in ,

सिर में खुजली की समस्या के घरेलू उपाय, कारण, बचने के तरीके – 8 Best Home remedy for itchy scalp

सिर में अगर खुजली होती है, तो किसी काम में मन नहीं लगता है। यह समस्या किसी भी मौसम मे हो सकती है लेकिन गर्मी के मौसम में यह समस्या और बढ़ जाती है। यूं तो सिर में खुजली होने (itchy scalp) की कई वजह होती हैं लेकिन बालों की जड़ों में सूखेपन की वजह से ये समस्या सबसे ज्यादा होती है।

अगर बालों की जड़ों में रूखेपन का इलाज नहीं किया गया तो खुजली तो होती ही है साथ ही साथ डैंड्रफ की समस्या भी हो जाती है। और अगर डैंड्रफ का भी इलाज नहीं किया जाए तो माइक्रोबियल इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए स्कैल्प को कभी भी रूखा ना रहने दें।

सिर में खुजली होना क्या होता है?

सिर में खुजली होना स्वयं में एक बीमारी न होकर कई बीमारियों के लक्षण का रूप होता है। सिर में या स्कैल्प में खुजली होना एक बेहद तकलीफ देह समस्या होती है। आयुर्वेद में प्रत्येक रोग का कारण वात, पित्त और कफ इन तीनों दोषों के असंतुलन को बताया गया है।

खान–पान एवं जीवन शैली में की गई लापरवाही के  कारण दोष असामान्य अवस्था में घट या बढ़ जाते है। सिर की खुजली में तीनों दोषों का असंतुलन देखा जाता है परंतु मुख्य रूप से कफ एवं वात के कारण खुजली की समस्या होती है। कफ के कारण चिपचिपा पन तथा वात के कारण शुष्कता और खुजली उत्पन्न होती है।

खुजली होने के कारण-

खुजली होने के कई कारण होते हैं जिनमे से मुख्य हैं।

  • रुसी होने के कारण सर मे खुजली होती है।
  • स्कैल्प का लंबे समय तक रुखा होने के कारण।
  • बालों का अधिक तैलीय होने के कारण।
  • त्वचा मे किसी प्रकार के रोग का होना।
  • आयुर्वेद के अनुसार पित्त और कफ के असंतुलन के कारण सिर में खुजली होती है।
  • स्कैल्प रिंगवार्म – यह एक तरह का  फंगल इंफेक्शन होता है। यह त्वचा पर लाल धब्बों एवं चकत्तों के रुप में होता है और इस में अत्यधिक खुजली होती है।
  • सिर में जूँ पड़ना (Head Lice) – सिर में जूँ पड़ना भी सिर में खुजली का एक प्रमुख कारण है। 
  • अधिक पसीना आने से।
  • नींद की कमी होने से।
  • ठंड का सिर पर असर होना।
  • हाइव्स (Hives)– इसे आम भाषा में पित्त उछल ना भी कहते हैं। इस में त्वचा पर लाल रंग के चकत्ते पड़ जाते है और खुजली होते है।
  • जलन पैदा करने वाले तत्त्व का अधिक उपयोग करना।
  • अगर आपको किसी बात को लेकर अधिक तनाव होता है।
  • हेयर केयर प्रोडक्ट जैसे शैम्पू, हेयर कलर, हेयर डाई आदि के कारण भी सिर में खुजली हो सकती है।

सिर की खुजली दूर करने के लिए घरेलू तरीके, gharelu upay – 8 Best Home remedy for itchy scalp

अगर आपके सर मे भी खुजली की शिकायत है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

1. सिर की खुजली दूर करने के लिए नींबू का रस

itchy scalp, सिर में खुजली

सिर की त्वचा पर खुजली के लिए नींबू एक बेहतरीन विकल्प है। इस में मौजूद सिट्रि‍क एसिड त्वचा की सफाई भी करता है और खुजली को शांत करने में भी मदद करता है।  नींबू  के रस में एन्टी सेप्टिक गुण भी होते हैं। इसको सिर पर लगाने से रूसी समस्या भी खत्म हो जाती है। नींबू के रस को विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे-

  1. नींबू का रस 20 मि.ली. और 50 मि.ली. नारियल का तेल हर रात सिर में लगाएँ और सुबह किसी भी साधारण शैम्पू से बाल  धोने से सिर की त्वचा मुलायम और खुजली कम हो जाती है।
  2. 40 मि.ली. नींबू का रस, 15 ग्रा. काली मिर्च का चूर्ण,  30 मि.ली. कच्चा दूध इन सब को मिला कर नहाने से आधे घण्टे पहले बालों में लगाने से बालों में रूसी नहीं रहती और खुजली भी मिट जाती है।
  3. नींबू के रस को सर की त्वचा पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धोलें। इससे आपके सर की खुजली दूर हो जाएगी।

2. सिर की खुजली दूर करने के लिए ऑयल (तेल)

itchy scalp, सिर में खुजली

खुजली की समस्या दूर करने के लिए आप किसी भी एसेंशियल ऑयल से मसाज कर सकते हैं जिनसे बालों को पोषण मिलता रहे। जैसे-

