in ,

बालों को बढ़ाने के लिए अनमोल जड़ी बूटियां तथा घरेलू तरीके – best herbs for hair growth

अधिकांश लड़कियों की चाह होती है कि उनके बाल लंबे, काले और घने हों। क्योंकि बालों की खूबसूरती से आपकी पर्सनेल्टी मे भी निखार आता है। इसलिए बालों की सुंदरता बनाए रखने के लिए हमे इनकी विशेष देखभाल करनी पड़ती है।

इन्हे ज़रुरी पोषण देना बहुत ज़रुरी होता है। बाजार मे इनके लिए कई प्रकार के प्रोडक्ट उपलब्ध होते हैं लेकिन हर बार वह बेहतर परिणाम नही देते। इससे बेहतर बालों को तेजी से बढ़ाने का एक सरल और सुरक्षित तरीका होता है घरेलू उपाय तथा (Jadi butiyon) जड़ी बूटियाँ।

बालों के न बढ़ने के मुख्य कारण

  • बालों मे विटामिन, प्रोटीन और मिनर्ल्स की कमी हो जाना।
  • अचानक वज़न कम होने के कारण भी बाल नही बढ़ते।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली का कमज़ोर हो जाना।
  • हार्मोन मे बदलाव होने या इनके असंतुलित होने के कारण।
  • बालों मे अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण।

इनके अलावा भी कई अन्य कारण हो सकते हैं, जिनकी वजह से बाल नही बढ़ते।

बालों की देखभाल करने के लिए जड़ी बूटियां – balo ke liye jadi butiyan

प्रदूषण, धूल मिट्टी व्यस्त जीवन शैली आदि से होने वाले नुकसान जैसे- बालों का झड़ना, टूटना, डैंड्रफ जैसी समस्याएं एक आम बात हो गई है। जिनके कारण बालों की ग्रोथ रुक जाती है और हमारे चाहने पर भी हमारे बाल नही बढ़ते।

इसलिए अगर आप अपने बालों को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तथा इनकी देखभाल करना चाहते हैं तो बाजार मे मिलने वाले प्रोडक्ट के स्थान पर घरेलू तरीकों का तथा जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करें ये सस्ते भी होते हैं और पूर्ण रुप से सुरक्षित भी होते हैं।

इस लेख मे हम आपको बालों के लिए कुछ महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों के बारे मे बता रहे हैं।

1. रोजमैरी का उपयोग करें

Jadi butiyon, घरेलू जड़ी बूटियां

रोजमैरी एक बहुत ही मजबूत जड़ी बूटी है। जिसे इस्तेमाल करने से झड़ते बालों की स्थिति को सुधारा जा सकता है यह स्कैल्प को डिटॉक्स करके और बालों के पिगमेंट को खत्म करने का काम करती है।

अगर आप इस जड़ी बूटी का उपयोग एक सप्ताह मे तीन बार करें तो आपके बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। इसके साथ ही नए बालों के विकास मे भी मदद मिलती है।

इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी मे रोजमैरी एसेंशल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर इसके साथ 2 से 3 तीन बूंदे कैरियल तेल की मिलाएं। इसके बाद इससे अच्छे से स्कैल्प की मसाज करें और लगभग 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दे।

इसके बाद बालों को शैंपू से धोलें। इसके लगातैर उपयोग से बालों से जुड़ी परेशानियां ठीक हो जाएंगी।

यहाँ पढ़ें : बालों को जल्दी लंबा करने के आसान तरीके

2. जिनसेंग का उपयोग करें

Jadi butiyon, घरेलू जड़ी बूटियां

जिनसेंग के पोधे को दवाइयां बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।यह जड़ी बूटी रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित करने और बालों के रोम को पोषण प्रदान करने के लिए प्रयोग की जाती है। इसलिए यह झड़ते बालों को रोकने का काम करती है।

इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी मे जिनसेंग इन्फ्यूज्ड तेल डालें। फिर इससे अपने स्कैल्प पर 10 से 15 मिनट तक मसाज करें और पूरे बालों मे भी अच्छे से इसे लगाएं। इसके बाद इसे लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। और उसके बाद बालो को शैंपू से धो लें। इसके लगातार उपयोग से आपके बाल मुलायम और मजबूत हो जाते हैं।

3. नीम के पत्तों का उपयोग करें

Jadi butiyon, घरेलू जड़ी बूटियां

नीम के बहुत से फायदे होते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए नीम एक बहुत ही प्रभावशाली जड़ी बूटी है। इसमे पाए जाने वाले मुख्य एंटी बैक्टीरियल गुण रुसी, डैंड्रफ, खुजली और झड़ते बालों को रोकने के लिए सबसे कारगर तरीका है।

इससे बालों की जड़ो मे मसाज करने से रक्त परिसंचार को भी बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा भी नीम के बालों पर बहुत से फायदे हैं जैसे- समय से पहले बालों का सफेद होना, बालों का पतलापन, झड़ते बाल, रुखे और बेजान बाल जैसी समस्याओं का भी इलाज करता है।

नीम का उपयोग करने के लिए नीम के कुछ पत्ते लेकर उसको थोड़े से पानी मे उबाल लें। फिर इसे ठंडा होने तक रहने दें। फिर इससे स्कैल्प पर मसाज करें उसके बाद इसे लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद शैंपू से सर धो लें।

