in ,

Take care of hair like this after Rebonding- रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

समय में रिबॉन्डिंग का बहुत प्रचलन होता जा रहा है। महिलाओं में बाल सीधे यानी रिबॉन्डिंग करवाने का काफी क्रेज देखा जाता है। बालों को रिबॉन्डिंग करवाने के लिए कई कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इससे लंबे समय तक बाल सीधे रहते हैं।

रिबॉन्डिंग करवाने के बाद बहुत बार बालों पर बुरा असर भी होता है। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं। लेकिन ऐसा सिर्फ बालों की सही देखभाल न करने की वजह से होता है।

इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि रिबॉन्डिंग करवाने के बाद कुछ दिनों तकबालों की बहुत अच्छे से देखभाल करना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको बालों को स्ट्रेट कराने के बाद रखी जाने वाली सावधानियों के बारे बता रहे है।

What is hair Rebonding?- क्या है बालों की रिबॉन्डिंग?

Rebonding

रिबॉन्डिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप अपने घुंघराले या रुखे बालों को केमिकल्स का इस्तेमाल करके सीधा कर सकते हैं। इसके माध्यम से आपके रुखे, बेजान और कर्ली बाल लंबे समय के लिए बिल्कुल सीधे हो सकते हैं हमारे बाल अमिनो एसिड से बने होते हैं और यह प्रोटीन ऐसे बॉन्ड्स से जुड़े होतें हैं जो बालों का स्ट्रक्चर बताने मे मदद करते हैं। यानी हमारे बाल वेवी है, घुंघराले या फिर सीधे हैं।

रिबॉन्डिंग प्रक्रिया मे केमिकल्स की मदद से इन्ही बॉन्ड्स को तोड़ा जाता है। ताकी बालों को मन मुताबिक आकार दिया जा सके। इसके बाद बाल दिखने मे बहुत चमकदार हो जाते हैं। इस तकनीक को करने के लिए 6 से 7 घंटे तक का समय लगता है। इसमे केमिकल्स को बालों की अंदर तक की परतों मे पहुँचाया जाता है जिसके कारण ही बाल सीधे हो जाते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों मे मेहंदी लगाने के फायदे

Take special care of hair after rebonding- रिबॉन्डिंग के बाद करें बालों की खास देखभाल

इससे बाल दिखने मे तो बहुत सुंदर लगते हैं लेकिन अगर उनका ध्यान ना रखा जाए तो इससे बालों को बहुत नुकसान होता है। इसलिए हम आपको इनकी देखभाल करने का उपाय बता रहे हैं।

  • बालों को स्पा ज़रुर करवाएं

अगर आपने अपने बालों मे रिबॉन्डिंग करवाई है तो ध्यान रहे इसके बाद कम से कम हर 10 से 15 दिन बाद स्पा करवाते रहें। नहीं तो आपके अधिक बाल टूटने लगेंगे और डल व रफ भी हो जाएंगे।

  • रिबॉन्डिंग के तुरंत बाद बालों को पानी से दूर रखें

रिबॉन्डिंग कराने के बाद आपको अपने बालों की कम से कम तीन दिन तक बहुत देखभाल करनी पड़ती है। खासकर अपने बालों को पानी से बचा कर रखना चाहिए। इससे आपके बालों की रिबॉन्डिंग खराब होने का डर रहता है। इसके अलावा बालों को कान के पीछे भी नही करना  चाहिए और न ही बालों को टाई यानि बाधना चाहिए।

  • हेयर कलर ना करवाएं

रिबॉन्डिंग कराने के बाद कम से कम 6 महीनों तक रिबॉन्डिंग वाले बालों में किसी भी तरह के हेयर कलर या डाई का इस्तेमाल न करें। साथ ही बालों को धूल-मिट्टी और प्रदूषण से भी बचाकर रखें नहीं तो इससे बाल खराब हो जाते हैं।

  • विटामिन ई के कैप्सूल का प्रयोग करें

रिबॉन्डिंग कराने के बाद अपने बालों को 2 विटामिन ई कैप्सूल के जैल और एलोवेरा जैल को मिलाकर बालों में मसाज करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक को लगाने से बाल डैमेज नहीं होते और उनकी चमक भी बरकरार रहती है। वैसे तो पार्लर वाले रिबॉन्डिंग के बाद किसी भी प्रोडक्ट का इस्ताल करने से मना करते हैं लेकिन आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

  • शैंपू और कंडीशनर देखकर खरीदें

बालों की सेहत का ध्यान रखते हुए रिबॉन्डिंग के बाद शैंपू, कंडीशनर और सीरम अच्छी गुणवत्ता का ही खरीदें। आपने जिस सैलून से रिबॉन्डिंग करवाई है इनका चयन करने के लिए आप वहां से सलाह लेकर प्रॉडक्ट्स का चयन कर सकते हैं।

  • सूरज की किरणों से अपने बालों को बचाएं

अगर आपने अपने बालों की रिबॉन्डिंग कराई है तो खास ध्यान रखें अपने बालों को कम से कम एक महिने तक सूरज की किरणों से बचाकर रखें इसके साथ-साथ धूल मिट्टी और प्रदूषण से भी अपने बालों को बचाएं।

