चेहरे की रंगत निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे – Multani mitti ke fayde

Multani mitti ke fayde – हम सभी चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए अलग – अलग तरह की कॉस्मेटिक्स आदि का उपयोग करते हैं,परंतु उनके अनेको साइड इफैक्ट होते हैं किंतु प्रकृति ने हमे एक ऐसा अनमोल तोहफा दिया है जिसके कोई साइड इफेक्टन ही है और वो हमे क्रीम से ज़्यादा निखार देती है। इससे आपके पार्लर का महंगा खर्च भी बचेगा। और यह सब संभव हो पाएगा इस चमत्कारी मुल्तानी मिट्टी से।

असल में मुल्तानी मिट्टी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। इसको 10 से 12 दिनों तक इस्तेमाल के बाद इसके सही परिणाम आपको दिखने लगेंगे परंतु लोग इतने समय तक नही रुकना चाहते हैं। और इसलिए बाजार मे मिलने वाली क्रीम का उपयोग करते हैं जो काफी खर्चीली भी होती है। और कई बार उनके अनेको दुष्ट प्रभाव से हमारी स्किन भी खराब हो जाती है।

यहाँ पढ़ें : चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के आसान उपाय

जानिए multani mitti के फायदे | multani mitti त्वचा को बनाए चमकदार, मुल्तानी मिट्टी के फायदे व नुकसान

यहाँ पढ़ें : कोहनी और घुटनों को निखारने के 10 प्रभावशाली घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी के फायदे फेस के लिए – Multani mitti ke fayde,

मुल्तानी मिट्टी के बहुत से फायदे होते हैं। हर प्रकार की त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद होती हैं लेकिन इसके साथ – साथ आपको यह पता होना चाहिए कि मुल्तानी मिट्टी कितने समय तक लगाना चाहिए? Multani mitti ke fayde जो इस प्रकार हैं-

1. ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) के फायदे

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

यदि आपके चेहरे पर बहुत ज़्यादा ऑयल आता है और दिन मे दो तीन बार चेहरा धोने के बाद भी ऑयल नही जाता तो आपको यह मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाकर देखना चाहिए इससे आपके चेहरे का सारा ऑयल मुल्तानी मिट्टी सोख लेती है और इसके लगातार उपयोग से आपके चेहरे पर ऑयल आना भी बंद हो जाता है क्योकि ये ऑयल बनाने वाले कैमिकल को भी सोख लेती है इससे आपके चहरे का पी एच मान भी संतुलित होता है जिससे ऑयली त्वचा की समस्या भी खत्म हो जाती है।

2. रुखी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) के फायदे

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

अगर आपकी भी बेजान और रुखी त्वचा है तथा चेहरे पर ड्रायनेस या खिंचाव महसूस होता है तो आपको मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना चाहिए इससे आपकी स्किन कोमल हो जाएगी मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा को नमी प्रदान करती है जिससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है और इस मुल्तानी मिट्टी में कई प्रकार से मुल्तानी मिट्टी सोखती है। जिससे हमारी त्वचा मुलायम और पोषण से भर जाती है और हमारी स्किन और सॉफ्ट हो जाती है।

3. पिंपल फ्री त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) के फायदे

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

यदि आपके स्किन पर बहुत जादा पिंपल आते हैं और क्रीम लगाने से जलन होती है तो आप को मुल्तानी मिट्टी को लगाना चाहिए इससे आपके चेहरे के पिंपल ख़त्म हो जाते है। मिट्टी प्राकृतिक तरीके से आपके चेहरे पर ठंडक पहुंचाती है जिससे आपका दिमाग भी शांत हो जाता हैं और आपके पिंपल भी ख़त्म हो जाते हैं और मुल्तानी मिट्टी पिंपल को बनाने वाले रसायन को भी पूरी तरह खत्म कर देती है जिससे बाद में भी पिंपल आने का खतरा नहीं होता और स्किन से पिंपल का सफाया हो जाता हैं।

यहाँ पढ़ें : 5 effective face pack in Hindi

4. मुल्तानी मिट्टी से चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

अगर आपके चेहरे पर पिंपल के दाग धब्बे या चोट लगने के दाग धब्बे आदि दाग धब्बे हैं। जो बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं और आपने कई क्रीम लगा ली पर कुछ असर नहीं पड़ता तो आपको मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना चाहिए यह आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा इससे आपके चेहरे के सभी तरह के दाग धब्बे मिट जाएंगे अगर आप मुल्तानी मिट्टी को लगाते हैं तो यह आपके चेहरे में दाग को निकाल कर उसे एक जैसा समतल बना देता है इससे आपकी स्किन चमकदार लगती हैऔर यह आपके महंगे – महंगे क्रीम का खर्चा भी बचाती है

5. चमकदार त्वचा पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी (multani mitti) के फायदे

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

अगर आपकी त्वचा चमकदार नहीं है और आपको आपकी त्वचा हर बार निराश कर देती है तो यह मुल्तानी मिट्टी खास तौर पर आपके लिए ही बनी है आप मुल्तानी मिट्टी को फेस पर लगा सकते हैं इसके उपयोग से आपका चेहरा चमकदार बन जाएगा और आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा यह फेस पैक आप 1 से 2 दिन के गैप में घर पर लगा सकते हैं आपको पहली बार से ही असर दिखना शुरू हो जाएगा मुल्तानी मिट्टी के इस लेप से आपकी त्वचा चमकदार और आकर्षित हो जाएगी और इसके लिए आपको महंगी क्रीम खरीदने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

