in ,

रेशमी और चमकदार बालों के लिए घरेलू उपाय – 14 Best : balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

रेशमी और चमकदार बाल हर किसी की चाहत होते हैं। लेकिन बालों से जुड़ी कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है। आज के लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी मे प्रदूषण धूल मिट्टी आदि के कारण बालों मे कोई न कोई समस्या हमेशा रहती है। जैसे रुखे बेजान बाल, डैंड्रफ, झड़ते बाल आदि। इनसे निजात पाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट मिलते हैं लेकिन क्योंकि हर किसी के बालों का टैस्चर अलग होता है, इसलिए सभी को ये लाभ नही देते और किसी- किसी को तो इसका दुष्प्रभाव भी पड़ता है।

जिसकी वजह से बालों मे खुजली रुखेपन आदि की समस्या हो जाती है। इसलिए इस लेख मे आज हम आपको balo ko chamakdar banane ke gharelu upay बता रहे हैं जिनसे आपको कोई दुष्प्रभाव भी नही होता।

रेशमी और चमकदार बालों के लिए उपाय – 14 Best: balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

आज हम आपको घरेलू सामान के मिश्रण से बनने वाले बेहतर उपाय बता रहे हैं। जो आपके बालों को रेशमी, काला और चमकदार बना देंगे।

1. बालों को रेशमीऔर चमकदार बनाने के लिए मेथी दाना

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

मेथी मे विटामिन, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और लेसिथिन की भरपूर मात्रा होती है। जो बालों को सिल्की बनाने मे मदद करती है।

मेथी के दानो को रात भर पानी मे भिगो कर रख दें। और अगले दिन इन्हे छानकर पीस लें। इसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद अपने बालों की जड़ों मे इससे हल्के हाथ से मसाज करते हुए लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तब सल्फेट रहित शैंपू से बालों को धो लें। इसका उपयोग आप हफ्ते मे एक बार कर सकते हैं इससे आपको अच्छे परिणाम मिलते हैं।

2. रेशमी और चमकदार बालों के लिए अंडा तथा अन्य सामग्री

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

अंडे का उपयोग आपने पहले भी सुना होगा। पुराने समय से बालों की देखभाल के लिए अंडे का उपयोग किया जाता रहा है। इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी लें और उसमे एक अंडा, दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच ग्लिसरीन और एक चम्मच सिरका मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। उसके बाद इसे स्कैल्प पर मसाज करते हुए धीरे- धीरे लगाएं। और एक घंटे तक लगा रहने दें। बालों को तौलीय से कवर कर लें। उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो लें। इसे हफ्ते मे दो बार तक इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल रेशमी और चमकदार हो जाएंगे।

3. रेशमी बालों के लिए जिलेटिन

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

जिलेटिन हाइड्रो इंज प्रोटीन से बना होता है, जो प्राकृतिक रुप से बालों को सिल्की बनाता है। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें। फिर इसमे एक चम्मच जिलेटिन, एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, चार से पाँच बूंद लैवेंडर ऑयल और एक कप गरम पानी लें। इन्हे मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस मिश्रण से अपनी स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

4. रेशमी और चमकदार बालों के लिए मेहंदी का उपयोग करें

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

बालों को कंडीशनर करने के लिए मेहंदी एक बेहतर नुस्खा है। इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी मे मेहंदी का गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और कुछ समय के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद इसे बालों पर अच्छे से लगाएं। और जब यह सूख जाए लगभग 2 से 3 घंटे बाद बालों को शैंपू कर लें।

यहाँ पढ़े : रुखे और बेजान बालों की देखभाल के लिए घरेलू उपाय

5. सेब से पाएं रेशमी बाल

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

बालों को रेशमी और चमकदार बनाने के लिए 3 से 4 सेब लेकर उसे छील लें। इसके बाद इसके छोटे- छोटे टुकड़े कर के इसे एकलीटर पानी मे उबाल लें। फिर इससे अपने बालों को धोएं। इसके नियमित उपयोग से आपके बाल बहुत जल्दी रेशमी हो जाएंगे।

6. ऑर्गेनिक कॉफी का उपयोग करें

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

कॉफी सिर्फ पीने मे ही स्वादिष्ट नही लगती बल्कि इसके और भी बहुत से फायदे होते हैं। आप बालों को काला और रेशमी बनाने के लिए भी कॉफी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए तीन से चार चम्मच ऑर्गेनिक कॉफी को थोड़े से पानी मे उबाल लें फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें।उसके बाद इस घोल से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल रेशमी और चमकदार हो जाएंगे।

