in ,

Home remedies for dry and lifeless hair – रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

Table Of Contents
hide

बाल हमारी सुंदरता की पहचान होते हैं। आदमी हो या औरत सभी को अपने बालों से बहुत लगाव होता है। लंबे, काले सिल्की बाल किसे पसंद नही होते। परंतु आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण मे ऐसे बाल पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

इससे भी बड़ी बात यह है कि हम जो भी हेयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं जैसे शैंपू, कंडीशनर, तेल आदि वो सभी केमिकल से बने होते हैं। ऐसे मे हमारे बाल और भी बेजान हो जाते हैं। जब बालों को उनके अनुसार पोषक तत्व व प्रोटीन और विटामिन नही मिलते तब हमारे बाल बेजान हो जाते हैं और धिरे-धिरे झड़ने लगते हैं।

इसलिए बालों के इस अवस्था तक पहुँचने से पहले ही इसका इलाज कर लेना चाहिए। बाहरी केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बेहतर है कि आप घरेलू उपायों का सहारा लें। आपकी रसोई मे ही मिलने वाले सामान से आपके बालों की इस समस्या को सुलझाया जा सकता है।

Home remedies for dry and lifeless hair- रुखे और बेजान बालो के लिए घरेलू उपाय

सूखे, पतले, अस्वस्थ और दो मुंहे बालों को खराब बाल कहते हैं। बालों के खराब होने के अनेक कारण होते हैं जैसे वातावरण का प्रदूषण, बालों का सौंदर्य बढ़ाने वाले उत्पादों में पाया जाने वाला केमिकल, बालों में ज़्यादा रंग, स्प्रे और जैल का प्रयोग जिनमें केमिकल होते हैं तथा खराब खानपान। इन्हे स्वस्थ बनाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

1. Benefits of black tea for dry and lifeless hair- रुखे और बेजान बालो के लिए काली चाय के फायदे

Home remedies for dry and lifeless hair care- रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

जिस चाय का उपयोग अभी तक आपने केवल तरो ताज़ा रहने के लिए किया था। क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग आप अपने बेजान बालों को कोमल और चमकदार बनाने के लिए भी कर सकते हैं? काली चाय के पानी से अपने बालों को धोने से यह बालों को प्राकृतिक रंग और शाइन देने मे मदद करता है लेकिन ध्यान रहे चाय मीठी नही होनी चाहिए।

यहाँ पढ़ें : उलझे बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय

2. Benefits of fenugreek for dry and lifeless hair- रुखे और बेजान बालों के लिए मेथी के फायदे

Home remedies for dry and lifeless hair care- रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

मेथी आपके बालों की अच्छी तरह देखभाल करती है। यदी आप बालों की समस्या जैसे रुखे बेजान बाल, डैंड्रफ जैसी समस्या से परेशान हैं तो मेथी आपके लिए उपयुक्त है। यह पुराने समय से इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटी है। रुखे बेजान बालों से निजात पाने के लिए 4 बड़े चम्मच मेथी लीजिए।

आप इन्हे रात भर पानी मे भीगने दें। अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और लगभग तीस मिनट तक इसे बालों मे लगा रहने दें। फिर शैंपू से सर को ठंडे पानी से धो लें।

3. Benefits of Banana for Dry Life- रुखे बेजान बालों के लिए केले के फायदे

dry hair

केले में भरपूर मात्रा मे पोटेशियम और मॉइश्चराइज़ तत्व होते हैं। जो हमारे बालों की समस्या को दूर करने मे सहायक होते हैं। इसके उपयोग से बाल चमकदार, मुलायम और कोमल हो जाते हैं।

इसका प्रयोग करने के लिए एक केला लें और उसे मैश करके पेस्ट तैयार कर लें अब इसे सीधे जड़ों और बालों पर लगाएं और लगभग एक घंटे बाद शैंपू से धो लें। इसे आप सप्ताह मे एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Amla poder is a treatment for dry hair- रुखे बालों का इलाज है आंवला पॉडर

dry hair

आंवला को बालों के लिए चमत्कारी औषधी माना जाता है। रुखे बालों को स्वस्थ रखने के लिए 2 से 3 चम्मच आंवला पॉडर लीजिए और 2 बड़े चम्मच नींबू का रस लीजिए और पेस्ट तैयार कर लीजिए। इसे अपने बालों मे जड़ों मे और सारे बालों मे लगाएं। लगभग आधे घंटे बाद शैंपू से धो लीजिए। रुखे बालों का यह सबसे अच्छा उपाय है। इसका प्रयोग आप एक हफ्ते मे एक से दो बार कर सकते हैं।

