बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय – 6 Best: rukhi twacha ke gharelu upay

Table Of Contents
show

आजकल की युवा पीढ़ी की शिकायत रहती है की उनकी त्वचा उनकी उम्र से ज्यादा बड़ी लगती है यानी उनकी त्वचा निखरी हुई नहीं दिखती या वह बेजान दिखती है। और इस समस्या से वह काफी परेशान रहते हैं। इसलिए आज इस लेख मे हम आपको बेजान और रुखी त्वचा के घरेलू उपाय बता रहे हैं। (rukhi twacha ke gharelu upay)

यहाँ पढ़ें : उंगलियों की फटी त्वचा को ठीक करने के उपाय 

स्किन ड्राई क्यों होती है? – बेजान त्वचा के कारण

आपके चेहरे की ऊपरी सतह पर जो कोशिकाएं होती हैं वह मर जाती हैं या फिर उन्हें क्षति पहुंचती है और आपकी त्वचा बेजान लगती हैं अगर हम इन पुरानी कोशिकाओं को हटा दें तो नई कोशिकाएं उभर कर बाहर आ जाती हैं जिससे आपकी त्वचा फिर से चमकदार दिखती है।

कोशिकाओं कोक्षति पहुंचने का कारण यह है कि आजकल  हमारे रहन-सहन में बहुत ज्यादा परिवर्तन हो रहा है इसका सीधा असर हमारे चेहरे की कोशिकाओं पर पड़ता है इससे हमारी त्वचा बेजान लगती है यही नहीं अचानक तापमान का बढ़ना या घटना, या फिर प्रदूषण से भी आपके चेहरे की कोशिकाएं प्रभावित होती हैं इसके परिणाम में आपको अपनी त्वचा बेजान दिखने लगती है।

यहाँ पढ़ें : दमकती त्वचा के लिए संपूर्ण आहार और अन्य ज़रुरी बातें

ड्राई स्किन में क्या लगाना चाहिए? – 6 Best: rukhi twacha ke gharelu upay

आप बेजान त्वचा को ठीक करने के लिए बाजार से तरह-तरह की क्रीम या स्क्रबिंग कराते हैं जिनसे ना तो आपको सही परिणाम मिलते हैं और तो और वे काफी खर्चीले भी होते हैं कई बार तो इन तरीकों से आपके चेहरे पर दुष्ट प्रभाव भी पड़ जाते हैं।

नीचे दिए गए तरीकों से आपकी बेजान त्वचा कीपरेशानी भी खत्म हो जाएगी और इससे आपके चेहरे पर किसी भी तरहका दुष्ट प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि यह सब तरीके आयुर्वेदिक हैं।

यहाँ पढ़ें : चेहरे से पिंपल्स और कील मुहांसे हटाने के 7 घरेलू रामबाण उपाय

1. ड्राई स्किन के लिए ज्यादा पानी पीना चाहिए

rukhi twacha ke gharelu upay
(rukhi twacha ke gharelu upay)

पानी हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है अगर हम ज्यादा पानी पीते हैं तो पानी हमारे शरीर और त्वचा से सभी तरह की बीमारियां और मरी हुई कोशिकाओं को बाहर निकाल देता है जिससे हमारे शरीर में नई कोशिकाएं और भी ज्यादा तेजी से बढ़ने लगती हैं इससे हमारी बेजान त्वचा पर एक नया निखार आता है और आपके शरीर के सभी अंग साफ हो जाते हैं जिससे वह और बेहतर तरीके से काम करने लगते हैं और आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं। इसका मतलब अधिक पानी का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ा देता है।

यहाँ पढ़ें : मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे 

2. रूखी त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए?

rukhi twacha ke gharelu upay
(rukhi twacha ke gharelu upay)

फल हमारी त्वचा और शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ जाती है और फलों को त्वचा पर उपयोग करने से त्वचा की मरी हुई कोशिकाएं त्वचा के बाहर आ जाती हैं जिससे आपकी त्वचा में एक नया निखार आ जाता है।

