in ,

बालों मे जुओं की समस्या से परेशान हैं तो कीजिए ये 10 घरेलू उपाय, कारण – juon ki samasya

बालों में जुएं होना, ये एक गंभीर समस्या हो सकती है। यह बच्चों और बड़ों किसी को भी हो सकती हैं। आमतौर पर बालों का ध्यान न रखने से और बालों मे गंदगी के कारण यह समस्या होती है।

हमारे सर मे होने वाली जुएं एक परजीवी होती हैं। ये तिल के आकार की होती हैं, और जड़ों से चिपक कर रहती हैं। जुएं हमारे स्कैल्प से खून चूसकर अपना पोषण लेती हैं, और ज़िंदा रहती हैं। जुएं किसी को भी हो सकती हैं लेकिन इससे अधिक प्रभावित बच्चे होते हैं। जैसे अगर एक को जुएं हैं तो खेलते समय उनके संपर्क मे आने से दूसरे को भी हो जाती हैं।

जुएं होने से आपके सर मे बहुत अधिक खुजली होने लगती है। इसके लिए बाजार मे कई तेल और शैंपू भी मिलते हैं, लेकिन हर बार वो प्रभाव नही डालते। इसलिए इनसे बचने के लिए हम आपको घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो बच्चों के लिए भी पूर्ण रुप से सुरक्षित होते हैं।

बालों में जुएं होने के कारण

  • जुएं एक-दूसरे से जल्दी फैलती हैं।इसलिए अपना कंघा सबसे अलग रखें।
  • अगर एक ही बिस्तर, पलंग अथवा कालीन का प्रयोग किया जाता है। या बच्चे बहुत निकट रहकर खेलते हैं।
  • एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति मे जुएं तेजी से फैल सकती हैं अगर वे आपस मे हैट, स्कार्फ, कंघी, ब्रश, हेयर क्लिप, हेयर बैंड, हेलमेट अथवा कपड़ों, को आपस मे अदल बदल कर इस्तेमाल करते हैं।
  • अलमारी अथवा लॉकर में रखी गई ऐसीवस्तुओं का उपयोग करने से, जिन में जुएं अथवा उनके अंडे रह गए हों।

यहाँ पढ़े: सिर मे खुजली की समस्या

जुओं से बचने के लिए घरेलू उपाय – juon ki samasya

जुएं बालों मे बहुत खुजली पेदा करती हैं। इसके कारण किसी काम मे मन नही लगता। इसे नष्ट करने के लिए बाजार मे कई प्रकार की दवाइयां मिलती हैं, जिनका नियमित प्रयोग करने से आपको राहत मिल सकती है लेकिन यह मेंहगा भी हो सकता है।

इससे बेहतर आप जुएं नष्ट करने के लिए घरेलू उपचार का सहारा ले सकते हैं। जिसके लिए नीचे बेहतरीन नुस्खे बताये गए हैं जिनका कोई दुष्प्रभाव भी नही होता और यह कारगर होते हैं।

1. जुओं की समस्या के लिए लहसून

लहसून का उपयोग बालों की जुएं खत्म करने के लिए भी किया जाता है। इसके बारे मे शायद आपको न पता हो लेकिन यह बहुत बेहतर उपाय है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

लहसून का उपयोग करने के लिए बालों की ग्रोथ के हिसाब से लहसून को पीस कर इसमे नींबू मिलाएं। और एक पेस्ट बना लें।और फिर स्कैल्प मे अच्छे से मसाज करते हुए इसे एक से दो घंटे तक बालों मे लगा रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू कर लें। इसके एक से दो बार प्रयोग मे सारी जुएं मर जाएंगी और आपको खुजली से भी राहत मिल जाएगी।

2. जुओं की समस्या के लिए नीम के पत्ते

नीम जितना कड़वा होता है उतना ही फायदे मंद भी होता है यह आपके चेहरे के लिए भी लाभकारी होता है और इसके साथ ही यह आपके सर की जुओं को भी नष्ट कर सकता है। यह एक कारगर तरीका है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

जुएं खत्म करने के लिए नीम के पत्तों को पीसे लें। आप चाहें तो इसमे थोड़ा नारियल तेल भी मिला सकते हैं इससे अपने सर की अच्छे से मसाज करें फिर रात भर इसे लगा रहने दें और सुबह बालों को शैंपू से धो लें। इससे आपके सर की जुएं जल्दी नष्ट हो जाती हैं।

3. जुओं की समस्या के लिए सफेद सिरका

क्या आप जानते हैं कि सफेद सिरका बड़ी तेजी से जुओं को मारता है इसे उपयोग करना भी बहुत आसान है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

सफेद सिरके का उपयोग रात को सोने से पहले करें अपने सर की जड़ों पर और बालों पर इससे अच्छे से मसाज करें। सिर को तौलीय से कवर कर लें या फिर शॉवर कैप का इस्तेमाल करें। सुबह अपने बालों को अच्छे से वॉश कर लें। बालों को धोते समय ही सारी जुएं अपने आप गिर जाएंगी।