बालों को तेजी से बड़ाने के लिए कुछ हर्बर हेयर ऑयल

  • नारियल का तेल
  • जैतून का तेल
  • अखरोट का तेल
  • खनिज तेल
  • गेहूं के बीज का तेल
  • बादाम का तेल

हर्बर हेयर ऑयल मे उपयोग की जाने वाली जड़ी बुटियां – Jadi butiyon se banaye apne balo ko kala, ghana aur majboot

  • ब्रांह्मी – आयुर्वेद चिकित्सा मे उपयोग की जाती है इसमे प्रोटीन को सक्रिय करने के लिए एल्क लाइड होता है।
  • जटामासी – यह एक छोटी झाड़ी है जो बालो के विकास मे मदद करती है।
  • चीनी हिबिस्कस – यह बालों के रोम को उत्तेजित करने, रोम के आकार को बढ़ाने और बालों के विकास मे मदद करती है।
  • जिनसेंग – इसमे सैपोनिन होता है। जो बालों के विकास मे मदद करता है।

स्वस्थ बालों के लिए संतुलित आहार का सेवन करें

Jadi butiyon, घरेलू जड़ी बूटियां

संतुलित आहार खाने से आपके शरीर कास्वास्थ्य बना रहता है इसके साथ- साथ आपके बालों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। कुछ खाद पदार्थ बालों का स्वास्थ बनाए रखने के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। इसलिए पोष्टिक खाद पदार्थो का नियमित रुप से सेवन करने से बालों की समस्या खत्म हो जाती है।

यहाँ पढ़ें : बालों की देखभाल के लिए 15 संतुलित आहार

इन खाद् पदार्थ का सेवन करें

प्रोटीन – बाल केराटीन नामक प्रोटीन से बने होते हैं इसलिए बालों मे लगभग 98 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इसलिए प्रोटीन से भरपूर पदार्थ खाएं जैसे-पनीर, अंडा, मीट, बीज और नट्स आदि।

विटामिन ए – विटामिन ए से भरपूर भोजन करें इसके लिए विटामिन ए का अच्छा स्रोत गाजर खाएं। क्योंकि ये कैलोरी मे भी कम है। अगर गाजर के रस के साथ नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करें तो यह एक बहुत ही अच्छा मिश्रण है।

मजबूत बालों के लिए भोजन मे शामिल करें

मजबूत बालों के लिए, मछली, लीवर, लीन मिट और साबुत अनाज और लौहा, जस्ता, सेलेनियम और फेटी एसिड मे समृद होते हैं। इनसे आपके बालों को पोषण मिलता है। भीगे हुए बादाम और विटामिन बी बालों की आवश्यकता को पूरा करता है।

एवोकाडो और कद्दू के बीज के साथ केले का उपयोग भी बालों के लिए अच्छा होता है।

डैंड्रफ और ऑयली बालों के लिए भोजन

गेंहू के बीज का तेल और सोया बींस, अंडे और हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ई से भरपूर होता है। जो डैंड्रफ की समस्या को आसानी से दूर कर सकता है। इसके साथ यह ऑयली बालों को भी ठीक करता है। अंडे, मास, ब्रोकोली, गोभी आदी सल्फर के उत्कृष्ट स्रोत हैं। जो बालों को चिकना और चमकदार बनाता है।

बालों की समस्या से बचने के लिए इनके उपयोग से बचें

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल भी मजबूत, सुंदर, लंबे और घने हों तो आपको अपने भोजन मे इन्हे कम करना होगा।

तले हुए खाध पदार्थो के सेवन से बचें क्योंकि ये तेल ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं। सभी खाध पदार्थ समान रुप से बालों के बढ़ने मे मदद नही कर सकते। शुगर्स और स्टार्च, शीतल पेय और जंक स्नेक्स आदि बालों को बहुत हानी पहुँचाते हैं। इसके अलावा कैफीन, शराब, निकोटीन भी बालों की ग्रोथ को रोकते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों को काला और घना करने के उपाय

बालों की समस्या से बचने के लिए इन बातों का भी ध्यान रखें।

·        ताजे फल और सब्जियों का अधिक सेवन करें।

·        दो मुंहे बालों की समस्या से बचने के लिए नियमित रुप से अपने बालों को ट्रिम ज़रुर करें।

·        अधिक चीनी और अधिक वसा वाला भोजन कम करें।

·        बालों मे आवश्यकता से अधिक ब्रशिंग न करें।

·        गर्म पानी, हेयर ड्रायर और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का अधिक इस्तेमाल करने से बचें।

·        अपने बालों मे हफ्ते मे कम से कम एक बार किसी भी ऑयल से मसाज ज़रुर करें।

·        पर्याप्त मात्रा मे नींद लेना भी बहुत आवश्यक होता है।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

balo se judi samasya

बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के अचूक 10 घरेलू उपाय – balo ki samasya ke aasan gharelu upay

ajaksheera

अजाक्षीर: आयुर्वेद में बकरी का दूध पीने के फायदे और नुकसान – Benefits and side effects of Goat’s milk (Aja Ksheera) in Ayurveda