in ,

Easy ways to get rid of white hair problem – सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के आसान उपाय

आजकल की मॉडर्न लाइफ स्टाइल में सफ़ेद बाल होना आम बात हो गयी है। बालों का समय से पहले सफ़ेद होना एक बड़ी समस्या बन चुकी है। बालों के सफेद होने का बढ़ती उम्र से कोई संबंध नहीं है किसी भी उम्र के व्यक्ति यहां तक कि कॉलेज जाने वाले लड़के, लड़कियों के भी बाल सफेद हो जाते हैं। सफ़ेद बालों को हटाने के लिए लोग कई बार कलर का इस्तेमाल करते हैं और कई बार महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का। परंतु कलर बालों की जड़ो को कमजोर बना देता है। साथ ही अन्य दूसरे साइड इफ़ेक्ट होने लगते हैं। इसलिए बालों को सफेद होने से रोकने के लिए घरेलू उपाय अपनाये इससे आपके बाल सफ़ेद होने से बच जायेंगे और बालो में मजबूती भी आएगी।

Ways to stop white hair- सफेद बालों को रोकने के उपाय

बाल हर व्यक्ति की खूबसूरती का ही एक अहम हिस्सा होते हैं। इसलिए बालों का सफेद होना आपकी सुंदरता को प्रभावित करता है। और इसके कारण हम अपनी उम्र से पहले ही बड़े दिखने लगते हैं। जिसके कारण हमे कई बार शर्मिंदगी भी उठानी पड़ती है। अगर आपके बाल भी समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो नीचे दिए गए तरीको को अपनाएं। इन घरेलू उपचारों का उपयोग करके आप घर पर ही अपने बाल सफेद होने से रोक सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि इनका आपके बालों पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता।

White hair treatment- Alum: सफेद बालों का इलाज फिटकरी

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

फिटकरी बालों को काला  करने के  लिए एक बहुत ही कारगर तरीका है। इसके लिए सबसे पहले फिटकरी को पीसकर पॉडर बना लें। अब इसे 1 कटोरी में निकाल लें। इसमें थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाएं और इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं इसके बाद इसे सूखने दें। फिर अपने बालों को धो लें। इसे आप नियमित रूप से भी कर सकते हैं और कुछ ही समय में परिणाम आपके सामने होगा।

फिटकरी का इस्तेमाल सिर्फ सफेद बालों को काला करने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि शेविंग करने के बाद भी इसका इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं। शेविंग के बाद चेहरे पर मामूली-सा कट लगने पर फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।

Hibiscus flower treatment of white hair- सफेद बालों का इलाज गुड़हल का फूल

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

क्या आप जानते हैं कि गुड़हल का फूल आपके सफेद बालों को काला करने मे आपकी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए मुठ्ठी भर फूल और इसकी पत्तियां लेकर इसमे पानी और 2 से 3 चम्मच आंवला पॉडर मिला कर अच्छे से पीस लें और एक लेप तैयार कर लें। फिर इसे बालों की जड़ों पर अच्छे से लगाएं और एक घंटे तक बालों पर लगा छोड़ दें। इसके बाद बालों मे शैंपू कर लें। बालों को काला करने के लिए इन तीनो का मिश्रण तेजी से काम करता है।

White Hair Treat Curry Leaf- सफेद बालों का इलाज करी पत्ता

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

यदि आपके बाल भी जल्दी सफेद हो रहे हैं तो आपको परेशान होने की ज़रुरत नही है इसकी रोकथाम के लिए कुछ करी पत्ते लें और उन्हे नारियल के तेल मे मिला कर गरम कर लें जब तक करी पत्ता कड़क हो जाए। इसके बाद  इसे ठंडा करके छान लें और फिर अच्छी तरह से बालों की जड़ो मे लगाएं और 10 से 15 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह अपने बालों को शैंपू कर लें। इससे आपके बाल काफी जल्दी काले हो जाते हैं।

Onion for white hair- सफेद बालों के लिए प्याज

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

प्याज बालों को सफेद होने से बचाने के लिए बहुत ही कारगर होता है इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने बालो की लम्बाई के अनुसार प्याज़ लें। और इनको छीलकर इसको पीस ले और इनका पेस्ट तैयार कर लें। नहाने के 20 से 30 मिनट पहले इस पेस्ट को अपने बालो में लगाये, और फिर बालो को साफ पानी से धो लें। प्याज़ आपके सफ़ेद बालो को काला करने में मदद करता है।