  1. जैतून का तेल – जैतून का तेल बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है यह न सिर्फ आपके सर की खुजली मिटाता है बल्कि बालों को लंबा और घना कर देता है।
  2. बादाम का तेल – बादाम के तेल से सिर की मसाज करें। यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है जिसके कारण आपके बालों की समस्या से आपको छुटकारा मिल जाता है।
  3. नारियल का तेल – नारियल तेल को एक कटोरी में रख लें। अब इसे हल्के हाथों से स्कैल्प और बालों में लगाएं। इसे रात भर बालों में लगाकर छोड़ दें और सुब उठकर बालों को शैम्पू से धोलें।
  4. तेलों का मिश्रण- आप चाहें तो तेलों का मिश्रण भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए दो से तीन प्रकार के तेल को एक कटोरी मे मिला कर कुछ समय तक बालों की जड़ों में लगाएं। रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह शैंपू कर लें। इससे आपके बालों को संपूर्ण पोषण मिलेगा। और खुजली में भी राहत मिलेगी और बालों में घना पन भी आएगा। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक से दो बार दोहराया जा सकता है।

यहाँ पढ़ें : बालों मेें रूसी की समस्या

3. सिर की खुजली दूर करने के लिए सेब का सिरका

itchy scalp, सिर में खुजली

सेब का सिर का आपकी स्कैल्प को क्लींज करता है। साथ ही इसमें मौजूद मैलिक एसिड में एंटी – बैक्टीरियल व एंटी – फंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालती है। साथ ही स्कैल्प के पीएच स्तर को भी संतुलित करता है।

इसके लिए आप एक हिस्सा एप्पल साइडर विनेगर लेकर उसमें चार हिस्सा पानी का मिक्स करें। अब आप इस मिश्रण से बालों की मसाज करें। आप इस उपाय को सप्ताह में दो बार अपना सकती हैं।

4. सिर की खुजली दूर करने के लिए दही

itchy scalp, सिर में खुजली

दही एक अच्छा विकल्प है सिर की खुजली दूर करने का। इससे सर मे मसाज करने से खुजली दूर होती है, तथा बालों मे चमक आती है।

5. सिर की खुजली दूर करने के लिए ऐलोवेरा

itchy scalp, सिर में खुजली

ऐलोवेरा के जेल का उपयोग आपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग आप अपने सर की खुजली को मिटाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए ऐलोवेरा का ताजा पत्ता लें और उसका जैल निकाल कर स्कैल्प की मसाज करें फिर इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह बालों को शैंपू से धो लें।

6. सिर की खुजली दूर करने के लिए गेंदे के फूल

itchy scalp, सिर में खुजली

सिर की खुजली दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है गेंदे के फूल। इसमे एंटी इंफ्लेमेंटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खुजली मे फायदा होता है।

यहाँ पढ़ें : बालों में गंजेपन की समस्या का घरेलू उपाय

7. सिर की खुजली दूर करने के लिए प्याज का रस

itchy scalp, सिर में खुजली

प्याज जितना हमारे शरीर के लिए ज़रुरी है उतना ही फायदेमंद हमारे बालों के लिए भी है। प्याज का रस निकाल कर इससे बालों मे मसाज करने से खुजली की समस्या दूर होती है।

8. सिर की खुजली दूर करने के लिए बेकिंग सोड़ा

itchy scalp, सिर में खुजली

बेकिंग सोड़े का उपयोग करने के लिए 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोड़ा लेकर कर पानी मिलाए और एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके लगाने के लगभग 30 मिनट बाद धो लें। बेकिंग सोड़ा मे एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है जो स्कैल्प के पीएच को कम कर देते हैं।

सिर में खुजली होने से बचने के उपाय

सिर में खुजली होना फंगल, या एलर्जिक कारणों से होता है। या सिर में जूँ होने के कारण होता है। इसके अलावा सोरायसिस जैसी बीमारी में भी खुजली एक लक्षण रूप में पाया जाता है। इसलिए विशेष आहार का पालन करने के निर्देश, स्वास्थ्य की दृष्टि से पौष्टिक, सुपाच्य एवं फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए।

यदि खुजली के कारण सोरायसिस हो तो डॉक्टर द्वारा निर्देशित आहार का पालन करना चाहिए। यदि जीवन शैली की बात करें तो निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यहाँ पढ़ें : बालों को झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपाय

  1. सिर की साफ – सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  2. केमिकल युक्त  हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इनकी जगह हर्बल उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए।
  3. सिर में प्रयोग होने वाले कंघी, तौलिये आदि को किसी के साथ शेयर न करें।
  4. सिर में जुएँ होने पर घरेलु या इसके लिए मिलने वाले शैम्पू का प्रयोग करें।
  5. सोरायसिस या फंगल इंफेक्शन होने पर शीघ्र ही उपचार करें।

डॉक्टर की सलाह लें अगर

सिर में होने वाली खुजली कई बार सिर्फ रूसी या साफ सफाई की कमी के कारण होती है। परंतु कई बार यह एलर्जिक या फंगल कारण से भी होती है जिसके लिए तुरंत उपचार की आवश्यकता होती है। इसके अलावा सोरायसिस होने पर भी उपचार की आवश्यकता होती है।

अत: सिर में खुजली होने पर कारण को जान कर तुरंत घरेलु उपाय अपनाने चाहिए और आराम न मिलने पर तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

इस लेख मे आपने जाना की अगर सर मे खुजली की समस्या हो तो आप कैसे इससे निजात पा सकते हैं। उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा इसी तरह के लेक पड़ने के लिए हमारी साइट पर विज़िट करें।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ayurveda mein aloe vera ke fayde in hindi

आयुर्वेद में एलोवेरा के फायदे एवं एलोवेरा के उपयोग – Benefits and uses of Aloe vera in Ayurveda in hindi

Uljhe baal, Tangled Hair

उलझते बालों की देखभाल करने के 12 आसान तरीके – uljhe baalo ko suljhane ke gharelu upay, Tangled Hair