MTS Full Form In Hindi | SSC MTS क्या है | एम टी एस क्या है? | SSC MTS Full Form हिंदी में | full form of mts in h indi

mts full form in hindi, mts full form in hindi salary, mts syllabus in hindi, mts full form in maths, mts full form in air force, mts form 2022, mts form, मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती 2022, ssc ka full form


एसएससी एमटीएस परीक्षा 10 वीं पास होने के बाद भारत में संघीय सरकार के काम को प्राप्त करने की संभावनाओं के लिए एक शानदार विकल्प है। यदि आप केंद्र सरकार के तहत एक राष्ट्रीय सरकारी कार्य प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस ब्लॉग पोस्ट के साथ, एसएससी एमटीएस क्या है के साथ-साथ इसके बारे में पूरी जानकारी भी समझें।

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English 

MTS Full Form In Hindi | SSC MTS क्या है | एम टी एस क्या है? | SSC MTS Full Form हिंदी में | full form of mts in h indi

MTS full form in EnglishMulti-Tasking Staff
MTS full form in Hindiमल्टी टास्किंग स्टाफ
websitehttps://ssc.nic.in/

MTS का full form: Multi-Tasking Staff होता है, एमटीएस का पूरा रूप “मल्टी टास्किंग स्टाफ” है। एमटीएस को एसएससी एमटीएस के रूप में भी जाना जाता है, जिसका पूरा नाम “कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टाफ” है।

यहाँ पढ़ें: UPSC full form in Hindi 
यहाँ पढ़ें: LDC full form in Hindi

एसएससी एमटीएस परीक्षा पद

विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित सीजीएल, सीएचएसएल, सीपीओ, जेई और जीडी जैसी विभिन्न अन्य एसएससी परीक्षाओं की तरह, एसएससी एमटीएस गैर-तकनीकी पदों पर मल्टी-टास्किंग स्टाफ के रूप में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है।

कर्मचारी चयन आयोग एमटीएस परीक्षा के माध्यम से जिन विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता है, वे नीचे दिए गए हैं:

  • चपरासी
  • गार्डनर
  • दफ्तरी
  • जमादार
  • जूनियर गेस्टेनर ऑपरेटर
  • चौकीदार
  • सफाईवाला आदि।

एसएससी उन उम्मीदवारों के लिए एसएससी एमटीएस परीक्षा आयोजित करता है जो सरकारी क्षेत्र में नौकरी की इच्छा रखते हैं। एसएससी एमटीएस परीक्षा में केवल 10वीं कक्षा का सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थी ही शामिल हो सकते हैं.

MTS Full Form In Hindi
MTS Full Form In Hindi

यहाँ पढ़ें: upsssc pet full form in hindi 
यहाँ पढ़ें: PSU full form in hindi 

एसएससी एमटीएस परीक्षा पैटर्न

आवेदकों को एसएससी एमटीएस परीक्षा पैटर्न के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। एसएससी एमटीएस 2022 परीक्षा 3 अलग-अलग चरणों में आयोजित की जाएगी: पेपर -1, पेपर -2 (वर्णनात्मक टेस्ट) और पेपर -3 (स्किल टेस्ट)। पेपर-1 में ऑनलाइन परीक्षा होगी जिसमें वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर-2 में पेन और पेपर मोड का एग्जाम होगा जिसमें अंग्रेजी में डिस्क्रिप्टिव पेपर या सरकारी नीतियों में सूचीबद्ध किसी अन्य भाषा का पेपर शामिल होगा।

पेपर-1: कंप्यूटर आधारित टेस्ट

पेपर -1 में 4 विषय होंगे अर्थात् जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस। प्रत्येक विषय में नीचे दिए गए चार्ट के अनुसार अलग-अलग अंकन प्रक्रिया होगी

SubjectsNo. of questionsTotal marks
General Intelligence & Reasoning Questions2525
General Awareness Questions2525
Numerical Aptitude Questions2525
General English Questions2525
Time Duration90 minutes

पेपर-1 एक वस्तुनिष्ठ आधारित परीक्षा होगी जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न शामिल होंगे। सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाएगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों का नकारात्मक अंकन होगा।

पेपर -2: वर्णनात्मक प्रकार परीक्षण

इस पेपर में, 50 अंकों के लिए केवल 1 प्रश्न होगा और उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र के अनुसार एक निबंध या पत्र लिखना होगा।

SubjectMaximum MarksNumber of questionsTime duration
Short Essay/Letter in English50130 minutes

यहाँ पढ़ें: SI full form in hindi
यहाँ पढ़ें: CPO full form in Hindi 

एसएससी एमटीएस पात्रता मानदंड

इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एसएससी एमटीएस पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं:

योग्यता – राष्ट्रीयता, एक उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए, तिब्बती शरणार्थी जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत में रह रहा है या भारतीय मूल का कोई भी व्यक्ति हो सकता है।

