in ,

Ethernet Kya hai – ईथरनेट का परिचय – Introduction of Ethernet

ईथरनेट एक ऐसी तकनीक है जो वायर्ड लोकल नेटवर्क को जोड़ती है और डिवाइस को एक प्रोटोकॉल के माध्यम से एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम बनाती है जो कि सामान्य नेटवर्क भाषा है। ईथरनेट एक लोकल एरिया नेटवर्क तकनीक है और सबसे ज्यादा स्थापित लैन तकनीक है।

यह LAN कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का एक नेटवर्क है जो आपके स्थानों जैसे कार्यालय, घर, कमरे, या भवन में एक छोटा सा क्षेत्र शामिल करता है। LAN के विपरीत, एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN) बहुत बड़े भौगोलिक क्षेत्रों को कवर करता है। इसके अलावा, ईथरनेट एक प्रोटोकॉल है जो डेटा को लैन के माध्यम से कैसे प्रसारित किया जाता है, इस प्रक्रिया को नियंत्रित करता है।

ईथरनेट विभिन्न प्रकार के नेटवर्क या टोपोलॉजी जैसे बस टोपोलॉजी, रिंग टोपोलॉजी, स्टार टोपोलॉजी, ट्री टोपोलॉजी का समर्थन करता है। इन टोपोलॉजी का उपयोग विभिन्न प्रकार के केबलों जैसे कॉक्स, ट्विस्टेड पेयर, फाइबर ऑप्टिक इत्यादि का उपयोग करके डेटा ट्रांसफर और प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

यहाँ पढ़ें: computer के घटक

एक मानक ईथरनेट नेटवर्क 10 मेगाबिट प्रति सेकंड (10 एमबीपीएस) तक की दर से डेटा ट्रान्सफर  कर सकता है। अन्य LAN प्रकारों में टोकन रिंग, फास्ट ईथरनेट, गिगाबिट ईथरनेट, 10 गीगाबिट ईथरनेट, फाइबर डिस्ट्रिब्यूटेड डेटा इंटरफेस (एफडीडीआई), एसिंक्रोनस ट्रांसफर मोड (एटीएम) और लोकलटॉक शामिल हैं।

Ethernet Kya hai

यह, यह भी इंगित करता है कि नेटवर्क डिवाइस डेटा पैकेट को कैसे प्रसारित और प्रारूपित कर सकते हैं ताकि एक ही क्षेत्र के नेटवर्क सेगमेंट में अन्य नेटवर्क डिवाइस उन्हें प्राप्त करने, संसाधित करने और उन्हें पहचानने में सक्षम हो सकें। ईथरनेट तकनीक, OSI मॉडल की भौतिक और डेटा लिंक परत दोनों पर काम करती है। ईथरनेट ने मुख्य रूप से अन्य प्रतिस्पर्धी लैन प्रौद्योगिकियों जैसे टोकन रिंग, एफडीडीआई और एआरसीनेट को बदल दिया है।

इंस्टीट्यूट फॉर इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स ने एक ईथरनेट मानक विकसित किया जिसे IEEE Standard 802.3 के रूप में जाना जाता है। यह मानक ईथरनेट नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने के नियमों को परिभाषित करता है और यह भी निर्दिष्ट करता है कि ईथरनेट नेटवर्क में डिवाइस एक दूसरे के साथ कैसे संपर्क करते हैं। IEEE मानक का पालन करके, नेटवर्क उपकरण और नेटवर्क प्रोटोकॉल कुशलतापूर्वक संचार कर सकते हैं।

ईथरनेट केबल  के प्रकार (Types of Ethernet Cables)

एक विशेष स्थिति में किसी विशेष कार्य को करने के लिए विभिन्न प्रकार के ईथरनेट केबल का उपयोग किया जाता है। निम्नलिखित विभिन्न प्रकार के ईथरनेट केबल हैं:

