in ,

The right way to wash hair – बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नहीं

आपके बाल आपकी खूबसूरती को और भी बड़ा देते हैं। इसके लिए ज़रुरी हो जाता है कि आप इनकी अच्छे से देखभाल करें। इसमे इन्हे संपूण पोषण देने से लेकर अच्छे से बाल धोने के सही तरीके तक की प्रक्रिया शामील है।

आप अपने बालों को अच्छे से नही धोते हैं तो इस कारण भी आपके बाल कमज़ोर हो जाते हैं या बालों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। क्योंकि अगर आपके बाल सुंदर दिखते तो आपकी सुंदरता पर भी असर पड़ता हैं।

Right way to wash hair- बालों को धोने के सही तरीके

आज हम आपको बालों को धोने के सही तरीके के बारे में बताएंगे जिसके कारण आपके बालों को मजबूत होने के साथ उनकी चमक को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। इसलिए नीचे कुछ बाल धोने के सही तरीके बता रहे हैं जो बालों को धोने के समय ध्यान रखने चाहिएं।

1. Do not use hot water too much- गर्म पानी का अधिक उपयोग न करें

बाल धोने के सही तरीके

सर्दियों मे अधिकतर हम बालों को धोने के लिए गरम पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है की गरम पानी का इस्तेमाल करने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

इसके अलावा हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि अगर आप अपने बालों को रोज़ धोते हैं तो ऐसा करने से बालों की प्राकृतिक चमक भी खो जाती है और साथ ही  साथ शैम्पू में भी केमिकल का ही इस्तेमाल किया जाता है, इसीलिए इसके प्रयोग से भी आपको बालों के डैमेज होने का खतरा रहता है।

 बालों को धोने के लिए ऐसी छोटी-छोटी बाते हैं जिन्हे अगर आप ध्यान नहीं रखते है, तो आपके बालों में रुसी, बालों का कमजोर होना, दो मुहें बाल होना, आदि समस्या शुरू हो जाती है।

इसलिए हमेशा याद रखें कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपके क्यूटिकल्स पूरी तरह से खुल जाते हैं  जिसके कारण शैम्पू और कंडीशनर अच्छे से आपको फायदा करते हैं और ठंडे पानी से बालों को धोने से क्यूटिकल्स बंद हो जाते है, जो शैम्पू और कंडीशनर से मिलने वाली नमी को रोक देता है।

बालों को गुनगुने पानी से धोने के बाद अंत में आपको थोड़े से ठंडे पानी का भी इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपके बालों को अधिक फायदा मिलता है।

यहाँ पढ़ें : रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

2. Do not change shampoo every time- हर बार शैंपू न बदलें

बाल धोने के सही तरीके

अधिकतर लोग हर बार बालों को धोते समय अलग-अलग कंपनी के शैंपू का इस्तेमाल करते  हैं। जबकि बालों के लिए आपको ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके बालों के लिए सही हो साथ ही आपको बार बार शैम्पू में बदलाव नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके बाल अपनी प्राकृतिक चमक को खो देते है, और बाल ख़राब और बेजान हो जाते हैं।

3. The right way to apply hair shampoo- बालों मे शैंपू लगाने का सही तरीका

बाल धोने के सही तरीके

क्या आप जानते हैं कि बालों को धोते समय इन्हे कभी भी तेजी से नही घिसना चाहिए क्योंकि इसके कारण बालों की ऊपरी परत को नुकसान होता है, जिसके कारण बाल टूटने लग जाते है, हमेशा उँगलियों के पोरवो का इस्तेमाल करते हुए ही इन्हे धोएं।

इसके साथ बालों को धोते समय कभी भी अपने हाथों को गोलाकार न घुमाएं, ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा उलझते हैं और टूटने लगते हैं। बालों को हमेशा जड़ से धोना शुरू करें, और बालों पर दबाव डालते हुए नीचे की तरफ आयें, ऐसा करने से आपको बालों को अच्छे से धोने में मदद मिलती है।

4. Do not use daily shampoo- रोज़ शैंपू का इस्तेमाल न करें

The right way to wash hair so that your hair does not break- बाल धोने के सही तरीके ताकी आपके बाल टूटे नही

अधिकतर हम ऐसा सोचते हैं कि  बालों में रोज़ शैम्पू का इस्तेमाल करने से बालों की चमक बढ़ती है, बाल मुलायम होते है, परन्तु ऐसा नहीं होता है। बल्कि ऐसा करने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

यदि आपके बाल तेलीय हैं तो आपको दो या तीन दिन में अपने बालों को धोना चाहिए नहीं तो हफ्ते में दो बार बाल धोना काफी होता है और ये भी याद रखें की आप अच्छे शैम्पू का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बालों को कोई नुकसान न हो और चमक बनी रहती है।

