कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अंतर ? | Hardware vs Software in Hindi

हार्डवेयर कंप्यूटर,हार्डवेयर किसे कहते हैं,कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर नोट्स इन हिंदी पीडीएफ,कंप्यूटर की आत्मा किसे कहते हैं,कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर,ऑपरेटिंग सिस्टम,hardware and software pdf in Hindi, hardware in Hindi


हम आजकल जितना नाम सॉफ्टवेयर का सुनते हैं शायद उतना हार्डवेयर का ना सुनते हो। पर क्या आपके मन में कभी यह प्रश्न आया है कि ये हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर आखिर होते क्या है, और क्यों दोनों ही एक दूसरे पर निर्भर होते है? ऐसा क्या है को दोनो को अलग बनाता है। आज इस लेख में हम आपको हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की विस्तृत जानकारी देने के साथ-साथ दोनो के मध्य अंतर को भी स्पष्ट करेंगे।

हार्डवेयर कंप्यूटर,हार्डवेयर किसे कहते हैं,कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर नोट्स इन हिंदी पीडीएफ,कंप्यूटर की आत्मा किसे कहते हैं,कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर,ऑपरेटिंग सिस्टम,hardware and software pdf in hindi,,hardware in hindi

#सम्बंधित :

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है ?
10 प्रकार के कंप्यूटर
कम्प्यूटर के घटक
कम्प्यूटर का विकास

हार्डवेयर क्या होता है?

किसी उपकरण का प्रत्येक भौतिक वस्तु हार्डवेयर होता है। आप हार्डवेयर को देख सकते हैं और स्पर्श कर सकते हैं, पर आप सॉफ़्टवेयर को नहीं छू सकते। हार्डवेयर में कंप्यूटर के सभी भौतिक उपकरण शामिल होते हैं, जैसे मदरबोर्ड, रैम, कीबोर्ड, माउस, प्रोसेसर आदि। कंप्यूटर जैसे उपकरण पर हार्डवेयर का भारी प्रभाव पड़ता है।

हाई परफोर्मेंस वाले हार्डवेयर की लागत अधिक होती है और इसके लिए अधिक संसाधनों की आवश्यकता होती है। पावरफुल वीडियो कार्ड या सीपीयू को आंतरिक कंपोनेंट्स की तुलना में बहुत अधिक बिजली और अधिक कूलिंग की आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश कंप्यूटर कंपोनेंट ठंडे तापमान पर बेहतर प्रदर्शन करते हैं

हार्डवेयर कंप्यूटर,हार्डवेयर किसे कहते हैं,कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर नोट्स इन हिंदी पीडीएफ,कंप्यूटर की आत्मा किसे कहते हैं,कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर,ऑपरेटिंग सिस्टम,hardware and software pdf in hindi,,hardware in hindi
Hardware

अधिकांश उपयोग के मामलों में हार्डवेयर का प्राथमिक उद्देश्य डिवाइस को सॉफ़्टवेयर चलाने की अनुमति देना है। अधिकांश यूजर्स को कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती है। व्यवसाय से जुड़े लोग अक्सर डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदते हैं। यह उन्हें बिजली की आपूर्ति से लेकर आउटपुट डिवाइस तक, अधिकांश हार्डवेयर विचारों को प्रोफेशनल्स पर छोड़ने देता है।

मेमोरी डिवाइस, प्रोसेसर, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, माउस और कीबोर्ड सभी कंप्यूटर सिस्टम में हार्डवेयर के उदाहरण हैं। दूसरी ओर, जिस स्क्रीन पर आप इस पेज को देख रहे हैं, वह हार्डवेयर का सबसे अच्छा उदाहरण है, चाहे आप इस पेज को टैबलेट, मॉनिटर या स्मार्टफोन पर देख रहे हों। एक कंप्यूटर सिस्टम बिना किसी हार्डवेयर के मौजूद नहीं होगा और किसी भी सॉफ्टवेयर को चलाने में सक्षम नहीं होगा।

सॉफ्टवेयर क्या होता है?

सॉफ़्टवेयर वे सभी प्रोग्राम और कोड हैं जो अतिरिक्त कार्यक्षमता के लिए हार्डवेयर के ऊपर पर चलते हैं। सॉफ्टवेयर प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, ऑफिस, या फोटोशॉप जैसे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर से लेकर विंडोज जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम सब सॉफ्टवेयर होते हैं। साधारण प्रोग्राम कंप्यूटर को सामान्य यूजर द्वारा उपयोग करने योग्य बनाते हैं।

हार्डवेयर कंप्यूटर,हार्डवेयर किसे कहते हैं,कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर नोट्स इन हिंदी पीडीएफ,कंप्यूटर की आत्मा किसे कहते हैं,कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर,ऑपरेटिंग सिस्टम,hardware and software pdf in hindi,,hardware in hindi
Software

