समय के महत्व पर निबंध | Value of Time Essay in Hindi Language | Samay Ka Mahatva Par Niband

समय के महत्व पर निबंध

समय का महत्व पर निबंध 300 शब्द, समय का महत्व 10 लाइन, समय का महत्व पर निबंध 100 शब्द, समय पर निबंध, छात्र जीवन में समय का महत्व पर निबंध, समय ही जीवन है पर निबंध, समय किसी के लिए नहीं रुकता इन हिंदी, विद्यार्थी जीवन और खेल, Value of Time Essay in Hindi


आपने ये कहावत तो जरूर सुनी होगी ‘समय और ज्वार भाटा कभी किसी का इंतजार नहीं करते’। इसीलिए इंसान को हमेशा समय के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहिए। हम में से प्रत्येक व्यक्ति समय का महत्व जानता है, लेकिन जो समय के महत्व को जानते हुए भी इसकी कदर नहीं करता उसे आजीवन पछताना पड़ता है।

आज हम आपके लिए समय के महत्व पर एक खास निबंध के आए हैं जिसे पढ़ने के बाद पता चलेगा कि समय कितना मूल्यवान होता है।

भूमिका समय बहुत बलवान होता है। इसमें इतनी ताकत होती है कि यह किसी की जिंदगी बना सकता है, तो साथ ही किसी की जिंदगी बिगाड़ भी सकता है। कहा जाता है कि समय से ज्यादा कीमती दुनिया में कुछ नहीं होता। हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि समय से मूल्यवान धन होता है, लेकिन यह बिल्कुल गलत धारणा है। क्योंकि पैसा अगर एक बार खर्च कर दिया जाए, तो इसे आप वापस अर्जित सकते हैं। लेकिन एक बार जो समय चला गया, उसे वापस नहीं पाया जा सकता। ऐसे में हम कह सकते हैं कि संसार में समय से कीमती कुछ नहीं होता।

#सम्बंधित : Hindi Essay, Hindi Paragraph, हिंदी निबंध।

मोर पर अनुच्छेद
इंटरनेट पर निबंध
कंप्यूटर पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर निबंध

मेरा विद्यालय पर निबन्ध
मेरी माँ पर निबंध
गाय पर निबंध

समय कीमती है

कुछ लोग यह मानते हैं कि समय निशुल्क है इसलिए इसका कोई मोल नहीं है। हालांकि वे यह नहीं समझते कि समय का कोई मोल नहीं होता, लेकिन ये सबसे अनमोल होता है। समय को ना तो कोई बेच सकता है, ना ही कोई खरीद सकता है। समय को सीमाओं में भी बांधा नहीं जा सकता। ये इतना शक्तिशाली होता है कि यह किसी की जीत का कारण बन सकता है, तो वहीं किसी की बर्बादी का भी जिम्मेदार होता है।

निशुल्क होने के साथ ही समय अमाप है, यानी कि ना तो समय का कोई आरंभ है, ना ही इसका कोई अंत होता है। समय को तो महीने, मिनट, घंटे, सेकंड, सप्ताह, साल और दशकों में बांटा जाता है। समय हमेशा आगे की तरफ बढ़ता चला जाता है। यह कभी पीछे मुड़कर नहीं देखता, ना ही किसी के लिए रुकता है। समय के महत्व को समझते हुए हम सभी को बुद्धिमानी से समय का उपयोग करना चाहिए।

Value of Time Essay in Hindi
Value of Time Essay in Hindi

आलस्य समय का सबसे बड़ा दुश्मन

आलस्य को समय का सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाता है क्योंकि इसी की वजह से लोग समय का दुरुपयोग करते हैं। लेकिन जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें दुख, दरिद्रता के अलावा कुछ हासिल नहीं होता। आलस्य जीवन में घुन की तरह होता है जो कि आपके पूरे जीवन को खोखला कर सकता है। इस आलस्य की वजह से ही इंसान सब कुछ कमाया हुआ, एक बार में गवा सकता है।

समय जीवन में सुख लाता है

जो व्यक्ति समय का सदुपयोग करता है, वह अपने जीवन में सुख हासिल करता है। अगर आज आप दरिद्रता और गरीबी में अपना जीवन बिता रहे हैं, तो जरूरी नहीं है कि आपके साथ यह गरीबी, दरिद्रता और दुख हमेशा बनी रहेगी।

अगर आप आज से ही मेहनत करने लग जाते हैं, तो भविष्य में जरूर आप भी सब हासिल कर सकते हैं जो आप हासिल करना चाहते हैं। जब हम अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर लेते हैं, तब हमारा जीवन अपार खुशियों से भर जाता है।

छात्रों के जीवन में समय का महत्व

क्या कभी आपने यह सोचा है कि एक स्कूल में पढ़ने वाले हजारों छात्रों में से क्यों सिर्फ गिने-चुने ही छात्र सफलता के मुकाम पर पहुंचते हैं? दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये गिने-चुने छात्र समय के महत्व को समझते हैं और इसे ध्यान में रखते हुए ही अपने जीवन के लक्ष्यों का निर्धारण करते हैं। इसीलिए छात्रों को अपने जीवन में सफलता हासिल करने के लिए हमेशा छोटे-बड़े लक्ष्यों को निर्धारित करना चाहिए।