  1. 10Base2 – महीन ईथरनेट
  2. 10Base 5 – महीन ईथरनेट
  3. 10 Base T – टिव्स्टेट पेयर केबल और 10 एमबीपीएस की गति प्राप्त कर सकते हैं।
  4. 100Base-FX-यह मल्टीमोड फाइबर ऑप्टिक के माध्यम से 100 एमबीपीएस की गति प्राप्त करना संभव बनाता है।
  5. 100Base-TX– टिव्स्टेट पेयर केबल के समान लेकिन 10 गुना अधिक गति के साथ।
  6. 1000Base-T- श्रेणी 5 केबलों की एक डबल ट्विस्टेड-जोड़ी केबल जो प्रति सेकंड एक गीगाबिट तक गति की अनुमति देती है।
  7. 1000Base-SX-यह मल्टीमोड फाइबर ऑप्टिक पर आधारित है जो 850 नैनोमीटर के छोटे तरंग दैर्ध्य सिग्नल का उपयोग करता है।
  8. 1000Base-LX – यह भी मल्टीमोड फाइबर ऑप्टिक पर आधारित है लेकिन एक लंबी-तरंग दैर्ध्य संकेत का उपयोग करता है।

यहाँ पढ़ें: computer का विकास

ईथरनेट के प्रकार (Types of Ethernet)

ईथरनेट के निम्नलिखित प्रकार है, जिन्हे निम्नवत् बताया गया है-

1. फास्ट ईथरनेट (Fast Ethernet)-

फास्ट ईथरनेट एक प्रकार का ईथरनेट नेटवर्क है, जो एक टिव्स्ट पेयर केबल या फाइबर-ऑप्टिक केबल का उपयोग करके 100 एमबीपीएस की दर से डेटा स्थानांतरित कर सकता है।  फास्ट ईथरनेट सिद्ध CSMA / CD मीडिया एक्सेस कंट्रोल (MAC) प्रोटोकॉल पर आधारित है, और मौजूदा 10BaseT केबल का उपयोग करता है।

ईथरनेट नेटवर्क के लिए फास्ट ईथरनेट मानक (IEEE 802.3u) की स्थापना की गई है, जिसे उच्च संचरण गति की आवश्यकता होती है। यह मानक ईथरनेट केबल की सीमा को 10 एमबीपीएस से बढ़ाकर 100 एमबीपीएस कर देता है, जिसमें मौजूदा केबल संरचना में केवल न्यूनतम परिवर्तन होता है। फास्ट ईथरनेट वीडियो, मल्टीमीडिया, ग्राफिक, इंटरनेट सर्फिंग और त्रुटि का पता लगाने और सुधार के लिए तेजी से प्रदान करता है।

ethernet kya hai

2. गीगाबिट ईथरनेट (Gigabit Ethernet)-

गीगाबिट ईथरनेट को IP (वीओआईपी) पर मल्टीमीडिया और वॉयस जैसे अनुप्रयोगों के साथ तेज संचार नेटवर्क की आवश्यकता को पूरा करने के लिए विकसित किया गया था। गिगाबिट-ईथरनेट-ओवर-कॉपर या 1000बेस-टी के रूप में भी जाना जाता है, गिग ईथरनेट का एक संस्करण है जो 100Base-T से 10 गुना तेज गति से चलता है। इसे IEEE 802.3 मानक में परिभाषित किया गया है और वर्तमान में इसका उपयोग एंटरप्राइज बैकबोन के रूप में किया जाता है।

गिगाबिट ईथरनेट एक प्रकार का ईथरनेट नेटवर्क है जो टिव्स्ट पेयर या फाइबर ऑप्टिक केबल के आधार पर 1000 एमबीपीएस की दर से डेटा स्थानांतरित करने में सक्षम है, और यह बहुत लोकप्रिय है। गीगाबिट ईथरनेट का समर्थन करने वाले टिव्स्ट पेयर केबल का प्रकार कैट 5 ई केबल होता है, जहां केबल के टिव्स्ट तारों के सभी चार पेयर उच्च डेटा ट्रांसफर दर को प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। 10 गिगाबिट ईथरनेट एक नवीनतम पीढ़ी का ईथरनेट है जो टिव्स्ट पेयरया फाइबर ऑप्टिक केबल का उपयोग करके 10 GBPS की दर से डेटा स्थानांतरित करने में सक्षम है।