5. Use Sandalwood- चंदन की लकड़ी का इस्तेमाल करें

dry hair

अपने बालों में तुरंत शाइन लाने के लिए चंदन की लकड़ी का तेल लीजिए और उतनी ही मात्रा में जैतून के तेल को मिलाएं और इस मिश्रण को अपने हाथों से बालों पर लगाए। आधे से एक घंटे मे बालों को शैंपू कर लीजिए। यह मिश्रण एक सीरम की तरह काम करेगा और आपके बालों को एकदम कोमल और सिल्की बनाएगा।

यहाँ पढ़ें : दो मुहें बालो के लिए घरेलू उपाय

6. Use of eggs for dry hair- रुखे बालों के लिए अंडे का उपयोग

dry hair

आप बालों को ठीक करने के लिए अंडे का भी प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके बाल कोमल और मुलायम हो जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक अंडा लें और उसके सफ़ेद भाग को निकाल दें।

अब इसमें 2 से 3 चम्मच जैतून का तेल डालें। इन दोनों को अच्छे से मिला लें और इस मिश्रण को अपने सिर और बालों पर लगाएं। अब इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद साफ पानी और शैम्पू से धो लें। आप इसमें नारियल का तेल भी डाल सकते हैं। 

खराब बालों को ठीक करने के लिए अंडे के साथ शहद का मिश्रण भी बना सकते हैं। इसके लिए 5 से 6 चम्मच शहद को अंडे के 2 सफ़ेद भागों के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ में और टूटे बालों पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद अच्छे से धो लें।

7. Use gelatin for dry and lifeless hair- रुखे और बेजान बालों के लिए जिलेटिन का उपयोग करें

dry hair

जिलेटिन एक पदार्थ है जो अमीनो एसिड, ग्लाइसिन और प्रोलाइन से बनता है। यह कोलेजन से प्राप्त किया जाता है। यह पदार्थ बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यह बालों को कोमल कर देता है इससे आपके बाल चमकदार हो जाते हैं। इसे बालों पर लगाकर 20 से 30 मिनट तक लगा रहने से फिर शैंपू कर लें।

8. Mayonnaise benefits for dry hair- मेयोनेज़ रुखे बालों के लिए लाभदायक

Home remedies for dry and lifeless hair care- रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

आज तक आपने मेयोनेज़ का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए किया होगा यह बहुत ही क्रीमी होती है। जितना मज़ा आपको इसको खाने में आता है इसको बालो मे लगाने से उतना ही मज़ा आपके बालों को भी आएगा। मेयोनेज़ को बालों की जड़ो पर अच्छे से लगाए और आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। यह आपके बालों को सिल्की और चमकदार बना देती है। इस उपाय को सप्ताह में दो बार जरूर करे और अपने बालों में फर्क देखें।

9. Use gram flour for dry hair- रुखे बालों के लिए बेसन का करें इस्तेमाल

Home remedies for dry and lifeless hair care- रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

बेसन का प्रयोग प्राचीन काल से उबटन के रुप मे किया जाता रहा है। लेकिन इतना ही नही बेसन का प्रयोग बेजान रुखे बालों के लिए भी किया जाता है। इसको लगाने के लिए बड़ा चम्मच बेसन और एक कप नारियल का तेल लें। इन दोनो को एक कटोरी मे मिलाकर पेस्ट बना लें और सर की जड़ो और बालों मे लगाएं।

इसे अपने बालों मे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने बालों को शेंपू से धो लें। यह आपके बालों की अशुद्धियों को खत्म कर उन्हे पोषण देता है।

10. Treat hair dry with lemon- नींबू से रुखे बालों का उपचार करें

Home remedies for dry and lifeless hair care- रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

नींबू मे बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति होती है जो आपके बालों को बेजान बनाते हैं। इससे आपके बाल स्वस्थ होते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए एक कटोरी में 1 नींबू के रस मे 2 चम्मच शहद और पर्याप्त मात्रा मे जैतून का तेल मिलाएं और सर और बालों मे लगाएं। 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें।

यहाँ पढ़ें : बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

11. Use honey for dry and lifeless hair- रुखे और बेजान बालों के लिए शहद का प्रयोग करें

dry hair

रुखे और बेजान बालो के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। रुखे बालों का कारण बालों का नमी खोना है। लेकिन शहद से इसका समाधान किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच शहद लें और उसमे नारियल, जैतून या बादाम का तेल मिला लें।

एक कटोरी मे इन्हे मिला लें। इसे अपने सर और बालों मे लगा लें। फिर इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। यह आपके बालों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Take care of hair like this after Rebonding- रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

Take care of hair like this after Rebonding- रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

How to avoid the problem of Dandruff in hair?- बालों मे रुसी (Dandruff) की समस्या से कैसे बचें?

बालों मे रुसी की समस्या से बचने के घरेलू उपाय – Ways to avoid dandruff problem