मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे – घर पर ही बनाएं Manicure Pedicure स्क्रब

Table Of Contents
show

हम अधिकांशत: अपने चेहरे को ही निखारने मे लगे रहते हैं लेकिन हमारे हाथ और पाव की सुंदरता भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं जितना की हमारे चेहरे की सुंदरता। इसलिए आज हम आपको इस लेख मे (manicure pedicure kya hai) आपके हाथ और पैर की संपूर्ण सुंदरता को निखारने की जानकारी दे रहे हैं।

मैनीक्योर और पेडीक्योर क्या है?– Manicure Pedicure – मैनीक्योर क्या है, पेडीक्योर क्या है

Manicure Pedicure
Manicure Pedicure

मैनीक्योर – आपके हाथो और नाखूनों की सुंदरता को बढ़ाने के लिए मैनीक्योर एक ब्यूटी ट्रीटमेंट हैं। इसके बाद आपके हाथ एकदम मुलायम और खूबसूरत दिखने लगते हैं। इस पूरी प्रक्रिया मे शेपिंग, पॉलिशिंग, फाइलिंग और क्लिपिंग शामील होता हैं। जिससे आपके हाथ एकदम कोमल, चमकदार और साफ लगते हैं। इसे महिला और पुरुष कोई भी करवा सकता है। Manicure Pedicure

पेडीक्योर – आपके पेरों, पंजों और नाखूनों को साफ करने के लिए पेडीक्योर एक ब्यूटी ट्रीटमेंट है। इससे आपके पेर एकदम साफ और कोमल हो जाते हैं। इसमे आपकी एड़ियों पर भी स्क्रब किया जाता है। जिससे वहां की मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं। यह भी महिलाएं या पुरुष कोई भी करवा सकता है।

मैनीक्योर पेडीक्योर, manicure karne ke fayde, pedicure ke fayde

मैनीक्योर करने के लिए

Manicure Pedicure
Manicure Pedicure
  1. मैनीक्योर करने की सामग्री

रुई, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल ट्रीमर, नेल बफर, क्यूटिकल पुशर या आइस क्रीम स्टिक

  • नाखूनो को साफ करें

अपने हाथों की नेल पॉलिश को रिमूव कर दें। और अगर जैल लगाया है तो उसे भी रिमूव कर लें। और मैनीक्योर करने से पहले उन्हे सुखा लें।

  • अपने नाखूनों को सही आकार दें

नेल कटर की मदद से नाखूनो को काट लें और फाइलर से आकार दें। याद रखें की इन्हे आकार देते समय फाइलर से अधिक तेज़ न धिसे इससे आपके नाखूनों का फाइबर बना रहता है और नाखून कमज़ोर नही पड़ते। नाखून उँगलियों से थोड़े बाहर ही अच्छे लगते हैं।

  • हाथो को बाथ दें

एक बर्तन मे गुनगुना पानी लें इसमे समुंद्री नमक मिला सकते हैं। और फिर हाथों को 15 से 20 मिनट के लिए इसमे भिगाएं रखें नाखूनों के क्यूटिकल कोमल हो जाएंगे। अब क्यूटिकल का इस्तेमाल करते हुए इन्हे ठीक करें।

  • क्रीम का इस्तेमाल करें

अपने दोनो हाथों को क्रीम लगाकर मसाज करें क्रीम अपने हाथों उँगलियों और नाखूनों पर लगांए।

  • बेस कोट लगाकर नेल पेंट लगाएं

अगर आप चाहते हैं की आपकी नेल पॉलिश लंबे समय तक टिके तो पहले बेस कोट लगाएं और पाँच मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब नेल पेंट लगाए लेकिन इससे पहले नेल पेंट को अच्छे से हिला कर मिक्स कर लें फिर नाखूनों पर पतली परत लगाएं।

यहाँ पढ़ें : नाखूनों की देखभाल कैसे करें

पेडीक्योर करने के लिए

Manicure Pedicure
Manicure Pedicure
  1. पेडीक्योर करने की सामग्री

रुई, नेल पॉलिश रिमूवर, नेल ट्रीमर, नेल बफर, क्यूटिकल पुशर या आइस क्रीम स्टिक, टब, फाइलर

  • अपने पैरों को पानी मे भिगोएं

एक टब या बाल्टी मे गुनगुना पानी लेकर उसमे शैंपू या नमक मिलाएं इसमे कुछ देर तक पैरों को डाल कर छोड़ दें। इससे आपके पैरों का जमा मैल और गंदगी आराम से निकल जाता है। और आपके नाखूनों के क्यूटीकल भी कोमल हो जाएंगे।

