in ,

Skin chikni karne ke 16 upay – चिकनी चमकती त्वचा पाने के अनमोल रहस्य

चिकनी चमकती त्वचा पाना हर लड़की की ख्वाहिश होती है क्योंकि चमकती त्वचा हर किसी को अपनी और आकर्षित करती है। आम तौर पर लोग किसी की खूबसूरती का अंदाज़ा उसकी त्वचा से लगाते हैं हम जहां भी जाते हैं हमे अनेको प्रकार की त्वचा वाली महिलाएं मिलती हैं लेकिन उनमे से केवल कुछ की ही त्वचा चिकनी और कोमल होती है। जब भी हम किसी चमकती त्वचा वाली लड़की या महिलाओं को देखते हैं तो हमे भी लगता है कि काश हमारी भी त्वचा ऐसी होती।

हाँलाकि त्वचा का रंग आनुवांशिक हो सकता है। लेकिन उस त्वचा मे आकर्षण का काम हमारी जीवन शैली पर निर्भर करती है। इसलिए आप ये ना सोचे की आपकी त्वचा चिकनी और चमकदार नही हो सकती है क्योंकि आज हम आपको को अनमोल तरीके बता रहे हैं जिनके माध्यम से आप भी अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

चिकनी चमकदार त्वचा के फायदे – skin chikni karne ke fayde

चमकती त्वचा लोगों को आकर्षित करती है – चमकती त्वचा के कारण आप आकर्षित लगते है और इसकी वजह से लोग आपकी ओर खीचें चले आते हैं। इसके माध्यम से आपको बहुत बार आपकी ज़िन्दगी में फायदा भी हो सकता है। 

चमकती त्वचा से आत्मविश्वास बढ़ता है – जब आपको लोग पसंद करते है तो आप आत्मविश्वासी महसूस करते है। प्रशंसा और आकर्षण आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। और इस तरह आप अपने जीवन मे सफलता के मार्ग पर चलना शुरू करते है। 

लोग अक्सर आपकी उम्र का गलत अनुमान लगाते हैं – झुर्रियां और दाग-धब्बे आपको उम्र में बढ़ा दर्शाते हैं। लेकीन चमकती त्वचा पर यह सब नहीं होता है। इसलिए आप हमेशा जवान दिखते हैं और आपकी असली उम्र पहचानना मुश्किल हो जाता है। 

 आप हमेशा स्वस्थ लगते हैं– चमकती त्वचा अच्छी सेहत दर्शाती है। इससे लोगों को लगता है कि आप स्वस्थ जीवनशैली जीते हैं। इससे उन्हें भरोसा होता है,की आप स्वस्थ आहार खाते है और समय पर सोते है। इससे लोगों को लगता है की आप आत्म-अनुशासित व्यक्ति है। 

यहाँ पढ़ें: त्वचा निखारने के आसान तरीके

चिकनी त्वचा पाने के तरीके – chikni twacha pane ke tarike

1. हर रोज़ जूस पीने की आदत डालें

क्या आप जानते हैं की जूस पीना जितना आपकी सेहत के लिए लाभदायक है उतना ही आपके चेहरे की सुंदरता के लिए भी ज़रुरी है। चमकती त्वचा पाने के लिए आपको रोज़ दो गिलास जूस पीना चाहिए। आप एक ग्लास सुबह और एक ग्लास शाम को पी सकते हैं।

2. नींबू को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

नींबू मे विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और विटामिन सी शरीर से गंदगी निकालने का काम करता है इसलिए अगर आपको चमकदार त्वचा चाहिए तो नींबू को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं इसके लिए या तो सलाद के रुप मे या फिर गरम पानी के साथ मिलाकर भी नींबू के रस का उपयोग कर सकते हैं।

3. नींद पूरी करें

जब हम पूरी रात नही सोते तब हमे पता चलता है कि नींद का हमारे जीवन मे क्या महत्व है। अगर हम एक रात न सोएं तो अगले दिन हमारे लिए काम करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए ध्यान रखें कि ऑफिस या घर मे देर रात तक काम करना और फिर सुबह जल्दी उठकर काम करना आपकी त्वचा पर विपरीत असर डाल सकता है इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि अगर आप अच्छा स्वास्थ्य और चमकती त्वचा चाहते हैं तो आप कम से कम आठ घंटे की नींद अवश्य लें।

4. उचित मात्रा मे पानी का सेवन करें

हम सब जानते हैं कि हमे अपने स्वास्थ को बनाए रखने के लिए अधिक पानी पीनाचाहिए। इससे हमे अधिक लघु शंका भी जाना पड़ता है लेकिन क्या आपने सोचा है कि जितनी बार भी हम लघु शंखा जाते हैं उतनी ही बार अपने शरीर से गंद भी बाहर निकाल कर आते हैं। इसलिए प्रचुर मात्रा मे पानी पीने की आदत डालें इससे आपको तरोताजा भी लगता है और शरीर मे नई कोशिकाओं का भी निर्माण होता है।

5. अखरोट आपकी त्वचा को निखारने मे मदद करता है

अखरोट मे ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा के लिए बेहतर और लाभदायक होता है। इसलिए आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए इससे आपको चमकती त्वचा पाने मे मदद मिलती है अगर आप चाहे तो अखरोट के तेल से मसाज भी कर सकते हैं।

