11 amazing Tips for Pre bridal hair care at home | प्री ब्राइडल हेयर केयर | Bridal hair care tips home remedies | pre wedding hair care at home

Table Of Contents
show

किसी भी दुल्हन के लिए बालों का श्रृंगार बहुत महत्व  रखता है । लेकिन, शादी के कार्यक्रम की योजना और सभी कामों के कारण बालों की देखभाल अक्सर कम हो सकती है, जिसके कारण आपके बाल सूखे, सुस्त और घुंघराले रह जाते हैं। इसलिए, आपको अपने बालों की अच्छी देखभाल करने की आवश्यकता है क्योंकि स्वस्थ, घने और चमकदार बाल एक दिन में प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं । इसलिए, शादी के दिन से पहले दुल्हन के बालों की देखभाल शुरू करना बेहतर है । यहाँ आपको अपनी शादी से पहले सुंदर और चमकदार बाल पाने में मदद मिलेगी।

यहाँ पढ़ें : pre bridal skin care at home
यहाँ पढ़ें : balo ki samasya ke aasan gharelu upay

Pre Bridal hair care routine

यहाँ पढ़ें : बालों को बढ़ाने के लिए अनमोल जड़ी बूटियां तथा घरेलू तरीके
यहाँ पढ़ें : बालों मे मेहंदी लगाने के फायदे और इसके तरीके

Pre Bridal Hair Care Tips Home remedies – प्री ब्राइडल हेयर केयर टिप्स | pre wedding hair care at home

अगर आपकी शादी होने वाली है, तो समय आ गया कि आप भी अपने बालों का विशेष ध्यान रखें। कम से कम एक माह पहले अपने बालों के लिए उपचार करना शुरु कर दें। इसके लिए अपने बालों को सप्ताह में दो बार तेल मालिश ज़रुर दें। तथा इसके साथ – साथ बहुत सी अन्य बातें भी हैं जिनके बारे में आपको ध्यान रखना चाहिए। जिनके बारे मे आपको नीचे संपूर्ण जानकारी दी गई है।

1. Start By Addressing Hair Problems – बालों की समस्याओं से शुरू करें

Pre bridal hair care
Pre bridal hair care

अगर आपको रूसी, भूरे बाल या बाल गिरने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है? तो बालों का ट्रीटमेंट जल्दी शुरू करें और शादी से पहले बालों के सभी मुद्दों से छुटकारा पाएं । हमेशा रासायनिक उत्पादों की कोशिश करने के बजाय पहले घरेलू उपचार के लिए जाएं क्योंकि वे प्राकृतिक परिणाम दिखाते हैं।

अपनी शादी की तारीख से कम से कम कुछ महीने पहले प्राकृतिक उपचार करना शुरु करें, क्योंकि उनके परिणाम दिखने के लिए समय लगता हैं । आप एक त्वचा विशेषज्ञ / चिकित्सक से भी परामर्श कर सकते हैं जो आपको इन मामलों में सलाह दे सकता है और अंतर्निहित समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है ।

स्वस्थ, घने और मजबूत बालों के लिए अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करना उचित है ।

यहाँ पढ़ें : उलझते बालों की देखभाल करने के 12 आसान तरीके

2. Good Diet Work Wonders – अच्छा आहार चमत्कार

Pre bridal hair care
Pre bridal hair care

लंबे, मजबूत और चमकदार बाल लगभग हर दुल्हन का सपना होता है । इसे पूरा करने के लिए, आपको अपने आहार में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना होगा । प्रोटीन और हरी पत्तेदार सब्जी के साथ एक पौष्टिक और संतुलित आहार के बाद सुंदर और स्वस्थ बालों की गारंटी होगी । जिस तरह से आप अपनी त्वचा और शरीर के लिए मल्टी-विटामिन लेते हैं, आपके बालों को कुछ बेहतरीन सप्लीमेंट्स की भी जरूरत होती है । बायोटिन, फोलिक एसिड, विटामिन डी, ए, सी, ई, बी 12, और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे इन बालों के अनुकूल अवयवों को शामिल करना सुनिश्चित करें ।

चमकदार बालों के लिए कुछ आवश्यक खाद्य पदार्थ हैं – अंडा, सामन, पालक, गाजर, एवोकैडो, खट्टे फल, अलसी, बादाम और अखरोट आदि ।

यहाँ पढ़ें : balo ko chamakdar banane key liye aahar

3. Stay Hydrated – हाइड्रेटेड रहें

Pre bridal hair care
Pre bridal hair care

मानो या न मानो, लेकिन निर्जलीकरण तुरंत बालों के विकास को रोक देता है । हमारे बालों को नमी की आवश्यकता होती है, हाइड्रेटेड रहने से बालों के विकास को जड़ से टिप तक बढ़ाने और समर्थन करने में मदद मिलती है । इसलिए, हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पीना न भूलें, अगर आपको बहुत पसीना आता है । तो आप अपने बालों को मजबूत बनाने और विकास को बढ़ावा देने के लिए अपनी दिनचर्या में नारियल पानी, डिटॉक्स पानी, ताजे फलों के रस, हरी चाय आदि भी जोड़ सकते हैं । बहुत अधिक कैफीन और शराब से बचना बालों के लिए बेहतर है ।