4. जुओं की समस्या के लिए नमक

क्या आपने पहले कभी सुना है कि नमक से जुओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यह एक बहुत असरदार तरीका है।इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है और यह बहुत सस्ता घरेलू उपाय है नमक हर किसी के घर मे मिलता है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

इसे अपने स्कैल्प पर मसाज करते हुए अच्छे से लगाएं। फिर इसे लगाकर एक से दो घंटे तक रहने दें। उसके बाद बालों को शैंपू से धोकर कंडीशनर कर लें। इसका उपयोग हफ्ते मे दो बार करें जल्दी ही आपकी जुएं खत्म हो जाएंगी।

यहाँ पढ़ें: सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

5. जुओं की समस्या के लिए तेलों का मिश्रण

ऑलिव ऑयल जैसे सभी अन्य तेलों का मिश्रण जुओं को नष्ट करने के लिए एक बेहतर तरीका है जो काफी जल्दी असर दिखाता है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

किसी भी अच्छे ब्रांड के ऑलिव ऑयल के तेलों के मिश्रण से रात को सोने से पहले मसाज करें फिर सुबह बालों मे जुएं निकालने वाली कंघी से बालों मे कंघी करें, और फिर बालों को शैंपू कर लें। इससे आपकी जुएं बाहर निकल जाती हैं।

6. जुओं की समस्या के लिए बोरिक पाउडर

अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों की जुएं भी जल्दी खत्म हो जाएं तो इसके लिए आप बोरिक पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

इसका उपयोग करने के लिए बोरिक पाउडर को अपने बालों मे लगाएं आप इसे नारियल तेल मे मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसे बालों मे लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद कंघी से बालों को कंघी करें इससे आपकी लीकें निकल जाएंगी उसके बाद शैंपू से धो लें।

7. जुओं की समस्या के लिए कपूर और नारियल का तेल

कपूर बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है यह आपके सर की जुएं भी नष्ट कर देता है, और आपके बालों की ग्रोथ बड़ाने मे भी मदद करता है। इसका उपयोग आप नारियल के तेल के साथ कर सकते हैं। कपूर भी घर मे आसानी से उपलब्ध होता है और इसका उपयोग भी आसान है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल के तेल को हल्का सा गर्म कर लें फिर इसमे कपूर डालकर इसे अच्छे से मिलाएं जब कपूर पूरी तरह तेल मे घुल जाए तब सर की जड़ों मे और बालों मे अच्छे से इस तेल की मसाज करें और इसे रात भर लगा रहने दें तथा सुबह बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर कर लें।

यह एक बहुत असरदार तरीका है इसके केवल दो से तीन बार उपयोग करने से आपके सर की सारी जुएं खत्म हो जाएंगी।

8. जुओं की समस्या के लिए काली मिर्च

काली मिर्च का उपयोग अब तक आपने रसोई मे किया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली मिर्च आपकी जुओं को भी नष्ट कर सकती है यह एक बहुत कारगर तरीका है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

काली मिर्च का उपयोग करने के लिए छ: से सात काली मिर्च लेकर पीस लें। फिर एक कटोरी मे थोड़ा दही लेकर इसमे काली मिर्च का पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इसके उपयोग से आपको जुओं से जल्दी निजात मिल जाएगी।

9. जुओं की समस्या के लिए जैतून का तेल

जैतून का तेल आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। इससे न सिर्फ आपके बाल अच्छे होते हैं बल्कि आपके बालों की जुएं भी खत्म हो जाएंगी। इसका उपयोग करना भी बहुत आसान होता है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

जैतून के तेल की महक से जुएं मर जाती हैं। रात मे जैतून के तेल से अपने सर की अच्छे से मसाज करें और रात भर लगा रहने दें। बालों को तैलिए से अच्छे से कवर करें और सुबह शैंपू कर लीजिए इससे आपकी जुएं नष्ट हो जाएंगी।

यहाँ पढ़ें: गंजेपन की समस्या को दूर करने के उपाय

10. जुओं की समस्या के लिए प्याज का रस

प्याज हर प्रकार से उपयोगी होता है यह न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि यह हमारे बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है।

juon ki samasya, Head Lice

विधि

थोड़ा सा प्याज का रस लेकर सिर की त्वचा पर मसाज़ करें, तथा 3 से 4 घंटे तक लगा रहने के बाद लीक वाली कंघी से बालों को बाए और फिर शैंपू कर लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस प्रक्रिया को 3 से 4 बार तक दोहराए।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ethernet kya hai

Ethernet Kya hai – ईथरनेट का परिचय – Introduction of Ethernet

gharelu hair pack, hair mask

बालों के लिए 6 प्रभावी घरेलू हेयर पैक – gharelu hair pack for hair fall, hair growth, dandruff and hair loss