in ,

बालों का कलर हटाने के आसान घरेलू उपाय – 8 Best ways to remove hair color

बहुत बार हम सुंदर दिखने के लिए अपने बालों को रंग करवाते हैं जिनसे हमारे बालों को एक नया रंग मिलता है। हम आज के समय मे जिस भी रंग का चाहे बालों को रंगवा सकते हैं। आज के समय मे बालों को रंग करवाना एक फैशन बन गया है कुछ लोग हर फंक्शन के लिए बालों को नया रंग करवाते हैं। लेकिन अगर इन्हे हटाने की बात आती है तो हमे सोचना पड़ता है क्योंकि बाजार मे जो भी प्रोडक्ट मिलते हैं उनमे केमिकल होता है जो हमारे बालों को नुकसान पहुँचा सकता है।

इसलिए जब भी हमे बालों से रंग हटाना हो तो कोशिश करें की घरेलू उपचार के माध्यम से ही आप बालों का रंग हटाएं। इसलिए आज इस लेख मे हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिनका प्रयोग करके आप घर पर ही अपने बालों का रंग निकाल सकते हैं। remove hair color

Hair Color Remover Cream, Homemade | DIY | बदरंग हेयर कलर को निकालेगा ये पैक

बालों से रंग हटाने के 8 उपाय

1. शहद और दाल चीनी से हटाएं बालों का कलर – Use honey and cinnamon to remove hair color

remove hair color
remove hair color

अगर आप बालों का रंग हटाना चाहते हैं तो बालों पर शहद और दालचीनी दोनों मिलकर बहुत ही प्रभावी तरीके से काम करते हैं। ये बालों से अनचाहे रंग को निकालने की क्षमता रखते हैं। इनकी सबसे खास बात यह होती हैं की ये बालों को बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए, रंग को बाहर निकाल देते हैं।

सामग्री

  • 2 छड़ दालचीनी
  • शहद

दाल चीनी की 2 छड़ों को तोड़कर पीस लें और इसका पॉडर तैयार कर लें। अब इस दालचीनी के पाउडर में पर्याप्त शहद मिलाकर एक गाढ़ा और चिपचिपा पेस्ट बनाएँ। इसे बालों पर उस हिस्से में लगाएँ जहां से रंग को हटाना हो। इसे बालों पर लगा कर पूरी रात के लिए छोड़ दें। सुबह साफ पानी से धोकर किसी डीप क्लिंजर का प्रयोग ज़रूर करें।

यहाँ पढ़ें : बालों को चमकदार बनाने के घरेलु उपाय

2. विटामिन सी के उपयोग से रंग हटाएं – Remove hair color using vitamin C

remove hair color
remove hair color

बालों के रंग को हटाने के लिए यह सबसे आम और सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले तरीकों में से एक है। इसका प्रयोग करने के लिए विटामिन सी की दो गोलियां लेकर इसमे शैंपू को मिलाया जाता है, या गोलियों को विटामिन सी पाउडर के दो ग्राम के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है, दोनों को फार्मेसी से प्राप्त किया जा सकता है।

फिर इसे शैम्पू में, बालों की लंबाई के अनुरूप मिलाएं, फिर बालों को अच्छी तरह से रगड़ें ताकि वह जड़ों तक पहुंच जाए। इसे लगभग आधे घंटे तक छोड़ दें, फिर बालों को अच्छी तरह से धोएं और इस विधि को महीने में दो से तीन बार प्रयोग करने से आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं।

3. बेकिंग सोड़ा से हटाएं बालों का रंग – Remove hair color from baking soda

remove hair color
remove hair color

बहुत बार हम जैसे चाहते हैं वैसे हमारे बाल नही रंग पाते या फिर किसी और वजह से भी हमे अपने रंगे बालों का रंग हटाना होता है हमे बालों को बड़े ध्यान पूर्वक रंगवाना होता है क्योंकि इसमे हुई छोटी सी गलती भी आपके बालों के साथ खिलवाड़ करना जैसे हो सकती है।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो आपको डरने की आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम आपको एक अचूक उपाय बता रहे हैं। जिनसे आप अपने बालों का रंग आसानी से हटा सकते हैं। बेकिंग सोड़ा से आप अपने बालों का रंग हटा सकते हैं।

सामग्री

  • बेकिंग सोड़ा
  • डेढ कप पानी
  • एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका
  • कुछ बूंदे तेल (जो भी आप चाहें)

2 बड़े चम्मच बेकिंग सोड़ा को आधा कप पानी मे मिलाएं। अपने बालों को गीला करें और फिर इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और लगभग 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद पानी से अपने बालों को धोएं। अब एक जग मे सिरका, पानी और आवश्यक तेल मिलाएं। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। यह एक बेहतर क्लींजिग है इसके उपयोग से बाल थोड़े ड्राई हो सकते हैं लेकिन यह आपके बालों के रंग को कुछ हद तक कम कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों मे मेहंदी लगाने के फायदे

4. बेकिंग सोड़ा और नींबू के रस से हटाएं बालों का कलर – Use baking soda and lemon juice

remove hair color
remove hair color

क्या आप जानते हैं नींबू मे मजबूत विरंजन गुण होते हैं जो आपके बालों के रंग को हल्का करने मे आपकी मदद करते हैं।

