in ,

Motherboard क्या है – What is Motherboard in Hindi ?

एक मदरबोर्ड कंप्यूटर के अंदर का मुख्य सर्किट बोर्ड होता है जो कंप्यूटर के विभिन्न भाग को एक साथ जोड़ता है। इसमें CPU, RAM और एक्सपेंशन कार्ड के लिए सॉकेट हैं और यह हार्ड ड्राइव, डिस्क ड्राइव, और फ्रंट पैनल पोर्ट को केबल और तारों के साथ हुक करता है।

 वैकल्पिक रूप से मदरबोर्ड को mb, mainboard, mboard, mobo, mobd, backplane board, baseboard, main circuit board, planar board या  system board के रूप में जाना जाता है। यह कंप्यूटर के सभी अलग-अलग हिस्सों को एक साथ जोड़ता है और साथ ही, सीपीयू को इन अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचने और नियंत्रित करने की अनुमति देता है। आंतरिक घटकों को ब्रिज करने के अलावा, मदरबोर्ड पोर्ट आपको बाहरी उपकरणों को कंप्यूटर से कनेक्ट करने की अनुमति भी देते हैं। ऐसे बाहरी उपकरणों में मॉनिटर, स्पीकर, हेडफ़ोन, माइक्रोफोन, कीबोर्ड, माउस, मॉडेम और अन्य USB डिवाइस शामिल होंगे।

एक मदरबोर्ड कंप्यूटर सिस्टम के सबसे आवश्यक भागों में से एक है। मदरबोर्ड एक मुद्रित सर्किट बोर्ड और एक कंप्यूटर का आधार है जो एक कंप्यूटर चेसिस में सबसे बड़ा बोर्ड है। यह पावर आवंटित करता है और सीपीयू, रैम और अन्य सभी कंप्यूटर हार्डवेयर घटकों के बीच संचार की अनुमति देता है। यह इनपुट और आउटपुट डिवाइस के लिए सीपीयू, मेमोरी और कनेक्टर सहित कंप्यूटर के कई महत्वपूर्ण घटकों को एक साथ रखता है।

यहाँ पढ़ें : कंप्यूटर के घटक

मदरबोर्ड एक कंप्यूटर का सेंट्रल कम्युनिकेशन बैकबोन कनेक्टिविटी पॉइंट है, जिसके माध्यम से सभी कंपोनेंट्स और एक्सटर्नल पेरिफेरल्स कनेक्ट होते हैं। इनमें प्रोसेसर सॉकेट, डीआईएमएम, एचटीएक्स, पीसीआई, पीसीआई और एम 2 स्लॉट के साथ-साथ बिजली आपूर्ति कनेक्शन शामिल हो सकते हैं। आमतौर पर मदरबोर्ड साउथब्रिज चिप जैसे पीसीआई, एसएटीए, थंडरबोल्ट, यूएसबी, और अन्य के माध्यम से अतिरिक्त कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं। CPU से RAM और PCI को आम तौर पर पॉइंट-टू-पॉइंट इंटरकनेक्ट के माध्यम से जोड़ा जाता है जैसे कि हाइपरट्रांसपोर्ट, क्विक पाथ इंटरकनेक्ट या अल्ट्रापथ इंटरकनेक्ट।

1981 में जारी आईबीएम पर्सनल कंप्यूटर में पहले मदरबोर्ड का उपयोग किया जाता है। उस समय, आईबीएम ने इसे मदरबोर्ड के बजाय एक प्लानर कहा था।

Motherboard kya hai

मदरबोर्ड के कार्य (Function of Motherboard)

कंप्यूटर मदरबोर्ड के कार्य निम्नानुसार हैं-

  1. मदरबोर्ड एक कंप्यूटर की केंद्रीय रीढ़ के रूप में कार्य करता है, जिस पर अन्य मॉड्यूलर भागों जैसे कि सीपीयू, रैम और हार्ड डिस्क स्थापित होते हैं।
  2. मदरबोर्ड उस प्लेटफॉर्म के रूप में भी कार्य करता है जिस पर अन्य उपकरणों / इंटरफेस को स्थापित करने के लिए विभिन्न विस्तार स्लॉट उपलब्ध हैं।
  3. मदरबोर्ड कंप्यूटर के विभिन्न घटकों को शक्ति वितरित करने के लिए भी जिम्मेदार है।
  4. ये कंप्यूटर में विभिन्न उपकरणों के समन्वय में भी उपयोग किए जाते हैं और उनके बीच एक इंटरफ़ेस बनाए रखते हैं।
  5. कुछ आकार जिनमें मदरबोर्ड उपलब्ध हैं,  ये बीटीएक्स, एटीएक्स, मिनी-एटीएक्स, माइक्रो-एटीएक्स, एलपीएक्स, एनएलएक्स, आदि हैं ।

