in ,

Chehre ke anchahe baal hatane ke asan 7 upay – चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के आसान उपाय

चेहरे पर अनचाहे बाल हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं। हाँलाकि इसके लिए कोई थ्रेडिंग करवाता है तो कोई ब्लीच क्रीम या अन्य उपाय करता है। इन तकनीक से बाल तो साफ हो जाते हैं लेकिन ये बहुत दर्दनाक होता हैं। ऐसे मे हर लड़की की यही समस्या होती है कि इन अनचाहे बालों से कैसे बचा जाए। इसलिए आज इस लेख मे हम आपके इन्ही सवालों के जवाब लेकर आएं है। इस लेख मे हम आपको इससे निजात पाने के घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनका उपयोग करके आप घर पर ही इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

कारण

  • हमारे शरीर मे हार्मोन परिवर्तन के कारण या जब लड़की को पहली बार मासिक धर्म शुरु होते हैं या मेनोपॉज के समय भी हार्मोन परिवर्तन होने के कारण भी चेहरे पर अनचाहे बाल आ जाते हैं।
  • एंड्रोजन एक प्रकार का पुरुष हार्मोन होता है जो कुछ मात्रा मे महिलाओं मे भी होता है जब इसकी मात्रा महिलाओं मे बढ़ जाती है तो अनचाहे बाल निकल आते हैं।
  • चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या आनुवांशिक भी हो सकती है अगर परिवार मे किसी को अनचाहे बालों की समस्या रही हो तो आपको भी यह समस्या हो सकती है।
  • कभी- कभी हमारे शरीर पर दवाईयों का दुष्प्रभाव पड़ता है कुछ दवाईयों से एंड्रोजन की मात्रा बड़ जाती है जिसके कारण आपके चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या हो सकती है।
  • बहुत से लोग सुंदर दिखने के लिए अधिक मेकअप का सहारा लेते हैं जिनसे कई बार उनका दुष्प्रभाव पड़ता है और आपके चेहरे पर बाल निकल आते हैं।

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के तरीके – Chehre ke anchahe baal hatane ke tarike

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए निचे दिए गए घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें।

1.पपीते का उपयोग करें

क्या आप जानते हैं कि कच्चे पपीते में पपाइन होता है, जो बालों के रोम छिद्रों को फैलाता है, जिसके कारण बाल अपने आप गिरने लगते हैं। इसके साथ ही यह मृत त्वचा कोशिकाओं को भी हटाने का काम करता है और यह हर तरह की त्वचा के लिए उपयोग किया जा सकता है।

सामग्री- थोड़ा सा कच्चा पपीता और आधा चम्मच हल्दी

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले कच्चे पपीते को पीस कर उसका पेस्ट बना लें। फिर इसमे आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। फिर इसे आपके चेहरे पर अनचाहे बालों वाले स्थान पर लगाएं। और थोड़ी  देर इसे स्क्रब करें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें।इसका उपयोग हफ्ते मे दो बार तक करें आपके अनचाहे बाल नही आएंगे।

2. चीनी, शहद और नींबू का उपयोग करें

शहद हमारे चेहरे के लिए फायदेमंद होता है और नींबू मे विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इनको चीनी के साथ मिलाकर उपयोग करने से चेहरे के अनचाहे बालों को साफ करने मे मदद मिलती है। क्योंकि यह मिश्रण वैक्सिंग की तरह काम करता है। बस फर्क इतना है कि इसमें सभी प्राकृतिक और घरेलू सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है। यह रुखी त्वचा पर ज्यादा असर करता है।

chehre ke anchahe baal

सामग्री- दो चम्मच चीनी, दो चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद, दो चम्मच मक्की या मैदा का आटा, पानी और वैक्सिंग स्ट्रिप

इस्तेमाल करने की विधि

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी मे शहद, चीनी और नींबू के रस को मिला कर पेस्टतैयार कर लें उसके बाद इसे हल्का गरम करें। गरम करने से यह वैक्स की तरह चिपचिपा हो जाएगा। फिर जहां अनचाहे बाल हैं वहां हल्का मक्की या मैदा का आटा लगाएं। और फिर उसपर लेप लगाएं उसके बाद वैक्स स्ट्रिप की मदद से बाल निकालें। इससे आपके बाल आसानी से निकल जाएंगे।

3. जौ और दूध का उपयोग करें

बालों को निकालने का यह तरीका बहुत आसान है जौ और दूध का यह मिश्रण त्वचा और बालों से चिपक जाएगा और जब इससे स्क्रब करेंगे, तो यह आसानी से बालों को निकालने लगेगा। यह बहुत कारगर तरीका है।

chehre ke anchahe baal

सामग्री– एक चम्मच जौ पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच दूध

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी मे इस सामग्री को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर अपने अन चाहे बालों पर लगाएं और लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद स्क्रब करते हुए इसे साफ करें और पानी से धो लें।

