in ,

Easy ways to grow hair fast – बालों को जल्दी लंबा करने के 11 आसान तरीके

हमारे बाल हमारी सुंदरता की पहचान होते हैं। बालों से न सिर्फ हमारी सुंदरता बढ़ती है बल्कि हमारा आत्मविश्वास भी बढ़ता है। अधिकांश लड़कियों को लंबे बाल पसंद होते हैं क्योकि लंबे बाल हमारी सुंदरता मे चार चांद लगा देते हैं। प्राचीन समय से ही लंबे बालों का चलन रहा है। पंरतु आज के समय मे खान-पान के बदलाव से और कई प्रकार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट के इस्तेमाल से हमे लंबे बालों की समस्या का सामना करना पढ़ता है।

लंबे बाल होना ना सिर्फ सुंदरता का उदाहरण है बल्कि स्वस्थ शरीर होने का भी उदाहरण है। परंतु सोचने वाली बात यह है कि आज के समय मे बहुत से लोगों को बालों की समस्या का सामना करना पढ़ रहा है।

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

बालों की समस्या के कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोन की मात्रा मे गड़बड़ी और हमारे जीवन धारण मे बदलाव की वजह से भी हमे कई प्रकार से बालों की समस्या हो सकती है जैसे बालों का पतला हो जाना, बालों का अधिक टूटना, रुखे-सूखे बाल होना, समय से पूर्व ही बालों का सफेद हो जाना और बाल जड़ना आदि। इसके अलावा भी कई कारण हो सकते हैं।

इनमे से किसी भी समस्या की वजह से कई बार हमारे बाल बहुत झड़ने लगते हैं और कई बार बालों का बढ़ना बंद हो जाता है। तो आज हम आपको प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को लंबा और धना करने का तरीका बता रहे हैं जो आपके बालों को बहुत जल्दी बढ़ने मे मदद कर सकता है।

1. Put egg in hair- बालों मे अंडा लगाएं

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

अगर आपके चाहने पर भी आपके बाल नही बढ़ते तो आप अपने बालो पर अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे मे लेसितिण और प्रोटीन होता है जो आपके बालों को लंबा, घना और मजबूत करते हैं। इसके अलावा इसका सल्फर आपके बालों की रुसी को भी खत्म करता है।

इसके लिए दो अंडे लेकर दो चम्मच ओलिव तेल मे मिलाएं आप मिश्रण मे पानी भी मिला सकते हैं। इसे अपने बालों पर लगाने के बाद 30 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद अपने बालों को शैंपू कर लें।

2. Give your hair full nutrition- अपने बालों को संपूर्ण पोषण दें

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

हम क्या खाते हैं समय पर खाते हैं या नही खाते, इस बात का असर भी हमारे बालो पर पड़ता है। बालों को लंबा करने के लिए सही पोषण लेना बहुत ज़रुरी होता है। खाने मे आयरन, विटामिन की सही मात्रा लेने से हम ना केवल शारीरिक रुप से स्वस्थ होते हैं बल्कि हमारे बालों के लंबे और स्वस्थ होने मे भी मदद मिलती है।

बालों को लंबा करने के लिए हमारे भोजन मे बायोटिन और विटामिन बी7 होना भी ज़रुरी है। इससे हमारे बाल अच्छे रहते हैं। इसलिए अपने खाने मे दालों का प्रयोग ज़रुर करें। अखरोट जैसी चीज़ भी खा सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों की देखभाल के लिए संपूर्ण आहार

3. Apply fish oil to your hair- अपने बालों में मछली का तेल लगाएं

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

मछली के तेल मे ओमेगा-3, फैटी एसिड भरपूर मात्रा मे होता है। जो ना केवल बालों को नरम और चमकदार बनाता है बल्कि बालों को लंबा भी करने मे मदद करता है। इसके लिए कम से कम एक महिने तक मछली के तेल की खुराक लें। आप चाहें तो अपने आहार मे फ्लाकसीड भी शामिल कर सकते हैं।

4. Reduce the use of hot things on hairबालों पर गरम चीज़ों का इस्तेमाल कम करें

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

कभी-कभी हम अपने बालों को लंबा दिखाने के लिए इन पर बालों को सीधा करने वाली गर्म मशीन का प्रयोग करते हैं जिससे कुछ समय के लिए तो हमारे बाल सीधे और लंबे दिखते हैं पंरतु इसके इस्तेमाल से हमारे बालों को अधिक गर्माहट झेलनी पड़ती है।

जिस कारण हमारे बाल आसानी से टूटने लगते हैं और रुखे-सूखे और बेजान भी हो जाते हैं जिससे बालों का बढ़ना कम हो जाता है। इसलिए जहां तक संभव हो अपने बालों को ज्यादा गर्माहट ना दें, और अगर ऐसा करना भी पड़े तो इसके इस्तेमाल से पहले अपने बालों पर कोई अच्छा सा जैल लगा लें।