3. एसिंक्रोनस ट्रांसफर मोड (एटीएम) [Asynchronous Transfer Mode (ATM)]-

एटीएम एक सेल आधारित फास्ट पैकेट संचार तकनीक है जो Sub T-1 गति से 10 जीबीपीएस तक डेटा ट्रांसफर कर सकता है। पूरे नेटवर्क को अपडेट किए बिना एटीएम को मौजूदा नेटवर्क में एकीकृत किया जा सकता है। ईथरनेट की वैकल्पिक तकनीकों में आईबीएम द्वारा डिजाइन की गई टोकन रिंग प्रोटोकॉल और एसिंक्रोनस ट्रांसफर मोड (ATM) तकनीक शामिल हैं।

ATM, LAN की तरह WAN बनाने के लिए उपकरणों को बहुत लंबी दूरी पर कनेक्ट करने की अनुमति देता है।  ईथरनेट प्रोटोकॉल के मानकीकरण के लिए औपचारिक पदनाम IEEE 802.3 के रूप में जाना जाता है।

4. टोकन रिंग (Token Ring)-

टोकन रिंग नेटवर्क कॉन्फिगरेशन का दूसरा रूप है। यह ईथरनेट से अलग है। टोकन रिंग सभी संदेशों को समय के अनुसार रिंग के साथ एक दिशा में स्थानांतरित किया जाता है। टोकन रिंग नेटवर्क क्रमिक रूप से जुड़े प्रत्येक डिवाइस के लिए एक टोकन पास करते हैं। जब टोकन किसी विशेष कंप्यूटर पर आता है, तो प्राप्तकर्ता को नेटवर्क पर डेटा संचारित करने की अनुमति जाती है। चूंकि किसी भी समय केवल एक उपकरण से डेटा को संचारित करने की अनुमति मिलता है, इसमे डेटा का टकराव नहीं होता है।

ethernet kya hai - token ring

5. ईथरनेट स्विच (Switch Ethernet)-

LAN में कई नेटवर्क डिवाइस को नेटवर्क उपकरण जैसे नेटवर्क स्विच या हब की आवश्यकता होती है। नेटवर्क स्विच का उपयोग करते समय, क्रॉसओवर केबल के बजाय एक नियमित नेटवर्क केबल का उपयोग किया जाता है। क्रॉसओवर केबल में एक छोर पर एक ट्रांसमिशन पेयर होता है और दूसरे छोर पर एक पेयरिंग पेयर।

नेटवर्क स्विच का मुख्य कार्य एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर डेटा फॉरवर्ड करना है। इस प्रकार एक नेटवर्क स्विच इस कार्य को कुशलता से करता है क्योंकि डेटा को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस को उसी नेटवर्क पर बिना प्रभावित किए स्थानांतरित किया जाता है।

ethernet kya hai - switch

नेटवर्क स्विच सामान्य रूप से विभिन्न डेटा ट्रांसफर दरों का समर्थन करता है। सबसे आम डेटा ट्रांसफर दरों में 10 Mbps, फास्ट ईथरनेट के लिए 100 एमबीपीएस, और नवीनतम ईथरनेट के लिए 1000 Mbps से 10 Gbps शामिल हैं। स्विच ईथरनेट स्टार टोपोलॉजी का उपयोग करता है।

Reference –

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Uljhe baal, Tangled Hair

उलझते बालों की देखभाल करने के 12 आसान तरीके – uljhe baalo ko suljhane ke gharelu upay, Tangled Hair

juon ki samasya, Head Lice

बालों मे जुओं की समस्या से परेशान हैं तो कीजिए ये 10 घरेलू उपाय, कारण – juon ki samasya