उदाहरण के तौर पर जब आपकी परीक्षाएं नजदीक हो, तब आप छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करें कि आप इतना पढ़ेंगे, इतना समय इस विषय को देंगे, इस तरह से अगर आप कार्य को निर्धारित समय में पूरा कर लेते हैं।

जब आप एक लक्ष्य को पूरा कर लेते हैं, तब आप अपने अन्य लक्ष्यों की ओर बढ़ेंगे। इसलिए काम की रूपरेखा बनानी जरूरी है। अगर आपके पास खाली समय भी हो तो उसमें आपको ऐसे कार्य करने चाहिए जो कि आपके कौशल में बढ़ोतरी करें।

अपने कौशल में बढ़ोतरी करने के लिए आप कई तरह के कोर्सेज कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन माध्यमों के जरिए पढ़ाई। इसीलिए अपने समय का सदुपयोग करने के लिए छात्रों को एक तालिका का निर्माण करना चाहिए जिसमें वह अपने खेलने-खुदने, सोने और मस्ती करने के साथ-साथ कार्य करने के घंटों को भी निर्धारित करें।

Value of Time Essay in Hindi
Value of Time Essay in Hindi

समय का प्रभावी इस्तेमाल

जीवन को बेहतर बनाने के लिए समय की पाबंदी करनी जरूरी है। पाबंदी का मतलब होता है किसी व्यक्ति द्वारा समय को निर्धारित करना और इस निर्धारित समय में अपने सभी कार्यों को पूरा करना। समय सफलता की कुंजी कही जाती है। इस तरह से अगर आप समय का प्रभावी इस्तेमाल करते हैं तो आप अवश्य ही जीवन के सबसे ऊंचे मुकाम पर पहुंच सकेंगे।

छात्रों को समय का प्रभावी इस्तेमाल करना चाहिए। उन्हें समय पर स्कूल जाना चाहिए, समय रहते अपने कार्यों को पूरा करना चाहिए तथा निर्धारित समय में अपनी सभी पढ़ाई और परीक्षाओं की तैयारी कर लेनी चाहिए।

जिंदगी में सब कुछ एक झटके से नहीं मिल जाता। इसके लिए कठिन परिश्रम करना पड़ता है तथा समय रहते योजनाएं बनानी पड़ती है। मनुष्य को यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि एक बार अगर समय आगे निकल गया तो, वह कभी पीछे मुड़कर नहीं देखता। समय हमेशा आगे भागता रहता है इसलिए आपको समय के साथ चलने की जरूरत है। अगर आप समय के साथ नहीं चलते तो आप हमेशा पीछे रह जाएंगे।

उपसंहार – हम में से प्रत्येक व्यक्ति को समय के महत्व को समझते हुए उसका सदुपयोग करना चाहिए तभी हम जीवन में सफलता हासिल कर सकेंगे। समय उन्नति की कुंजी होती है जो लोग समय की कदर करते हैं, वही जीवन में सफल होते हैं। इसीलिए प्रत्येक व्यक्ति को समय के महत्व को समझना चाहिए।

उन्हें आलस्य का त्याग करना चाहिए तथा समय का प्रभावी इस्तेमाल करना चाहिए। आप अपने बचे हुए समय में रचनात्मक प्रयोग करके अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। हमें हमेशा सीखते रहना चाहिए कभी भी सीखने की प्रक्रिया को रोकना नहीं चाहिए। आपने यह कहावत तो सुनी होगी कि अब पछताए क्या होत जब चिड़िया चुग गई खेत’ अगर आप भी इसी तरह की स्थिति अपने जीवन में नहीं भोगना चाहते तो समय की कदर जरूर करें क्योंकि समय भी उसी की कदर करता है जो उसके महत्व को समझता है।

Value of Time Essay in Hindi -FAQ

समय हमारे लिए क्या है?

समय का महत्व – समय का हमारे जीवन में अति महत्वपूर्ण स्थान है समय सभी वस्तुओं से यहां तक कि धन से भी अधिक शक्तिशाली और अमूल्य वस्तु है यदि एक बार ये हमारे हाथ से निकल गया तो फिर यह वापस लौटकर नहीं आता है।

विद्यार्थी के लिए समय का क्या महत्व है?

विद्यार्थी के लिए समय का क्या महत्व – विद्यार्थियों को चाहिए की वे अपना हर कार्य निर्धारित समय पर या उसके पूर्व ही समाप्त कर लें। जिससे बचे हुए समय में दूसरे कामों को करने की रूपरेखा बनायी जा सके। खाली समय का भी ऐसा उपयोग करना चाहिए की वह भी उपयोगी सिद्ध हो।

समय अनमोल है कैसे?

समय अनमोल है एक बार समय निकल जाए तो वह कभी भी लौटकर दोबारा नहीं आ सकता हम सभी जब भी इस दुनिया में जन्म लेते हैं तो सबसे पहले शुरुआत होती है एक विद्यार्थी जीवन से विद्यार्थी जीवन में जो हमारे पास समय होता है वह काफी अनमोल होता है यदि विद्यार्थी जीवन के समय में किसी व्यक्ति ने उस समय का सदुपयोग किया तो वह सफलता की सीढ़ी चढ़ जाता है।

Essay on Value/Importance of Time In Hindi | समय का महत्व पर निबंध | Hindi Essay on Value of Time video

reference
Value of Time Essay in Hindi, wikipedia

Leave a Comment