These easy steps will remove the Freckle- झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय

jhaiyon ko dur karne ke upay – सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है लेकिन इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी मे हमारे पास इतना समय ही नही होता कि हम अपनी त्वचा की देखभाल कर सकें। इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्ही मे से एक है पिग्मेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयां।

महिलाएं अक्सर इस समस्या को लेकर परेशान रहती हैं कि उनके चेहरे की ये समस्या कैसे दूर होगी? इसके लिए वे कई तरीके अपनाती हैं इनमे से कुछ तो असर करते हैं लेकिन कई बार उनके दुष्प्रभाव भी होते हैं। इसलिए आज इस लेख मे हम आपको इनसे राहत पाने के लिए सही पोषण और झाइयों को दूर करने के उपाय बताएंगे।

Reason behind these Freckle- झाइयां होने के कारण

चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं उनमे से कुछ इस प्रकार हैं।

आयु के कारण – त्वचा के धूप के अधिक संपर्क मे आने के कारण 40 साल से अधिक उम्र के लोगों मे लेटिंगो सोलारिस नामक छोटे-छोटे धब्बे हो जाते हैं।

इसका मुख्य कारण यह है कि जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं आपकी त्वचा के पुंर्जीवित होने की क्षमता कम हो जाती है। ये स्पॉट भूरे रंग से काले रंग मे बदल जाते हैं। इसलिए उम्र झाइयों का एक बहुत बड़ा कारण हो सकती है।

हार्मोन्स मे बदलाव के कारण – हमारे शरीर मे बड़ती उम्र के कारण हमारे हार्मोन मे परिवर्तन होता है जिसके कारण झाइयां हो सकती हैं।

त्वचा की ग्रंथी की अनियमितता – जब त्वचा की ग्रंथिया अनियमित हो जाती हैं तब चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं। 

गर्भावस्था – बहुत बार चेहरे पर गर्भावस्था के दौरान शरीर मे आए परिवर्तन के कारण भी झाइयों की समस्या हो जाती है।

अधिक मेकअप – बहुत बार चेहरे पर अधिक मेकअप करना आपको नुकसान देता है इसके कारण आपके चेहरे पर झाइयां और इसके अलावा भी कई परेशानी हो सकती है।

बार-बार ब्लीच का इस्तेमाल – चेहरे की सुंदरता को निखारने के लिए हम अपने चेहरे पर बार-बार ब्लीच करवाते हैं यह केमिकल युक्त पदार्थ होता है जिससे हमारे चेहरे की ग्रंथियो को नुकसान पहुँचता है और हमे झाइयों, काले धब्बे जैसी परेशानी हो जाती है।

तेज धूप में अधिक घूमना – सूर्य की किरणें हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण होती हैं। क्योंकि ये शरीर मे सीधे मेलानिन के उत्पादन को प्रभावित करता है। जिसके कारण इस प्रकार की समस्याएं होती हैं।

इसके अलावा और भी कई कारण हो सकते हैं। जिससे आपके चेहरे पर झाइयां हो सकती हैं।

यहाँ पढ़ें : पैरों की उंगलियों मे फंगल इंफेक्शन के घरेलू उपाय, लक्षण, कारण
यहाँ पढ़ें : मैनीक्योर पेडीक्योर करने की विधी तथा फायदे

कितनी भी पुरानी झाइयां, Pigmentation जड़ से खत्म करें 100% रिजल्ट || How To Remove Pigmentation

यहाँ पढ़ें : बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय
यहाँ पढ़ें : सफेद दाग धब्बों को हटाने के 11 घरेलू नुस्खे

How to get rid of these Freckle? – झाइयों को दूर करने के उपाय, jhaiyon ko dur karne ke upay

झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय – इन्हे आप घर पर ही उपयोग कर सकते हैं।

1. झाइयों को दूर करने के लिए ऐलोवेरा

jhaiyon ko dur karne ke upay
jhaiyon ko dur karne ke upay

झाइयों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऐलोवेरा का जैल लेकर उसे रात मे सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह उठने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसका प्रयोग रोज़ रात को सोने से पहले करें। इसे तब तक लगाएं जब तक आपको फर्क न नज़र आए।

2. झाइयों पर प्याज का करें प्रयोग

झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय, jhaiyon ko dur karne ke upay

झाइयों को ख़त्म करने के लिए आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं यह काफी असरदार होता है इसके लिए प्याज का रस निकालें और उसमे उतनी ही मात्रा मे नींबू मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपका फेस मुलायम हो जाता है और झाइयां खत्म हो जाती है।

3. झाइयों पर नींबू का करें प्रयोग

झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय

झाइयों के घरेलू उपाय में नींबू का प्रयोग करें। नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े काटें फिर इन्हे झाइयों वाली जगह पर लगाएं। और लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। अगर आप चाहे तो नींबू के रस को निकाल कर उसे भी लगा सकते हैं फिर वह सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें। यह रंग हल्का करता है।