5. Do not apply conditioner on hair roots-बालों की जड़ों पर ना लगाएं कंडीशनर

बाल धोने के सही तरीके

आप जानते हैं कि कंडीशनर को बालों पर लगाने से तो फायदा होता है लेकिन कंडीशनर  को कभी भी जड़ो पर लगाना चाहिए इससे आपके बाल टूटने की संभावना  होती  है इसलिए हमेशा कंडीशनर को बालों पर ही लगाना चाहिए इससे आपके बालों को नमी मिलती है और बाल चमकदार और मुलायम हो जाते हैं।

यहाँ पढ़ें : गंजेपन की समस्या के घरेलू इलाज

6. Never rub wet hair- गीले बालों को कभी नही रगड़ें

बाल धोने के सही तरीके

अगर आप गीले बालों को तौलीय से रगड़ते हैं तो इससे बाल ज्यादा टूटने की संभावना होती है। इसलिए बाल धोने के बाद इन्हे थोड़ी देर तक तौलीय से बांध कर रखें। इससे बाल भी नही टूटते और आराम से सूख भी जाते हैं।

7. Use conditioner after shampoo- शैंपू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें

बाल धोने के सही तरीके

जब आप अपने बालों को शैंपू से धो लें तब उसके बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए क्योंकि कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बाल मुलायम हो जाते हैं और बालों की नमी बरकरार रहती है। और इसकी मदद से बालों को टूटने की समस्या से भी राहत मिलती है, इसीलिए बालों के लिए शैम्पू का इस्तेमाल करने के बाद कंडीशनर की कभी अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

तो ये कुछ बातें है जिनका ध्यान आपको बालों को धोते समय रखना चाहिए, इसके अलावा आपको कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए, ज्यादा दिनों तक तेल वाले बाल नहीं रखने चाहिए, बालों में झटके से कंघी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बालों के लिए ज्यादा केमिकल का प्रयोग नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपको अपने बालों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

इसके साथ बाल धोने के इस तरीके को अपनाकर भी आप अपने बालों की प्राकृतिक चमक को बरक़रार रख सकते हैं, और बालों को डैमेज होने से बचा सकते है, तो यदि आप भी बाल धोने में कोई गलती नहीं करना चाहते है तो इन बातों का खास ख्याल रखे।

यहाँ पढ़ें : सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Hair loss Due To Daily Hair Wash- बालों को रोज़ाना धोने से होने बाले नुकसान

रोज़ मर्रा की ज़िंदगी मे तेज़ धूप व गर्मी में रहने के कारण हमारे बाल दूषित हो जाते हैं। इतना ही नहीं धूल-मिट्टी भी हमारे बालों को इतना खराब कर देती है कि बालों में कंघी तो क्या उंगलियां घुमाना भी मुश्किल हो जाता है और सिर्फ इसी वजह से हम रोज़ाना बाल धोनो को मजबूर हो जाते हैं और ये हमारे अच्छे खासे बालों को और अधिक खराब कर देते हैं। आज हम आपको रोज़ाना बाल धोने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

  • बालों का रुखापन- क्या आप जानते हैं कि यदि आप बिना तेल लगाए रोज़ाना बालों को धोते हैं तो इससे आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए बालों को रोज़ नहीं धोना चाहिए अगर फिर भी आपको बाल धोने है तो पहले रात में तेल से बालों के जड़ों की मसाज करें फिर बाल धोएं। ऐसा करने से आपके बाल खराब होने से बच जाएंगे।
  • बालों का अधिक टूटना- हम सोचते हैं कि रोज़ बाल धोने से अच्छे रहते हैं लेकिन रोज़ाना बाल धोने से बाल साफ व चमकदार तो दिखते हैं लेकिन केवल कुछ दिनों तक ही। क्योंकि रोज़ाना शैम्पू का इस्तेमाल हमारे बालों को कमज़ोर बना देता है क्योंकि शैंपू केमिकल युक्त होते हैं जिनका रोज़ इस्तेमाल करना आपके बालों को नुकसान पहुँचाता है जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं।
  • बालों का सफेद होना- शैंपू में केमिकल्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। जिसके रोज़ाना इस्तेमाल से बाल रुखे हो जाते हैं। साथ ही साथ ये आपके बालों की रंगत छीन लेता है आपके बाल रुखे और बेजान होने के साथ समय से पहले सफेद भी होने लगते हैं।

References

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

Prevention of Split Ends- दो मुहें बालो की रोकथाम के उपाय

Take care of hair like this after Rebonding- रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान

Take care of hair like this after Rebonding- रिबॉन्डिंग के बाद बालों का ऐसे रखें ध्यान