in ,

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के 12 उपाय

अगर आप भी सुंदर दिखने की चाहा रखते हैं तो आपके बाल एक अहम हिस्सा हैं। संतुलित आहार, इसेंशियल ऑयल और उचित देखभाल से बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है। प्राकृतिक काले और घने बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ा देते हैं।

अगर आपके बाल काले और घने होते हैं तो आप न केवल सुंदर लगते हैं बल्कि इससे आपका आत्मविश्वास भी बड़ता है और आपका आत्मविश्वास आपकी सफलता का कारण होता है। इसलिए आज हम आपको घरेलू सामान के माध्यम से बालों को काला और घना करने के उपाय बता रहे हैं।

1. Use Gheeघी का करें इस्तेमाल

बालों को काला और घना करने के उपाय

घी आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ये आपके शरीर के लिए और आपके बालों के लिए भी अच्छा होता है। घी से आपके बाल घने और काले हो जाते हैं इसके लिए एक कटोरी मे थोड़ा सा घी लें और बालों की जड़ों मे हल्की मसाज करें। ऐसा आप हफ्ते मे दो से तीन बार कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों के लिए देसी घी के फायदे

2. Use Luffaतोरई का करें इस्तेमाल

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के उपाय

एक या दो आवश्यकतानुसार तोरई ले लीजिए फिर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और धूप मे सुखा लें इसके बाद इसका पॉडर बना लें। फिर इसमे नारियल का तेल मिला कर चार दिन तक रख दें उसके बाद उबालें और छान कर एक बोतल मे डाल लें। इस तेल से हफ्ते मे 2 से 3 बार मसाज करें इसे लगभग एक घंटे तक लगाकर रखें फिर शैंपू कर लें। इससे आपके बाल काले और घने हो जाएंगे।

3. Use lemon juice- नींबू के रस का करें इस्तेमाल

बालों को काला और घना करने के उपाय

नींबू आपके बालों के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। इसमे विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। नींबू के रस से आपके सर की जड़ों मे मसाज करें इसे लगभग एक घंटे तक लगाकर रखें और फिर शैंपू कर लें। आप नींबू के रस मे आंवले को पीस कर उसका पॉडर मिला सकते हैं इससे आपके बाल काले और घने हो जाते हैं।

इसका प्रयोग हफ्ते मे 2 से 3 बार करें। नींबू और आंवला दोनो ही आपके बालों के लिए बहुत उपयोगी होता है इससे आपके बाल शाइनी और चमकदार भी हो जाते हैं।

4. Use of Onionप्याज़ का करें इस्तेमाल

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के उपाय

प्याज़ जिस प्रकार आपके खाने के स्वाद को कई गुणा बढ़ा देती है और गर्मियों मे भी आपको गर्मी से बचाती है इसी प्रकार इसमे सल्फर के गुण के कारण यह आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्याज़ को पीस कर उसका पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों मे लगा लें लगभग एक घंटे तक लगाने के बाद सर को शैंपू की मदद से धो लें। इससे आपके सफेद बाल काले हो जाते हैं।

5. Use sesame oil- तिल के तेल का करें इस्तेमाल

बालों को काला और घना करने के उपाय

तिल का तेल भी आपके बालों को काला और घना करने मे मदद करता है इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है। इसे अपने सर की जड़ों मे हल्के हाथो से मसाज करें और फिर लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें फिर अपने बालों को शैंपू कर लें। इससे आपके बाल बहुत जल्दी अच्छे काले और घने हो जाते हैं आप इस का प्रयोग हफ्ते मे दो से तीन बार कर सकते हैं।

6. Use cucumber- ककड़ी का करें इस्तेमाल

बालों को काला और घना करने के उपाय

ककड़ी में सिलिकन और सल्फर अधिक मात्रा में होता है जो बालों को काला करने और बढ़ाने मे मदद करता हैं। ककड़ी के रस से बालों को मसाज करें और फिर आधे से एक घंटे बाद सर धो लें। इसके अलावा ककड़ी, गाजर और पालक सबको मिलाकर जूस तैयार कर लें और इसका सेवन करें इससे आपके बाल काले, लंबे और घने होते हैं। यदि यह सब उपलब्ध न हो तो जो भी मिले उसका रस मिलाकर पी लें। इस प्रयोग से नाखून गिरना भी बन्द हो जाते हैं।

7. Use curd, lemon and pepper- दही, नींबू और काली मिर्च का करें इस्तेमाल

दही, काली मिर्च और नींबू का इस्तेमाल करने के लिए आधा कप दही लीजिए और इसमे एक से दो चुटकी काली मिर्च का पॉडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए। इसको अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और लगभग 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद अपने सर को शैंपू से धो लें इससे आपके सफेद बाल काले हो जाते हैं और घने व चमकदार भी हो जाते हैं।

8. Use Acacia and Gooseberry- शिकाकाई और आंवले का करें इस्तेमाल

शिकाकाई और आंवला आपके बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर थोड़ा-सा कूटकर इसके टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को 500 ग्राम पानी में रात को डालकर भिगो दें।

सुबह इस पानी को कपड़े के साथ मसलकर छान लें और इससे सिर की मालिश करें। फिर इसे 10 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें। और बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगाएं। इससे आपके बाल काले, मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

9. Use Camphor and Reetha fruits- कपूर और रीठे के फल का करें इस्तेमाल

कपूर और रीठा आपके बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसका प्रयोग करने के लिए कपूर कचरी 100 ग्राम, नागरमोथा 100 ग्राम, कपूर तथा रीठे के फल की गिरी 40-40 ग्राम, शिकाकाई 250 ग्राम और आंवले 200 ग्राम की मात्रा में लेकर सभी का चूर्ण तैयार कर लें।

इस मिश्रण के 50 ग्राम चूर्ण में पानी मिलाकर लेप बनाकर बालों में लगाएं इसके पश्चात बालों को गरम पानी से शैंपू लगाकर साफ कर लें। इससे सिर के अन्दर की जूं-लींकें मर जाती हैं और बाल काले, घने और मुलायम हो जाते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों को बढ़ाने के लिए जड़ी बूटियां

10. Use Triphala- त्रिफला का करें इस्तेमाल

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के उपाय

आप बालों को काला, लंबा और घना करना चाहते हैं तो त्रिफला का इस्तेमाल करें। त्रिफला के चूर्ण को भांगरा के रस में 3  उबाल देकर अच्छी तरह से सुखाकर पीसकर रख लें। इसे प्रतिदिन सुबह के समय लगभग 2 ग्राम तक सेवन करने से बालों का सफेद होना बन्द हो जाता है तथा इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

11. Use Amar Belअमर बेल का करें इस्तेमाल

अमर बेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसका प्रयोग करने के लिए लगभग 250 ग्राम अमरबेल लेकर उसे लगभग 3 लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाये तो इसे उतार लें और रात भर रख दें। सुबह इससे बालों को धोयें। यह आपके बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है और इससे आपके बाल काले, घने और लंबे होते हैं।

12. Use Henna- मेंहदी का करें इस्तेमाल

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के उपाय

अगर आप अपने बाल काला करना चाहते हैं तो आप बालो में मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप मेंहदी को एक रात भिगने के लिए रख दीजिये। इसके अलावा लोहे की कड़ाई में आप चाय की पत्ती का पानी बना लें। उसमे मेहंदी को भिगो दीजिए। इसके बाद इसका उपयोग दूसरे दिन अपने बालो में करे इससे बाल काफी हद तक काले हो जाते है।

यहाँ पढ़ें : बालों मे मेहंदी लगाने के फायदे

Keep these things in mind to make hair black and thick – बालों को काला और घना करने के लिए इन बातों का भी ध्यान रखें।

  • बालों की मजबूती के लिए और काला करने के लिए उनमे भृंगराज तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करे इसकी मदद से आपके बाल काफी घने और सुंदर हो जाते है। भृंगराज तेल की मालिश आप रात में करें और पूरी रात लगा रहने दें क्योंकि भृंगराज तेल के इस्तेमाल से हमारे बाल काफी घने और अधिक काले हो जाते है
  • अगर आप अपने बालों को काला, घना और सुंदर बनाना चाहते हैं तो अपने बालों को नियमित रुप से साफ करे। बालों को धोने के बाद हमेशा सही और साफ़ तौलिये का इस्तेमाल करे।
  • बालों की जड़ो में जैतून का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है इससे आपके बाल काफी घने हो जाते हैं और जैतून का तेल आपको बाजार में आराम से मिल जाता है।
  • बालों की सुरक्षा के लिए जितना हो सके उतना धुप में कम निकले क्योंकि धूप में अधिक घूमने के कारण बाल बहुत पतले हो जाते हैं और कुछ समय बाद झड़ने लगते हैं।  हमेशा ध्यान रखे जब भी आप धूप में जाए तो अपने सर को ढककर ही जाये। इससे आपके बालों की चमक बनी रहती है।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Easy way to grow hair fast - बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

Easy ways to grow hair fast – बालों को जल्दी लंबा करने के 11 आसान तरीके

Home remedies for baldness problem- गंजेपन की समस्या का घरेलू इलाज

Home remedy for baldness – गंजेपन की समस्या के 7 घरेलू इलाज