  • नाखूनों को आकार दें।

अगर ज़रुरत है तो नाखूनो को नेल कटर से काटें और उन्हे फाइलर की मदद से जो आकार आप चाहें वो दें। इसके बाद अपने क्यूटिकल को सही करें इसके लिए क्यूटल पुशर का या आइस क्रीम स्टिक का प्रयोग कर सकते हैं।

  • पंजो की त्वचा को अच्छे से साफ करें

Manicure Pedicure अब आप अपने पंजो और एड़ियों को साफ करें इसके लिए आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अधिक दबाव के साथ एड़ियों को न रगड़े। आप पंजो और एड़ियों को स्क्रब भी कर सकते हैं। पैरों को और उँगलियों को अच्छे से साफ कर लें।

  • नाखूनों पर नेलपेंट लगाएं

नाखूनों को अच्छे से नेल पेंट करने के लिए सबसे पहले बेस कोट लगाएं इससे आपकी नेल पेंट खराब भी नही होगी और लंबे समय तक भी टिकी रहेगी। अब अपनी पसंद का नेल पेंट लेकर उसकी एक पतली परत अपने नाखूनो पर लगाएं इसे लगाने के लिए क्यूटिकल से शुरु करते हुए आगे की तरफ लगाएं। जब एक परत सूख जाए उसके बाद उसपर दूसरी परत ज़रुर लगाएं और सूखने तक छोड़ दें।

मैनीक्योर और पेडीक्योर करने के लाभ – पेडीक्योर के क्या लाभ हैं, pedicure ke labh

Manicure Pedicure
Manicure Pedicure

हमारे हाथ औरपैर पूरे दिन मे ना जाने कितनी धूल – मिट्टी से गुजरते हैं जिनकी वजह से त्वचा पर मैल जमने लगता है और अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं। मैनीक्योर और पेडीक्योर आपके हाथों और पैरों की त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं, इससे त्वचा कोमल और एकदम साफ़ दिखने लगती है। मैनीक्योर और पेडीक्योर से मैल निकालने में मदद मिलती है और इनसे त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाती है। और हाथ और पाव भी सुंदर दिखते हैं। इसके अलावा इनके अनेक फायदें हैं।

  • रक्त का प्रवाह बढ़ता है

मैनीक्योर और पेडीक्योर में त्वचा पर मसाज के साथ एक्सफोलिएशन, मॉइस्चराइज़िंग और क्यूटिकल की प्रक्रिया भी की जाती है। मसाज करने से आपके रक्त का प्रवाह भी तेज़ी से होता है। इससे आपके हाथो और पैरों मे होने वाला दर्द भी ठीक हो जाता है।

  • नाखूनों का कवक इंफेक्शन भी ठीक होता है

अक्सर हाथों और पैरों के नाखूनों में नमी ज़्यादा रहने से कवक संक्रमण फैलने लगता है। हालाँकि, इस तरह के कवक संक्रमण के लक्षण लगभग दो से तीन हफ्तों के आसपास दिखाई देते हैं, लेकिन आप मैनीक्योर और पेडीक्योर की मदद से इस संक्रमण के शुरूआती लक्षणों को रोक सकते हैं। हाथों और पैरों के नाखूनों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ यह आपका सोंदर्य भी बढ़ाता है।

यहाँ पढ़ें : सफेद दाग धब्बों को हटाने के 11 घरेलू नुस्खे

मैनीक्योर और पेडीक्योर के लिए घर पर बनाए स्क्रब

Manicure Pedicure
Manicure Pedicure

मैनीक्योर घर पर करने के लिएmanicure ke fayde

  • चीनी और जैतून के तेल से बनाए स्क्रब

सामग्री- एक चम्मच चीनी और दो चम्मच जैतून का तेल

दोनो को मिलाकर हाथों पर अच्छे से लगाएं और धीरे-धीरे स्क्रब करें और पाँच मिनट तक लगा रहने दें। फिर हाथों को धो कर उन्हे मॉइश्चराइज़ कर लें।

  1. मलाई से बनाए स्क्रब

सामग्री- मलाईदार दूध और गर्म पानी

एक बर्तन मे गर्म पानी लेकर उसमे दूध डाल दें। फिर इस मिश्रण मे लगभग 10 मिनट तक हाथों को डाले रखें और स्क्रब ब्रश की मदद से हाथों को स्क्रब करते रहें उँगलियों और नाखूनों के पास भी स्क्रब करें। जब आपके हाथ सूख जाए तो उनपर मॉइश्चराइज़र लगाएं।

2. अंडे और शहद का स्क्रब

सामग्री– कुछ बूंदे शहद, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक अंडा और एक चम्मच जौ का पॉडर

सभी को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और हाथों को गीला करके इसे अपने हाथों पर लगाएं और कुछ समय तक मसाज करें और लगभग 10 मिनट तक लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से हाथों को धो लें।