हार्डवेयर के विपरीत, सॉफ्टवेयर उपकरणों का एक गैर-भौतिक घटक है। सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए हार्डवेयर आवश्यक है। अधिक जटिल सॉफ़्टवेयर के लिए अधिक शक्तिशाली हार्डवेयर की आवश्यकता हो सकती है। तीव्र, जटिल गणना या अत्यधिक विस्तृत छवि प्रतिपादन जैसी गतिविधियों को सही ढंग से चलाने के लिए कठोर हार्डवेयर आवश्यकताएं हो सकती हैं। कमजोर हार्डवेयर Powerpoint या बेसिक Excel फंक्शंस जैसे हल्के सॉफ्टवेयर चला सकते हैं।

जबकि अधिकांश यूजर्स को हार्डवेयर के संबंध में निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं होगी पर बात जब सॉफ्टवेयर की आती है तो उन्हें सोच समझकर निर्णय लेना पड़ सकता है। सॉफ्टवेयर चुनते समय मौजूदा हार्डवेयर पर अक्सर विचार करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, मैक ओएस इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करने वाले व्यवसायों को विंडोज का उपयोग करने वाले व्यवसाय से भिन्न सॉफ़्टवेयर खरीदना होगा।

सॉफ्टवेयर के बिना अधिकांश कंप्यूटर बेकार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड आपके कंप्यूटर में नहीं है, तो आप कोई भी ऐसा दस्तावेज़ नहीं बना सकते जिसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के माध्यम से पूरा किया जा सके। साथ ही, यदि आपके सिस्टम में कोई इंटरनेट ब्राउज़र सॉफ़्टवेयर नहीं है, तो आप इंटरनेट पर नहीं चला सकते या किसी वेबसाइट पर नहीं जा सकते। इसके अतिरिक्त, बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कंप्यूटर पर ब्राउज़र नहीं चल सकता था। गूगल क्रोम, फोटोशॉप, एमएस वर्ड, एक्सेल और अन्य सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।

क्या कंप्यूटर बिना हार्डवेयर के चल सकता है?

अधिकांश कंप्यूटरों को ठीक से काम करने के लिए कम से कम एक डिस्प्ले, हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड, मेमोरी, मदरबोर्ड, प्रोसेसर, बिजली की आपूर्ति और वीडियो कार्ड की आवश्यकता होती है।

यदि इनमें से कोई भी उपकरण अनुपस्थित है, तो एक परेशानी का सामना करना पड़ता है, या कंप्यूटर स्टार्ट ही नहीं होगा। डिस्क ड्राइव (जैसे सीडी-रोम या डीवीडी), मॉडेम, माउस, नेटवर्क कार्ड, प्रिंटर, साउंड कार्ड, projector या स्पीकर जैसे हार्डवेयर जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। यह मात्र कंप्यूटर को अतिरिक्त कार्यक्षमता प्रदान करते हैं।

कंप्यूटर पर, सॉफ़्टवेयर को इनस्टॉल किया जाता है और यह कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से कर सकता है। ऑपरेटिंग सिस्टम, जैसे विंडोज या मैकओएस, सॉफ्टवेयर हैं और वे लोगों को कंप्यूटर और कंप्यूटर पर अन्य सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए एक ग्राफिकल इंटरफेस प्रदान करते हैं। एक व्यक्ति सही सॉफ्टवेयर का उपयोग करके दस्तावेज़ और चित्र बना सकता है।

क्या कंप्यूटर बिना सॉफ्टवेयर के चल सकता है?

अधिकांश स्थितियों में, हाँ, कंप्यूटर बिना सॉफ़्टवेयर इंस्टाल किए काम कर सकता है। फिर भी, यदि कंप्यूटर पर कोई ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं मिलता है, तो यह या तो एक दिक्कत उत्पन्न करता है या कोई जानकारी आउटपुट नहीं करता है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कंप्यूटर पर प्रोग्राम इंस्टॉल करना कंप्यूटर को पूरक क्षमता देता है। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपको एक वर्ड प्रोसेसर की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह आपको दस्तावेज़ और पत्र बनाने की अनुमति देता है। निस्संदेह, हम सूचना प्रौद्योगिकी के युग में जी रहे हैं। सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम या प्रोग्राम का सेट है जो कुछ विशिष्ट संचालन करता है। यह जानना अच्छा है कि सॉफ्टवेयर दो प्रकार के होते हैं:

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर

2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर

सिस्टम सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम का एक हिस्सा है जो विशिष्ट ऑपरेशन के लिए हार्डवेयर के साथ इंटरफेस करता है। ड्राइवर, आईडीई, फर्मवेयर इत्यादि सिस्टम सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं। दूसरी ओर, एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कंप्यूटिंग के संवर्धन के लिए है, और यह उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता पर आधारित है।

सॉफ्टवेयर का क्या महत्व है?

