in ,

उलझते बालों की देखभाल करने के 12 आसान तरीके – uljhe baalo ko suljhane ke gharelu upay, Tangled Hair

बालों की देखभाल करने के लिए हम क्या कुछ नही करते जैसे बालों को शैंपू करना, कंडीशनर और महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना। लेकिन फिर भी हमे बालों से संबंधित कोई न कोई परेशानी लगी रहती है। हद तो तब होती है जब बाल रुखे और बेजान होने के अलावा अधिक उलझ जाते हैं और सुलझाने पर बहुत अधिक टूटने लगते हैं।

आज हम आपको बालों को सुलझाने के लिए घरेलू उपायों के बारे मे बता रहे हैं। इनका उपयोग करके हम उलझे रुखे बालों को आसानी से सुलझा सकते हैं और उन्हे टूटने से भी बचा सकते हैं। इसलिए अपने उलझे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए निचे दिए गए तरीको का इस्तेमाल करें।

बाल उलझने के कारण

हमारे बालों के उलझने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन मुख्यत: हवा और धोनेसे बाल उलझ जाते हैं। बहुतबार तो इन्हे सुलझाना बहुत मुश्किल हो जाता है। और अगर बाल लंबे और रुखे हों तो यह समस्या और भी बड़ जाती है। अगर आपके बाल उलझे हों तो सुलझाने पर टूटते भी अधिक हैं।

आमतौर पर देखा जाए तो बालों मे नमी कम होने से बाल अधिक उलझते हैं। बालों मे नमी कम होने की सबसे बड़ी वजह हाइड्रेशन लेवल कम होना है। जिसके कारण बाल रुखे हो जाते हैं और टूटने भी लगते हैं। अगर बाल रुखे हों तो इनकी जड़े भी कमज़ोर हो जाती हैं। इससे बचने के लिए हमे पानी अधिक पीना चाहिए एक दिन मे हमे कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। इसके साथ मॉइश्चराइज़र शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करें।

उलझे बालों को सुलझाने के उपाय – uljhe baalo ko suljhane ke gharelu upay

आज हम इस लेख मे आपको उलझे बालों की समस्या को सुलझाने के तरीके बता रहे हैं जिनका उपयोग करके आप इन्हे उलझने से बचा सकते हैं।

1. चौड़ी कंघी का उपयोग करें

Uljhe baal, Tangled Hair

अपने बालों को सुलझाने के लिए हमेशा चौड़ी दातें वाली कंघी का इस्तेमाल करें। जब एक बार बाल सुलझ जाएं तो उसके बाद पतली कंघी का इस्तेमाल करें। जब बाल अच्छे से सुलझ जाएं तो उन्हे खुला न रखें उन्हे रबड़ बेंड या क्लीप से बांध लें। इसके लिए आप लकड़ी से बनी चोड़ी कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों को सुलझाने के लिए पहले इन्हे चार हिस्सो मे बांट ले और फिर

उन्हे एक- एक करके सुलझाएं जो बाल अधिक उलझा है उसे पहले उंगलियों से सुलझाएं और अगर तब भी न सुलझे तो अंगूठे के नाखून की मदद से बालों की गांठ को आराम से खोलें और फिर कंघी करें।

यहाँ पढ़ें : सिर मे खुजली की समस्या के घरेलू उपाय

2. उलझे बालों को पहले उंगलियों से सुलझाएं

Uljhe baal, Tangled Hair

अगर आपको लगता है कि आपके बाल बहुत उलझे हैं तो कंघी का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथो की उंगलियों से उन्हे हल्का सुलझाएं। ऐसा करने से बालों की उलझन को कम किया जा सकता है। उसके बाद चौड़े दांतो वाली कंघी का इस्तेमाल करें।

3. उलझे बालों को सुलझाने के लिए तेल से मसाज करें

Uljhe baal, Tangled Hair

अगर आपके बाल अधिक उलझते हैं, तो उनमे तेल की मसाज करके सुलझाया जा सकता है। इसके लिए आप 2 से 3 तीन प्रकार के तेल का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नारियल तेल, बादाम का तेल और ऑलिव ऑयल को एक कटोरी मे डाल कर हल्का गर्म कर लें फिर इससे हल्के हाथ से मसाज करते हुए बालों की जड़ो मे लगाएं और बालों के सिरे तक भी लगाएं ताकी बाल अच्छे से सुलझ जाएं।

4. रोज़ाना बालों को शैंपू न करें

Uljhe baal, Tangled Hair

अगर आप रोज़ाना बालों को शैंपू करते हैं तो इससे बालों की नमी कम हो जाती है। जिसके कारण बाल अधिक उलझने लगते हैं। बालों के उलझने का मुख्य कारण उनकी नमी कम होना है इसलिए रोजाना सर धोने की बजाय हफ्ते मे केवल 2 या 3 बार ही बालों को शैंपू से धोएं।

