pre bridal skin care at home| प्री ब्राइडल स्किन केयर | दुल्हन के लिए एक साल से 90 दिनों का ब्यूटी कैलेंडर | Indian bridal skin care routine at home| Pre wedding Skin Care at home in Hindi

Table Of Contents
show

शादी हर लड़की के जीवन का खूबसूरत और यादगार लम्हा होता है। उस दिन हर होने वाली दुलहन सबसे सुंदर दिखना चाहती है। ख़ूबसूरती का पहला निखार हमारी स्किन पर ही नज़र आता है। इसके लिए आपको सही स्कीन केयर pre bridal skin care रूटीन फॉलो करना चाहिए। ऐसा करने से शादी के दिन आपकी ख़ूबसूरती का निखार आपकी त्वचा पर नज़र आएगा। चलिए इस लेख के माध्यम से ब्राइडल स्किन केयर यानी दुल्हन के लिए एक साल से 90 दिनों का ब्यूटी कैलेंडर फॉलो करें।न

यहाँ पढ़ें : Pre bridal hair care at home
यहाँ पढ़ें : चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए 5 प्रभावशाली फेस पैक

1. Bridal Care Before One Year Of Marriage – दुल्हन के लिए एक साल से 90 दिनों का ब्यूटी कैलेंडर

क्या आप सोच रहे हैं कि शादी से एक साल पहले आपकी त्वचा को तैयार करना शुरू करना जल्दबाजी होगी? फिर, आप गलत हैं । सूखी पैच, टैनिंग और रंजकता जैसी कुछ त्वचा स्थितियों को पूरी तरह से इलाज करने में लंबा समय लगता है ।

Start getting regular body massages – नियमित रूप से शरीर की मालिश करना शुरू करें

pre bridal skin care
pre bridal skin care

आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान ने त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए उपचार तेलों के साथ शरीर की मालिश के महत्व पर जोर दिया । तेल मालिश त्वचा को पोषण प्रदान करने और गहरी छूट प्रदान करने का एक शानदार तरीका है।आप टैनिंग और हाइपरपिग्मेंटेशन जैसी त्वचा के इलाज के लिए विशेष 100% प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपचार तेलों का उपयोग कर सकते हैं । शादी से पहले भारतीय दुल्हन की तैयारी में इस तरह के उपचारों का विशेष महत्व है ।

यहाँ पढ़ें : सांवली त्वचा मे निखार लाने के 9 घरेलू उपाय तथा मेकअप
यहाँ पढ़ें : बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

2. 6 months to wedding skin care – शादी के 6 महीने पहले दुल्हन की देखभाल (प्री ब्राइडल स्किन केयर)

शादी से छह महीने पहले अपेक्षाकृत कम तनावपूर्ण समय होता है और आप स्वस्थ आदतों और जीवन शैली के लिए समय निकाल सकते हैं । यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप अपने प्राकृतिक दुल्हन सौंदर्य बाहर लाने के साथ शुरू कर सकते हैं।

Start following a healthy diet – स्वस्थ आहार का पालन करना शुरू करें

pre bridal skin care
pre bridal skin care

यह कोई रहस्य नहीं है कि आप जो भी खाते हैं वह आपकी त्वचा पर झलकता है।

इसलिए आप अपने लिए एक व्यक्तिगत आहार योजना तैयार करने के लिए एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं ।

अपने आहार से चीनी और कार्ब्स को धीरे-धीरे खत्म करें । चिप्स, चॉकलेट, आइस क्रीम, या सोडा जैसे जंक फूड से बचें क्योंकि वे सबसे पहले ब्लोटिंग और स्किन ब्रेकआउट का कारण बनते हैं । इसके बजाय, फलों, हरी सब्जियों और प्रोटीन से युक्त संतुलित आहार का पालन करना शुरू करें ।