4. दलिये और केले का उपयोग करें

दलिया खाना, सेहत के लिए भी लाभदायक होता है और आप इसका उपयोग चेहरे पर भी कर सकते हैं। क्योंकि दलिये में एवेंथ्रामैमाइड होता है जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह त्वचा में जलन व खुजली की समस्या को कम करता है। इसलिए आप दलिये के पैक को स्क्रब की तरह उपयोग कर सकते हैं इससे न सिर्फ आपके चेहरे के अनचाहे बाल निकलेंगे, बल्कि आपकी त्वचा मुलायम और हाइड्रेटेड भी होगी। यहां तक कि दलिया आपकी त्वचा को मॉइश्चर करने मे भी मदद करता है।

सामग्री- दो चम्मच दलिया और एक पका हुआ केला

इस्तेमाल करने की विधि

सबसे पहले केले को मसल कर पतला कर लें फिर इसमे दलिया मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें अब इसे चेहरे पर लगाते हुए मसाज करें और फिर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको बाल हटने के साथ चेहरे पर निखार लाने मे भी फायदा मिलेगा।

5. तुलसी और प्याज का उपयोग करें

अपने चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए यह एक अच्छा तरीका है और यह कई वर्षों से उपयोग में लाया जाता रहा है। प्याज हमारी त्वचा,बाल और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। वहीं, तुलसी भी स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत गुणकारी है। इसलिए इनका उपयोग आप अनचाहे बाल हटाने के लिए भी कर सकते हैं।

सामग्री- थोड़े से तुलसी के पत्ते और एक प्याज

इस्तेमाल करने की विधि

तुलसी के पत्ते को पीस लें और प्याज को भी पीस लें। फिर इन्हे मिला कर पेस्ट बना लें। और इसे अनचाहे बालों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर पानी से साफ कर लें। इसे हफ्ते मे एक बार इस्तेमाल करें।

यहाँ पढ़े:  चिकनी चमकती त्वचा पाने के अनमोल रहस्य

6. लैवेंडर और टी ट्री ऑयल का उपयोग करें

महिलाओं मे भी एंड्रोजन नामक हार्मोन होता है अगर उसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो महिलाओं को पुरुषों की तरह शरीर के कुछ अंगों जैसे – चिन, चेहरे व छाती आदि पर अनचाहे बाल होने लगते हैं। ये बाल काले और मोटे होते हैं। लैवेंडर ऑइल और टी ट्री ऑइल में एंटीएंड्रोजेनिक गुण होते हैं, जिसके इस्तेमाल से ये बाल कम हो सकते हैं। और इसके लगातार उपयोग से इससे मुक्ति भी मिल सकती है। जिन लोगों को अधिक पिंपल आते हैं वो इसे इस्तेमाल न करें।

सामग्री– एक से दो चम्मच लैवेंडर ऑयल और कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल

इस्तेमाल करने की विधि

एक कटोरी मे लैवेंडर ऑयल और टी ट्री ऑयल को मिला लें। अब इस तेल को अनचाहे बालों पर लगाएं। और इसका उपयोग एक दिन मे दो से तीन बार तक करें। इसके लगातार उपयोग से आपको काफी जल्दी इससे आराम मिल सकता है।

7. हल्दी और दूध का उपयोग करें

हम सब जानते हैं कि हल्दी वाला दूध पीने से हमारे शरीर को बहुत लाभ होता है। लेकिन क्या आप यह बात जानते है? कि हल्दी वाला दूध त्वचा के लिए भी लाभकारी हो सकता है हल्दी को एक्जिमा, एलर्जी, किसी घाव या अन्य त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है साथ ही इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं।इसलिए अगर आप अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं तो आप इस सामग्री का उपयोग सकते है।

सामग्री दो चम्मच हल्दी और आवश्यकतानुसार दूध

इस्तेमाल करने की विधि

एक कप मे थोड़ा सा दूध लेकर इसमे हल्दी मिलाएं। इसका पेस्ट बना कर अनचाहे बालों पर लगाएं और सूखने तक रहने दे फिर उसे गरम पानी से धो लें। अगर आपके बाल मोटे हैं तो इस पेस्ट मे बेसन, दलिया या चावल का आटा मिला सकते हैं। इसका लगातार इस्तेमाल करने से आपको जल्दी इस समस्या से राहत मिल सकती है।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

skin chikni karne ke upay

Skin chikni karne ke 16 upay – चिकनी चमकती त्वचा पाने के अनमोल रहस्य

atal bihari vajpayee ki jeevani

Atal Bihari Vajpayee ki Jeevani – भारत के पूर्व प्रधानमंत्री (Former Prime Minister of India)