in ,

How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले बाल दिखने मे तो अच्छे लगते हैं मगर कई बार इन्हे सवारने मे बहुत परेशानी होती है। कई बार ये आसानी से नही सुलझते इसलिए इनका ख्याल रखना बहुत ही ज़रुरी हो जाता है। अगर आप इनका अच्छे से ख्याल रखते हैं तो ये आपके व्यक्तित्व मे एक नया निखार लाते हैं। इसलिए घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें इसकी जानकारी आपको इस लेख मे दी गई है।

बालों की देखभाल के लिए हम कई प्रकार की कोशिश करते हैं कि उनके पोषण मे कोई कमी ना रहे और वह सुंदर लगें क्योकि बाल आपकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। परंतु हर किसी के बाल अलग होते हैं इसलिए कोई एक उपाय हर किसी के लिए पर्याप्त नही होता। बालों को धोने से लेकर उन्हे सवारने तक की प्रक्रिया सभी के लिए अलग-अलग हो सकती है।

हमे अपने बालों के हिसाब से उनकी देखभाल करनी चाहिए।  घुंघराले बालों वाले व्यक्तियों को अपने बालों की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है। और उन्हे धैर्य से काम लेना पड़ता है और अगर कर्ल्स छोटे-छोटे हों तो मुसीबत दोगुनी हो जाती है।

Curly hair care methods- घुंघराले बालों की देखभाल के तरीके

घुंघराले बालों का अपना एक अलग लुक होता है हम अगर इनकी अच्छे से देखभाल करें तो ये हमारी सुंदरता बढ़ाते हैं। इसलिए अगर आपके बाल भी घुंघराले हैं तो आपके लिए ये उपाय बेहद कारगर और फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

  1. Wash your hair everyday- हर रोज़ अपने बालों को धोएं
घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले बालों को साफ रखना बहुत ही ज़रुरी है नही तो यह बहुत उलझ जाते हैं और इनको संभालना बहुत कठिन हो जाता है। इसलिए इन्हे साफ रखने के लिए इन्हे रोज़ धोना बहुत आवश्यक है। क्योंकि गंदे होने पर यह अधिक उलझ जाते हैं। इसलिए जितना संभंव हो इन्हे रोज़ शैंपू करें और फिर कंडीशनर कर लें। इससे आपके बाल मुलायम रहेंगे और उनकी देखभाल आसान हो जाती है।

यहाँ पढ़ें : बाल धोने के सही तरीके

2. Apply oil to hair regularly- बालों मे नियमित रूप से तेल लगाएं

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

अधिकांशत: घुंघराले बाल रूखे होते हैं इसलिए इनको पोषण देने के लिए यह ज़रुरी हो जाता है कि आप इनमे रोज़ तेल की मसाज करें। घुंघराले बालों मे तेल लगाते समय भी विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि ऐसे बालों मे आसानी से तेल जड़ों तक नही पहुँच पाता। जिसकी वजह से इन्हे पूर्ण पोषण नही मिल पाता। इसलिए तेल लगाते समय विशेष ध्यान रखें कि तेल जड़ों तक लगे।

3. Use a wide tooth comb- चौड़े दांतो वाली कंघी इस्तेमाल करें

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले वालों के लिए हमेशा ध्यान रखें की चौड़े दाँतो की कंघी का ही इस्तेमाल करें और हमेशा  याद रखें की बालों को जड़ से या बीच में से कभी ना सुलझाएं इन्हे कंघी करते समय हमेशा ध्यान रहे की पहले बालों को निचले हिस्से से सुलझाना शुरु करें और फिर धीरे-धीरे उपर तक सुलझाएं। इससे आपके बाल आराम से सुलझ जाएंगे और अधिक टूटेंगे भी नही।

4. Must apply hair pack on curly hairघुंघराले बालों पर हेयर पेक ज़रुर लगाएं

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

हेयर पेक लगाने से आपके बाल मुलायम, कोमल और खूबसूरत हो जाते हैं लेकिन इसके लिए आप घरेलू हेयर पेक का ही इस्तेमाल करें क्योंकि इनमे केमिकल नही होता लेकिन अगर आप बाहरी पेक लगाते हैं तो उससे आपके बालों को नुकसान भी हो सकता है। इसलिए घरेलू मास्क ही लगाएं इससे बालों को नुकसान भी नही होगा और आपके बालों की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

यहाँ पढ़ें : बालों के लिए घरेलू हेयर पैक

5. Comb the wet hairगीले बालों को ही कघीं करें

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

जहां एक तरफ सीधे बालों के लिए कहा जाता है कि गीले बालों को कंघी नही करनी चाहिए। वहीं दूसरी तरफ ये कहा जाता है कि घुंघराले बालों को जब वह हल्के गीले हो उन्हे तभी कंघी कर लेना चाहिए क्योंकि इससे यह कम उलझेंगे और टूटेंगे भी कम।

6. Avoid making more hairstyles- अधिक हेयर स्टाइल बनाने से बचें

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले बालों मे अधिक हेयर स्टाइ बनाने से बचें क्योंकि अधिक घुमावदार हेयर स्टाइल बनाने से आपके बालों को नुकसान हो सकता है। घुंघराले बाल वैसे ही खूबसूरत लगते हैं।

