग

Skin Tanning
Skin Tanning

करेला वैसे तो कड़वा होता है पर हमारी सेहत के लिए बहुत लाभ कारी होता है करेले का जूस हमे बहुत फायदा पहुँचाता है। इतना ही नही करेला हमारे चेहरे के लिए भी अच्छा होता है टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करेले मे से बीज निकालें और उसे पीसकर उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें बादाम के तेल की 4 से 5 बूंदें डालें। इसके बाद चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे के बाद चेहरे को धो लें।

5. ऐलोवेरा का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

ऐलोवेरा को आयुर्वेदिक औषधी की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमे एंटी सैप्टिक गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं इसलिए इसका उपयोग आप टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए आप ऐलोवेरा का ताजा पत्ता लें फिर उसका जैल निकाल लें। फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और झुलसी त्वचा भी ठीक हो जाती है।

6. खीरा और दही का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

दही हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है इसमे लैक्टिक एसिड होता है जो हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है। आपने ये तो सुना होगा कि दही को बालों मे लगाने से बाल अच्छे होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही आपकी टैनिंग की समस्या भी दूर कर सकता है। खीरे और टमाटर मे भी त्वचा के लिए लाभदायक गुण होते हैं, इसलिए दही मे खीरा और टमाटर को पीस कर उसे मिला लें। उसके बाद इसमे आधा कप आटा मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगा कर आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

यहाँ पढ़ें : चिकनी चमकती त्वचा पाने के अनमोल रहस्य

7. टमाटर का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

टमाटर त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है ये त्वचा को टैंग मुक्त करने मे मदद करता है। इसमे मौजूद विटामिन त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। जिसकी मदद से त्वचा को सनबर्न और प्रदूषण से बचाया जा सकता है तथा ये स्कीन मे नए सेल्स बनाने मे भी मदद करता है।

इसका उपयोग करने के लिए टमाटर को मैश कर लें। फिर इसे चेहरे पर लगा कर 15 से 20 मिनट के लिए सूखने दें। तथा उसके बाद पानी से चेहरे को अच्छे से धो लें। इसका उपयोग हफ्ते मे दो बार करें इससे आपकी टैनिंग की समस्या भी खत्म होगी और आपके चेहरे पर शाइन भी आएगी।

8. ककड़ी और गुलाब जल का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

क्या आप जानते हैं कि ककड़ी और गुलाब जल आपके चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसका उपयोग करने के लिए आप ककड़ी, गुलाब जल और नींबू के रस को समान मात्रा मे मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

9. नारियल पानी का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

नारियल पानी पीना शायद सबको ही अच्छा लगता है ये गरमी मे हमारी प्यास बुझाने का  काम करता है। पर क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी आपके चेहरे की टैनिंग को हटाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

अगर अपने चेहरे पर  नारियल पानी से रोज़ मसाज करे तो इससे आपके चेहरे पर निखार आता है। यह आपको सूरज से आने वाली हानिकारक किरणो के प्रभाव से भी बचाता है। साथ ही साथ आपकी टैनिंग की समस्या को भी ठीक करता है।

10. दूध और केसर का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए दूध मे केसर मिलाकर फेस पैक बनाकर लगाएं। इस पैक के इस्तेमाल से त्वचा पर होने वाले मेलेनिन सिंथेसिस को नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए इस पैक को बैस्ट सन टैन रिमूवर पैक भी कहा जाता है। इस पैक का उपयोग अपने चेहरे पर रोज़ करें। इससे आपको टैनिंग से पूर्ण रुप से राहत मिल सकती है।

इसका उपयोग करने के लिए थोड़े से कच्चे दूध मे 4 से 5 दाने केसर के मिला कर रख दें और फिर केसर के दानो को अच्छे से मसल लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने के बाद 5 मिनट सूखने दें, जब यह सूख जाए तो एक कोट इसी के उपर दुबारा लगाएं उसके बाद फिर इसे सूखने दें और सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

11 अनानास और शहद का उपयोग करें

Skin Tanning
Skin Tanning

टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए अनानास का उपयोग बेहतर होता है यह आपके चेहरे से टैनिंग खत्म करके आपको मुलायम त्वचा भी देता है। इसका उपयोग करने के लिए अनानास के कुछ टुकड़ों को मेश करें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं, और इसका पेस्ट बनाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक सूखने दें उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

उपर बताए गए तरीको मे से आप कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं इनके लगातार उपयोग से आपको न केवल टैनिंग से मुक्ति मिलेगी बल्कि एक चमकती त्वचा भी मिलेगी।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Oily Skin

तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय – Home Remedies for Oily Skin

face pack

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए 5 प्रभावशाली फेस पैक – 5 effective face pack