यहाँ पढ़े: मुहांसो से पाएं छुटकारा

6. मछली का सेवन कर सकते हैं

मछली मे प्रोटीन के साथ-साथ ओमेगा 3 भी होता है इसलिए अगर आप चाहे तो मछली का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको चमकती त्वचा मिलती है।

7. केले के मास्क का प्रयोग करें

केले का उपयोग करने के लिए पके केले लें और इसका लेप बनाएं इस लेप मे थोड़ा सा शहद या कुछ बूंदे नींबू की भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें इसका प्रयोग करने सेआपको चमकदार त्वचा मिलती है इसे हफ्ते मे 1 से 2 बार तक लगाएं।

skin chikni karne ke upay

8. ग्रीन टी का इस्तेमाल करें

लगभग हर घर मे चाय पी जाती है हाँलाकि चाय का प्रयोग कुछ मायनो मे सेहत के लिए अच्छा और कुछ मायनो मे नुकसान दायक हो सकता है। लेकिन अगर हम त्वचा की बात करें तो ग्रीन टी जो की एक हर्बल टी है यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि इसमे एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो धूप और सूरज की किरणो से झुलसी त्वचा को सुरक्षितरखते है एव कोमल और चमकदार बनाते है।

9. चमकदार त्वचा पाने के लिए संतरे का सेवन है लाभदायक 

skin chikni karne ke upay

अगर आप चिकनी और चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो संतरे का जूस बनाकर पीने से आपको बहुत लाभ होता है। इसके साथ-साथ संतरे के छिलके को सुखाकर उसको पीस कर लेप को चेहरे पर लगाएं इससे भी आपको चमकती हुई त्वचा पाने मे मदद मिलती है।

10. चमकती त्वचा पाने के लिए स्क्रब करें

अगर आप चिकनी चमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो आपको स्क्रब करवाना चाहिए। इसके लिए स्क्रब क्रीम लेकर उसे चेहरे पर लगाए और स्क्रब करें इसे आप हफ्ते मे एक से दो बार कर सकते हैं इससे आपके चेहरे की त्वचा पर नई त्वचा आती है जो पहले के मुकाबले ज्यादा कोमल और चिकनी होती है।

11. खाने मे दालों का सेवन करें

दाल हमारी सेहत के लिए बहुत ज़रुरी होती है क्योंकि इसमे प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा मे पाए जाते हैं मुख्य रुप से सोयाबिन मे अन्य दालों के मुकाबले अधिक प्रोटीन होता है इसलिए दाल खाने से शरीर मे नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। और इससे आपकी त्वचा चिकनी और चमकदार बनती हैं।

12. सनस्क्रीन का उपयोग करें

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा भी चमकती हुई लगे तो आपको धूप मे निकलते समय सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करना चाहिए करें। इसके लिए बाहर निकलते समय आप इसे अपने पास रखें ताकि आपकी कोमल त्वचा को सूरज की ठोस किरणे प्रभावित न कर सके।

13. अनार खाएं

अनार मे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो आपकी त्वचा की किसी भी प्रकार की चोट या खरोच आदि को जल्दी ठीक कर सकते हैं। अनार खाने से आपके शरीर मे रक्त की भी पूर्ती होती है और यह त्वचा को चमकदार भी बनाता है। इसके लिए आपको एक दिन मे कम से कम एक ग्लास अनार का जूस ज़रुर पीना चाहिए। इससे आपकी सेहत भी अच्छी होगी और आपके चेहरे पर भी चमक आएगी।

यहाँ पढ़े:  त्वचा की एलर्जी का घरेलू उपाय

14. अंडे का प्रयोग करें

अंडे आपके शरीर को सुदृढ़ बनाने मे मदद करते हैं अर्थात जहां जिम करने वाले व्यक्तियों को यह अधिक लाभ देता है वहीं दूसरी तरफ यह आपकी त्वचा को चिकनी और चमकदार बनाने मे मदद करता है इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा भी चिकनी हो तो आप अंडे का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप दिन मे कम से कम एक अंडा ज़रुर खाएं।

15. जैतून का तेल प्रयोग करें

जैतून का तेल आपकी त्वचा पर एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम और बढ़ती उम्र के प्रभाव को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच में जैतून का तेल लेकर उससे चैहरे पर धीरे- धीरे मसाज करें, और कुछ समय बाद हल्के गरम तौलीय से चेहरे को साफ कर लें। यह प्रक्रिया आप सोने से पहले कर सकते हैं।

16. ऐलोवेरा का उपयोग करें

ऐलोवेरा आपके चेहरे को हर प्रकार से निखारने मे मदद करता है इसके लिए आप ऐलोवेरा का पत्ता लेकर उसमे से जैल निकाल लें और फिर उससे हल्के हाथ से कुछ समय तक मसाज करें, उसके बाद हल्के ठंडे पानी से चेहरे को धो ले इस प्रक्रिया का रात में सोने से पहले करें इससे आपके चेहरे पर निखार आता है।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

rituyon ke anusar ayurveda

ऋतुचर्या : आयुर्वेद की दृष्टि से ऋतु अनुसार जीवनशैली में बदलाव

chehre ke anchahe baal

Chehre ke anchahe baal hatane ke asan 7 upay – चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के आसान उपाय