केला

केले में 4 तरह के विटामिन होते हैं और केले में 65 प्रतिशत पानी होता है। केले से हमें ताकत भी मिलती है केले को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे को नमी मिलती है और चेहरे की कोशिकाओं को शक्ति प्रदान होती है जिससे आपके चेहरे पर निखार आ जाताहै।

पपीता

पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है इसमें चार तरह के विटामिन होते हैं जो आपको प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते हैं इन के छिलकों का भी उपयोग किया जा सकता है यह बहुत लाभदायक फल है।

संतरा

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं इसमें और भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं जो हमारे चेहरे और आंखों के लिए बहुत जरूरी होते हैं इससे आप की बाहरी त्वचा पर निखार आ जाता है।

अनार

अनार में 3 तरह के विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा की उम्र जल्दी बढ़ने से रोकते हैं और इससे खून की मात्रा भी अधिक होती है जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक है।

टमाटर

टमाटर में कई विटामिन और अन्य तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं टमाटर को पीसकर उसका लेप बनाकर उसका उपयोग कर सकते हैं इससे आपकी त्वचा में नया निखार आ जाता है।

यहाँ पढ़ें : कोहनी और घुटनों को निखारने के 10 प्रभावशाली घरेलू उपाय

3. बेजान और रुखी त्वचा के लिए नींबू का उपयोग करें

rukhi twacha ke gharelu upay

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है इसका सेवन आपकी बाहरी त्वचा के साथ-साथ शरीर के अंदर से भी आपको स्वस्थ और तरोताजा कर देता है नींबू के जूस और छिल्के से भी कई लाभ होते हैं नींबू को त्वचा पर लगाने से बेजान त्वचा में जान आती है जिससे आपकी त्वचा निखर जाती है।

यहाँ पढ़े : झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय

4. ड्राई स्किन के लिए आलू या खीरे का उपयोग करें

rukhi twacha ke gharelu upay
(rukhi twacha ke gharelu upay)

आलू या खीरे को पतला काट ले और उनको अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे में पानी की मात्रा बढ़ जाएगी और यह आपके चेहरे को ठंडक प्रदान करेंगे इससे आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा खिल उठेगा और आप हर समय अपने चेहरे पर ताजगी महसूस करेंगे।

5. बेजान और रुखी त्वचा के लिए शहद का उपयोग करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपाय
(rukhi twacha ke gharelu upay)

शहद में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसका चेहरे पर उपयोग करने से यह हमारी आंखों में और चेहरे पर ठंडक पहुंचाता हैं इससे हमारे चेहरे पर निखार भी आ जाता है।

6. ड्राई स्किन के लिए मुसब्बर वेरा (एलोवेरा) का उपयोग करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपाय
(rukhi twacha ke gharelu upay)

मुसब्बरवेरा (एलोवेरा) हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है इसके प्राकृतिक गुणों से आपकी त्वचा खिल उठेगी। इससे आपकी बेजान त्वचा की समस्या तो दूर हो ही जाएगी और आपका चेहरा मुलायम,सुंदर और आकर्षित भी हो जाएगा। मुसब्बरवेरा (एलोवेरा) एक तरह की चमत्कारी जड़ी बूटी है जो कई समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाएगा।

यहाँ पढ़ें : मुहांसो से पाएं छुटकारा

सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए क्या करना चाहिए?

अगर आप भी रूखी और बेजान त्वचा से परेशान हैं और अगर आपकी ये परेशानी सर्दियों में और भी बढ़ जाती है तो आपकी अपनी रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए भिन्न – भिन्न प्रकार के लेप बना कर उपयोग कर सकते हैं। तथा आपको संपूण आहार लेना चाहिए तथा अधिक पानी पिए।

Face Pack for Dry Skin – रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

(rukhi twacha ke gharelu upay)

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक, रूखी त्वचा के लिए फेस पैक

लेप बनाने के तरीके नीचे दिए गए सामग्रियों से आप लेप बनाकर उसका उपयोग करें इससे आपके चेहरे की त्वचा की समस्या खत्म हो जाएगी।