नारियल पानी और चूने के पानी जैसे हाइड्रेटिंग तरल पदार्थों को लेना शुरू करें । इसके अलावा, एंटी-ऑक्सीडेंट की स्वस्थ खुराक के लिए अपने आहार में हरी चाय को शामिल करे।

वजन कम करने के लिए अपने आहार में कोई कठोर बदलाव करने से बचें । अक्सर, ऐसे क्रैश डाइट बैकफ़ायर करते हैं और आप अतिरिक्त वजन प्राप्त करते हैं । 

Start getting facials – फेशियल कराना शुरू करें

pre bridal skin care
pre bridal skin care

शादी से 6 महीने पहले मासिक फेशियल शुरू करने का एक अच्छा समय है । अपने चेहरे पर उपयोग करने से पहले उत्पादों का परीक्षण करने के लिए हमेशा अपने सैलून पेशेवर से सलाह लें। यदि कोई त्वचा की विशिष्ट समस्या हैं तो पहले उनसे बात करें ताकि वे आपके लिए सही उत्पादों की जानकारी दे सकें।

फेशियल गहरी सफाई और हाइड्रेशन प्रदान करते हैं जो आपकी त्वचा को मेकअप के लिए बेहतर बनाता है ।

 Get plenty of good quality sleep – अच्छी गुणवत्ता की नींद लें

आखिरी चीज जो आप अपनी शादी के दिन नही चाहते हैं, वह है आपकी आंखों के चारों ओर काले घेरे । इसलिए हम आपको हर रात लगभग 8 से 10 घंटे सोने की आदत डालने की सलाह देते हैं। कोशिकाओं और शरीर के ऊतकों के सभी उत्थान और निर्माण तब होते  हैं जब हम सो रहे होते हैं । इतना ही नहीं, नींद के दौरान आराम से सांस लेने की स्थिति हमारे केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को शांत करती है और तनाव को कम करती है ।

यहाँ पढ़ें : चिकनी चमकती त्वचा पाने के अनमोल रहस्य
यहाँ पढ़ें : तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के 10 घरेलू उपाय

3. Bridal Care Before 3 Months Of Marriage – तीन महीने पहले का ब्राइडल ब्यूटी प्लान (Pre wedding Skin Care at home in Hindi)

यहां कुछ प्री-ब्राइडल टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको शादी के कम से कम 3 महीने पहले शुरू करना चाहिए ।

  Double cleanse at night – रात में विशेष ध्यान दें।

घर पर प्री वेडिंग स्किन केयर दैनिक सफाई से शुरू होती है! प्राकृतिक मक्खन और तेलों से भरे हुए सभी प्राकृतिक मेकअप रिमूवर का उपयोग करें, जो कोमल होते हैं लेकिन आपकी त्वचा के छिद्रों से किसी भी गंदगी और मेकअप को गहराई से साफ करते हैं ।

  Go All Natural To Detox Your Skin – अपनी त्वचा को डिटॉक्स करने के लिए प्राकृतिक अपनाए

शादी से तीन महीने पहले, कठोर रसायनों वाले किसी भी उत्पाद का उपयोग करना बंद कर दें । प्राकृतिक उत्पादों पर स्विच करें जो त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं । यह डिटॉक्स आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा।

आपकी त्वचा को डिटॉक्स करने का एक और तरीका नियमित एक्सफोलिएशन है ।  सप्ताह में एक बार सौम्य स्क्रब से एक्सफोलिएट करके शुरू करें और फिर सप्ताह में दो बार स्क्रबिंग की ओर बढ़ें यदि आपकी त्वचा इसे सहन कर सकती है ।प्राकृतिक स्क्रब जो त्वचा पर कोमल होते हैं, सर्वोत्तम परिणाम लाते हैं । उदाहरण के लिए, काम आयुर्वेद के कुमकुम ब्राइटनिंग स्क्रब में बारीक पिसे हुए मीठे बादाम होते हैं जो त्वचा और प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के लिए बहुत अच्छे होते हैं ।

