in ,

Home remedies for Cracked Heels- फटी एड़ियों का घरेलू उपचार

Table Of Contents
hide

हम सब का ध्यान अधिकतर चेहरे पर ही रहता है। इसलिए हम चेहरे को ज्यादा महत्व देते हैं। लेकिन परेशानी कहीं पर भी हो सकती है। एड़ियों की समस्या ज्यादातर सर्दियों मे होती है। अगर एड़ियां ज्यादा समय तक फटी रहें तो उनमे दर्द भी होता है।

शरीर मे उष्णता और खुश्की बढ़ जाने के कारण, तेज ठंड के प्रभाव से, नंगे पैर चलने से, धूल-मिट्टी से और खून की कमी के कारण एड़ियों के फटने की समस्या हो जाती है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं मे देखी जाती है। अगर हम इनकी देखभाल ना करे तो ज्यादा फटने के कारण इनमे से खून भी आने लगता है और दर्द भी होता है।

ऐसी स्थिति उत्पन होने से बेहतर है की आप इसका इलाज करें। खुशी की बात यह है कि आप इसका इलाज खुद ही घर पर कर सकते हैं। इसलिए हम इस लेख मे आपको घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आपकी एड़ियां भी चेहरे की तरह कोमल हो जाएगी।

Reason behind cracked heels- एड़ियों के फटने के कारण

  • अगर हम ज्यादा देर नंगे पैर चलते हैं तो इससे हमारी एड़ियां फटने लगती हैं।
  • सर्दियों मे त्वचा ज्यादा रुखी हो जाती हैं अगर इनका ध्यान ना रखा जाए तो एड़ियां फट जाती हैं।
  • अगर हमारे शरीर मे कैल्शियम की कमी हो जाए तो इससे भी हमारी एड़ियां फटने लगती हैं।

Home remedies to cure this – फटी एड़ियों से बचने के घरेलु उपाय

हमारे पैरों की खूबसूरती भी उतनी ही आवश्यक है जितनी हमारे चेहरे की। इसलिए हमे पैरों का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इनका ख्याल नही रखते तो एड़ियां फटने लगती हैं (fati ediyon ke ilaj) और इनमे दर्द भी होने लगता है।

यहाँ पढ़ें : नाखूनों की देखभाल कैसे करें

1. फटी एड़ियों से बचने के लिए सेब के सिरके का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के लिए सामग्री।

सामग्री

  • सेब का सिरका लीजिए।
  • आधी बल्टी गरम पानी

सेब आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। सेब के सिरके में मौजूद एसिड रूखी त्वचा को मुलायम बनाता है और मृत त्वचा को दूर करता है। एक टब में गर्म पानी डालें और फिर उसमें सेब का सिरका मिला लीजिए अब उसमें अपने पैरों को 20 से 30 मिनट के लिए डुबोकर रखें।

फिर एड़ियों को स्क्रब करें जिससे कि मृत त्वचा आसानी से निकल सके। एड़ियो मे जल्दी राहत पाने के लिए इस प्रक्रिया को रोज़ाना या एक दिन छोड़कर भी कर सकते हैं।

2. फटी एड़ियों से बचने के लिए नींबू का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

नींबू मे विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है इसलिए ये एक बहुत ही कारगर इलाज है।

सामग्री

  • 1 ताजा नींबू
  • गुलाबजल
  • ग्लिसरीन

नींबू के रस मे एसिडिक गुण होते हैं। जो रूखी और फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करते हैं। नींबू के रस को गुलाब जल और ग्लिसरीन के साथ मिलाकर लगाने से फटी एड़ियों को जल्दीसेजल्दी ठीक किया जा सकता है। ग्लिसरीन त्वचा को नरम रखती है दूसरी तरफ गुलाबजल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो एड़ियों की दरारों का इलाज करने में मदद करते हैं।

3. फटी एड़ियों से बचने के लिए शहद का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

शहद आपकी त्वचा को कोमल बनाता  है। इसमे बहुत गुण होते हैं यह आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होता है

सामग्री

  • एक कप शहद
  • आधा बाल्टी पानी

फटी एड़ियों को भरने के लिए अगर आप शहद का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आधा टब गर्म पानी लीजिए। और इसमे एक कप शहद मिलाएं। अब उसमें लगभग 20 से 30 मिनट के लिए अपने पैरों को डुबोकर रखें। पैरों को मुलायम बनाने के लिए एड़ियों पर स्क्रब करें।

एड़ियों को फटने से रोकने के लिए आप इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल रोज़ाना कर सकते हैं। शहद को एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक माना जाता है जो फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करता है और इसके आरामदायक गुण त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करते हैं।

यहाँ पढ़ें : फटे होंठों का करें घरेलू इलाज

4. फटी एड़ियों से बचने के लिए वेजिटेवल ऑयल का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

वेजिटेवल ऑयल का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है।

सामग्री

  • वेजिटेबल ऑयल

आप फटी एडियों के लिए वेजिटेबल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को अच्छी तरह धो लीजिए और अच्छी तरह से उन्हें फिर साफ़ तौलिये से पोछ लीजिए। फिर अपनी फटी एड़ियों पर वेजिटेबल तेल लगाएं।

तेल लगाने के बाद पैरों मे मोजे पहन लीजिए। सुबह अपनी एड़ियों को धो लीजिए। रोज़ सोने से पहले रात में इसका ज़रूर इस्तेमाल करें। वेजिटेबल तेल त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमे मौजूद वसा एड़ियों की त्वचा को नमी देती है