एक पूरे दिन फोन और इंटरनेट के बिना जीवित रहने की कोशिश करने की कल्पना करें। इसके बारे में सोचने मात्र से यह पता चलता है कि इस दिन और युग में लगभग असंभव क्या है। जिस क्षण से हम जागते हैं, हम अपने दिन की शुरुआत अलार्म क्लॉक एप्लिकेशन के साथ करते हैं, और जल्द ही सोशल नेटवर्किंग साइट्स और ईमेल की जांच करने के बाद अपना सुबह का नाश्ता करते हैं।

सॉफ्टवेयर हमारे जीवन को बढ़ाने के साधन के रूप में विकसित किया गया है। उदाहरण के लिए, ई-कॉमर्स वेबसाइट का उपयोग करके, हम पैसे और समय बचाने में सक्षम हैं। फिर कई सिमुलेटर हैं जो एक तरह का सॉफ्टवेयर भी है जिसका उपयोग किसी भी भौतिक कार्य से पहले परीक्षण करने के लिए किया जाता है।

इसलिए, सॉफ्टवेयर का महत्व हमारे दैनिक जीवन में है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। प्रौद्योगिकी की निरंतर विकसित दुनिया और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी सेवाओं के साथ, उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने की भी आवश्यकता नहीं है। वे न्यूनतम इंस्टॉलेशन के साथ सीधे क्लाउड से प्रोग्राम चला सकते हैं।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में मुख्य अंतर | Hardware vs Software | Difference between hardware and software in Hindi

हार्डवेयर कंप्यूटर,हार्डवेयर किसे कहते हैं,कंप्यूटर हार्डवेयर एंड सॉफ्टवेयर नोट्स इन हिंदी पीडीएफ,कंप्यूटर की आत्मा किसे कहते हैं,कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर कितने प्रकार के होते हैं,प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर,ऑपरेटिंग सिस्टम,hardware and software pdf in hindi,,hardware in hindi
Hardware vs Software

1. परिभाषा (Definition)

हार्डवेयर एक भौतिक उपकरण है, जिसे कोई भी छू सकता है और देख सकता है। उदाहरण के लिए, इस लेख को देखने के लिए उपयोग किया जाने वाला कंप्यूटर मॉनीटर, या किसी वेबसाइट को नेविगेट करने के लिए उपयोग किए जाने वाले माउस को कंप्यूटर हार्डवेयर माना जाता है। सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम है, जैसे कि एक ऑपरेटिंग सिस्टम या एक वेब ब्राउज़र, जो कंप्यूटर के हार्डवेयर को एक विशिष्ट कार्य करने के लिए निर्देश देने में सक्षम है। हार्डवेयर के विपरीत, सॉफ़्टवेयर का कोई भौतिक रूप नहीं होता है।

2. कार्य (Function)

हार्डवेयर के नियंत्रण में कोई भी सोफ्टवेयर संचालित होता है। सॉफ्टवेयर कैसा चल रहा है, यह हार्डवेयर पर निर्भर करता है। वहीं दूसरी ओर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर के संचालन को नियंत्रित करता है।

3. परस्पर निर्भरता (Dependency)

हार्डवेयर तब तक काम नहीं कर सकता जब तक सॉफ्टवेयर लोड नहीं हो जाता है और प्रोग्राम को क्रियान्वित करने के लिए हार्डवेयर में सॉफ्टवेयर स्थापित किया जाता है। अतः यह कहना बिल्कुल सही होगा की हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनो एक दूसरे पर निर्भर हैं।

4. फायरवॉल (Firewall)

फायरवॉल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के लिए उपलब्ध हैं। सबसे लोकप्रिय फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर फ़ायरवॉल है; ये कंप्यूटर पर इंस्टॉल होते हैं (किसी भी सॉफ़्टवेयर की तरह) और व्यक्तिगत यूजर्स की सुरक्षा आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित किए जा सकते हैं। हार्डवेयर फायरवॉल आमतौर पर ब्रॉडबैंड राउटर में पाए जाते हैं।

5. परिवर्तन (Change)

जबकि एक समय में नए सॉफ़्टवेयर पर स्विच करना या कई प्रकार के सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना आम बात है। जबकि हार्डवेयर कम बार बदला जाता है। सॉफ़्टवेयर को आसानी से बनाया, बदला या हटाया जा सकता है, लेकिन हार्डवेयर को हटाने के लिए अधिक कौशल की आवश्यकता होती है और यह आमतौर पर अधिक महंगा प्रयास होता है।

6. स्थिरता (Durability)