यहाँ पढ़ें : 14 Best : balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

4. Hot Oil Therapy – गर्म तेल चिकित्सा

Pre bridal hair care
Pre bridal hair care

आप दादी की कोशिश की और गर्म तेल चिकित्सा का परीक्षण नहीं कर सकते। सप्ताह में दो बार अपने बालों को अधिमानतः तेल लगाना वास्तव में घने, काले और चमकदार बाल प्राप्त करने का एक सिद्ध तरीका है ।

गर्म तेल चिकित्सा न केवल खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर स्वस्थ बालों को प्रोत्साहित करती है, बल्कि वे बालों को झड़ने और टूटने से बचाने में भी मदद कर सकते हैं । यदि आप अपने अन्यथा सुस्त, सूखे बालों को चमकदार ट्रेस में बदलना चाहते हैं तो जल्दी या कम से कम एक या 2 महीने पहले से गर्म तेल चिकित्सा शुरू करें जिससे आपकी शादी के दिन आपके जीवन से भरे हुए लगे।

गर्म तेल चिकित्सा में बादाम, जैतून या नारियल का तेल का मिश्रण हो सकता है – बस मिश्रण को थोड़ा गर्म करें और अपने बालों और खोपड़ी में धीरे से मालिश करें । 30 मिनट के लिए या रात भर अपने बालों में तेल छोड़ दें। जब रिंसिंग का समय आता है, तो इसे बाहर निकालने के लिए दो बार शैम्पू करें और हमेशा की तरह अपने बालों को कंडीशन करें ।

यहाँ पढ़ें : रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

5. Hair Spa Treatment – हेयर स्पा उपचार

Pre bridal hair care
Pre bridal hair care

शादी से पहले हेयर स्पा अत्यधिक महत्वपूर्ण हो सकता है। शादी से 2-3 महीने पहले एक नियमित हेयर स्पा महीने में कम से कम दो बार लेना चाहिए । जब आप पौष्टिक हेयर पैक और गहरी कंडीशनिंग उपचार के साथ एक आरामदायक बालों की मालिश करते हैं, तो आपके रोम और जड़ें मजबूत हो जाती हैं, खोपड़ी को समृद्ध करती हैं।

यहाँ पढ़ें : Home remedies for dry and lifeless hair

6. Stay Away From Stress – तनाव से दूर रहें

हां, तनाव (चाहे शारीरिक या भावनात्मक) और बालों का झड़ना संबंधित हो सकता है । लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार जब आप अपने तनाव का प्रबंधन करते हैं तो बालों के झड़ने को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है ।

हम सभी जानते हैं कि शादि एक तनावपूर्ण मामला है । इसलिए, अपने लिए कुछ समय निकालें और अपने विचारों को शांत करने के लिए योग, ध्यान या कुछ गहरी साँस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें । आप अपनी पसंद की किसी अन्य शारीरिक गतिविधि का विकल्प भी चुन सकते हैं – चलना, टहलना, एरोबिक्स आदि । 

यहाँ पढ़ें : घुंघराले बालों की देखभाल कैसे करें

7. Get a haircut done – बालों को कटवाएं

Pre bridal hair care
Pre bridal hair care

अपने बालों को परतों में काटना या सिर्फ अपने बालों को ट्रिम करना दो मूहें बालों की समस्या को दूर कर देगा और आपके बालों को स्वस्थ और आकार में परिपूर्ण बना देगा । हेयर कट आपके बालों को बनावट और वॉल्यूम बनाएगा जो दुल्हन के लिए जरूरी है । स्वस्थ, घने और मजबूत बालों के लिए अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करना उचित है ।

8. hair care products on a routine basis – बालों की देखभाल

Pre bridal hair care
Pre bridal hair care

बालों के झड़ने से बचने के लिए अपने स्कैल्प को धोना, कंडीशन और साफ रखना जरूरी है । सही, शैम्पू, मास्क और सीरम आपके ट्रेस के लिए चमत्कार कर सकते हैं । आपको समय से बहुत पहले बालों की देखभाल करना शुरू करना चाहिए । गर्म तेल चिकित्सा के एक मासिक आहार का पालन करें, इसके बाद एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर से धो लें ।

यहाँ पढ़ें : बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नहीं

9. Add colours to your hair to complement with your traditional bridal look – अपने पारंपरिक ब्राइडल लुक के लिए अपने बालों में रंग

अपने बालों को रंगना न केवल आपको एक नई शैली देगा, बल्कि आपके ब्राइडल लुक को भी बढ़ाएगा । लाल या सोने जैसे बालों के रंग अतिरिक्त ग्लैमर, फैशन और आकर्षण देते हैं । इसके अलावा, अपने स्टाइलिस्ट से सलाह लें कि आप अपने बालों के रंग के लिए सबसे अच्छा संभव ट्विस्ट क्या है ।