5. फटी एड़ियों से बचने के लिए वैक्स का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

वैक्स आपकी त्वचा को कोमल बनाकर दरारों को भरती है।

सामग्री

  • आयुर्वेदिक वैक्स

फटी एड़ियों की दरार भरने के लिए वैक्स एक प्राकृतिक एमोलिएंट की तरह काम करती है। जो त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करती है। यह एड़ियों की दरारे और दर्द में भी अच्छा इलाज करती है। जब वैक्स गर्म हो तो इसे इस्तेमाल ना करे बल्कि थोड़ा ठंडा होने दें। अगर आप एक मधुमेह रोगी हैं तो कृपया इस इलाज का इस्तेमाल न करें।

6. फटी एड़ियों से बचने के लिए चावल के आटे का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

फटी एड़ियों को भरने के लिए चावल का आटा उपयोगी है।

सामग्री

  • एक कटोरी चावल का आटा
  • एक कप पानी

क्या आप जानते हैं कि फटी एड़ियों को भरने के लिए और उन्हे मुलायम करने के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल भी किया जाता है। चावल का आटा एड़ियों की त्वचा को साफ़ करता है और फिर से पुनर्जीवित करने में मदद करता है। जिससे त्वचा कोमल और मुलायम हो जाती है। आप इस चावल के पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

7. फटी एड़ियों से बचने के लिए जैतून के तेल का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

फटी एड़ियों के लिए जैतून के तेल के लाभ।

सामग्री

  • जैतून का तेल

पैरों की फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए आप जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योकि जैतून के तेल में पौष्टिक गुण होते हैं जो आपकी फटी एड़ियों की त्वचा को नरम और कोमल बनाने में मदद करते हैं। रात मे सोने से पहले अपने पैरों की अच्छे से मसाज करें और फिर सुबह तक मोजे पहन कर रखें।

जैतून का तेल फटी एड़ियों को नरम, मुलायम और स्वस्थ बनाने के लिए सबसे असरदार प्राकृतिक तरीका है। आप इसका इस्तेमाल रोज़ाना कर सकते हैं।

8. फटी एड़ियों से बचने के लिए बेकिंग सोड़ा का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

बेकिंग सोड़े का उपयोग इस प्रकार करें।

सामग्री

  • थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा
  • आधी बल्टी गरम पानी

बेकिंग सोड़ा त्वचा को रूखा होने से बचाता है बेकिंग सोडा का इस्तेमाल एक्सफोलिएंट की तरह किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बाल्टी को दो या तीन तिहाई गर्म पानी से भर लीजिए और फिर उसमें बेकिंग सोडा डालें।

इसके बाद पानी में बेकिंग सोड़ा को अच्छे से मिला लें अब अपने पेरो को 20 से 30 मिनट के लिए उसमें रखें। फिर पैरों को पानी से निकाल लें और एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से कुछ समय के लिए स्क्रब करें। एड़ियों को साफ़ पानी से धो लें।

9. फटी एड़ियों से बचने के लिए नारियल के तेल का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

नारियल का तेल आपकी त्वचा को नरम बनाकर दरारों को भरता है।

सामग्री

  • नारियल का तेल

फटी एड़ियों मे नारियल का तेल बहुत उपयोगी होता है यह त्वचा को मुलायम रखता है और रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और मृत कोशिकाओं को त्वचा से दूर करता है। यह त्वचा के अंदर तक जाकर नमी प्रदान करता हैं। नरम पैर पाने के लिए इसका इस्तेमाल रोज़ाना कर सकते हैं

यहाँ पढ़ें : डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से बचने के घरेलू उपाय

10. फटी एड़ियों से बचने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का करें इस्तेमाल

 fati ediyon ke ilaj

इससे आपकी त्वचा को विटामिन मिलता है जो एड़ियों को कोमल बनाता है।

सामग्री

  • विटामिन ई के कैप्सूल

एड़ियों की दरारों को भरने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल बहुत मदद करते हैं। यह त्वचा को पोषण देते हैं साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करते हैं। इससे आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम बनती हैं। आप विटामिन ई कैप्सूल्स के तेल को पूरे दिन में दो या तीन बार तक लगा सकते हैं।

यह आपकी फटी एंड़ियो को बहुत जल्दी आराम पहुँचाता है इसके लिए आप रात मे इससे अपने पैरों की अच्छे से मसाज करें और सुबह तक मौजे पहन कर रखें। एड़ियों की दरारों को भरने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल बहुत मदद करते हैं। यह त्वचा को पोषण देते हैं साथ ही त्वचा को हाइड्रेट भी करते हैं। इससे आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम बनती हैं।

आप विटामिन ई कैप्सूल्स के तेल को पूरे दिन में दो या तीन बार तक लगा सकते हैं। यह आपकी फटी एंड़ियो को बहुत जल्दी आराम पहुँचाता है इसके लिए आप रात मे इससे अपने पैरों की अच्छे से मसाज करें और सुबह तक मौजे पहन कर रखें।

Reference

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home remedies for Skin Allergies- त्वचा की एलर्जी का घरेलू उपाय

How to take care of Nails- नाखूनों की देखभाल कैसे करें

How to take care of Nails- नाखूनों की देखभाल कैसे करें