हार्डवेयर समय के साथ खराब हो सकता है। मान लीजिए आपका हार्ड ड्राइव क्रैश हो गया, कीबोर्ड काम ना करे, इन स्थिति में आपको वो हिस्सा बदलवाना पड़ सकता है। वहीं सॉफ्टवेयर कभी खराब नही होते। आपको बस टाइम टाइम पर उन्हें अपडेट करने की जरूरत होती है

7. उदाहरण (Examples)

हार्डवेयर के कुछ उदाहरण मदरबोर्ड, हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, मॉनिटर आदि हैं। वही सॉफ्टवेयर के उदाहरण गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, पावर प्लांट, फोटोशॉप आदि हैं।

सीपीयू, हार्ड ड्राइव, रैम, कीबोर्ड, माउस, यूएसबी ड्राइव आदि।

Computer Hardware and Software Explain in Hindi | सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

                      हार्डवेयर                     सॉफ्टवेयर
कप्यूटर के भौतिक (फिजिकल) हिस्सों को हार्डवेयर कहा जाता है।सॉफ्टवेयर बहुत सारे निर्देश का एक सेट है जो कंप्यूटर को बताता है कि वास्तव में क्या करना है।
सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर कोई कार्य नहीं कर सकता है।सॉफ्टवेयर को हार्डवेयर के बिना चलाया नहीं किया जा सकता है।
हार्डवेयर एक फिजिकल इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जिसे हम  देख और छू सकते हैं।हम सॉफ़्टवेयर को देख सकते हैं और उपयोग भी कर सकते हैं लेकिन वास्तव में उन्हें छू नहीं सकते।
कंप्यूटर वायरस किसी भी तरह से हार्डवेयर प्रभावित नहीं करते है।सॉफ्टवेयर कंप्यूटर वायरस से प्रभावित हो जाते है।
यदि हार्डवेयर खराब होता है, तो इसका एक मात्र उपाय इसको बदलना होता है।यदि सॉफ़्टवेयर समस्या उत्पन्न करता है, तो इसकी बैकअप कॉपी को फिर से इंस्टॉल किया जा सकता है।
हार्डवेयर की चार मुख्य श्रेणियां हैं: इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, स्टोरेज और इंटरनल कम्पोनेंट्स।यह मुख्य रूप से सिस्टम सॉफ्टवेयर, प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर में विभाजित है।
Keyboard, Mouse, Motherboard, RAM, Printer, Pen Drive, Hard Disk Drive यह सब हार्डवेयर के उदाहरण है।Browser, MS Window, Excel, Media Player, Operating System सभी सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं।
हार्डवेयर का निर्माण सर्किट बोर्ड पर कई सारे छोटे-बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ किया जाता है। हर कम्पोमेंट या उपकरण का अपना छोटा छोटा रोल होता है।सॉफ्टवेयर का निर्माण छोटे छोटे सेट ऑफ़ प्रोग्राम्स के द्वारा किया जाता है जो अपनी अपनी गतिविधियों का निस्तारण करते है और हमे आपेक्षित रिजल्ट देते है।

कुछ सामान्य रूप से पूछे जाने वाले प्रश्न

1. हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर क्या है?

कंप्यूटर सिस्टम को दो श्रेणियों में बांटा गया है: हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर। हार्डवेयर सिस्टम के भौतिक और दृश्य घटकों जैसे मॉनिटर, सीपीयू, कीबोर्ड और माउस को संदर्भित करता है। दूसरी ओर, सॉफ्टवेयर, निर्देशों के एक सेट को संदर्भित करता है जो हार्डवेयर को कार्यों के एक विशिष्ट सेट को करने में सक्षम बनाता है।

2. सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर बेकार क्यों है?

सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर बेकार है क्योंकि मशीनरी प्रोग्रामिंग के बिना कुछ भी नहीं कर सकती है और न ही यह बता सकती है कि क्या करना है। ऑपरेटिंग सिस्टम के बिना कंप्यूटर कुछ भी नहीं कर सकता है। Microsoft Office जैसे अन्य सॉफ़्टवेयर के बिना, आप कुछ भी टाइप नहीं कर सकते हैं या संगीत नहीं सुन सकते हैं या वीडियो या कुछ भी नहीं देख सकते हैं।

3. हार्डवेयर क्या है उदाहरण सहित लिखिए?

कम्प्यूटर हार्डवेयर कम्प्यूटर का भौतिक भाग होता है, जिसे हम देख सकते हैं और छू सकते हैं। इसके कुछ उदाहरण माउस, सीपीयू, मॉनिटर, मदरबोर्ड, हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड आदि हैं।

समापन

उम्मीद है इस लेख ने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से जुड़े आपके सभी सवालों को सुलझा दिया होगा। अगर फिर भी आपके कोई सवाल हैं तो हमसे पूछें। हम आपके सभी सवालों का जवाब देंगे और आपकी उत्सुकता को पूर्ण करेंगे।

Reference: Hardware vs software

Leave a Comment