Essential meaning in Hindi | What is Essential | Essential का मतलब क्या होता है? | Essential क्या है?

Corona काल में एक प्रचलित अँग्रेजी शब्द हमे काफी न्यूज़ चैनलो, समाचार पत्रों, सोशल मीडिया आदि में सुनने को मिल रहा है और वह शब्द है Essential | इस आर्टिकल में आपको Essential शब्द के भिन्न-भिन्न प्रकार के उपयोगों के बारे में बताया गया है |

Essential शब्द का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में किस प्रकार होता है, आइए जानते है Essential meaning in hindi | What is Essential in Hindi? | Essential का मतलब क्या होता है? | Essential क्या है?

Essential meaning in Hindi

Essential Grammatical CategoryMeaning/Description
Nounअनिवार्य
Adjectiveआवश्यक
Essential का मतलब क्या होता है

Essential का मतलब/अर्थपरमावश्‍यक; सर्वथा अपेक्षित ; मूलभूत वस्‍तु
Essential Pronunciation, उच्चारण हिन्दी मेंइसेन्शॅल या इसिन्शल
Essential का विलोम शब्दInessential, अनावश्यक
Essential meaning in hindi

Essential शब्द उत्पति  | Word Origin

14 वी शताब्दी के मध्य में, लेट लैटिन (late latin) एसेंशियलस (essentialis) से, एस्सेन्शिया (essentia) से लिया गया जिसका अर्थ है “, सार,” 

इसका मूल् शब्द का अर्थ है “होना,” ये इसका रूट शब्द है es- “होना” ।

प्रारंभिक 16 वी शताब्दी में इसे अनिवार्य “अपरिहार्य तत्व” या Essential or indispensable elements के रूप में लिया गया | इसका संबंधित शब्द बना ‘अनिवार्य रूप से’ 

Essential का वाक्यों में प्रयोग :

Essential meaning in hindi
Grammatical CategoryNoun
English DescriptionSomething which is of basic necessity for life
Hindi Descriptionकोई चीज जो जीवन के लिए सर्वथा आवश्यक हो ।
English UsageFood and shelter are essential for life
Hindi Usageखाना और घर जिवन को अनिवार्य है ।
Grammatical CategoryAdjective
Hindi Descriptionअतिआवश्यक; मुख्य रूप से आवश्यक।
English DescriptionAbsolute necessary; vitally necessary.
English UsageIt is essential to carry your passport when you travel to a different country for vacation.
Hindi Usageजब आप किसी दूसरे देश में छुट्टी मनाने के लिए यात्रा करते हों तो अपना पासपोर्ट ले जाना आवश्यक है।
Essential का वाक्यों में प्रयोग

1. मानव जीवन के लिए हवा और पानी आवश्यक  ( essential ) है।

2. बीजगणित को समझने के लिए मूल गणित को जानना आवश्यक ( essential ) है।

3. दुख तो नैतिक अनुशासन और मानव जाति के सुधार के लिए आवश्यक ( essential ) है।

4. नोएडा में आवश्यक वस्तुओं ( Essential items) की आपूर्ति में कमी की शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा की गई | 

क्या जरूरी (Essential) का मतलब महत्वपूर्ण है?

शब्द रूप: अनिवार्य या Essential, जो कुछ आवश्यक है वह किसी विशेष विषय, स्थिति या गतिविधि के लिए अत्यंत आवश्यक या बिल्कुल महत्वपूर्ण है। 

उदाहरण: यह उन क्षेत्रों से फसलों को अलग करने के लिए आवश्यक ( essential ) था जो जानवरों को चारागाह के रूप में इस्तेमाल करते थे |

Coronavirus के दौरान एक नियम कानून हमें सुनने को मिला जिसका नाम है Essential Commodities Act, 1955

Essential meaning in hindi
Essential meaning in hindi

यह अधिनियम एक ” आवश्यक वस्तु ” को अनुसूची में निर्दिष्ट एक वस्तु के रूप में परिभाषित करता है। वर्षों से, वस्तुओं की एक लंबी सूची आवश्यक वस्तुओं के रूप में नामित की गई है, जिसमें विभिन्न दवाएं, उर्वरक, अनाज, दालें, चीनी, खाद्य तेल, पेट्रोलियम और पेट्रोलियम उत्पाद और कुछ फसलें शामिल हैं।

एक बयान में, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने कहा: “COVID-19 (कोरोनावायरस) के चल रहे प्रकोप और COVID-19 प्रबंधन के लिए सप्लाई की चिंता विशेष रूप से पिछले कुछ हफ्तों और  प्लाई मास्क और 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क और हैंड सैनिटाइज़र को बाजार में अधिकांश विक्रेताओं के साथ या तो उपलब्ध नहीं होने का उल्लेख किया गया है या अत्यधिक कीमतों पर बड़ी कठिनाई के साथ उपलब्ध किया गया |

सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एक आदेश को अधिसूचित किया है। “इन वस्तुओं को आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 की अनुसूची में संशोधन करके 30 जून, 2020 तक आवश्यक वस्तुओं के रूप में घोषित करें।

आवश्यक वस्तु अधिनियम, कुछ वस्तुओं में उत्पादन, आपूर्ति और वितरण, व्यापार और वाणिज्य के नियंत्रण के लिए, “आम जनता के हित में” प्रदान करता है। 

Essential Commodities Act, यह महत्वपूर्ण क्यों है?

