सम्पूर्ण जातक कथाएँ हिन्दी कहानियाँ | Complete Jatak Tales | 15 Jatak Stories In Hindi | lokpriya Jatak Kathayen in Hindi

जातक कथाएं क्या है, जातक कथा इन हिंदी पीडीएफ, जातक कथाएं किस महापुरुष से संबंधित है, जातक कथाएं meaning in english,जातक ग्रंथों की मुख्य विषय वस्तु क्या है, जातक क्या है, जातक कथाएं किस भाषा में लिखी गई है, Jatak Kathayen in Hindi, प्रेरक जातक कथा, Jatak Katha, Moral Stories


दोस्तों आपने बचपन में बहुत सी कहानियाँ सुनी होंगी जिनमे भगवान बुद्ध की कहानियाँ भी होंगी पर क्या आप जानते हैं इन्हे जातक कथाएँ कहते हैं,  जातक कथाएं बौद्ध ग्रंथ त्रिपिटक का 10वां भाग हैं। जातक कथाएँ’ बुद्ध के सम्बन्धी कथाएँ है, इन कथाओं में भगवान बुद्ध के पूर्व जन्मों की कथायें हैं। प्रत्येक कथा में महात्मा बुद्ध का एक संदेश छिपा है। हालांकि की कुछ विद्वानों का मानना है कि कुछ जातक कथाएँ, गौतमबुद्ध के निर्वाण के बाद उनके शिष्यों द्वारा कही गयी हैं। 

इन कथाओं मे मनोरंजन के माध्यम से नीति और धर्म को समझाने का प्रयास किया गया है। इसलिए इन कहानियों में यह भी दिया गया है कि कौन से कर्म करने योग्य हैं और किन्हें नहीं करना चाहिए। इस प्रकार इस लेख  में महात्मा बुद्ध द्वारा कही गई ऐसी कथाएं हैं जो व्यक्ति को नैतिकता सत्य, धर्म, प्रेम और भाईचारे का संदेश देती हैं। बुद्ध ने कर्मों पर जोर दिया है।

सम्पूर्ण जातक कथाएँ हिन्दी कहानियाँ | Complete Jatak Tales | 15 Jatak Stories In Hindi | lokpriya Jatak Kathayen in Hindi

1दुष्ट कुमार – जातक कथाएँ
2राई के दाने – भगवान बुद्ध की प्रेरणादायक कहानी
3पहचान – भगवान बुद्ध की प्रेरणादायक कहानी
4सब कुछ स्वीकार करना जरुरी नहीं
5चालाकी – जातक कथाएँ
6न्याय – जातक कथाएँ
7गिलहरी की इस शिक्षा के बाद बुद्ध को मिला था आत्मज्ञान
8सियार बना न्यायाधीश – जातक कथाएँ
9मुश्किलों का हल – भगवान बुद्ध की प्रेरणादायक कहानी
10सहिष्णुता का व्रत – जातक कथाएँ
11सही राह – भगवान बुद्ध की प्रेरणादायक कहानी
12कृकटट – जातक कथाएँ
13आज मत बिगाडो – भगवान बुद्ध की प्रेरणादायक कहानी
14सयाना कबूतर – जातक कथाएँ
15लोभ का अंत मौत – जातक कथाएँ
Jatak Kathayen in Hindi

जातक कथाएं कब और किस भाषा में लिखी गई?

जातक कहानियाँ पालि बौद्ध लेखों की शाखाओं में हैं। इनमें वे 35 काहानियाँ भी हैं, जिनका संकलन उपदेश देने के लिए किया गया था। इनकी रचना का समय तीसरी शताब्दी ई. पूर्व से पहले का माना जाता है।

बुद्ध के पुनर्जन्म की कथाएं क्या कहलाती है?

बुद्ध के पुनर्जन्म की कथाओं के अनुसार जन्म के बाद मृत्यु और मृत्यु के बाद पुनः जन्म का यह अनन्त चक्र एक महान दुःख है। … कर्म, निर्वाण और मोक्ष की भांति पुनर्जन्म भी बौद्ध धर्म का एक मूल सिद्धान्त है।

त्रिपिटक के बारे में आप क्या जानते हैं?

त्रिपिटक बौद्ध धर्म का प्रमुख ग्रंथ है जिसे सभी बौद्ध सम्प्रदाय (महायान, थेरवाद, बज्रयान, मूलसर्वास्तिवाद आदि) मानते है। यह बौद्ध धर्म के प्राचीनतम ग्रंथ है जिसमें भगवान बुद्ध के उपदेश संग्रहीत है। यह ग्रंथ पालि भाषा में लिखा गया है और विभिन्न भाषाओं में अनुवादित है।

अजंता में कितनी जातक कथाएं चित्रित है?

अजंता में साहित्य की 550 से भी अधिक जातक कथाएँ हैं। ये चित्र बोधिसत्त्व की कथाओं का बखान करते हैं। बोधिसत्त्व वे प्रारंभिक बौद्ध हैं जो बुद्ध बनने के मार्ग पर हैं, पर अभी तक बुद्ध नहीं बने हैं, लेकिन बुद्ध के कुछ लक्षण उनमें नज़र आते हैं।

यहाँ पढ़ें : 40 अकबर बीरबल की कहानियाँ
विक्रम बेताल की संपूर्ण 25 कहानियां
पंचतंत्र की 101 कहानियां – विष्णु शर्मा
मुंशी प्रेमचंद सम्पूर्ण हिन्दी कहानियाँ

Tales of Lamaas’ ( जातक कथाएँ) : Ep # 01

‘Tales of Lamaas’ ( जातक कथाएँ) : Ep # 05

reference
Jatak Kathayen in Hindi

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Comment