5. Use beet juiceचुकंदर के रस का इस्तेमाल करें

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

बाल लंबे करने का एक बहुत सरल तरीका है चुकंदर का रस। शायद इसके बारे मे आपने पहले भी सुना हो। चुकंदर मे विटामिन सी और बी6, मैगनीज़, बेनेट और पोटेशियम होता है। जो आपके बालों के लिए लाभदायक है।

इसका प्रयोग करने के लिए अदरक के साथ चुकंदर का रस मिलाएं और इस मिश्रण से अपने सर की मालिश करें। यह आपके बालों के उगने और उन्हे लंबा करने मे मदद करता है। चुकंदर का रस पीने से आपकी सेहत और बाल दोनो स्वस्थ रहते हैं।

6. Eat a diet rich in zinc and ironजिंक और आयरन से भरपूर आहार लें

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

बालों के बढ़ने मे जिंक और आयरन बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं अगर हमारे भोजन मे इनकी कमी हो जाए तो बालों का बढ़ना बंद हो जाता है। इसलिए जहां तक संभव हो अपने आहार मे हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें और कम फेट वाला मांस खाएं। क्योंकि इनमे जिंक और आयरन की मात्रा अधिक होती है जो ना सिर्फ आपके बालों को लंबा करने मे मदद करता है बल्कि उन्हे सुंदर भी बनाता है।

यहाँ पढ़ें : गंजेपन की समस्या का घरेलू इलाज

7. Comb hair 2 to 3 times a dayबालों मे दिन मे 2 से 3 बार कंघी करना

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

आपको यह जानकर शायद हैरानी होगी कि बालों को झाड़ने से भी बाल लंबे होते हैं। इसलिए आपको अपने बालों को एक दिन मे कम से कम 2 से 3 बार ज़रुर झाड़ना चाहिए। अपने सर से शुरु करते हुए बालों की लंबाई तक झाड़ने से रक्त संचारण अच्छा होता है जिससे बाल धीरे-धीरे लंबे होना शुरु हो जाते हैं।

8. Potato helps to grow hairआलू बाल लंबे करने में मदद करता है

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

आलू में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी और सी होता है इसके साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन और फासफोरस जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा मे होते हैं इसलिए बालों के लंबे होने के लिए आलू एक समृद्ध प्राकृतिक तत्व है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए 1/2 कप आलू का रस लीजिए उसमे एक चम्मच शहद मिलाएं और एक कप पानी और एक अंडा मिलाएं।

इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं। यह कमज़ोर बालों को मजबूत और लंबा करता है।

9. Always keep your head and hair cleanअपने सर और बालों को हमेशा साफ रखें

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

अगर आप अपने बालों को लंबा और घना करना चाहते हैं तो आपको इनकी अच्छे से देखभाल भी करनी बहुत ज़रुरी हैं। आपको अपने बालों को एक-एक दिन छोडकर किसी अच्छे से शैंपू से धोना चाहिए। बालों को लंबा करने के लिए आपको अपने बालो में समय-समय पर तेल भी लगाना चाहिए लेकिन तेल को अधिक समय के लिए ना लगाएं तेल लगाने के 2 से 3 घंटे बाद अपने बालों को धो लें। इससे आपके बालों के लंबे होने मे काफी मदद मिलती है।

10. Use gooseberryआंवला का प्रयोग करें

बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

बालों के लिए आंवला बहुत लाभदायक होता है आंवले मे कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्व की मौजूदगी होती है इस कारण यह बालों के बढ़ने मे मदद करता है। आंवला के जूस को बालों मे एक सप्ताह मे एक बार लगाने से बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं। बालों के बड़ने के साथ आंवला मे रीठा मिलाकर लगाने से बाल काले भी होते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों को काला और घना करने के उपाय

11. Use fenugreek to grow hairबाल बढ़ाने के लिए मेथी का प्रयोग करें

Easy way to grow hair fast - बालों को जल्दी लंबा करने का आसान तरीका

मेथी बालों को बढ़ाने के लिए एक बेहतर पदार्थ है इसके इस्तेमाल से बालों के बढ़ने मे मदद मिलती है। और बाल लंबे और सुंदर हो जाते हैं। इसके प्रयोग से बालों की रुसी भी खत्म हो जाती है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप मेथी के दानो का चूर्ण बना लें और इसमे पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों मे अच्छे से लगा लें और 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें। इसका प्रयोग करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। और बालों की रुसी की समस्या भी खत्म हो जाती है।

बाल हमारी सुंदरता को बढ़ाते हैं और लंबे बाल हर किसी को पसंद होते हैं। मगर हमे पता नही होता की हम घर पर ही अपने बालों को बढ़ी आसानी से बिना किसी दुषप्रभाव के लंबा कर सकते हैं। आप इनमे से किसी भी प्रकार का प्रयोग कर सकते हैं इससे आपके बाल लंबे और सुंदर हो जाते हैं।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home remedies to prevent hair loss- बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

Home remedies for hair loss- बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के उपाय

Remedy to darken and thicken hair- बालों को काला और घना करने के 12 उपाय