5. उलझे बालों को सुलझाने के लिए दूध से पैक बनाकर लगाएं

Uljhe baal, Tangled Hair

अगर आपके बाल भी अधिक उलझते हैं तो इसका कारण उनमे नमी कम होना है इसके लिए आप बालों के लिए पैक बना कर लगाएं। इसके लिए एक केला लें और उसे मैश कर लें।

फिर आधे कप दूध मे 1 चम्मच शहद और केला मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसको बालों की जड़ों मे लगाकर हल्की मसाज करें और आधे घंटे बाद बाल धो लें इससे आपके बाल उलझना कम हो जाएंगे।

6. उलझते बालों को रोकने के लिए सेब के सिरके का उपयोग करें

Uljhe baal, Tangled Hair

सेब का सिरका उलझे रुखे बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका उपयोग करने के लिए सेब के सिरके मे समान मात्रा मे पानी मिलाएं। फिर इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर बालों की लंबाई तक लगाएं।

सेब का सिरका अम्लिय होता है इसलिए इसमे बालों को मुलायम बनाने की क्षमता होती है। इसके साथ यह आपके बालों को चमक भी देता है। इसका उपयोग करने से आपके उलझे, रुखे और बेजान बालों से छुटकारा मिल सकता है।

यहाँ पढ़ें : रुखे और बेजान बालों की समस्या

7. उलझते बालों को रोकने के लिए अंडे का पैक बनाकर लगाएं

Uljhe baal, Tangled Hair

बालों मे अंडे का उपयोग करने से बालों से संबंधित बहुत सी परेशानियां खत्म हो सकती हैं। यह आपके उलझे बालों को सुलझाने का एक बहुत ही कारगर तरीका है। इसका उपयोग करने के लिए अंडे का पैक बना कर लगाएं एक कटोरी मे थोड़ा सा दही लेकर उसमे अंडा मिलाएं और उसे फेट लें।

फिर इसे बालों मे लगाएं और एक घंटे बाद बालों को हल्के शैंपू से धो लें। इससे आपके बालो को नमी मिलती है और आपके बालों का उलझना, टूटना बंद हो जाता है।

8. कॉटन के तकिये का उपयोग न करें

Uljhe baal, Tangled Hair

रुखे उलझे बालों के लिए कॉटन के तकिये का उपयोग न करें इससे आपके बाल अधिक रगड़ खाते हैं और उलझ जाते हैं। इसके अलावा कॉटन का तकिया बालों की प्राकृतिक तेल और नमी भी सोख लेता है। जिसके कारण बाल बिखर जाते हैं। इसलिए बालों को उलझने से बचाने के लिए साटन के तकिये का इस्तेमाल करे।

9. बालों की चोटी बना कर रखें

Uljhe baal, Tangled Hair

अगर आपके बाल लंबे हो तो बाल उलझ ही जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं की आपके बाल न उलझे तो रात मे सोने से पहले बालों मे कंघी करके चोटी बना लें। इससे आपके बालों की नमी भी बरकरार रहेगी और सुबह उठने पर आपके बाल भी नही उलझेंगे।

10. केले का पैक बनाकर लगाएं

Uljhe baal, Tangled Hair

बालों को सुलझाने के लिए आप केले का पैक बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए एक केला लेकर उसे पीस लें फिर एक कटोरी मे थोड़ा सा दही, केले का पेस्ट, शहद और जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसे बालों पर लगाकर आधे से एक घंटे लगा रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें।

केला बालों को पोषण प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपके उलझे, रुखे और कड़े बाल रेशमी होते हैं बल्कि ये बालों को चमक और नमी भी प्रदान करता है।

11. बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करें

Uljhe baal, Tangled Hair

बालों को उलझने से बचाने के लिए आप बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग भी कर सकते हैं। कंडीशनर करने के बाद बालों को सुलझाना बहुत आसान हो जाता है। कंडीशनर लगाने से आपके बाल उलझते भी नही हैं और कोमल भी हो जाते हैं।

यहाँ पढ़ें : झड़ते बालों की समस्या

12. समय पर बालों को कटवाते रहें

Uljhe baal, Tangled Hair

अगर आपके बाल बहुत जल्दी उलझते हैं तो हो सकता है वो खराब हों। इसके लिए आप अपने बालों को समय- समय पर कटवाते रहें। इस प्रकार आपके डैमेज बाल निकलते रहेंगे और उलझेंगे भी कम। बालों को कटवाने से आपके दो मुंहे बालों की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

itchy scalp, सिर में खुजली

सिर में खुजली की समस्या के घरेलू उपाय, कारण, बचने के तरीके – 8 Best Home remedy for itchy scalp

ethernet kya hai

Ethernet Kya hai – ईथरनेट का परिचय – Introduction of Ethernet