यहाँ पढ़ें : कम्प्यूटर का विकास

मदरबोर्ड कंपोनेंट्स और कनेक्टर्स (Motherboard Components and Connectors)

विभिन्न प्रकार के सॉकेट कनेक्शन विभिन्न बोर्ड पर पाए जाते हैं, प्रत्येक में प्रोसेसर पिन के लिए एक अलग कॉन्फ़िगरेशन होता है। यह सॉकेट प्रोसेसर की भौतिक पैकेजिंग को निर्धारित करेगा जो उस पर स्थापित किया जा सकता है। इसके अलावा, मदरबोर्ड चिपसेट यह निर्धारित करेगा कि मदरबोर्ड के साथ किस विशिष्ट मॉडल प्रोसेसर का उपयोग किया जा सकता है। मदरबोर्ड कंपोनेंट्स और कनेक्टर्स को निम्नवत् बताया गया है –

1. PCI SLOT (पेरीफेरल घटक इंटरकनेक्ट): PCI स्लॉट्स का उपयोग ऐड-ऑन कार्ड्स को सम्मिलित करने या स्थापित करने के लिए किया जाता है, जैसे LAN कार्ड, साउंड कार्ड, कैप्चर कार्ड और टीवी ट्यूनर कार्ड।

PCI slot kya hai
2

2. नॉर्थब्रिज (North bridge)-यह सीपीयू और सिस्टम मेमोरी और पीसीआई-ई स्लॉट के बीच संचार की अनुमति देता है। यह मदरबोर्ड का केंद्र बिंदु है और इसे मेमोरी कंट्रोलर हब भी कहा जाता है।

Motherboard kya hai

3. सीपीयू-फैन कनेक्शन (CPU-Fan Connection)-यह वह जगह है जहां सीपीयू फैन कनेक्ट होता है। बिजली की आपूर्ति में से एक पर इस कनेक्शन का उपयोग करने से मदरबोर्ड सीपीयू तापमान के आधार पर फैन की गति को नियंत्रित करने की अनुमति देगा।

4. IDE कनेक्टर या PATA कनेक्टर (IDE connectors or PATA connector)- IDE का फुल फॉर्म इंटीग्रेटेड डिवाइस इलेक्ट्रॉनिक्स है। यह आईडीई उपकरणों, जैसे हार्ड डिस्क और सीडी और डीवीडी ड्राइव का समर्थन करता है। अधिकांश ड्राइव आज SATA कनेक्शन के साथ आते हैं।

Motherboard kya hai

5. साउथ ब्रिज (Southbridge) – यह पीसीआई स्लॉट, ऑनबोर्ड ऑडियो और यूएसबी कनेक्शन जैसे घटकों के लिए नियंत्रक है।

6. SATA कनेक्शन (SATA Connections)- SATA का फुल फॉर्म Serial Advanced Technology Attachment है। ये सीरियल एटीए उपकरणों से जुड़े हुए हैं, जैसे हार्ड डिस्क ड्राइव और सीडी या डीवीडी ड्राइव।

7. एफडीडी कनेक्शन (FDD Connection)-  FDD फ्लॉपी डिस्क नियंत्रक है। फ्लॉपी ड्राइव कनेक्टर का उपयोग फ्लॉपी ड्राइव को जोड़ने के लिए किया जाता है। यह दो फ्लॉपी ड्राइव का समर्थन करता है।

8. जम्पर (Jumpers)– मदरबोर्ड पर जम्परर्स छोटे पिन हैं जो आपको मदरबोर्ड सेटिंग कॉन्फ़िगर करने में सक्षम बनाती हैं। जम्पर विभिन्न कार्य करता है उदाहरण CMOS सेटिंग को Restore करने के लिए किया जाता है।

9. बजर (Buzzer)- बजर एक स्पीकर होता है जो मदरबोर्ड में एम्बेड होता है या इसे अलग से लगाया जाता है जिसकी सहायता से अगर सिस्टम में कीसी तरह का कोई एरर आता है तो हमे इसके जरिये सूचनाएं मिलती है।

10.  बाहय यूएसबी कनेक्शन (External USB Connection) – आमतौर पर इनमें से कुछ  पोर्ट हैं जो प्रत्येक पेनबोर्ड पर स्थित होते हैं जिनका उपयोग पेन ड्राइव और बाहय हार्ड ड्राइव को जोड़ने के लिए किया जाता है, जैसे आईपॉड या एमपी 3 प्लेयर।

11. CMOS बैटरी (CMOS Battery) – यह मदरबोर्ड की बैटरी है, जिसका उपयोग सेटिंग, दिनांक और समय को बचाने के लिए साउथब्रिज और BIOS को पावर देने के लिए किया जाता है।

12. BIOS : मदरबोर्ड मे in-built RAM (Read only Memory) होता है और ये RAM से अलग होता है जिसमे कंप्यूटर का बेसिक इनपुट/आउटपुट सिस्टम (BIOS) होता है । इसका सबसे ज़रूरी कंप्यूटर के boot-up process को मैनेज करना, यानी जब हम अपने कंप्यूटर के power को ON करते हैं तो उस वक़्त BIOS ही हमारे कंप्यूटर सिस्टम को स्टार्ट करने का प्रोसेस पूरा करता है।

13. स्टैंडबाय पावर LED (Standby Power LED) – यह मदरबोर्ड की स्टैंडबाय पावर को प्रदर्शित करता है।

14. माउस पोर्ट (Mouse Port)– पीएस / 2 माउस को जोड़ता है।

15. RJ-45 पोर्ट (RJ-45 Port)-एक स्विच के माध्यम से LAN Connection को सक्षम बनाता है।

16. USB पोर्ट (USB Ports)-USB उपकरणों से कनेक्शन सक्षम करता है।

17. विडियो पोर्ट  (Video Port)- VGA मॉनिटर या किसी अन्य VGA संगत डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

18. सीरियल पोर्ट (Serial Port)-Modem या अन्य Serial Devices को जोड़ता है।

19. की-बोर्ड पोर्ट (Keyboard Port)- यह PS/2 की-बोर्ड को जोड़ता है।

20. माइक्रोफ़ोन जैक (Microphone Jack)-इसके द्वारा माइक्रोफ़ोन को जोरा जाता है।

21. PS/2 Connector – कीबोर्ड और माउस कनेक्ट करने के लिए इस पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

22. गेम पोर्ट (Game Port)- सभी तरह के गेमिंग डिवाइसस को कनेक्ट करने के लिए हम गेम पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं।

23. Parallel or LPT port – Scanner और प्रिंटर कनेक्ट करने के लिए parallel port का इस्तेमाल होता है।

मदरबोर्ड के प्रकार (Types of Motherboard)

कंप्यूटर के विकास के साथ ही मदरबोर्ड की क्षमता व आकार में भी बदलाव आये है, मदरबोर्ड के प्रकार को निम्नवत् बताया गया है-

  • AT Motherboard-Computer में इस्तेमाल होने वाली सबसे पुरानी मदरबोर्ड में AT Motherboard का नाम आता है, इसे  “Full AT” भी कहते है। Motherboard के प्रत्येक माउंट में 6 pin के दो पावर कनेक्टर लगे होते थे। मदरबोर्ड की लम्बाई 351mm और चौड़ाई 305mm होती थी । इस motherboard को 1980 के दशक में IBM द्वारा बनाया गया था ।
Motherboard Kya hai
  • ATX Motherboard-लगभग 1990 के दशक में Intel द्वारा ATX Motherboard (Advanced technology extended) को प्रस्तुत किया गया।  ये  पुरानी मदरबोर्ड के मुकाबले आकार (305×204mm) में भी एटीएक्स काफी हद तक छोटी थी. इसमें BIOS program की मदद से power management किया जा सकता था।
Motherboard kya hai
  • Mini ITX Motherboard-इस प्रकार की मदरबोर्ड small form factor वाले computer system में उपयोग की जाती है। इसे 2001 में VIA Technologies द्वारा बनाया था। Mini ITX का आकार 6.7 × 6.7 inch होता है।
Motherboard kya hai

मदरबोर्ड के लोकप्रिय निर्माता (Famous manufacture of mother board)

मदरबोर्ड के लोकप्रिय निर्माता निम्नलिखित हैं।

  1. Intel
  2. ASUS
  3. AOpen
  4. ABIT
  5. Biostar
  6. Gigabyte
  7. MSI

Reference

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yoga for Headache

सिरदर्द के लिए योग: आयुर्वेद के दृष्टिकोण से – Yoga for Headache as per Ayurveda in Hindi

kashmir mein ghumne ki jagah

कश्मीरः वादी–ए-शहजादी से धरती की जन्नत तक – kashmir mein ghumne ki jagah