  • किसी भी प्रकार के तेल के इस्तेमाल से बचें

अगर आपने अपने बालों मे रिबॉन्डिंग कराई है तो इस बात का खास ध्यान रखें कि अपने बालों मे कम से कम दो महीनों तक किसी भी प्रकार के तेल का इस्तेमाल न करें। इससे आपके बालों का रिबॉन्डिंग खराब हो सकती है।

  • गरम पानी का इस्तेमाल ना करें

अगर आप अपने बालों की रिबॉन्डिंग करवा चुके हैं तो याद रखें बाल धोते समय कभी भी गरम पानी का इस्तेमाल न करें। हमेशा ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। अगर ज्यादा ठंडे पानी से धोने मे परेशानी आए तो पानी हल्का गुनगुना कर लें।

यहाँ पढ़ें : बालों के लिए 6 प्रभावी घरेलू हेयर पैक

Rebonding losses- रिबॉन्डिंग से होने वाले नुकसान

Take care of hair like this after Rebonding- रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

रिबॉन्डिंग कराने से आपके बाल सीधे हो जाते हैं जिससे आप मन चाहा लुक बना सकते हैं और यह देखने मे भी सुंदर लगते हैं। लेकिन रिबॉन्डिंग कराने से आपके बालों को काफी नुकसान होता है।

रिबॉन्डिंग कराने से आपके बालों का  प्राकृतिक ऑयल खत्म हो जाता है और बाल पहले के मुकाबले काफी रफ हो जाते हैं और जब रिबॉन्डिंग धीरे-धीरे कम होती है तब आपके बाल डल हो जाते हैं और पहले के मुकाबले अधिक झड़ते हैं।

Right way to rebound at home- घर पर रिबॉन्डिंग करने का सही तरीका

Rebonding

घर पर रिबॉन्डिंग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बालों की क्वालिटी के बारे मे जानकारी होनी चाहिए की बाल मोटे, पतले, रफ या फिर डैमेज तो नही हैं। क्योंकि इसमे जो थैरेपी इस्तेमाल की जाती है वो बालों की क्वालिटी पर निर्भर करता है।

इस थैरेपी का इस्तेमाल करने  के लिए सबसे पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें उसके बाद ड्रायर की मदद से अपने बालों को सुखा लें। जब बाल सूख जाएं तो उनमे तेल लगा लें। इसके बाद स्ट्रेट करने बाली क्रीम को अपने बालों मे अच्छे से लगाएं और अपने बालों को सीधा रखें। लेकिन अगर आपके बाल घूम रहें हैं तो इसका मतलब है सल्फर बन्स टूट गए हैं। और अगर ऐसा नही है तो 10 से 15 मिनट तक बालों मे क्रीम लगी रहने दें।

इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें इसके बाद अपने बालों की आयरनिंग करें। फिर न्यूट्रलाइजर सैक्शन करें। जिस प्रकार आपने अपने बालों मे क्रीम लगाई थी उसी प्रकार करना है। न्यूट्रलाइजर करने के 15 से 20 मिनट बाद फिर से हेयर वॉश कर लें। मास्क सूख जाए तब सीरम लगाएं और फिर मास्क लगा लें।

यहाँ पढ़ें : बालों से जुड़ी हर समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय

When to get Rebonding? – रिबॉन्डिंग कब कराएं?

अगर आप घर पर रिबॉन्डिंग कराना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले बालों की क्वालिटी की जाँच कर लें। अगर आपके बाल काफी पतले या डैमेज हैं तो आपको रिबॉन्डिंग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके बालों को काफी नुकसान होता है।

आप रिबॉन्डिंग के स्थान पर स्मूदनिंग भी करा सकते हैं।

सबसे पहले अपने बालों को अच्छे से शैंपू से धो लें फिर उन्हे हल्का सुखा कर उनपर क्रीम लगाएं। क्रीम बालों मे उपर से लेकर नीचे तक लगाएं। जब क्रीम सूख जाए तो फिर से बालों को धोएं। इसके बाद अपने बालो की प्रैसिंग करें। इसके तीन दिन बाद अपने हेयर ड्रेसर की सलाह से अपने बालों को शैंपू कर लें और ड्रायर कर लें और फिर सीरम लगा लें।

अगर आप स्मूदनिग  कर रहे हैं तो याद रहे कि बालों मे आयरनिंग नहीं होती है। इसमे केवल बालों का टैक्सचर इम्प्रूव होता है। वैव 50 से 60 प्रतिशत तक बना रहता है। कुछ महिलाओं को स्मूदनिंग कराना पसंद होता है।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

The right way to wash hair so that your hair does not break- बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नही

The right way to wash hair – बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नहीं

Home remedies for dry and lifeless hair care- रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय

Home remedies for dry and lifeless hair – रुखे और बेजान बालों की देखभाल के घरेलू उपाय