डार्क अंडर आर्म्स की समस्या से बचने के आसान उपाय – dark underarms

Table Of Contents
show

dark under arms अक्सर हम अपने चेहरे को निखारने पर ही ध्यान देते हैं और इस बीच हमारे अंडर आर्म्स ऐसे ही रह जाते हैं और यह कई मौकों पर आपके लिए शर्मिंदगी का कारण भी बनते हैं।

इनकी याद हमे तब आती है जब हमे स्लीव-लेस ड्रेस, ट्यूब टॉप्स, टैंक टॉप्स और बिकनी आदि पहनने में परेशानी होती है। दरअसल, हम जो कॉस्मेटिक्स इस्‍तेमाल करते हैं उनमें मौजूद केमिकल्स आदि की वजह से भी अंडरआर्म्स काली पड़ने लगती हैं और बेजान सी हो जाती हैं।

यहाँ पढ़ें : मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे

Hindi – अंडरआर्मस _ Remove Dark Underarms at Home | Lighten Underarms FAIR armpits | SuperWowStyle

dark under arms

यहाँ पढ़ें : सफेद दाग धब्बों को हटाने के 11 घरेलू नुस्खे

Home remedies to get rid of blackness of under arms- अंडर आर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत सारे लोग स्पेशल ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं, जो कि बहुत मंहगे होते हैं। इसलिए आज हम आपको इस समस्या से निपटने का आसान और घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनसे ना केवल आपको आर्म्स के कालेपन से छुटकारा मिलेगा बल्कि वो चमकदार भी हो जाएंगी।

1. अंडर आर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए नींबू का प्रयोग करें

dark under arms
dark under arms

सामग्री- नींबू और शहद

प्रयोग करने की विधि

नींबू आपके लिए हर प्रकार से उपयोगी होता है यह एक एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ प्राकृतिक ब्लीच का काम भी करता है। वहीं शहद त्वचा को हाइड्रेट करके मुलायम बनाता है।

इन्हे साफ करने के लिए नींबू के छिल्के लीजिए और इनपर कुछ बूंदे शहद की डाल कर अंडर आर्म्स की मसाज करें तथा कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक लगातार इसका प्रयोग करने से आपके काले अंडर आर्म्स भी गोरे होने शुरु हो जाएंगे।

यहाँ पढ़ें : त्वचा की एलर्जी का घरेलू उपाय

2. डार्क अंडरआर्म्स दूर करने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग करें

dark under arms
dark under arms

सामग्री- दो चम्मच सेब का सिरका और बेकिंग सोड़ा

प्रयोग करने की विधि

इसका प्रयोग करने के लिए बेकिंग सोडा मे सिरका मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। जब यह थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बन जाए तब इसे अपने अंडर आर्म्स मे अच्छे से लगाएं और जब तक यह सूख ना जाए इसे लगा रहने दें।

उसके बाद ठंडे पानी से धो लें इसका प्रयोग आप हफ्ते मे दो से तीन बार तक कर सकते हैं। सेब के सिरके मे हल्का एसिड होता है जो त्वचा मे जमी हुई मृत कोशिकाओं को हटा कर अंडर आर्म्स को ठीक करता है।

3. डार्क अंडरआर्म्स दूर करने के लिए बेसन और गुलाब जल का प्रयोग करें

dark under arms
dark under arms

सामग्री- बेसन, दही और गुलाबजल

प्रयोग करने की विधि

अंडर आर्म्स को साफ करने के लिए थोड़े से बेसन मे गुलाबजल मिलाकर उसमे थोड़ा सा दही डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे कुछ देर के लिए लगा कर छोड़ दें जब तक या सूख न जाएं। उसके बाद हल्के हाथ से मसाज करते हुए ठंडे पानी से धो लें। एक सप्ताह मे कम से  कम तीन से चार बार इसका इस्तेमाल करें। इससे बहुत ही जल्दी आपको परिणाम दिखाई देगा। dark under arms

यहाँ पढ़ें : टैनिंग की समस्या दूर करने के 11 घरेलू उपाय

4. डार्क अंडरआर्म्स दूर करने के लिए ऐलोवेरा का प्रयोग करें

dark under arms
dark under arms

सामग्री- ऐलोवेरा का पत्ता

प्रयोग करने की विधि

सबसे पहले ऐलोवेरा के पत्ते से उसका जैल निकाल लीजिए। अब इस जैल को सीधा अपने अंडर आर्म्स मे लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लीजिए। आप इसका इस्तेमाल हर दूसरे दिन कर सकते हैं।

ऐलोवेरा मे ऐलोसिन होता है यह एक टायरोसिन अवरोधक होता है। यह एक प्रकार का एंजाइम होता है जो अंडर आर्म्स के कालेपन को दूर करता है। यह एंटीबैक्टीरियल भी होता है जो त्वचा की खुजली को कम करता है।

5. अंडर आर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल का प्रयोग करें

dark under arms
dark under arms

सामग्री- दो चम्मच जैतून का तेल और चीनी

प्रयोग करने की विधि

इसका प्रयोग करने के लिए जैतून के तेल मे चीनी को अच्छे से मिलाएं। फिर अपने अंडर आर्म्स को साफ पानी से धो लें और इसे स्क्रब करते हुए लगाएं फिर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते मे दो से तीन बार तक लगा सकते हैं।

जैतून का तेल त्वचा को हाइड्रेड करने के साथ-साथ पोषण देता है। इसमे भरपूर मात्रा मे एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल कर त्वचा की रंगत बढ़ाता है।