10. Book an appointment with a professional stylist – एक पेशेवर स्टाइलिस्ट के साथ संपर्क करें

शादी के लिए बालों को एक अच्छा स्टाइल देने के लिए एक पेशेवर स्टाइलिस्ट को बुक जो सबसे अच्छा मार्गदर्शन कर सकते हैंअंतिम मिनट की परेशानियों से बचने के लिए अपने लुक को पहले से तय करें।

11. Some More Tips – कुछ और टिप्स

  • कठोर रंगों या ब्लीच से बचें क्योंकि वे बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एलर्जी भी पैदा कर सकते हैं ।
  • हेयर वॉश के बाद, कुछ हेयर सीरम लगाकर नमी में लॉक करना न भूलें ।
  • अपने बालों को अलग करने के लिए चौड़े दांतेदार कंघी का उपयोग करें ।
  • जहां तक संभव हो, ब्लो ड्रायर, कर्लर और स्ट्रेटनिंग टूल्स के माध्यम से अत्यधिक गर्मी उपचार का उपयोग करने से बचें । यदि आवश्यक हो, तो ऐसे उपयोग से पहले हीट प्रोटेक्टिंग सीरम का उपयोग करें ।
  • अपने दुल्हन के बालों को तय करें-अंतिम मिनट की परेशानियों से बचने के लिए पहले से करें।

यहाँ पढ़ें : रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

FAQ – Pre bridal hair care in Hindi


What should I do to my hair before my wedding? – मुझे अपनी शादी से पहले अपने बालों का क्या करना चाहिए?

हम सुझाव देते हैं कि अपने बड़े दिन से पहले रात को अपने बालों को धोएं ताकि आप अपनी शादी की सुबह जल्दी न करें । हम यह भी सुझाव देते हैं कि सल्फेट मुक्त शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करके अपने बालों से सभी पैराबेंस, गंदगी और जमी हुई गंदगी निकाल दें।

What should a bride do before her wedding? – दुल्हन को अपनी शादी से पहले क्या करना चाहिए?

हर दुल्हन को उसकी शादी से एक रात पहले करना चाहिए

  • स्वस्थ खाएं और तनाव मुक्त रहें। 
  • अच्छी नींद लें, अपनी शादी से एक रात पहले आराम करें ।अपना फोन बंद करदें ।
  • आप की तरह कुछ करो
  • अपने दोस्तों को आने के लिए कहें ।
  • सब कुछ नियंत्रित करने की कोशिश मत करें ।
  • कुछ नया करने की कोशिश मत करें ।

When should I wash my hair before my wedding? मुझे अपनी शादी से पहले अपने बाल कब धोना चाहिए?

कृपया याद रखें कि शादी की सुबह अपने बालों को न धोएं । सर्वोत्तम परिणामों के लिए बालों को एक दिन पहले धोया जाना चाहिए और स्टाइलिंग उत्पादों से मुक्त रखा जाना चाहिए । 

Bridal care before 3 months of marriage

  • सौंदर्य विटामिन: लंबे समय तक, चमकदार बाल और चमकदार त्वचा के लिए सौंदर्य विटामिन लेना शुरू करें ।
  • बालों का एक नया रंग: अपनी शादी के लिए अगर आप एक नया रंग सोच रहे हैं तो इसे कम से कम तीन महीने पहले उपयोग करें।
  • अगर आप अपनी त्वचा पर ध्यान नही देते तो अब देना शुरु कर सकते हैं इसके लिए आप घरेलू पेक का भी उपयोग कर सकते हैं।

दुल्हन के सामान की सूची

  • फेस वाश या क्लींजर
  • फाउंडेशन या कंसीलर और कॉम्पैक्ट फेस पाउडर 
  • काजल और मस्कारा 
  • नेल पेंट
  • मॉइश्चराइजर त्वचा को साफ एवं स्वस्थ बनाए रखने के लिए त्वचा पर सूटेबल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना आवश्यक है
  • लिपबाम या लिपस्टिक 
  • आइलाइनर और आयशैडो 
  • ब्लश 

Pre bridal treatment at home

अगर आप भी दुल्हन बनने बाली हैं तो आपको अपने जीवन के इस बेहतर दिन के दिए अपने सोंदर्य तथा बालों के सोंदर्य को निखारने को लिए शादी के कुछ माह पूर्व ही अपना ट्रीटमेंट करना चाहिए, यह आप घर पर ही कर सकतें हैं इसमे आपका प्राकृतिक फेसल, बालों की देखभाल योगा आदि सम्मिलित होते हैं।

Pre bridal care at home in hindi

अपनी शादी के कुछ माह पहले ही दुल्हन को अपनी देकभाल करना शुरु कर देना चाहिए, यह तनाव का समय होता है, इसलिए आपको इससे बचने के लिए ध्यान, योगा तथा संतुलित आहार लेना चाहिए तथा अधिक पानी पीना चाहिए। 

reference
22 June 2021,Pre bridal hair care, wikipedia

Leave a Comment