Start Practicing Yoga – योग का अभ्यास शुरू करें

pre bridal skin care
pre bridal skin care

पसीना आपकी त्वचा पर चमक बनाता है। योग उन आसनों की सलाह देती है जो आपको पसीना बहाते हैं, आपके शरीर को टोन करते हैं और रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं । यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह एक दुल्हन के लिए सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले ब्यूटी टिप्स में से एक है ।अपने शरीर के उन क्षेत्रों की पहचान करें जहाँ आपको टोनिंग की आवश्यकता होती है और उन आसनों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको उन क्षेत्रों के आसपास वसा को कम करने में मदद करते हैं ।

यहाँ पढ़ें : त्वचा की एलर्जी का घरेलू उपाय
यहाँ पढ़ें : चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के आसान उपाय

हाथों और पैरों की देखभाल

हाथों की स्किन पर भी ध्यान दें. रोज़ रात को क्यूटिकल क्रीम से क्यूटिकल्स की मसाज करें, ताकि वो मॉइश्‍चराइज़्ड और हेल्दी रहें

अगर आपके नाख़ून जल्दी-जल्दी टूटते हैं, तो हर एक-दो हफ़्ते में नेल स्ट्रेंथनर अप्लाई करें पैरों की स्किन का अभी से ख़्याल रखें. पैरों और एड़ियों को स्क्रब करें और वहां की स्किन रफ हो गई हो, तो फुट फाइलर से फाइल करें।

4. Beauty Tips for Bride Before 2 Month Of Marriage – दो महीने पहले का ब्राइडल ब्यूटी प्लान

जैसे ही आप शादी के दिन के करीब जाते हैं, आप तनाव का निर्माण महसूस कर सकते हैं । जैसा कि आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल कर रहे हैं, अब आपको केवल इसके स्वास्थ्य को बनाए रखने की आवश्यकता है ।

Keep yourself super hydrated – अपने आप को सुपर हाइड्रेटेड रखें

pre bridal skin care
pre bridal skin care

चमकती त्वचा की कुंजी पानी है । इसलिए अपने आहार में पानी का अधिक सेवन करें जैसे  तरबूज, खीरा शामिल करें इसके साथ हरी सब्जियों, फलों के अपने सेवन में सुधार करें और हर्बल चाय शामील करें क्योंकि वे शरीर को वास्तव में अच्छी तरह से हाइड्रेट करते हैं।

Pre Bridal Full Body Care Routine To Get Bright and Glossy skin in 21 Days | Home Remedies

5. Bridal skin care routine before 1 month at home – एक महीने पहले का ब्राइडल ब्यूटी प्लान

अब आपकी शादी को केवल एक महीना रह गया। अब आपको अपनी त्वचा का अधिक ख्याल रखना होता है।

Start applying face packs – फेस पैक लगाना शुरू करें

नियमित रूप से फेस पैक लगाना इसके लिए मददगार होता है। न केवल फेस पैक और फेस मास्क आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं, बल्कि वे आपको अपने लिए कुछ समय निकालने और आराम करने का अवसर भी देते हैं।

आप सभी प्राकृतिक फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं जिसमें मुल्तानी मिट्टी होती है । वे रंग को बढ़ाते हैं, त्वचा की बनावट में सुधार करते हैं और त्वचा के लिए सुखदायक होते हैं। काम आयुर्वेद का सुवर्णा फेस पैक एक ऐसा 100% प्राकृतिक फेस पैक है और इसमें मुल्तानी मिट्टी के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाने वाली सामग्री जैसे हल्दी और चंदन शामिल हैं।

यहाँ पढ़ें : फटे होंठों का करें घरेलू इलाज
यहाँ पढ़ें : सफेद दाग धब्बों को हटाने के 11 घरेलू नुस्खे