1. बेसन और दही का लेप बनाएं

लेप बनाने के लिए सामग्री

  1. बेसन
  2. दही
  3. टमाटर का रस

एक कटोरी में दो चम्मच बेसन उसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच टमाटर का रस डालें इन सब चीजों को अच्छी तरह मिलाकर मुलायम लेप बना लें। अब इस लेप को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। लेप सूख जाने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। इस लेप को हफ्ते में एक बार ही उपयोग करें। पहली बार उपयोग करने के बाद ही आपके चेहरे की चमक देखने लायक होगी।

2. चावल का लेप बनाएं

लेप बनाने के लिए सामग्री

  1. चावल
  2. दूध

एक कटोरी में तीन से चार चम्मच चावल लें और उन्हें रात भर भिगने दे। जब वह अच्छे से भीग जाए तो आप गीले चावल को मिक्सी में पीस लें आप इन चावल को हल्का दर्दरा रखें इसमें एक चम्मच दूध मिलाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज करें इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं आपको पहले हफ्ते में ही इसका असर दिखने लगेगा।

3. पपीते का लेप बनाएं

लेप बनाने के लिए सामग्री

  1. पपीता
  2. शहद

एक कटोरी में चार से पांच पके हुए पपीते के टुकड़े ले उनका छिलका निकाल दें। और उसे अच्छे से मिला लें। जिससे एक गाडा घोल बन जाए उसमें एक चम्मच शहद का मिला ले इस लेप को अपने चेहरे पर लगा लें और 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें इसका आप हफ्ते में एक बार उपयोग करें पहली बार में ही आपको अपने चेहरे की त्वचा पर फर्क नजर आ जाएगा।

यहाँ पढ़ें : घर पर ही पाएं निखरता हुआ चेहरा

4. एलोवेरा का लेप बनाएं

लेप बनाने की सामग्री

  1. एलोवेरा
  2. ग्लिसरीन
  3. गुलाब जल
  4. नींबू के रस कीबूंदे

एलोवेरा के पत्ते लेकर उसका रस निकाल लें। इसमें समान मात्रा मेंग्लिसरीन मिलाएं और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर इसे एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें अब रोज रात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं। और सुबह उठकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। पहली बार से ही इसका असर आपको दिखने लगेगा। यह आपके चेहरे की त्वचा में जान डाल देगा। और आपका चेहरा चमकने लगेगा। इससे आपके चेहरे की अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

दोस्तों आपने जाना रूखी और बेजान त्वचा के घरेलू उपाय जिनका उपयोग करके आप घर पर ही निखार पा सकते हैं। उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा, इसी तरह के अन्य लेख हमारी साइट हिंदी स्वराज से पढ़ सकते हैं।

रूखी त्वचा के लिए साबुन

अगर आप रुखी और बेजान त्वचा से परेशान है और आप यदि पार्लर के चक्कर लगाकर परेशान हो चुके हैं, तथा आप रूखी त्वचा से बचने के लिए साबुन का चुनाव करना चाहते हैं तो नीचे हम साबुन के कुछ प्रकार बता रहे हैं जो आपको आपकी त्वचा के रुखेपन से छुटकारा दिलाने में कारगर हो सकते हैं।

  • ग्लिसरीन वाले साबुन
  • मॉश्चराइजर साबुन
  • अरोमाथैरेपी वाले
  • हर्बल साबुन

ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम

रुखी और बेजान त्वचा के लिए कुछ महत्वपूर्ण (ड्राई स्किन के लिए सबसे बेस्ट क्रीम) क्रीम जो आपके चेहरे को निखारने में आपकी मदद करती हैं।

  • बायोटीक बायो कोकोनट व्हाइटनिंग एंड ब्राइटनिंग क्रीम
  • पॉन्ड्स व्हाइट ब्यूटी एंटी स्पॉट फेयरनेस क्रीम
  • न्यूट्रोजीना फाइन फेयरनेस क्रीम
  • वाओ फेयरनेस एसपीएफ 20 पीए++
  • O3+ व्हाइटनिंग क्रीम
  • लैक्मे एब्सोल्यूट परफेक्ट रेडियंस
  • रेवलॉन टच एंड ग्लो एडवांस्ड फेयरनेस क्रीम
  • काया क्लीनिक ब्राइटनिंग डे क्रीम

Leave a Comment