in ,

How to take care of Nails- नाखूनों की देखभाल कैसे करें

आपने अपने बड़ो से नाखूनों को साफ रखने के लिए डांट तो ज़रुर खाई होगी और बचपन मे शिक्षक को भी कहते सुना होगा कि नाखूनों को साफ रखना चाहिए क्योंकि इसका सीधा संबंध हमारी भलाई के लिए ही होता है क्योंकि हमारे नाखून दिन भर मे कई चीज़ों के संपर्क मे आते हैं इसलिए उनकी देखभाल करना बहुत ज़रुरी होता है।

इतना ही नही नाखून आपके हाथों की सुंदरता की पहचान होते हैं। हम सुंदर दिखने वअपने आप को निखारने के लियेकई प्रकार से कोशिश करते हैं। और शायद करना भी चाहिए। सुदंर दिखना कोई गलत बात नही है।लोग उसी इसांन की तरफ झुकते हैं जो खुद का अच्छे से ख्याल रखते हैं।

Tips to keep your Nails Strong and Beautiful- सुंदर और मजबूत नाखून रखने के उपाय

नाखून जो हमेशा हर काम में आगे आते हैं। एवं हमेशा इनका नुकसान भी ज्यादा होता है, गंदे हो जाते है क्योंकि रोज़ कपडें धोना, बर्तन करना, घर की साफ सफाई इन सभी कामो को करने में हमारे नाखून रूखे पड़ जाते हैं।इनकी चमक एवं खूबसूरती मानो खत्म हो जाती है। (How to take care of Nails) इनकी सुदंरता को बरकरार रखने के लिये हम कुछ घरेलू उपाय कर सकते है।

यहाँ पढ़ें : फटी एड़ियों का घरेलू उपचार

1. हाथों को अच्छे से धोए उनमे गंदगी ना जमने दें

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

नाखूनों को साफ रखने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप हाथों को बार-बार धोएं। उनमे मैल जमा न होने दें। इससे ना केवल उनमे पनपने वाले बैक्टिरिया खत्म होते हैं बल्कि आपके नाखून हमेशा साफ और सुंदर दिखेंगे। हल्का गुनगुना पानी ज्यादा असर करता है। पंरतु याद रहे बहुत ठंडा या बहुत गरम पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है।

2. नाखूनों की मसाज करें

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

नाखूनों को साफ रखने के लिए आप नारियल या आरंडी तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, आरडीं का तेल जितना बालो के लिये फायेदेमंद होता है उतना ही हमारे नाखूनो को भी फायदा पहुँचाता है आप अगर रोजाना पाँच से दस मिनट अपने नाखूनो की मसाज तेल से करते हैं तो इससे उनका रूखापन कम होगा।

3. नाखूनों को समय – समय पर काटें

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

अगर आप इन्हे समय पर नही काटते तो ये टेड़े मेड़े बढ़ने लगते हैं और इसका सामने वाले पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए नाखूनों को समय-समय पर काटना चाहिए और उन्हे सही आकार भी देना चाहिए।

4. लोकल नेलपेंट के उपयोग से बचे

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

बाजार में हजारो तरह के नेलपेंट आते हैं लेकिन हम सस्ता देखकर कोई सा भी नेलपेंट ले लेते हैं।इस तरह के नेलपेंट हमारे नाखूनो को कड़ा बना देते हैं जिससे नाखून टूट जाते हैं। हम आपको यही सलाह देना चाहते हैं जितना हो सके अच्छी कपंनी का नेलपेंट खरीदे और उसका उपयोग करें। ये आपके नाखूनो को नुकसान नही पहुँचाएगा।

नेलपेंट लगाने का सही तरीका होता है नेलपेंट लगाने के बाद उस पर एक कोड पारदर्शी नेलपेंट का ज़रुर लगाएं इससे आपकी नेलपॉलिश अधिक समय तक टिकेगी। आप जो नेलपेंट रिमूवर इस्तेमाल करती हैं वो भी आपके नाखून टूटने का कारण बनते है। इसलिए अच्छे ब्रांड का ही रिमूवर इस्तेमाल करें।

5. खाने – पीने का रखें ध्यान

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

हम यहां वहां तो खर्च कर देते हैं लेकिन जो हमारे फायदे का होता है वो हमे कम ही पसंद आता है। मजबूत नाखूनों के लिए आपके भोजन में विटामिन बी, ई, फाइबर, प्रोटीन और खनीज भरपूर मात्रा मे होना चाहिए और रोज़ाना एक हरी सब्जी ज़रुर खाएं इसके साथ फल व दालें इनका अच्छा स्रोत है।

कैल्शियम की कमी के कारण भी नाखून टूटते हैं। इसलिए कैल्शियम युक्त भोजन जैसे दही, उबले अंडे आदि का सेवन करें।

यहाँ पढ़ें : फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

6. नमक के पानी से नाखूनों को साफ करें

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

नमक आपके नाखूनों के लिए बहुत उपयोगी है इसलिए इन्हे नमक के पानी से साफ करें। चार से पांच चम्मच नमक को एक लीटर पानी मे डालें और अच्छे से मिला लें फिर 15 से 20 मिनट तक इसमे अपने हाथों को भिगो कर रखें। इसके बाद हाथों को सुखा लें और इन पर ग्लिसरीन लगा दें।