7. Do not comb frequently- बार-बार कंघी ना करें

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

सीधे बालों मे तो आप बार-बार कंघी कर सकते हैं लेकिन घुंघराले बालों मे हमे बार-बार कंघी नही करनी चाहिए क्योंकि इससे आपको परेशानी हो सकती है।

8. Do hair conditioner- बालों को कंडीशनर करते रहें

घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले बालों को अधिक नमी की आवश्यकता होती है क्योंकि हमारे सर से निकलने वाला तेल बालों तक अच्छे से नही पहुँच पाता। इसलिए ही घुंघराले बाल अधिक उलझते हैं और टूटते हैं। इसलिए आप अपने बालों के हिसाब से शैंपू, कंडीशनर और सीरम खरीदें। अपने बालों को अधिक पोषण देने के लिए अगर संभव हो तो थोड़े गाढ़ेपन वाले प्रोडक्ट खरीदें और जहां तक संभव हो हर्बल प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें।

9. Eat diet suitable for curly hairघुंघराले बालों के लिए उपयुक्त आहार लें

How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले बालों की देखभाल करने के लिए आपको पोषण से भरपूर उपयुक्त आहार भी लेना जरूरी हैं। ये आहार बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज और पोषक तत्व बालों में नमी बनाए रखते हैं। घुंघराले बालों को स्वस्थ रखने के लिए खाने में विटामिन बी, सी, ई और ए का उपयोग अधिक करना चाहिए ।

यहाँ पढ़ें : बालों की देखभाल के लिए आहार

10. Do not touch the hair again and againबार-बार बालों को ना छुएं

How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले बाल बहुत जल्दी उलझते हैं इसलिए जहां तक संभव हो बालों को बार-बार न छुएं। एक बार कंघी करने के बाद उन्हे बांध लें फिर ज़रुरत पड़ने पर ही खोलें।

Ways to straighten curly hair- घुंघराले बालों को सीधा करने के उपाय

अपने घुंघराले बालों की अच्छे से देखभाल करने के लिए आप उपर बताए गए नुस्खे अपना सकते हैं इससे आपको बालों की देखभाल करने मे बहुत आसानी होती है और आप इनकी देखभाल अच्छे से कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल सीधे हों या आप इनमे अलग-अलग हेयर स्टाइल बनाना चाहती हैं तो आपको चिंता करने की आश्यकता नही है।

इसी लेख मे हम आपको घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें, इसके साथ इन्हे सीधा करने के उपाय बता रहे हैं जिससे आप अपने बालों को सीधा करके उन्हे मन चाहे तरीके से हेयर इस्टाइल कर सकते हैं।

  • बालों को सीधा करने के लिए नारियल के दूध का प्रयोग करें
How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

क्या आप जानते हैं कि नारियल का दूध भी बालो को सीधा करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। बालों को सीधा करने के लिए नारियल के दूध में थोड़ा नीबू का रस मिला लीजिए और फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे।

जब इसकी एक क्रीम सी बन कर तैयार हो जाए तब इसे फ्रिज से निकाले इसके बाद आप इसे अपने बालो में लगा लीजिए और मसाज करे फिर अपने बालो को गरम तोलिये से बांध ले और थोड़ी देर बाद सिर धो ले इससे आपके बाल सीधे और सिल्की हो जायेगे।

  • घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए अंडे का प्रयोग करें
How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

घुंघराले बालो को सीधा करने के लिए दो अंडे ले और इसे अच्छे से फेट लीजिए। फिर इसमे दो चम्मच ऑलिव आयल मिला लीजिए और फिर इसे अपने बालो में लगा लीजिए। एक घंटे तक इन्हें अपने बालो में ही रहने दे और फिर शैम्पू कर ले। इससे आपके बाल धीरे-धीरे सीधे हो जायेगे। और बालो में चमक भी आ जाएगी और बाल सिल्की हो जाते हैं।

  • बालों को सीधा करने के लिए ऐलोवेरा प्रयोग करें
How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

अगर आप घुंघराले बालों को सीधा करना चाहते हैं तो ऐलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा को घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता हैं।

सबसे पहले एलोवेरा के अंदर का हिस्सा निकाल कर अलग कर लें और फिर इसमें कोई भी तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लीजिए और फिर इसे अपने बालों में लगा ले और इसे थोड़ी देर (लगभग आधे घंटे) तक अपने बालो में लगा रहने दे फिर शैम्पू से सिर धो ले। इससे आपके बाल चमकदार और सीधे हो जायेगे।

  • बालों को सीधा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें
How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

बालों को सीधा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी आयर्वेदिक तरीके से इस्तेमाल की जाती है। सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी में तेल और चावल का आटा मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले और फिर अपने बाल सुलझा कर इसे अपने बालो में लगाएं और इसे लगाने के बाद अपने बालो को सीधा रखे उन्हें मोड़े नहीं।

ऐसा आपको महीने में दो से चार बार तक करना चाहिए इससे आपके बाल सीधे हो जायेगे। ये हर्बल है इनका कोई नुक्सान भी नहीं होता है।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home remedies for baldness problem- गंजेपन की समस्या का घरेलू इलाज

Home remedy for baldness – गंजेपन की समस्या के 7 घरेलू इलाज

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय