in ,

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

क्या होते हैं दो मुहें बाल

दो मुहें बालों की समस्या बालों के अंतिम छोर पर देखने को मिलती है। इसे “ट्राइकोप्टिलोसिस” भी कहा जाता है। इसमे बालों के अंतिम छोर पर एक बाल मे से दो बाल निकल जाते हैं।

हर लड़की की ख्वाइश होती है कि उसके बाल लंबे, सुंदर और स्वस्थ हों। लेकिन प्रदूषण के कारण, अच्छे से पोषण ना मिल पाने से और बालों की उचित प्रकार से देखभाल न होने के कारण बालों मे दो मुंहे बालों की समस्या आ जाती है। दो मुहें बालों के कारण आपके बालों का विकास रुक जाता है और आपके बाल बेजान हो जाते हैं। (Prevention of Split Ends)

Causes of Split Ends- दो मुहें बालों के कारण

  • बालों के रुखा रहने से बालों मे दो मुहे बालों की समस्या हो जाती है।
  • बालों मे अधिक केमिकल का इस्तेमाल करने से भी दो मुहें बालों की समस्या हो जाती है।
  • अगर हम अधिक धूप मे रहते हैं तो कभी-कभी इससे भी दो मुहें बालो की समस्या हो जाती है।
  • बालों मे ब्लीच करने से भी दो मुहें बालों की समस्या हो जाती है।

यहाँ पढ़ें : रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

Easy home remedies to get rid of Split Ends- दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय

आज इस लेख मे हम आपको दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के कुछ आसान और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप घर पर ही अपने दो मुहें बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. Massage with hot oil to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए करें गर्म तेल की मालिश
Prevention of Split Ends

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने का यह सबसे आसान तरीका है। एक सप्ताह मे कम से कम दो बार गर्म तेल से अपने सर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पर्याप्त मात्रा मे पोषण मिलता है। साथ ही साथ आपके दो मुंहे बालों की समस्या भी समाप्त हो जाती है। आप अपने हिसाब से नारियल, जैतून या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. Use Avocado to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए एवोकैडो (एक प्रकार का फल) का करें इस्तेमाल

Prevention of Split Ends

एवोकैडो का इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए भी किया जाता है। यह बालों को कंडीशनिंग करने के काम आता है। दो मुहें बालों की समस्या रुखे बालों से भी होती है इसलिए यह बालों को कंडीशनिंग करता है जिससे दो मुहें बालों की समस्या से बचा जा सकता है।

इसको इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी मे एवोकैडो को अच्छे से मैश कर लें। फिर इसमे बादाम का तेल मिलाकर मिक्स कर लें। फिर इस मास्क को अपने सर की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। और लगभग आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें। अंत मे बालों को शैंपू से धो लें। आप इसका प्रयोग हफ्ते मे एक बार कर सकते हैं।

3. Use egg to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अंडे का करें इस्तेमाल

Prevention of Split Ends

अंडे मे प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। जो बालों को नरम और चमकदार बनाता है। साथ ही यह दो मुहें बालों की समस्या को भी दूर करता है।

इसको लगाने के लिए अंडे को फेंट कर उसमे एक चम्मच पानी मिला लीजिए या इसकी जगह तेल भी मिला सकते हैं। फिर इसे अच्छे से बालों मे लगा कर मसाज करें और लगभग एक घंटे बाद सर को शैंपू से धो लें।

4. Use Honey and Curd to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए शहद और दही का इस्तेमाल करें

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय
Greek yogurt with honey in a glass

दही और शहद दोनो ही दो मुंहे बालों को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आधी कटोरी दही लीजिए और दो से तीन चम्मच शदह ले लीजिए। फिर इनको आपस मे अच्छे से मिला लीजिए। फिर इस मिश्रण से अपने बालों कों अच्छे से मसाज करें और लगभग आधे से एक घंटे तक लगा रहने दीजिए। उसके बाद सर को शैंपू से धो लीजिए।

यहाँ पढ़ें : बालों मे रुसी की समस्या से कैसे बचें

5. Use Papaya to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पपीते का इस्तेमाल करें

Prevention of Split Ends

पपीता भी आपके दो मुंहे बालो की समस्या से छुटकारा पाने मे कारगर है। इसका प्रयोग करने के लिए पपीते का गुदा नुकाल लें। फिर उसमे दही को मिलाकर एक पेक तैयार कर लें और इस पेक को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं।

इसे लगाने के बाद कम से कम आधे या एक घंटे के लिए इसे लगा रहने दें। उसके बाद बालों को अच्छे से शैंपू कर लें। इससे आपके बालों की दो मुंहे बालों की समस्या कम हो जाती है।

6. Use Fenugreek to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए मेथी का करें इस्तेमाल

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

दो मुहें बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी मे दही मिला सकते हैं। इसको लगाने के लिए मेथी व दही का पेक बना लीजिए। इस पेक को अपने सर की जड़ों मे अच्छे से लगाएं और लगभग 15 मिनट तक मसाज करें उसके बाद एक घंटे बाद शैंपू से बाल धो लें। इससे आपके बालों की दो मुहें बालों की समस्या खत्म होती है और बालों को भी पोषण मिलता है।

7. Use Vitamin-E capsule to get rid of split ends- दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करें

Prevention of Split Ends

विटामिन ई दो मुहें बालो को खत्म करने मे मदद करता है। इसके लिए आप विटामिन ई पोषण मे ले सकते हैं या फिर विटामिन ई के कैप्सूल का प्रयोग भी कर सकते हैं। आप इसे खा भी सकते हैं लेकिन अगर आप इसे सीधा बालो मे लगाते हैं तो ज्यादा फायदा होता है।

इसके लिए आप विटामिन ई के कैप्सूल लेकर उसे हल्के गर्म पानी मे मिला लीजिए। इसे अपने सर पर मसाज करें और दो मुहें बालों पर लगाएं कुछ समय तक मसाज करने के बाद इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दीजिए। उसके बाद शैंपू से सर धो लें।

8. Use cream to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए मलाई का करें इस्तेमाल

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

मलाई खाने मे भी बहुत स्वादिष्ट होती है और बालों के लिए उसके फायदे भी उतने ही है। इसको लगाने के लिए मलाई मे थोड़ा सा दूध मिला लें। इसके बाद इसे सर मे मसाज कर लें और आधे घंटे तक लगा रहने दें और उसके बाद सर को धो लें। इससे आपके दो मुहें बाल खत्म हो जाते हैं।

9. Use walnut oil to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अखरोट के तेल का करें इस्तेमाल

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

अखरोट का तेल दो मुहें बालों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। इस तेल को बालों की जड़ो पर लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। जिसके कारण दो मुहें बालों की समस्या भी खत्म हो जाती है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए 4 से 5 चम्मच अखरोट का तेल लीजिए इसे थोड़ा हल्का गर्म करें फिर इससे बालों की अच्छे से मालिश करें। इसे रात भर लगा रहने दें और सुबह शैंपू कर लें। इसे आप एक सप्ताह मे दो से तीन बार तक उपयोग कर सकते हैं।

10. Use aloe vera to get rid of split endsदो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए ऐलोवेरा का करें इस्तेमाल

Prevention of Split Ends

ऐलोवेरा का उपयोग बाल झड़ने को रोकने के साथ ही बालों मे रुसी की समस्या को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है। ऐलोवेरा बालों को फिर से बढ़ने मे मदद करता है। इसमे एंजाइम होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने का काम करते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच ऐलोवेरा का जैल लें और दो चम्मच नींबू का रस लें दोनो को आपस मे मिला लें। फिर इसे बालों मे जड़ों से लेकर नीचे की तरफ सिरे तक लगा लें और लगभग एक  घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

इसे हफ्ते मे एक से दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपके बालों की समस्या कम हो जाती है और दो मुहें बालों मे भी कमी आती है।

यहाँ पढ़ें : सिर में खुजली की समस्या के घरेलू उपाय

Split Ends prevention- दो मुहें बालों की रोकथाम

  • केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।
  • गीले बालों मे कंघी ना करें।
  • हो सके तो बालों को तेज धूप की गर्मी से बचाएं बाहर निकलते समय बालों को ढक लें।
  • गर्म पानी से बालों को ना धोएं और अपने बालों की ट्रीमिंग कराते रहें।
  • दो मुहें बालों से बचने के लिए प्रोटीन युक्त आहार लें जैसे दूध, दही, अंकुरित दालें आदि। और अधिक से अधिक पानी पिएं।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

How to take care of curly hair- घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

The right way to wash hair so that your hair does not break- बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नही

The right way to wash hair – बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नहीं