Manage stress – तनाव का प्रबंधन करें

pre bridal skin care
pre bridal skin care

तनाव त्वचा के टूटने का कारण बन सकता है और आपको सुस्त बना सकता है । तो हाँ, दैनिक आधार पर अपने तनाव को प्रबंधित करने के लिए कदम उठाएं । आप सुबह या रात में लगभग 10 मिनट तक ध्यान करने की कोशिश भी कर सकते हैं ।

शादी को लेकर नर्वस न हों, स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करें, ताकि आपके चेहरे पर फ्रेशनेस बनी रहे। कोहनियों, घुटनों और एंकल की स्किन को एक्सफॉलिएट करें, वहां का कालापन दूर करने के लिए ट्रीटमेंट लें।

6. तीन हफ़्ते पहले का ब्राइडल ब्यूटी प्लान

  • स्किन डीप क्लींज़िंग ट्रीटमेंट लें।
  • कोई भी नए प्रोडक्ट या कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल करना छोड़ दें। क्योंकि हो सकता है ये आपकी स्किन को सूट न करे और आपको रिएक्शन हो जाए।

7. दो हफ़्ते पहले का ब्राइडल ब्यूटी प्लान

  • गुनगुने पानी से नहाते समय फेस पर ट्रीटमेंट मास्क अप्लाई करें,
  • आपके पार्लर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें।
  • हेल्दी डाईट खाएं और तनाव से दूर रहें।
  • सन टेन से बचे और अगर बाहर जाना है तो टेन रिमूवर का उपयोग करें।

8. Beauty tips for bride before 1 week of Marriage एक हफ़्ते पहले का ब्राइडल ब्यूटी प्लान

  • जितना संभव हो, रिलैक्स रहें और ख़ूब सारा पानी पीएं। इससे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और चेहरे पर ग्लो आएगा।
  • आईब्रोज़ करा लें।
  • पूरी बॉडी की वैक्सिंग करा लें।
  • मेनीक्योर-पेडीक्योर के लिए अपॉइंटमेंट बुक करा लें।
pre bridal skin care
pre bridal skin care

Pre bridal hair care at home

अपनी शादी के दिन सुंदर दिखने के लिए आप अपने बालों को भी कई तरीको से सुंदर बना सकते हैं। जिनमे से कुछ इस प्रकार हैं

  • Nourish – पोषण  – अपने बालों को यथासंभव चमकदार बनाने के लिए, आप महीनों पहले से बालों की देखभाल शुरू करना चाहिए । एक साप्ताहिक गहरी कंडीशनिंग करें इससे पोषण मिलेगा।
  • Hydrate – हाइड्रेट – आपके बालों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होने से फायदा होगा । प्रति दिन लगभग आठ कप पानी पीने का लक्ष्य रखें ।
  • Trim ट्रिम – आपके हेयरड्रेसर द्वारा ट्रिम किए जाने के बाद आपके बाल सबसे अच्छे दिखेंगे
  • Avoid heat गर्मी से बचें – ब्लो-ड्राईिंग और हीट-स्टाइलिंग हमारे बालों के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए अपनी शादी तक बालों को ड्राइर से न सुखाए। ।

शादी से पहले दुल्हन के लिए घर का बना ब्यूटी टिप्स

सिर्फ मेकअप पर निर्भर न रहें – मेकअप आपको कुछ घंटो के लिए खूबसूरती दे सकता है, लेकिन शादी एक ऐसा अवसर है जिसमे आपको पहले और बाद के भी कई अवसर पर सुंदर दिखना होता है। इतना ही नही घर के टिप्स आपको लाइफ टाइम सुंदरता देते हैं।

आपका स्कीन केयर रुटिन – ग्लोंइग त्वचा के लिए आपको पर्याप्त नींद, पानी पीना, एंटी ऑक्सिडेंट से सम्मिलित आहार लेना चाहिए।

आपको शादी से पहले तनाव मुक्त तथा दाग से रहित होना है तो आपको अपनी नींद पूरी करनी चाहिए। हर दिन  कम से कम 7 से 8 घंटे नींद लेनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको स्वस्थ तथा दमकती हुई त्वचा मिलती है।

