दमकती त्वचा के लिए संपूर्ण आहार और अन्य ज़रुरी बातें (Glowing Skin Diet), स्वस्थ त्वचा के लिए आहार

Healthy Skin Diet – दमकता चेहरा हर किसी को पसंद होता है। और प्राकृतिक सुंदरता हम सभी को आकर्षित करती है। मगर ऐसा संभव नही होता की हर किसी को ऐसी सुंदरता मिले। अधिकांशत: लोग सुंदरता का अनुमान चेहरे से लगातें हैं। हाँलाकि इंसान की सुंदरता उसके गुणों से होती है।

चूंकि सुंदर दिखना एक अच्छी बात है इससे आपको आत्मविश्वास भी मिलता है। इसलिए चेहरे पर निखार लाने के लिए हम क्या-क्या नही करते। इसमे मंहगे प्रोडक्ट्स खरीदना, पार्लर जाना और फैशियल आदि शामिल होते हैँ। चूंकि यह प्रोडक्ट केमिकल युक्त होते हैं इसलिए इनकी वजह से कभी-कभी हमे नुकसान भी हो जाता है। हमारी त्वचा को इसके कारण काफी हानी हो सकती है।

लेकिन आज हम आपको ये बताना चाहते हैं कि दमकती त्वचा पाने के लिए केवल मेहंगे प्रोडक्ट खरीदना ज़रुरी नही होता। बल्कि आप क्या खाते हैं इसका भी सीधा संबंध आपकी दमकती त्वचा से होता है। इसलिए अगर आप थोड़ा ध्यान अपनी डाइट की तरफ दे तो आपकी आधी से ज्यादा समस्या खुद ही दूर हो जाती है।

यहाँ पढ़ें : उंगलियों की फटी त्वचा को ठीक करने के उपाय

What Food To Eat For Healthy Skin (स्वस्थ त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए)| ClearSkin, Pune |(In HINDI)

यहाँ पढ़ें : पैरों की उंगलियों मे फंगल इंफेक्शन के घरेलू उपाय

फेस पे ग्लो के लिए क्या खाना चाहिए – Healthy Skin Diet

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा भी दमकदार और सेहतमंद हो तो अपनी त्वचा की कमियों को मेकअप से छिपाने के बजाय अपनी डाइट की और अधिक ध्यान दें। जिससे आपका स्वास्थ्य भी बना रहेगा और आपके चेहरे पर निखार भी आएगा। इसलिए नीचे दिए गए हेल्दी डाइट को अपनाएं।

1.दमकती त्वचा के घरेलू उपाय – अधिक मात्रा मे पानी पीएं

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

हम सब जानते हैं कि हमे एक दिन मे कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए क्योंकि पानी हमारी सेहत और चेहरे की खूबसूरती दोनो के लिए ही बहुत फायदेंमद होता है। अधिक पानी पीने से शरीर मे नमी बनी रहती है और शरीर के टॉक्सिंस निकल जाते हैं जिससे शरीर और त्वचा संक्रमण से दूर रहती है। इसलिए दमकती त्वचा पाने के लिए अधिक से अधिक पानी पीएं।

यहाँ पढ़ें : मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे

2. चमक त्वचा के लिए फल – फाइबर युक्त भोजन करें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

अगर आप भी खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो अपने भोजन मे फाइबर को शामिल करें। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है और साथ ही साथ यह आपके शरीर के टॉक्सिंस भी निकालने मे मदद करता है। जिससे आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहती है और आपको चमकती हुई त्वचा भी मिलती है।

यहाँ पढ़ें : चेहरे से एक्ने और कील मुहांसे हटाने के 7 घरेलू रामबाण उपाय, कारण

3. स्वस्थ त्वचा के लिए आहार- अधिक मिर्च मसाले और तेल भरे खाने से बचें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ और खूबसूरत रहे तो इसके लिए बेहद जरूरी हो जाता है कि आप हेल्दी डाइट लें। बहुत अधिक मसालेदार और तैलीय भोजन खाने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है और यह आपकी त्वचा पर भी असर डालता है। इसलिए अपने भोजन मे कम मिर्च-मसाले और तेल का प्रयोग करें। इससे आपको लंबे समय तक बढ़ती उम्र मे भी चमकती त्वचा मिलेगी।

4. भोजन मे विटामिन ए, सी ई के साथ जिंक को भी शामिल करें।

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

अपनी संपूर्ण सुंदरता को निखारने के लिए आप अपने भोजन मे जिंक और विटामिन की भरपूर मात्रा रखें इसमे विटामिन सी,ई और ए के साथ-साथ अन्य विटामिन भी रखें। “विटामिन ए” गाजर, ब्रोकोली, पालक और अखरोट मे विटामिन ए अच्छी मात्रा मे मिलता है। और साइट्रस फल, बंद गोभी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी में “विटामिन सी” भरपूर मात्रा में होता है। “विटामिन ई” नट्स, गेंहू और धूप में पाया जाता है।

“जिंक” गेंहू, तरबूज, कद्दू, मटन,  कलेजी आदि में अधिक मात्रा में पाया जाता है। जिंक और विटामिन ए मिलकर कोलाजेन और इलास्टिन का निर्माण करते हैं जिससे आपकी त्वचा ढीली नही पड़ती और उसमे प्राकृतिक सुंदरता आती है।