Gourd for white hair- सफेद बालों के लिए लौकी

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

 लौकी सफेद बालों के लिए बहुत लाभदायक होती है लौकी को अपने बालों मे लगाने के लिए लौकी को काटकर सुखा लें। सूखने के बाद नारियल के तेल में उबाल लें। इस तेल को छानकर साफ बोतल में भर लें। रात को सोने से पहले इस तेल से बालों की अच्छे से मसाज करें और रात भर लगा रहने दें। सुबह शैंपू से बाल धो लें इसका लगातार इस्तेमाल करने से आपके बाल काले होने लगेंगे।

White Hair Treatment Bayleaf- सफेद बालों का इलाज तेज पत्ता

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

सफेद बालों को काला करने के लिए एक कप गरम पानी मे तेज पत्तों को उबाल लें और जब यह ठंडा हो जाए तो इसे एक बोतल मे डाल लें। फिर इसे बालों की जड़ो पर लगाएं और लगभग दो घंटे तक इसे सूखने दें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें। इसका प्रयोग एक सप्ताह मे दो से तीन बार करें। आपके बालों का सफेद होना कुछ ही हफ्तों मे रुक जाएगा। तेज पत्ते मे आपके प्राकृतिक रंग को रोकने की क्षमता होती है। इसलिए यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

Rosewood oil for white hair- सफेद बालों के लिए शीशम का तेल

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

शीशम के तेल मे फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है। जो बालों की जड़ों मे जाकर मेलैनोसाइट की क्रिया को बढ़ाता है। इसके अलावा रोज़ाना बालों मे शीशम के बीज का तेल लगाने से बालों का रंग काला होता है और सफेदी पूरी तरह से रुक जाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच शीशम के बीज का तेल लेकर इसमे दो चम्मच नारियल का तेल मिलाकर हल्का गर्म कर लें और फिर इसे बालों की जड़ों मे मसाज करते हुए लगाएं इसके बाद गर्म पानी मे तौलीय को भिगोकर निचोड़ लें और बालों को ढक दें। लगभग एक घंटे बाद सर को शैंपू कर लें। इसके प्रयोग से आपके सफेद बाल होना रुक जाएंगे।

Almond oil treating white hair- सफेद बाल का इलाज बादाम का तेल

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

बादाम बालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है सफेद बालों को रोकने के लिए चार चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच आंवले का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर मसाज करें और एक घंटे बाद शैंपू कर लें। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए यह तीनो मिश्रण बहुत प्रभावी तरीके से काम करते हैं। अगर आपके बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं तो आपको यह तरीका ज़रुर अपनाना चाहिए।

Black pepper for white hair- सफेद बालों के लिए काली मिर्च

Easy ways to get rid of white hair problem सफेद बालों की समस्या

काली मिर्च से ठीक किया जा सकता है। काली मिर्च सफेद बालों को भी रोकती है। अगर आपके सिर में डैंड्रफ है और बाल काफी तेजी से झड़ रहे हैं, तो भी काली मिर्च इस समस्‍या से आपको निजात दिला सकती है। काली मिर्च को आप कई तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सफेद बालों को काला करने के लिए काली मिर्च के साथ दही को मिला कर एक पेक तैयार करें और उसे लगाएं। काली मिर्च बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकती है, क्योंकि इसमें कॉपर की भरपूर मात्रा शामिल होती है। दही आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और विटामिन सी की कमी को दूर करता है। इससे बहुत जल्दी आपके बाल काले हो जाते हैं।

इसका पेक बनाने के लिए आपको एक कटोरी में 1 कप दही लेना है। फिर इसमें एक से दो चम्मच काली मिर्च पॉडर डालें और मिलाएं। इसके बाद, आप एक चम्मच शहद डालें और अच्‍छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इस हेयर पैक को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। लगभग आधे घंटे के बाद अपने बालों को धो लें।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

How to avoid the problem of Dandruff in hair?- बालों मे रुसी (Dandruff) की समस्या से कैसे बचें?

बालों मे रुसी की समस्या से बचने के घरेलू उपाय – Ways to avoid dandruff problem

How to take care of hair in winter?- सर्दियों मे कैसे करें बालों की देखभाल?

सर्दियों मे बालों की देखभाल के उपाय – take care of hair in winter