चमक त्वचा के लिए दुल्हन आहार

चमक त्वचा के लिए तथा सही वजन पाने के लिए डाइटीशियन से मिलें। उनसे अपने लिए बेस्ट प्लान पूछें। हो सकता है वे आपको कुछ टेस्ट कराने के लिए कहें, न्हे ज़रुर करवाए। ध्यान रखे ज़रुरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी न करें। दिन मे छोटे – छोटे मील्स लें, पानी पीए, आहार में दूध, दही, पनीर आदि शामील करें। स्वस्थ जीवनशेली अपनाए, जंग फूड से दूर रहें।

What is pre bridal treatment? – प्री ब्राइडल ट्रीटमेंट क्या है?

प्री-ब्राइडल का संबंध शरीर की संपूर्ण सफाई से हैं, अतिरिक्त बाल हटाना, वेक्स करना, त्वचा को एक्सफोलिएट करना, और यहां तक कि यह सुनिश्चित करना कि आपके नाखून पूर्णता के लिए चमक रहे हैं । कुछ सत्र जैसे फेशियल, लेजर उपचार या किसी भी प्रकार के बालों का रंग और स्ट्रेटनिंग के लिए भी होते हैं।

Best pre wedding skin care products

वैसे तो बाजार मे बहुत से pre wedding skin care विकल्प होते हैं लेकिन हम आपको इनमे से कुछ खास के बारे मे जानकारी दे रहे हैं।

  • बायोटिक बायो वेरा 75+ एसपीएफ सनस्क्रीन।
  • काम आयुर्वेद कुमकुम चमत्कारी सौंदर्य आयुर्वेदिक नाइट सीरम।
  • द बॉडी शॉप विटामिन सी आई रिवाइवर डुओ।
  • वन अनिवार्य चेहरे Ubtan Tejasvi.
  • ओ 3 + गहरी चिंता नमी सीरम हाइड्रेटिंग।
  • सेटाफिल कोमल त्वचा (Cleanser) क्लिंज़र  है ।

शादी के लिए दुल्हन को कैसे तैयार करते हैं?

दुल्हन को तैयार करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें जैसे- ब्राइडल मेकअप के लिए सबसे पहले मेकअप का बेस बनाए। इसके लिए आपको सही शेड का चुनाव करना होता है। मेकअप शुरु करने से पहले चेहरे को इश्चराइज करें। फिर मेकअप की शुरुआत प्रिमर से करें।

शादी से पहले चेहरे पर क्या लगाएं?

आप चेहरे पर  शहद को  10 मिनट के लिए लगाएं और पाएं ग्लोइंग स्किन। स्किन को टोन करने व यंग लुक देने के लिए एग व्हाइट का पैक यूज़ करें. अंडे के स़फेद भाग में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं. फेस पर अप्लाई करें।

शादी से पहले कितनी बार फेशियल करवाना चाहिए?

चेहरे पर निखार लाने के लिए फेशियल का एक अहम रोल होता है। अगर शादी से चार पांच दिन पहले फेशियल करवा लिया जाए तो यकीनन स्किन दमकने लगती है। तथा आप अपने पार्लर एक्सपर्ट के कहे अनुसार फेशियल करवा सकती हैं।

निष्कर्ष

आशा करते हैं  यह  pre bridal skin care tips आपकी त्वचा के लिए उपयोगी होगा।  हम यह कहकर निष्कर्ष निकालना चाहते हैं कि सुंदर और चमकती त्वचा सिर्फ शादी के दिन के लिए नहीं है । यदि आप शादी से पहले के महीनों के दौरान कुछ महान आदतें विकसित करते हैं, तो, उस उज्ज्वल और स्वच्छ रूप को हमेशा बनाए रखने के लिए उनके साथ रहने की कोशिश करें।

reference-
pre bridal skin care, wikipedia

Leave a Comment