in ,

Home remedy for baldness – गंजेपन की समस्या के 7 घरेलू इलाज

गंजापन यानी बालों का अधिक मात्रा मे झड़ना आज बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। किसी भी उम्र के लोगो में हेयर फॉल की समस्या देखने को मिल सकती है अगर सही समय पर सही तरीके से इसे नहीं रोका गया तो ये गंजेपन का कारण भी बन सकता है।

पहले केवल बड़ी उम्र के लोगों मे ही बाल झड़ने की समस्या होती थी लेकिन आज के प्रदूषण भरे माहौल मे बाल झड़ने कि समस्या से बच्चे और जवान दोनों ही परेशान हैं। इतना ही नहीं, अब तो महिलाओं में भी यह समस्या देखने को मिल रही है। जिसके कारण उन्हे कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि बाल झड़ने कि समस्या शरीर में पोषक तत्वों कि कमी, तनाव, खराब खान पान और असंतुलित जीवनयापन होने के कारण होती है।      

Measures to overcome baldness problem- गंजेपन की समस्या को दूर करने के लिए उपाय

आज हम इस लेख में गंजेपन के घरेलू इलाज के बारे में जानेगे  इन घरेलू उपाय को अपनाकर आप अपने बालो का गिरना रोक सकते हैं और हेयर फॉल की जटिलता से बच सकते है आइये जानते हैं गंजापन को दूर करने के कई माध्यम हो सकते हैं इसमें आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और एलोपैथिक दवा तथा तेल, घरेलू नुस्खे और हेयर ट्रांसप्लांट शामिल है।

1. नारियल का तेल है फायदेमंद

Home remedy for baldness

सामग्री- नारियल तेल और नींबू

नारियल आपके शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसका इस्तेमाल खान पान से लेकर बाल मजबूत करने तक के लिए किया जाता है। नारियल तेल में बहुत से खास औषधीय गुण पाए जाते हैं जो गंजेपन तथा बाल झड़ने कि समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। और शायद इसलिए ही डॉक्टर भी बहुत बार इस परेशानी से बचने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करने कि सलाह देते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले सिर में अच्छे से नारियल तेल कि मालिश करें और फिर सुबह उसे पानी के साथ अच्छे से धो लें। नारियल के तेल में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर बालों में लगाने से आपको अधिक फायदा मिलता है।

यहाँ पढ़ें : रुखे और बेजान बालों की देखभाल

2. गंजेपन के लिए मेथी का करें प्रयोग

Home remedies for baldness problem- गंजेपन की समस्या का घरेलू इलाज

सामग्री- मेथी और दही

हम सब जानते हैं कि मेथी का उपयोग खाने मे किया जाता है। अपने अनोखे गुणों के कारण ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं इसके अलावा दही भी आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। इसलिए यदि मेथी और दही को मिलाकर आप उपयोग करते हैं तो आपके गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है।

इनका उपयोग करने के लिए सबसे पहले मेथी को 12 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद इसे अच्छी तरह से पीस लें। और इसे दही में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं और लगभग 1 घंटे तक छोड़ दें। उसके बाद धो लें धीरे-धीरे आपके सिर पर से बाल उगना शुरु हो जाएंगे।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मेथी और दही में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन बहुत ही अच्छी मात्रा में होता है जो कि बालों की जड़ों में पहुंचकर उन्हें पोषित करता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है।

3. काली मिर्च का उपयोग करें

Home remedies for baldness problem- गंजेपन की समस्या का घरेलू इलाज

सामग्री- काली मिर्च और नींबू

 काली मिर्च और नींबू के बीज के इस्तेमाल से भी गंजेपन की समस्या से निजात मिलती है। इसका प्रयोग करने के लिए काली मिर्च और नींबू के बीज को बारीक पीसकर पाउडर तैयार करें। फिर उस पाउडर का पेस्ट बनाने के बाद रात में स्कैल्प पर उसकी हल्की मालिश करें और उसे रात भर लगा रहने दैं।

अगले दिन अपने सिर को अच्छी तरह से धोएं। कुछ सप्ताह तक लगातार ऐसा करने से बालों के झड़ने कि समस्या खत्म हो जाती है तथा नए बाल उगने शुरु हो जाते हैं और बालों को मजबूत होने में भी मदद मिलती है।