7. नींबू का करें इस्तेमाल

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

नींबू जितना उपयोगी आपके शरीर के लिए है उतना ही फायदेमंद आपके नाखूनों के लिए है। जब भी आप नींबू को इस्तेमाल करें तब उसके छिल्के को फेंके नही बल्की उसका भी इस्तेमाल करें। छिल्के से अपने नाखूनों को स्क्रब करें और जब वह सूख जाए तो इन्हे धो लें।

8. गुलाब जल और ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

नाखूनों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गुलाबजल, ग्लिसरीन और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का मिश्रण बना कर इस्तेमाल करें। 40 मी.ली. गुलाबजल मे 10 ग्राम ग्लिसरीन और 50 मी.ली. हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को मिलाएं। फिर रुई की मदद से अपने नाखूनों पर लगाएं। थोड़ी देर तक इसे स्क्रब  कर के छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें।

9. घर पर ही मैनीक्यौर करे

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

अपने घर पर भी मैनीक्यौर कर सकते है। इससे हाथो और नाखूनो में बहुत फायदा होता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक टप में गरम पानी डालिये, उसमे थोड़ा सा नमक,एक शैम्पू का पाऊच, एक ढक्कन हाइड्रोजन डालिये फिर उसको मिला के उसमें अपने हाथो को डाल दिजिये।

पानी को अपने अनुसार गर्म करें। ज्यादा तेज गर्म बिलकुल ना करे।फिर नेल्स साफ करने बाले टूल्स का उपयोग कर नेल्स को साफ कर ले। 20 मिनिट तक पानी में हाथ रखें। फिर बाहर निकाल लिजिये। अब आपके सुदंर एवं खूबसूरत हाथों में नेलपेंट लगाये। आपके सुदंर एव साफ हाथों से आपके व्यक्तित्व का परिचय होता है। इसलिये स्वच्छ रहे, सुदंर दिखे।

10. जिलैटिन से बढ़ाएं नाखून

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

अगर आपको लंबे नाखून पसंद हैं। तो आप जिलैटिन का प्रयोग कर सकते हैं। नाखूनों को तेजी से बढ़ाने के लिए जिलैटिन बहुत ही असरदार होता है। आप इसका प्रयोग नेलपेंट लगाने से पहले बेस की तरह भी कर सकते हैं। इससे आपके नेल काफी जल्दी बढ़ते हैं।

यहाँ पढ़ें : त्वचा की एलर्जी का घरेलू उपाय

नाखूनों को फंगस से बचाएं

How to take care of Nails - नाखूनों की देखभाल कैसे करें

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए उन्हे फंगस से बचाना भी बहुत ज़रुरी है। इसके लिए निम्न सावधानियों का उपयोग करें। नाखूनों को भी रोग रहित, गुलाबी और चमकीला होना चाहिए। मुड़े-तुड़े अथवा कटे-फटे नाखून देखने में तो भद्दे लगते ही हैं, साथ ही इनसे पूरे हाथ अथवा पैर की सुंदरता भी खराब हो जाती है। इसलिए इन्हें कई रोगों जैसे नाखूनों का फंगस इंफेक्शन चोट, दबाव आदि से बचाना जरूरी है।

नाखूनों में यदि एक बार रोग घर कर जाए तो इलाज के बावजूद उनके ठीक होने में समय लगता है। इसलिए घरेलू महिलाओं को अपने नाखूनों की देखभाल की विशेष आवश्यकता होती है नाखूनों मे दाद अथवा फंगस लगने के कारण-

  • ज्यादा समय तक अपने हाथों को पानी मे साबुन या पॉडर मे ना रखें। कपड़े, बर्तन धोने के बाद अपने हाथों को साफ और सूखे कपड़ें से पोछ लें जिससे उनकी नमी दूर हो सके।
  • अपने नाखूनों को बार-बार नेल पॉलिश और नेल रिमूवर के प्रयोग से बचाएं। क्योंकि इनमें उपस्थित रासायनिक पदार्थ नाखूनों की कड़ी सतह को कमजोर कर देता है। अतः पॉलिश और रिमूवर का इस्तेमाल बहुत कम करना चाहिए।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखून ना टूटे तो नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए उन्हें ब्लेड से न काटकर सिर्फ नेलकटर और फाइलर का इस्तेमाल करें। नाखूनों को मुँह से कभी भी नहीं काटना चाहिए। इससे फंगस संक्रमण फैलता है।
  • बारिश के मौसम में अक्सर सड़क पर चलते हुए रास्ते में कीचड़ और गंदा पानी मिलता है। जिससे पैरों के संपर्क में आने वाली गंदगी त्वचा और नाखून में संक्रमण और एलर्जी पैदा कर सकती हैं।
  • नाखूनों का पेडीक्योरिंग और मैनीक्योरिंग कराते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। क्योंकि इनमें नाखूनों पर दबाव दिया जाता है। और इन्हे काटा भी जाता है। इस कारण नाखूनों की सतह फटने या छिलने से इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

Reference

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home remedies for Cracked Heels- फटी एड़ियों का घरेलू उपचार

Home remedies for Cracked Heels- फटी एड़ियों का घरेलू उपचार

Home remedy for chapped lips- फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

Home remedy for Chapped Lips- फटे होंठों का करें घरेलू इलाज