6. अंडर आर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का प्रयोग करें

dark under arms
dark under arms

सामग्री- हल्दी पॉडर, एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद

प्रयोग करने की विधि

एक कटोरी में हल्दी में एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद डाल कर अच्छे से मिला लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर उसे अंडर आर्म्स पर लगाएं फिर इसे 10 से 15 मिनट तक सूखने दें।

उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे आप हफ्ते मे दो बार प्रयोग कर सकते हैं। हल्दी आपके दाग-धब्बों को हल्का कर आपकी रगंत को निखारती है। इससे आपके अंडर आर्म्स का कालापन भी दूर हो जाता है।

यहाँ पढ़ें : चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के आसान उपाय

Never do these mistakes to prevent the arms from turning black- आर्म्स को काला होने से रोकने के लिए ये गलतियां कभी न करें

आज हम आपको इनके काले होने के कुछ कारण बता रहे हैं अगर आप ये गलतियां करना छोड़ दें तो आज से ही आपकी अंडर आर्म्स धीरे-धीरे गोरी होना शुरु हो जाएंगी।

  • अधिक टाइट कपड़े ना पहने

क्या आप जानते हैं कि अगर आप बहुत अधिक टाइट कपड़े पहनते हैं, तो रगड़ के कारण आपके अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं। हालांकि आजकल टाइट कपड़ों को फैशन और ट्रेंड माना जाता है, लेकिन अंडर आर्म्स के कालेपन से बचने के लिए आपको बहुत अधिक टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

हमेशा ऐसे कपड़े पहनें, जो आपके शरीर के लिए आरामदायक हों और शरीर के किसी भी हिस्से पर अधिक दबाव न महसूस हो क्योंकि कई बार टाइट कपड़ों की वजह से हमारे शरीर पर ऐलर्जी हो जाती है जो कई बार हमे हानी भी पहुँचा सकती है।

यहाँ पढ़ें : चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के आसान उपाय

  • हानी कारक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें

पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए हम डिओ का इस्तेमाल करते हैं और इसके उपयोग से बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। मगर बाजार में मिलने वाले सभी डिओ त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं। कुछ डिओ ऐसे होते हैं, जिन्हें तेज खुशबु युक्त या लॉन्ग लास्टिंग बनाने के लिए इनमें हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

इस तरह का डिओ लगाने से भी आपके अंडर आर्म्स में कालेपन की समस्या हो सकती है। इसलिए जब भी डिओ खरीदें, कोशिश करें कि या तो वो नैचुरल हो या फिर माइल्ड हो। खासकर महिलाओं की त्वचा के लिए स्पेशल डिओज़ का ही इस्तेमाल करें। इससे आपको कोई दुष्प्रभाव नही पड़ेगा।

  • बगल मे मोटी चमड़ी जमा होने के कारण

अगर आपकी बगल मे मोटी चर्बी जमा है। तो ये चर्बी भी अंडर आर्म्स के कालेपन का कारण बन सकती है। दरअसल मोटापे और अधिक चर्बी के कारण काम करते हुए या चलते-फिरते समय आपके बाहों और अंडरआर्म्स की त्वचा आपस में रगड़ खाती है, जिसके कारण अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं।

इसके अलावा मोटापे के कारण हार्मोन असंतुलन भी होता है, जिसके कारण त्वचा का रंग काला हो सकता है। अगर आप रोज़ाना योगा और सही डाइट लेते हैं तो इससे आपका वज़न कम होता है।

  • अंडर आर्म्स की सही से सफाई करें

अंडर आर्म्स के बालों को साफ रखना बहुत ज़रुरी होता है, क्योंकि इसमें पसीने के कारण बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं।  जिससे बदबू और कई तरह की बीमारी होने का खतरा रहता है। लेकिन अगर आप अंडर आर्म्स के बालों को साफ करने के लिए गलत तरीके का या केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं  तो अंडर आर्म्स काले पड़ जाते हैं।

अगर आप रेजर का इस्तेमाल करती हैं, तो ध्यान दें कि आपके रेजर की ब्लेड स्मूद हो। अगर आप हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करती हैं, तो देख लें कि इसमें बहुत अधिक केमिकल्स न हों और ये त्वचा के लिए सुरक्षित हो। हेयर रिमूवल क्रीम अच्छे ब्रांड का ही इस्तेमाल करें।

इसके अलावा अगर आप वैक्सिंग कराती हैं, तो ये एक अच्छा तरीका है, मगर खुद से वैक्सिंग करने के बजाय प्रोफेशनल मदद लें, ताकि अंडर आर्म्स के कालेपन की शिकायत न हो। अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखते हैं तो आपको अंडर आर्म्स के कालेपन की परेशानी का सामना नही करना पड़ता है।

यहाँ पढ़ें : घमौरियों से बचने के घरेलू उपाय

  • अंडर आर्म्स को हार्श साबुन से ना धोएं  

अपने शरीर की सुंदरता बनाए रखने के लिए हमेशा सही प्रोडक्ट्स का ही चुनाव करें। अगर आपके नहाने का साबुन बहुत हार्श है तो वह त्वचा को रुखा और बेजान बना देता है। इसके कारण भी आपके अंडर आर्म्स काले हो जाते हैं। अंडर आर्म्स की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है।

ये त्वचा बहुत हार्श केमिकल्स को बरदाश्त नहीं कर पाती है। ऐसे में अगर आप ड्राईनेस वाले साबुन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको परेशानी होगी। इसका सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप क्रीमी सोप का इस्तेमाल करें जो कि लाइट होते हैं और इनमें मॉइश्चराइजिंग के गुण भी होते हैं। इन्हें लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और त्वचा मुलायम और कोमल हो जाती है।

References
Body Care Wikipedia

Leave a Comment