4. उड़द की दाल का करें इस्तेमाल

Home remedies for baldness problem- गंजेपन की समस्या का घरेलू इलाज

सामग्री- उड़द की दाल

क्या आप जानते हैं कि आपके गंजेपन को दूर करने में उड़द की दाल आपकी मदद कर सकती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि दालों के भीतर कई प्रकार के पोषण युक्त तत्व होते हैं जो आपके शरीर और आपके बालों को स्वस्थ रखते हैं।

इसका प्रयोग करने के लिए आपको उड़द की दाल को उबालकर पीस लेना है ध्यान रहे इस दाल के छिलके को निकाल लें। और रात को सोने से पहले इसको लेप की तरह अपने बालों पर लगाएं और रात भर इसी तरह इसे लगा रहने दें और इसे किसी तौलिए से ढक लेना है क्योंकि इससे आपके कपड़े खराब हो सकते हैं।

यदि आप ऐसा हफ्ते में लगभग चार से पांच बार करते हैं तो आपके गंजेपन की समस्या दूर हो जाती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है और साथ मे नए बाल भी निकलने शुरु हो जाते हैं।

5. प्याज का करें इस्तेमाल

Home remedies for baldness problem- गंजेपन की समस्या का घरेलू इलाज

सामग्री- प्याज़ और शहद

प्याज खाने के ज़ायके को बदल देता है वैसे ही यह बालों के झड़ने कि समस्या को भी दूर करता है। इसके अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गंजेपन को दूर कर बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज को पीस लें उसके बाद उसमें शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। फिर उस पेस्ट को अपने सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। कुछ घंटों के बाद जब वह पूरी तरह से सूख जाए तब उसे पानी कि मदद से धोएं। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाते हैं और नए बाल भी उगने लगते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों मे रुसी की समस्या से कैसे बचें

6. आरंडी के तेल का करें उपयोग

Home remedy for baldness

सामग्री- आरंडी का तेल और नारियल का तेल

अगर आप भी गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो आप आरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं तेज़ी से नए बाल उगाने और बाल गिरना बंद करने के लिए ये तेल काफी प्रभावी है। ये आयल फैटी एसिड का उच्च स्त्रोत है उसके साथ विटामिन ई, प्रोटीन और कई मिनरल बालो के लिए फायदेमंद होते है कैस्टर आयल थोड़ा गाढ़ा होता है इसलिए इसे सिर पर लगाने से पहले इसमें थोड़ा नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

सिर धोने के बाद बाल पूरी तरह सुखाकर ही ये तेल लगाए। बाल पूरी तरह सूख जाने पर बालो की जड़ो तक पूरी खोपड़ी में आरंडी के तेल से हल्के हाथो से मालिश करे और फिर कुछ घंटो के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दे। अगर आप रात को तेल लगाते हैं तो अगली सुबह ही सिर धोये। इस तकनीक का प्रयोग आप एक हफ्ते में 3-4 बार कर सकते हैं।

7. गंजेपन का इलाज है मुलेठी

सामग्री- मुलेठी, दूध और केसर

अगर आप भी हैं गंजेपन का शिकार और आप इसे दूर करना चाहते हैं तो मुलेठी आपके लिए एक अच्छा तरीका साबित हो सकती है मुलेठी का उपयोग करने के लिए सबसे पहले  इसे पीस लें। और इसमें दूध और केसर मिलाकर एक लेप तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को सोने से पहले अपने सिर पर अच्छी तरह से लगा लीजिए। और इसे रात भर लगा रहने दें। और सुबह उठकर अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लेना है ऐसा यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा और आपका गंजापन भी दूर हो जाता है।

यहाँ पढ़ें : सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के आसान उपाय

What causes baldness- गंजेपन का क्या कारण हैं

गंजेपन के बहुत से कारण हो सकते हैं जिसमे कुछ इस प्रकार हैं-

  • हार्मोन का असंतुलित होना
  • बालों मे तेल की कमी होना और पूरी तरह से देखभाल ना करना
  • बालों मे डैंड्रफ होने के कारण भी गंजापन हो सकता है।
  • शारीरिक और मानसिक तनाव भी गंजेपन का कारण हो सकता है।
  • बालों पर अधिक हेयर कलर और डाई का प्रयोग करना।
  • अगर आप कोई दवा खा रहे हैं तो कई बार उनके साइड इफेक्ट के कारण भी गंजापन हो सकता है।
  • संपूर्ण पोषण ना मिलने के कारण भी गंजेपन का कारण हो सकता है।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के उपाय

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के 12 उपाय

How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें