in ,

सांवली त्वचा मे निखार लाने के 9 घरेलू उपाय तथा मेकअप – home remedy for sawli skin

कई लड़कियों की त्वचा कोमल और चिकनी होती है लेकिन त्वचा का रंग सांवला होता है। रंग का गोरा या सावला होना वैसे तो प्रकृति की देन है। यधपि किसी की त्वचा का रंग आनुवांशिक गुणो पर भी निर्भर करता है। लेकिन त्वचा का रंग “केलामोसाइटिस” नामक कोशिकाओं द्वारा मिलता है यह कोशिकाएं मेलानिन नामक पदार्थ का निर्माण करती हैं। जो त्वचा के रंग के लिए उतरदायी होती हैं। इनपर अक्सर बाहरी प्रभाव पड़ने से भी रंग मे बदलाव होता है। अधिकांशत: धूप के संपर्क मे आने से रंग काला हो जाता है।

अधिकांशत: देखा जाता है कि काले रंग की महिलाएं परेशान रहती है लेकिन रंग का काला होना कोई कुरुपता या ईश्वर का अभिशाप नही है। किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके रंग रुप से नही गुणों से होती है। sawli skin सांवली त्वचा होने पर भी कई महिलाएं दिखने मे बहुत आकर्षक लगती है इसलिए रंग को लेकर परेशान होने के बजाय इस की देखभाल करें इसलिए इस लेख मे हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने रंग को संवार सकते हैं।

सांवली त्वचा मे निखार लाने के उपाय – home remedy for sawli skin

1. उबटन का करें प्रयोग

sawli skin
sawli skin

उबटन लगा कर निखार लाने की प्रथा बहुत पुरानी है। शादी से पहले भी दुल्हा-दुल्हन को उबटन लगाया जाता है जिससे उनके चेहरे पर अलग से निखार आ जाता है लेकिन समय के साथ-साथ हम उनके महत्व को भूलते जा रहे हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए बेसन और चोकर को दूध मे धोलकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस लेप से अपने चेहरे और गर्दन पर सुबह-शाम लगाएं इससे आपका रंग साफ हो जाएगा।

2. बेसन और हल्दी

sawli skin
sawli skin

रंग निखारने के लिए यह बहुत ही आसान घरेलू उपाय है जिससे आपके चेहरे का रंग निखरने लगता है इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी मे दो चम्मच बेसन लें और इसमे एक या दो चुटकी हल्दी डालें और फिर आवश्यकतानुसार पानी मिला कर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर लगभग 20 से 30 मिनट तक रहने दें उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें इसे आप रोज़ाना लगा सकते है इसके निरंतर इस्तेमाल करने से आपका रंग गोरा होने लगता है।

3. गाजर के रस का करें प्रयोग

sawli skin
sawli skin

त्वचा का रंग निखारने के लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके चेहरे के रंग को निखारने के लिए बहुत उपयोगी होता है इसके लिए चार चम्मच गाजर का रस लें फिर इसमे एक चम्मच मिल्क पॉडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें फिरठंडे पानी से चेहरे को धो लें इसका नियमित रुप से इस्तेमाल करने से आपका सांवलापन दूर होता है।

यहाँ पढ़ें : टैनिंग की समस्या दूर करने के 11 घरेलू उपाय

4. टमाटर का करें इस्तेमाल

sawli skin
sawli skin

टमाटर खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है इसके साथ-साथ यह आपकी sawli skin त्वचा के रंग को निखारने मे भी आपकी मदद करता है इससे आपके चेहरे का रंग साफ हो जाता है इसका प्रयोग करने के लिए एक पका हुआ टमाटर लें और फिर उसे काट लें अब इससे धीरे-धीरे चेहरे पर कुछ देर तक मसाज करें और लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

5. इमली का प्रयोग करें

sawli skin
sawli skin

इमली खाने मे तो खट्टी लेकीन अच्छी लगती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का रंग साफ होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 50 ग्राम इमली लें और इसे 250 ग्राम पानी मे भिगो दें। 15 से 20 मिनट बाद इसे अच्छे से मसलकर पेस्ट जैसा बना लें। फिर इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। चेहरे को ठंडे पानी से धो ले इसका प्रयोग प्रतिदिन करने से आपका रंग साफ होने लगता है।