7. बीयर से पाएं रेशमी और चमकदार बाल

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

क्या आप जानते हैं कि बीयर का उपयोग आप अपनेबालों के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि बीयर मे प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। जो बालों को पोषण प्रदान करती है और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करती है। इसके लिए पहले बालों को शैंपू से धो लें। उसके बाद बालों को सुखा कर बालों की जड़ों मे बीयर को उंगलियों की मदद से हल्के मसाज करते हुए अच्छे से लगाएं। फिर थोड़ी देर के लिए इसे लगाकर छोड़ दें। उसके बाद बालों को धो लें। इसका उपयोग एक महीने मे दो बार करने से आपके बाल रेशमी, काले और घने हो जाएंगे।

यहाँ पढ़े : बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नहीं

8. दही से बनाएं मिश्रण

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

बालों के लिए दही का उपयोग करने के लिए एक कटोरी मे 100 ग्राम दही लेकर इसमे 2 चम्मच ग्लिसरीन, 2 चम्मच सिरका और 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और एक मिश्रण तैयार कर लें। फिर इसे बालों मे अच्छे से लगाएं और आधे से एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू कर लें इससे आपके बाल काफी जल्दी रेशमी और चम्कदार हो जाएंगे।

9. मेयोनिज़ का उपयोग करें

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

मेयोनिज़ का उपयोग आप बालों को रेशमी और चमकदार बनाने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए बालों को धो लें, फिर एक कप मियोनिज़ लेकर उसे बालों मे अच्छे से लगाएं। और लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद सर को ठंडे पानी से धो लें। इसका उपयोग हफ्ते मे दो बार कर सकते हैं। आप चाहें तो मेयोमिज़ घर पर भी बना सकते हैं।

मेयोनिज़ बनाने की विधि

इसे बनाने के लिए दो अंडे की पीली ज़र्दी, सरसो का तेल, सिरका और दही लेकर इसे ब्लैंड कर लें।

10. केले और शहद का उपयोग करें

balo ko chamakdar banane ke gharelu upay

एक पका केला लेकर उसे मैश कर लें। फिर इसमे एक चम्मच शहद मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। उसके बाद इसे बालों की जड़ो मे लगाएं और आधे से एक घंटे के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

11. तेलों का मिश्रण उपयोग करें

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

बादाम, नारियल, भृंगराज, जैतून या फिर आवंला इनमे से जो आप चाहे उनका मिश्रण तैयार कर लें। फिर उंगलियों की मदद से इसे अपने सर पर हल्की मसाज करते हुए लगाएं। इससे खून का प्रवाह बढ़ता है और बालों की जड़े मजबूत होती हैं।

विशेष- अगर आप नारियल या बादाम का तेल इस्तेमाल करते हैं, तो उसे थोड़ा हल्का गरम कर लें।

यहाँ पढ़े : दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

12. नींबू का उपयोग करें

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

नींबू विटामिन सी से भरपूर एक खट्टा रसीला पदार्थ है। जो पुराने समय से आपकी सुंदरता को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके अनेक फायदे हैं। अगर आप अपने बाल रेशमी और चमकदार बनाना चाहते हैं तो अपने शैंपू मे कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर इस्तेमाल करें।

13. ऑर्गेनिक कैमोमाइल इस्तेमाल करें

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप ऑर्गेनिक कैमोमाइल लें। और उसे पानी मे उबालकर ठंडा कर लें। इसे बालों मे लगाकर आधे घंटे तक छोड़ दें। और उसके बाद शैंपू से धो लें।

14. विटामिन डी के तेल के साथ मिलाएं अन्य सामग्री और करें उपयोग

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपाय

इसके लिए 10 मी.ली विटामिन डी तेल, एक छोटी शीशी कैस्टर ऑयल, एक चम्मच नींबू का रस, प्याज, शहद, अंडे की ज़र्दी और ब्रांडी।

ब्रांडी के अलावा सभी सामग्री को मिलाकर पानी के साथ हल्का गर्म करें। उसके बाद इसमे ब्रांडी मिलाएं और एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण से अपने बालों की हल्के मसाज करें। इसका उपयोग रात मे सोने से पहले करें, और सुबह शैंपू कर लें। इससे आपके बाल रेशमी और चमकदार हो जाएंगे। और आपके बालों का टूटना, बेजान होना जैसी समस्यें भी खत्म हो जाएंगी।

इस लेखमे आपने जाना की रेशमी और चमकदार बाल आप घर पर ही पा सकते हैं। उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा इसी तरह के और लेख हमारी साइट से पड़ सकते हैं।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ayurveda anusar immunity

इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं? आयुर्वेद अनुसार इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय – How to boost immunity through Ayurveda

Plagiarism kya hai

Plagiarism kya hai – What is Plagiarism ?