पेडीक्योर घर पर करने के लिए

  1. नींबू और शहद से बनाएं स्क्रब

सामग्री– गर्म पानी, आधा कप शहद, एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस

एक टब या बाल्टी मे गर्म पानी ले कर आधा कप शहद और एक चम्मच सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं फिर लगभग 15 से 20 मिनट तक इसमे पैरों को डाल कर रखें। और स्क्रब करते रहें फिर पैरों को बाहर निकाल कर साफ कर लें।

2. कपूर, नीलगिरी और शहद से बनाएं स्क्रब

सामग्री- आधा टब गरम पानी, एक कप शहद, कुछ बूंदे नीलगिरी तेल, दो कप सेंधा नमक और कपूर

एक टब मे गर्म पानी लेकर इन सभी सामग्री को इसमे डाल दें और फिर अच्छे से मिलाएं और पेरों को लगभग 15 से 20 मिनट तक इसमे रखें और स्क्रब करें फिर पैरों को निकाल कर सुखा लें और फिर मॉइश्चराइज़र लगाएं।

3. नमक और नारियल के तेल से बनाएं स्क्रब

सामग्री- एक चौथाई कप नारियल का तेल, इतना ही विटामिन ई का तेल और एक कप सैंधा नमक

एक टब मे गर्म पानी लेकर उसमे ये सामग्री अच्छे से मिला लें फिर इसमे 15 से 20 मिनट तक पैरों को डाले रखें और स्क्रब करते रहें फिर बाहर निकाल कर सुखा लें।

FAQ

मैनीक्योर पेडीक्योर कैसे किया जाता है? – पेडीक्योर क्या होता है

पेडीक्योर करवाने के बाद आपके पैर और पंजे बिल्कुल साफ़ और कोमल हो जाते हैं, साथ ही नाखूनों से गंदगी भी निकल जाती है। पेडीक्योर में एड़ियों पर भी स्क्रब किया जाता है, जिससे वहां की मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाती हैं। पूरी प्रक्रिया खत्म होने के बाद आखिर में पैरों के नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाई जाती है।

Are Pedicures good for feet? – क्या पेडीक्योर पैरों के लिए अच्छे हैं?

जबकि एक पेशेवर पेडीक्योर आपको गर्मियों में सैंडल मेंआत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकता है, वहाँ नाखून ट्रिमिंग, छल्ली कतरन, और पैर भिगोने से जुड़े स्वास्थ्य जोखिम हैं। सैलून पेडीक्योर आपको पैरों के कवक और फंगल इंफेक्शन के विकास के लिए जोखिम में डाल सकते हैं, toenails और / या खतरनाक संक्रमण कर सकते हैं

How do manicure and pedicure at home? – घर पर मैनीक्योर और पेडीक्योर कैसे करें?

5 आसान चरणों में घर पर पेडीक्योर करें
सबसे पहले, आपको अपने नाखूनों को ट्रिम और आकार देने की आवश्यकता है। अपने पुराने नेल पॉलिश को नेल पॉलिश रिमूवर से हटाएं और अपने नाखूनों को बड़े करीने से ट्रिम करें। …
अपने पैरों को एक अच्छा पैर स्नान दें। …
अगला कदम एक्सफोलीएटिंग है। …
एक बार जब आप स्क्रबिंग कर लें, तो अपने पैरों को साफ़ करके उन्हें मॉइस्चराइज़ करें। …
अब आपके नाखून सजने के लिए तैयार हैं।

Is it good to get manicures and pedicures? – क्या मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना अच्छा है?

मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाने के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ दोनों अविश्वसनीय हैं। आपके पैर और हाथ दोनों बहुत अच्छे लगेंगे और महसूस करेंगे, आपका तनाव कम हो जाएगा, और आपका परिसंचरण बढ़ जाएगा।

How often should you get a manicure and pedicure? – आपको कितनी बार मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना चाहिए?

हालांकि, पेशेवरों का सुझाव है कि प्रत्येक मैनीक्योर और पेडीक्योर के बीच दो से तीन सप्ताह का समय दिया जाए जो आपके नाखूनों को सबसे अच्छे आकार में रखने के लिए आदर्श है। इस समय सीमा के भीतर, आपके नाखून और क्यूटिकल दांतेदार और शुष्क होने लगेंगे। अधिकांश नेल वार्निश या कोट भी चिपने लगेंगे

How long should a pedicure last? – पेडीक्योर कितने समय तक चलना चाहिए?

पेशेवर मैनीक्योर और पेडीक्योर आमतौर पर केवल एक या दो सप्ताह तक चलते हैं। इसीलिए हर हफ्ते या दो हफ्ते में मैनीक्योर करवाने और महीने में एक बार पेडीक्योर करवाने की सलाह दी जाती है।

Reference-
24 January 2021, Manicure Pedicure, wikipedia

Leave a Comment