6. गेहूं के आटे का करें प्रयोग

sawli skin
sawli skin

आपने सुना है कि गेंहू का आटा आपके चेहरे को निखारने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसका प्रयोग हर कोई आसानी से कर सकता है। और यह बहुत आसान भी है इसका प्रयोग करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी मे दो चम्मच गेहूं का आटा लें और इसमे चार बूंदे सरसो के तेल की डाले इसके साथ ही चुटकी भर हल्दी और थोड़ी सी मलाई भी मिलाएं और एक मिश्रण तैयार कर लें। sawli skin

फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और लगभग 20 से 30 मिनट तक लगा कर छोड़ दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसका नियमित रुप से इस्तेमाल करने से आपका रंग साफ होता है।

7. कच्चे दूध का इस्तेमाल करें

sawli skin
sawli skin

चेहरे का रंग निखारने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप को कुछ खास नही करना पड़ता इसका उपयोग करने के लिए केवल एक कटोरी मे दो चम्मच कच्चा दूध लें फिर इसे कोटन की मदद से चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें फिर लगभग इसे आधे घंटे तक लगा रहने दे फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसके नियमित उपयोग से आपके चेहरे पर निखार आता है।

8. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें

sawli skin
sawli skin

मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे के लिए एक वरदान है चेहरे से संबंधित कोई भी समस्या हो आप मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी मे दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी एक चम्मच कच्चा दूध, एक चम्मच गुलाबजल तथा एक चम्मच नारियल का पानी इन सब को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं लगभग 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते मे दो बार करने से चेहरे पर निखार आना शुरु हो जाता है।

यहाँ पढ़ें : चेहरे की रंगत निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदे

9. खीरे और नींबू का प्रयोग

sawli skin
sawli skin

चेहरे का रंग निखारने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका प्रयोग करने के लिए एक कटोरी मे खीरे को घियाकस करके डाले फिर उसमे नींबू का रस और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। फिर चेहरे पर लगा कर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से चेहरे पर निखार आता है।

सांवली त्वचा ना हो इसके लिए उपाय

  • चेहरे के रंग को निखारनेलिए कोई औषधी, क्रीम, साबुन आदि का प्रयोग न करे इनका कोई लाभ नही होता।
  • शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें अधिक मोटापा ना आने दें।
  • अपने व्यक्तित्व पर विशेष ध्यान दें जिससे आप दूसरों को प्रभावित कर सकें।
  • धूप मे ना निकले अगर ज़रुरत पड़ती भी है तो छाता लेकर निकलें।
  • बड़े, चौड़े और गहरे रंग के प्रिंट वाले कपड़े न पहने यह शरीर का रंग कम कर देते हैं।
  • सादे, शालीन और उम्र के हिसाब से कपड़े पहनें। कपड़ों का रंग और डिज़ाइन भी इसी हिसाब से हो।
  • चटक और चुभने वाले रंग से बचें इससे आकर्षण कम हो जाता है।

सांवली सूरत के लिए मेकअप

  • सांवली त्वचा वाली महिलाओं को समय-समय पर आवश्यकतानुसार ब्लीच, फैशल, थ्रेडिंग आदि करवाते रहना चाहिए।
  • मेकअप बेस बनाने के लिए हल्के रंग का फाउंडेशन प्रयोग करें।
  • फाउंडेशन सूखने के बाद फेस पॉडर फिर ब्लशर का प्रयोग करें।
  • गहरा नीला, हरा, मैहरुन, स्लेटी आदि रंगो के आई शेड़ो का प्रयोग करें दिन मे हल्का तथा रात मे गहरे रंग का शैडो लगाएं।
  • ब्राउन रंग का आई लाइनर लगाएं अगर आँखे छोटी हो तो लाइनर को नीचे की लाइन से थोड़ा हटाकर लगाएं। इससे आपकी आँखे बड़ी दिखती हैं।
  • चेहरे एवं कद के अनुसार हेयर स्टाइल बनाएं।
  • रैड, ब्राउन तथा मैरुन रंग की लिप्स्टिक लगाएं।
  • काले गहरे रंग के प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।
  • सांवले रंग पर ब्राउन या मैरुन रंग की बिंदी अच्छी लगती है। या पौशाक के रंग की बिंदी भी लगा सकते हैं।
  • ब्राउन रंग का मस्कारा लगाएं और इसके दो कोट लगाएं।

Reference-
3 December 2020, Dark skin wikipedia

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Giloy

गिलोय के फायदे एवं दैनिक जीवन में उपयोग – 10 Benefits of Giloy and How to take it in your daily diet

White Patches

सफेद दाग धब्बों को हटाने के 11 घरेलू नुस्खे – Home Remedies for White Patches