4. झाइयों को दूर करने के लिए दूध

झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय

झाइयों का इलाज करने के लिए दूध और दूध से बने सामान का इस्तेमाल करें।

  • कच्चे दूध मे इन्ज़ाइम्स और लैक्टिक अम्ल होता है जो झाइयों को दूर करने मे मदद करता  है।
  • आप अपने चेहरे पर छाछ और दही का भी प्रयोग कर सकते हैं इसमे बेसन, हल्दी और सरसों के बीज मिलाकर पेस्ट बना लें। और उसका प्रयोग करें।
  • खट्टे दूध का इस्तेमाल करें। दूध को कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें जब वह खट्टा हो जाए तब इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। और आधे घंटे तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें।
  • इसी प्रकार आप मलाई का भी प्रयोग कर सकते हैं मलाई को थोड़ी देर बाहर रख दें वो खट्टी हो जाएगी फिर उसे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे लगा रहने दें उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

यहाँ पढ़ें : चिकनी चमकती त्वचा पाने के घरेलू उपाय

5. झाइयों पर गेंदे के फूल का करें इस्तेमाल

झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए गेंदे के फूल की पत्तियां लें और इसे पीस लें। और पेस्ट तैयार कर लें फिर इसे लगभग आधे घंटे तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

6. काले तिल और हल्दी का प्रयोग करें

झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय, jhaiyon ko dur karne ke upay
jhaiyon ko dur karne ke upay

झाइयों के इलाज के लिए काले तिल और हल्दी का प्रयोग करें इसके लिए काले तिल को गुलाब जल के साथ मिला कर पीस लें। फिर इसमे हल्दी और नींबू का रस मिला कर पेस्ट तैयार कर लें फिर उसे चेहरे पर लगा लें और लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। अगर आप चाहें तो इसमे ऐलोवेरा जैल भी मिला सकते हैं।

7. झाइयों के लिए संतरा है रामबाण इलाज करें इसका प्रयोग

jhaiyon ko dur karne ke upay, झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय
jhaiyon ko dur karne ke upay

संतरे के छिल्के मे काले दाग धब्बे दूर करने के गुण होते हैं। इसलिए झाइयों का इलाज करने के लिए आप संतरे के छिल्के को पीस कर इसमे तुलसी का रस मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर झाइयों वाली जगह पर लगाएं। और रात भर लगा रहने दें। और सुबह ठंडे पानी से धो लें।

यहाँ पढ़ें : कोहनी और घुटनों को निखारने के 10 प्रभावशाली घरेलू उपाय 

8. बेकिंग सोड़ा, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और अरीठा दिलाएं झाइयों से छुटकारा

झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय

क्या आप जानते हैं कि झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोड़ा, रीठा और हाइड्रोडन पेरॉक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं यह इसका अचूक इलाज है।

इसका प्रयोग करने के लिए इन सब को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके लिए बेकिंग सोड़ा और अरीठा मे कुछ बूंदे हाइड्रोजन पेरॉक्साइड की मिला लें। फिर इसे अपने चेहरे पर अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं। और लगभग आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें।

9. झाइयों के लिए घर पर बनाए क्रीम

jhaiyon ko dur karne ke upay, झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय
jhaiyon ko dur karne ke upay

अगर आप चाहें तो झाइयों का इलाज करने के लिए घर पर क्रीम भी बना सकते हैं इसके लिए थोड़ी सी मलाई लें इसमे थोड़ी सी हल्दी, शहद और भीगे हुए बादाम पीस कर मिलाएं। इस प्रकार आप घर पर ही एक एंटीसेप्टीक क्रीम तैयार कर सकती हैं जिसका कोई साइड इफेक्ट भी नही होता है।

इसलिए बेहतर है कि आप घर पर ही क्रीम बना कर इसका प्रयोग करें। इसका प्रतिदिन इस्तेमाल करने से आपको झाइयों से चुटकारा मिल जाएगा।

यहाँ पढ़ें : मुहांसो से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

10. कच्चे आलू से झाइयों का इलाज

jhaiyon ko dur karne ke upay, झाइयों को दूर करेंगे ये आसान उपाय
jhaiyon ko dur karne ke upay

कच्चे आलू का इस्तेमाल करने के लिए एक कच्चा आलू लें और कुछ मात्रा मे पानी लें। इसके लिए आलू को दो हिस्सो मे काट लें फिर उस पर कुछ बूंदे पानी की डालें।

फिर इस आलू से अपने चेहरे पर झाइयों वाली जगह पर मसाज करते हुए लगाएं और अब दस मिनट तक इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। पूरे दिन मे दो से तीन बार लगभग एक महिने तक इसका प्रयोग करें।

कच्चे आलू का चेहरे पर इस्तेमाल करने से चेहरे के काले दाग धब्बे दूर हो जाते हैं क्योंकि आलू मे एन्ज़ाइम होते है इससे झाइयां जैसी समस्या दूर हो जाती हैं।

Reference

Leave a Comment