यहाँ पढ़ें : सफेद दाग धब्बों को हटाने के 11 घरेलू नुस्खे

5. Glowing Skin के लिए कैफीन से जितना हो सके दूर रहें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

यह बात सच है की चाय और कॉफी से हमारे शरीर की थकान दूर होती है लेकिन इनका अधिक मात्रा मे सेवन करने से यह हमारी त्वचा को नुसान पहुँचा सकते हैं इनका अधिक सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेड होता है जिससे हमारी त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है।

6. Glowing Skin के लिए भोजन को ज़रुरत से अधिक न पकाएं              

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

अधिक पका, हुआ भोजन खाने मे स्वादिष्ट लगता है पंरतु भोजन को ज़रुरत से ज्यादा पकाने मे बहुत बार इनके विटामिन और मिनर्ल्स नष्ट हो जाते हैं। इसलिए जितनी ज़रुरत हो भोजन को उतना ही पकाएं और इसके साथ-साथ खाने मे सलाद, स्प्राउट्स और फल अवश्य लें। जिससे शरीर को पोषक तत्व मिलते रहेगें और हमारी त्वचा भी निखरती रहे।

यहाँ पढ़ें : कोहनी और घुटनों को निखारने के 10 प्रभावशाली घरेलू उपाय

त्वचा हिंदी चमक के लिए 6 महत्वपूर्ण टिप्स – दमकती त्वचा पाने के लिए ज़रुरी बातें

चेहरे की संपूर्ण सुंदरता को निखारने के लिए हेल्दी डाइट को अपनी दिनचर्या मे शामील करें। और संपूण आहार लें। इसके साथ-साथ कुछ अन्य बातें हम आपको बता रहे हैं, जिनका उपयोग करके आप एक चमकदार, शाइनी और मुलायम त्वचा पा सकती हैं इन तरीको का प्रयोग करके आपकी सेहत भी अच्छी रहती है और आपका चेहरा भी दमकता है और आपके चेहरे को प्राकृतिक निखार मिलता है।

1. दमकती त्वचा पाने के लिए चेहरे को अच्छे से धोएं

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

निखरती त्वचा पाने के लिए चेहरे को अच्छे से धोएं। एक दिन मे कम से कम दो बार अपने चेहरे को धोने के लिए आपकी त्वचा के अनुकूल फेस वॉश का इस्तेमाल करें। चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से धोएं या सर्दियों मे हल्का गुनगुना पानी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : पैरों की उंगलियों मे फंगल इंफेक्शन के घरेलू उपाय, लक्षण, कारण

2. दमकती त्वचा पाने के लिए पूरी नींद लें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

नींद हमारे लिए बहुत ज़रुरी होती है अगर आप एक रात न सोएं तो अगले दिन आपके लिए काम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए एक दिन मे कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद हमारे लिए आवश्यक होती है। इसका सीधा संबंध आपकी त्वचा से भी है। अगर आप पूरी नींद लेते हैं तो आपके शरीर मे हार्मोन मेलाटोनिन का निर्माण होता है यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है इससे आपकी त्वचा पर चमक बनी रहती है और स्कीन हमेशा खिली-खिली लगती है।

3. दमकती त्वचा पाने के लिए रोज़ाना व्यायाम करें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

अगर आप रोज़ योगा और व्यायाम करते हैं, तो इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है जिससे आपकी त्वचा को ऑक्सीजन मिलता रहता है और इससे आपकी त्वचा मे निखार आता है यहां तक की रोज़ाना व्यायाम करने से आपके चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को भी दूर किया जा सकता है और इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी नही होती इसलिए दमकती कोमल त्वचा पाने के लिए व्यायाम को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

3. Glowing Skin के लिए एल्कोहल और सिगरेट के इस्तेमाल से बचें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

एल्कोहल और सिगरेट न सिर्फ हमारी त्वचा बल्कि हमारी सेहत के लिए भी हानीकारक होती है इसके उपयोग से त्वचा उम्र से पहले ही एंजिंग का शिकार हो जाती है। और एल्कोहल और सिगरेट के कारण आपको शारीरिक रुप से भी नुकसान होता है। इसलिए अपनी सेहत और त्वचा की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इनके सेवन से बचें।

4. Glowing Skin के लिए त्वचा को हाइड्रेड करें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

दमकती त्वचा पाने के लिए ज़रुरी है कि आप अपनी त्वचा को हाइड्रेड करते रहें इससे आपके शरीर मे नमी बनी रहेगी और आपकी त्वचा रुखी और बेजान नही होगी जिसके कारण आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक निखार आता है और सब आपकी तरफ आकर्षित होती है।

5. Glowing Skin के लिए चावल के पानी का प्रयोग करें

Healthy Skin Diet
Healthy Skin Diet

चमकती त्वचा पाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ चावल के पानी का भी इस्तेमाल करें। चावल के पानी में बहुत सारे पोषक तत्व और मिनर्ल्स होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं इसका इस्तेमाल करने के लिए चावल को धो कर उसे रात भर पानी मे भिगो दें और सुबह उस पानी से चेहरे को धो लें इससे आपकी त्वचा चमक उठेगी।

सुंदर चमकती त्वचा पाना हर किसी को पसंद होता है इसलिए इस लेख मे हमने आपको कोमल, मुलायम और चमकती त्वचा पाने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ अन्य घरेलू उपायों के बारे मे भी बताया है जिससे आपकी सेहत भी अच्छी रहती है और आपको चमकती त्वचा भी मिलती है।

Reference-
5 December 2020, healthy skin diet, wikipedia

Leave a Comment