ईसीए ( ECA ) उपभोक्ताओं को आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में तर्कहीन स्पाइक से सुरक्षा प्रदान करता है। सरकार ने पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इस एक्ट का कई बार आह्वान किया है | यह ऐसे वस्तुओं के जमाखोरों और कालाबाजारी करने वालों पर नकेल कसता है।

यहाँ पढ़ें : लॉकडाउन क्या होता है

स्वास्थ्य के सम्बंध में ( Essential ) Oils का इस्तेमाल

आवश्यक तेलों का उपयोग अक्सर अरोमाथेरेपी में किया जाता है, जो वैकल्पिक चिकित्सा का एक रूप है जो स्वास्थ्य और कल्याण का समर्थन करने के लिए पौधे के अर्क का उपयोग करता है।

स्वस्थ मनोदशा को बढ़ावा देने, सिरदर्द और माइग्रेन से दर्द को दूर करने के लिए और बेहतर रात की नींद के लिए | अधिकांश आवश्यक तेलों में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं।

आवश्यक तेलों (essential oils) के साथ, आप अपने ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, सिरदर्द या माइग्रेन को दूर कर सकते हैं, अपना ध्यान केंद्रित करते हुए नसों को शांत कर सकते हैं, विभिन्न त्वचा समस्याओं का इलाज कर सकते हैं, गले की मांसपेशियों या जोड़ों के लिए दर्द से राहत पा सकते हैं, तनाव को कम कर सकते हैं और लुक / फील में सुधार कर सकते हैं।

Diet के सम्बंध में ( Essential ) शब्द का उपयोग

ज़रूरी पोषक तत्व या आवश्यक पोषक तत्व (essential nutrients) ऐसे घटक हैं जिन्हें शरीर पर्याप्त मात्रा में नहीं बना सकता है । वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) सोर्स के अनुसार, इन पोषक तत्वों को भोजन से आना चाहिए, और वे रोग की रोकथाम, विकास और अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

7 आवश्यक पोषक तत्व ( essential nutrient elements ) क्या हैं?

पोषक तत्वों के सात प्रमुख वर्ग हैं: कार्बोहाइड्रेट, वसा, आहार फाइबर, खनिज, प्रोटीन, विटामिन और पानी।

अमीनो एसिड, जिसे अक्सर प्रोटीन के निर्माण खंड के रूप में जाना जाता है, ऐसे यौगिक होते हैं जो आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वह प्रोटीन के निर्माण और हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक है ।

कुछ को एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने या मूड में सुधार के लिए एक प्राकृतिक तरीके के पूरक(complement) के रूप में भी लिया जा सकता है। कई कारकों के आधार पर उन्हें आवश्यक, सशर्त रूप से आवश्यक (Essential) या गैर-आवश्यक (non-essential) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अमीनो एसिड एक गतिशील पक्ष समूह के साथ नाइट्रोजन, कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन से बने कार्बनिक यौगिक हैं। आपके शरीर को ठीक से बढ़ने और कार्य करने के लिए 20 विभिन्न अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है। यद्यपि ये सभी 20 आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, केवल नौ अमीनो एसिड को आवश्यक (essential) रूप से वर्गीकृत किया गया है |

ये हिस्टिडाइन, आइसोल्यूसिन, ल्यूसीन, लाइसिन, मेथिओनिन, फेनिलएलनिन, थ्रेओनीन, ट्रिप्टोफैन और वेलिन हैं। आपके शरीर द्वारा गैर-अमीनो एसिड के विपरीत, आवश्यक अमीनो एसिड नहीं बनाया जा सकता है और इसे आपके आहार के माध्यम से लिया जाना चाहिए।

यहाँ पढ़ें : Quarantine Hindi meaning

इंसान की पांच बुनियादी जरूरतें क्या है? What are Essential needs of a human being?

सच तो यह है कि, केवल पाँच बुनियादी ज़रूरतें हैं; स्वच्छ वायु, जल, पोषक तत्व, आश्रय और नींद। हमारे स्वास्थ्य से परे, साधारण तथ्य यह है कि हमारा पूरा समाज मुख्य रूप से इन पांच कारकों के अस्तित्व और लाभ पर आधारित है। वे परिवार, धन, स्वास्थ्य, समाज जैसी अवधारणाओं के लिए आधार हैं।

मानव जीवन के लिए कितने आवश्यक तत्व ( Essential elements ) ज़रूरी  हैं?

मानव शरीर का लगभग 99% द्रव्यमान छह तत्वों (6 Essential elements) से बना है: ऑक्सीजन, कार्बन, हाइड्रोजन, नाइट्रोजन, कैल्शियम और फॉस्फोरस। केवल 0.85% अन्य पांच तत्वों से बना है: पोटेशियम, सल्फर, सोडियम, क्लोरीन और मैग्नीशियम। जीवन के लिए सभी 11 आवश्यक हैं।

उपरोक्त article में आपने जाना Essential meaning in hindi | What is Essential in Hindi? | Essential का मतलब क्या होता है? | Essential क्या है? Essential in Hindi का मतलब अलग अलग वर्गों से | उम्मीद है कि आपको उपरोक्त लेख में Essential in Hindi की अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हुई होगी | हमने Essential in Hindi के संबंध का अर्थ Simple भाषा में समझाने का पूर्ण प्रयास किया है | आपकी सराहना व प्रेम हमे अधिक से अधिक महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

Reference-
29 March 2020, Essential meaning in hindi, wikipedia

Leave a Comment