in ,

बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय – 6 Best: rukhi twacha ke gharelu upay

आजकल की युवा पीढ़ी की शिकायत रहती है की उनकी त्वचा उनकी उम्र से ज्यादा बड़ी लगती है यानी उनकी त्वचा निखरी हुई नहीं दिखती या वह बेजान दिखती है। और इस समस्या से वह काफी परेशान रहते हैं। इसलिए आज इस लेख मे हम आपको बेजान और रुखी त्वचा के घरेलू उपाय (rukhi twacha ke gharelu upay) बता रहे हैं।

बेजान त्वचा के कारण

आपके चेहरेकी ऊपरी सतहपर जो कोशिकाएं होती हैं वह मर जाती हैं या फिर उन्हें क्षति पहुंचती है और आपकी त्वचा बेजान लगती हैं अगर हम इन पुरानी कोशिकाओं को हटा दें तो नई कोशिकाएं उभर कर बाहर आ जाती हैं जिससे आपकी त्वचा फिर से चमकदारदिखती है।कोशिकाओं कोक्षति पहुंचने का कारण यह है कि आजकल  हमारे रहन-सहन में बहुत ज्यादा परिवर्तन हो रहा है इसका सीधा असर हमारे चेहरे की कोशिकाओं पर पड़ता है इससे हमारी त्वचा बेजान लगती है यही नहीं अचानक तापमान का बढ़ना या घटना, या फिर प्रदूषण से भी आपके चेहरे की कोशिकाएं प्रभावित होती हैं इसके परिणाम में आपको अपनी त्वचा बेजान दिखने लगती है

बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय – 6 Best: rukhi twacha ke gharelu upay

आप बेजान त्वचा को ठीक करने के लिए बाजार से तरह-तरह की क्रीम या स्क्रबिंग कराते हैं जिनसे ना तो आपको सही परिणाम मिलते हैं और तो और वे काफी खर्चीलेभीहोते हैं कई बार तो इन तरीकों से आपके चेहरे पर दुष्ट प्रभाव भी पड़ जाते हैं।

नीचे दिए गए तरीकों से आपकी बेजान त्वचा कीपरेशानी भी खत्म हो जाएगी और इससे आपके चेहरे पर किसी भी तरहका दुष्ट प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि यह सब तरीके आयुर्वेदिक हैं।

1. ज्यादा पानी पीना चाहिए

rukhi twacha ke gharelu upay

पानी हमारी सेहत और त्वचा के लिए बहुतलाभदायक होता है अगर हम ज्यादा पानी पीते हैं तो पानी हमारे शरीर और त्वचा से सभी तरह की बीमारियां और मरी हुई कोशिकाओं को बाहर निकाल देता है जिससे हमारे शरीर में नई कोशिकाएं और भी ज्यादा तेजी से बढ़ने लगती हैं इससे हमारी बेजान त्वचा पर एक नया निखार आता हैऔरआपके शरीर के सभी अंग साफ हो जातेहैं जिससे वह और बेहतर तरीके से काम करनेलगतेहैं और आपको बीमारियों से भी दूर रखतेहैं।इसका मतलब अधिक पानी का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ा देता है

2. फलों का उपयोग करें

rukhi twacha ke gharelu upay

फल हमारी त्वचा और शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति भी बढ़ जाती है और फलोंको त्वचा पर उपयोग करने से त्वचा की मरी हुई कोशिकाएं त्वचा के बाहर आ जाती हैं जिससे आपकी त्वचा में एक नया निखार आ जाता है।

केला

केले में 4 तरह के विटामिन होते हैं और केले में 65 प्रतिशत पानी होता है। केले से हमें ताकत भी मिलती है केले को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे को नमी मिलती है और चेहरे की कोशिकाओं को शक्ति प्रदान होती है जिससे आपके चेहरे पर निखार आ जाताहै।

पपीता

पपीता हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है इसमें चार तरह के विटामिन होते हैं जो आपको प्राकृतिक सुंदरता प्रदान करते हैं इन के छिलकों का भी उपयोग किया जा सकता है यह बहुत लाभदायक फल है।

संतरा

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन होते हैं इसमें और भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं जो हमारे चेहरे और आंखों के लिए बहुत जरूरी होते हैं इससेआप की बाहरी त्वचा पर निखार आ जाता है।

अनार

अनार में 3 तरह के विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा की उम्र जल्दी बढ़ने से रोकते हैं और इससे खून की मात्रा भी अधिक होती है जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक है।

टमाटर

टमाटर में कई विटामिन और अन्य तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं टमाटर को पीसकर उसका लेप बनाकर उसका उपयोग कर सकते हैं इससे आपकी त्वचा में नया निखार आ जाता है।

3. नींबू का उपयोग करें

rukhi twacha ke gharelu upay

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है इसका सेवन आपकी बाहरी त्वचा के साथ-साथशरीर के अंदर से भी आपको स्वस्थ और तरोताजा कर देता है नींबू के जूस और छिल्के से भी कई लाभ होते हैं नींबू को त्वचा पर लगाने से बेजान त्वचा में जान आती है जिससे आपकी त्वचा निखर जाती है।