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोड़ा
  • 2 बड़े चम्मच नींबू का रस

एक कटोरी मे इन दोनो को मिला कर मिक्स्चर तैयार कर लें फिर इसको अपने बालों के रंगीन भाग पर लगाएं और लगभग 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। और उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें और कंडीशनिंग भी कर लें। इसका प्रयोग लगातार तीन से चार दिनो तक करें। इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

यहाँ पढ़ें: रूखे और बेजान बालों के लिए घरेलु उपाय

5. रंग हटाने के लिए बेकिंग सोड़ा को डिश साबुन के साथ करें इस्तेमाल – Use baking soda with dish soap to remove color

remove hair color
remove hair color

बर्तन धोने वाले लिक्विड को डिश सोप कहा जाता है। इसका इस्तेमाल करके आप रंग को कम कर सकते हैं।

सामग्री

  • 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोड़ा
  • 4 बड़े चम्मच एंटी डैंड्रफ शैंपू
  • 1 बड़ा चम्मच डिश वार

सबसे पहले  एक कटोरी लें और उसमे ये सभी सामग्री डालकर तब तक मिलाएं जब तक एक पेस्ट तैयार न हो जाए। अपने बालों पर इसे अच्छे से लगाएं और फिर शॉवर कैप लगा कर 20 से 30 मिनट के  लिए छोड़ दें। उसके बाद गर्म पानी से धो लें। इसके बेहतर परिणाम लेने के लिए इसका प्रयोग 2 से 3 दिनो तक करें। बेकिंग सोड़ा और डिश पॉडर को एक साथ मिलाकर प्रयोग करने से आपको बेहतर परिणाम मिलते हैं।

6. बेकिंग सोड़ा के साथ शैंपू का इस्तेमाल से हटाएं बालों का कलर – Use shampoos with baking soda

remove hair color
remove hair color

बेकिंग सोड़ा और शैंपू से बालो का रंग हटाने के लिए

सामग्री                                                                             

  • 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा
  • और एक बड़ा चम्मच एंटी डैंड्रफ शैंपू

सबसे पहले एक कटोरी मे शैंपू और बेकिंग सोड़े को अच्छे से मिलाएं फिर सबसे पहले अपने बालों को गर्म पानी से धोएं फिर इस मिश्रण का इस्तेमाल करें। लगभग 20 से 30 मिनट तक इस मिश्रण को अपने बालों पर लगा रहने दें। उसके बाद फिर गर्म पानी  से अपने बालों को धोएं।

आप अगर चाहते हैं कि आपको बेहतर परिणाम मिले तो इस प्रक्रिया को तीन, चार दिन तक लगातार करें। क्योंकि इन दोनो मे ही क्लींजिग के गुण होते हैं। इनके इस्तेमाल से आपके बालों को कोई नुकसान नही होता और ये रंग हटाने मे आपकी मदद करते हैं।

7. बालों का रंग हटाने के लिए सिरका – vinegar to remove hair color

remove hair color
remove hair color

सिरका या विनेगर बालों का रंग हटाने का एक अच्छा स्रोतहै। यहबालों को कम से कम नुकसान पहुंचाकर रंग को हल्का करता है।

सामग्री

  • थोड़ा सा सिरका
  • एंटी डैंड्रफ शैंपू

बालों से अनचाहे कलर को निकालने के लिए किसी एंटी डेंड्रफ शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। उसके बाद बालों को सिरके मे भिगोकर 5 मिनट तक रखें। उसके बाद पानी से धोकर दोबारा बालों को शैम्पू कर लें। आप बालों को अधिक ड्राई होने से बचाने के लिए सिरके के साथ तेल को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों के लिए 6 प्रभावी घरेलू हेयर पैक

8. बालों का रंग हटाने के लिए बाथ सॉल्ट – Bath Salt for Hair Color Removal

remove hair color
remove hair color

आप अपनी त्वचा को अतिरिक्त नमी देने के लिए जिस बाथ साल्ट्स का इस्तेमाल करती हैं वो आपके बालों से रंग हटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें सेंधा नमक और सोडियम बाइ कार्बोनेट जैसे तत्व होते हैं जो बालों से कृत्रिम रंगों को निकालने में सहायक होते हैं।

इस उपाय को करने के लिए बाथ साल्ट घुले पानी में अपने बालों को जितनी देर हो सके उतनी देर के लिए डुबो कर रखें जब आप अपने बालों को बाहर निकालते हैं तो देखेंगे कि, बालों से निकला रंग पानी में दिखाई दे रहा है। इस उपाय से बालों को होने वाले नुकसान लगभग न के बराबर होते हैं, इसलिए आप इसे बालों का रंग निकालने का सबसे सुरक्षित तरीका मान सकते हैं।

Reference-
6 November 2020, remove hair color, wikipedia

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Full Form of CES

Full Form of CES – सी. ई. एस का फुल फॉर्म क्या होता है

Hindi alphabet

हिंदी एल्फाबेट (Hindi alphabet) हिंदी वर्णमाला क्या है तथा हिंदी भाषा का इतिहास