यहाँ पढ़ें : मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे

6. डार्क पैचेस फ्री त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाएं(multani mitti)

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

अगर आपके चेहरे पर जगह जगह डार्क पैचेस हैं और आपके भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल बन जाते हैं उन्हें हटाने के लिए आप तरह – तरह के दवाई क्रीम का उपयोग करते हैं परंतु आपको सही परिणाम नहीं मिलता तो आपको मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर देखना चाहिए।

इस लेप से आपके चेहरे के सभी डार्क पैचेस और आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स बनना बंद हो जाएंगे क्योंकि जब आप इस मुल्तानी मिट्टी के लेप को लगाते हैं तो यह लेप आपके चेहरे में त्वचा के अंदर रहने वाले बुरे रसायनों को निकाल कर उसे भर देता है। जिससे आपके सारे डार्क पैचेस दूर हो जाते हैं और नए डार्क पैचेस आने का खतरा भी नहीं रहता यह उपाय आपके चेहरे को एक निखार भी प्रदान करता है जिससे आपका चेहरा खूबसूरत और मन मोहक दिखने लगता है।

यहाँ पढ़ें : सफेद दाग धब्बों को हटाने के 11 घरेलू नुस्खे

7. इवन स्किन टोन त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे(multani mitti)

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

यह परेशानी काफी लोगों के साथ होती है उनके चेहरे की त्वचा का रंग जगह जगह से सामान्य नहीं रहता वह इस पर कई तरह की लेप या क्रीम लगाते हैं परंतु मनचाहा असर ना मिलने पर वह निराश हो जाते हैं लेकिन अब निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपकी समस्या का एक सस्ता और असरदार इलाज है वह है मुल्तानी मिट्टी।

आप इसका लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगा ले यह मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे को एक समान रंग देती है यह मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से पुरानी या सख्त कोशिकाएं निकालती हैं जिससे आपको एक समान और निखरा हुआ चेहरा मिलता है।

8. टैनिंग फ्री त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी (multani mitti)

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

अगर आप धूप में बाहर जाते हैं तो आपका चेहरा और शरीर लाल पड़ जाता हैं वह टैन हो जाते हैं इसमें हमारा चेहरा या शरीर जलने लगता है इसमें ठंडा पानी बर्फ एवं कोल्ड क्रीम लगाने से भी ज्यादा राहत नहीं मिलती तो आपको मुल्तानी मिट्टी लगाकर देखनी चाहिए।

इससे आपकी त्वचा की टैनिंग खत्म हो जाती है और यह आपके चेहरे और हाथ को नमी प्रदान करता है जिससे आपको ठंडक भी मिलती है और आपकी टैनिंग की समस्या खत्म हो जाती है और इससे आपकी त्वचा पहले जैसी हो जाती है और इसके लगातार उपयोग से टैनिंग की समस्या कम हो जाती है।

यहाँ पढ़ें : टैनिंग की समस्या दूर करने के 11 घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी को कैसे इस्तेमाल करें, मुल्तानी मिट्टी लगाने से क्या होता है?

Multani mitti ke fayde
Multani mitti ke fayde

मुल्तानी मिट्टी को 2 से 3 घंटे तक पानी में भिगो कर रखें उसके बाद उसे अच्छे से मिलाकर उसका एक सॉफ्ट लेप बना लेयह लेप ना ज्यादा पतला हो और ना ही ज्यादा गाड़ा एक बार चेहरे पर लगाने के लिए 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले और उसमें उतना ही पानी मिला ले ताकि एक सही और मुलायम लेप बन जाए फिर आप इसलेप को 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें।

फिर अपना चेहरा ठंडे पानी से धो ले इसे आप हफ्ते में तीन से चार बार करें आपको पहली बार से ही अपने चेहरे पर अंतर महसूस हो जाएगा और हफ्ते भर में आपको अपना मनचाहा रूप मिल जाएगा इस मुल्तानी मिट्टी के ना ही कोई खराब असर पड़ता है और तो और यह आपको सस्ता भी पड़ता है। Multani mitti ke fayde

अगर आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी के लेप मेऔर कई सामग्रियां डालकर उसे और उपयोगी बना सकते हैं। उसमें इन सामग्रियों का उपयोग कर सकते हैं।

  • नींबू का रस
  • गुलाबजल
  • टमाटर का रस
  • दूध
  • दही

अगर आपके घर पर यह सब उपस्थित ना हो तो आप केवल पानी का उपयोग कर सकते हैं मुल्तानी मिट्टी में पानी से एक सही लेप बनाएं और ऊपर की सामग्री में से कुछ भी उसमें डालें या वैसे ही उसे चेहरे पर लगाएं मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे के लिए बहुत गुणकारी है और इस मुल्तानी मिट्टी से आपके चेहरे की हर एक तरह की परेशानी दूर हो जाएगी फिर आपको महंगी महंगी कॉस्मेटिक खरीदने की या किसी प्रकार की दवाई खाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Reference-
Multani mitti ke fayde, wikipedia

Leave a Comment