यहाँ पढ़े : झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय

4. आलू या खीरे का उपयोग करें

rukhi twacha ke gharelu upay

आलू या खीरे को पतला काट ले और उनको अपने चेहरे पर लगाएं इससे आपके चेहरे मेंपानी की मात्रा बढ़ जाएगी और यह आपके चेहरे को ठंडक प्रदान करेंगे इससे आपका चेहरा पहले से भी ज्यादा खिल उठेगा और आप हर समय अपने चेहरे पर ताजगी महसूस करेंगे।

5. शहद का उपयोग करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपाय

शहद में कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसका चेहरे पर उपयोग करने से यह हमारी आंखों में और चेहरे पर ठंडक पहुंचाता हैं इससे हमारे चेहरे पर निखार भी आ जाता है।

6. मुसब्बर वेरा (एलोवेरा) का उपयोग करें

रूखी त्वचा के घरेलू उपाय

मुसब्बरवेरा (एलोवेरा) हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है इसके प्राकृतिक गुणों से आपकी त्वचा खिल उठेगी। इससेआपकी बेजान त्वचा की समस्या तो दूर हो ही जाएगी और आपका चेहरा मुलायम,सुंदर और आकर्षित भी हो जाएगा।मुसब्बरवेरा (एलोवेरा) एक तरह की चमत्कारी जड़ी बूटी है जो कई समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाएगा।

यहाँ पढ़ें : मुहांसो से पाएं छुटकारा

लेप बनाने के तरीके

नीचे दिए गए सामग्रियों से आप लेप बनाकर उसका उपयोग करेंइससे आपके चेहरे की त्वचा की समस्या खत्म हो जाएगी।

बेसन और दही का लेप बनाएं

लेप बनाने के लिए सामग्री

  1. बेसन
  2. दही
  3. टमाटर का रस

एक कटोरी में दो चम्मच बेसन उसमें दो चम्मच दही और एक चम्मच टमाटर का रस डालें इन सब चीजों को अच्छी तरह मिलाकर मुलायम लेप बना लें। अब इस लेप को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक सूखने दें। लेप सूख जाने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो ले। इस लेप को हफ्ते में एक बार ही उपयोग करें। पहली बार उपयोग करने के बाद ही आपके चेहरे की चमक देखने लायक होगी।

चावल का लेप बनाएं

लेप बनाने के लिए सामग्री

  1. चावल
  2. दूध

एक कटोरी में तीन से चार चम्मच चावल लें और उन्हें रात भर भिगने दे।जब वह अच्छे से भीग जाए तोआप गीले चावल को मिक्सी में पीस लें आप इन चावल को हल्का दर्दरा रखें इसमें एकचम्मच दूध मिलाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से 10 मिनट तक मसाज करें इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं आपको पहले हफ्ते में ही इसका असर दिखने लगेगा।

पपीते का लेप बनाएं

लेप बनाने के लिए सामग्री

  1. पपीता
  2. शहद

एक कटोरी में चार से पांच पके हुए पपीते के टुकड़े ले उनका छिलका निकाल दें। और उसे अच्छे से मिला लें। जिससे एक गाडा घोल बन जाए उसमें एक चम्मच शहद का मिला ले इस लेप को अपने चेहरे पर लगा लें और 15 से 20 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें इसका आप हफ्ते में एक बार उपयोग करें पहली बार में ही आपको अपने चेहरे की त्वचा पर फर्क नजर आ जाएगा।

यहाँ पढ़ें : घर पर ही पाएं निखरता हुआ चेहरा

एलोवेरा का लेप बनाएं

लेप बनाने की सामग्री

  1. एलोवेरा
  2. ग्लिसरीन
  3. गुलाब जल
  4. नींबू के रस कीबूंदे

 एलोवेरा के पत्ते लेकर उसका रस निकाल लें। इसमें समान मात्रा मेंग्लिसरीन मिलाएं और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें इसमें थोड़ा सा गुलाब जलमिलाकर इसे एक बोतल में भरकर फ्रिज में रख देंअबरोजरात को सोने से पहले इसे अपने चेहरे पर लगाएं। और सुबह उठकर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। पहली बार से ही इसका असर आपको दिखने लगेगा। यह आपके चेहरे की त्वचा में जान डाल देगा। और आपका चेहरा चमकने लगेगा। इससे आपके चेहरे की अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।

दोस्तों आपने जाना रूखी और बेजान त्वचा के घरेलू उपाय जिनका उपयोग करके आप घर पर ही निखार पा सकते हैं। उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा, इसी तरह के अन्य लेख हमारी साइट हिंदी स्वराज से पढ़ सकते हैं।  

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Plagiarism kya hai

Plagiarism kya hai – What is Plagiarism ?

garmi mein balo ki dekhbhal

गर्मियों में बालों को स्वस्थ रखने के उपाय – 11 Best garmi mein balo ki dekhbhal ke upay