यदि वह भारत के अलावा किसी अन्य देश से संबंधित है, अर्थात्, बर्मा, भूटान, पाकिस्तान, नेपाल, तिब्बत, आदि तो भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।

शैक्षिक योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष प्रमाण पत्र रखने वाला कोई भी व्यक्ति एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

योग्यता – आयु

उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए पात्र माना जाता है, जिनकी आयु कम से कम 18 वर्ष और 25 वर्ष से अधिक नहीं है। हालांकि, अन्य आरक्षित श्रेणियों जैसे पीडब्ल्यूडी, एससी / एसटी और ओबीसी से संबंधित उम्मीदवार, नीचे उल्लिखित आयु सीमा है –

CategoriesAge Relaxation
GeneralNo relaxation
OBC3 years
SC/ST5 years
PwD10 years for Unreserved13 years for OBC 15 years for SC/ST

यहाँ पढ़ें: ED Full Form in Hindi
यहाँ पढ़ें: ITI full form in hindi

एसएससी एमटीएस ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आवेदन आयोग, https://ssc.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट पर ही ऑनलाइन मोड में जमा किए जाने चाहिए।

  • नोटिस टैब पर क्लिक करके आवेदन पत्र ढूंढें।
  • सभी अनिवार्य विवरण प्रदान करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  • एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया निम्नानुसार सूचीबद्ध है:

  • पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  • अपने सभी व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण प्रस्तुत करें।
  • आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करें।

एसएससी एमटीएस आवेदन पत्र में, आवेदकों को जेपीईजी प्रारूप (20 केबी से 50 केबी) में स्कैन किए गए रंगीन पासपोर्ट आकार की तस्वीर अपलोड करनी होगी। फोटोग्राफ परीक्षा की सूचना के प्रकाशन की तारीख से तीन महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए, और, जिस तारीख को तस्वीर ली गई है, वह तस्वीर पर स्पष्ट रूप से मुद्रित होनी चाहिए।

नोट: तस्वीर पर मुद्रित तारीख के बिना आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

तस्वीर का छवि आयाम लगभग 3.5 सेमी (चौड़ाई) x 4.5 सेमी (ऊंचाई) होना चाहिए। तस्वीर बिना टोपी, चश्मा के होनी चाहिए और दोनों कान दिखाई देने चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, आवेदकों को क्रॉस चेक करना होगा कि उन्होंने फॉर्म के हर क्षेत्र में सही विवरण भरा है क्योंकि आवेदन पत्र जमा करने के बाद, किसी भी परिस्थिति में आगे कोई बदलाव / सुधार / संशोधन पर विचार नहीं किया जाएगा।

• भुगतान पूरा करने के लिए अगले पृष्ठ पर जाएं।

100 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। हालांकि, एससी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी/ भूतपूर्व सैनिकों और सभी श्रेणियों की महिलाओं को आवेदन शुल्क से छूट दी गई है।

एसएससी एमटीएस एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड या हॉल टिकट आधिकारिक वेबसाइट पर क्षेत्रवार वितरित किया जाएगा। उम्मीदवार अपने पंजीकृत लॉगिन आईडी के साथ लॉग इन कर सकते हैं और अपना कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एसएससी एमटीएस कंप्यूटर आधारित परीक्षा (पेपर -1) के लिए सिलेबस:

अंग्रेजी भाषा, इस खंड में, इसकी शब्दावली, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम और इसके सही उपयोग आदि और लेखन क्षमता की उम्मीदवारों की समझ का परीक्षण किया जाएगा।

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग: इसमें नॉन-वर्बल टाइप के सवाल शामिल होंगे। परीक्षा में समानताएं और अंतर, अंतरिक्ष दृश्य, समस्या सुलझाने, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेने, दृश्य स्मृति, भेदभावपूर्ण अवलोकन, संबंध अवधारणाओं, आंकड़ा वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला आदि पर प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा में अमूर्त विचारों और प्रतीकों और उनके संबंध, अंकगणितीय गणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्न भी शामिल होंगे।

संख्यात्मक योग्यता: इस पेपर में संख्या प्रणालियों, पूर्ण संख्याओं की गणना, दशमलव और भिन्नों और संख्याओं के बीच संबंध, मौलिक अंकगणितीय संचालन, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, तालिकाओं और रेखांकन का उपयोग, मासिक धर्म, समय और दूरी, अनुपात और समय, समय और कार्य आदि से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे।

सामान्य जागरूकता: प्रश्नों को उम्मीदवार की उसके आसपास के वातावरण के बारे में सामान्य जागरूकता और समाज के लिए इसके आवेदन की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों का परीक्षण करने के लिए भी डिज़ाइन किया जाएगा जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षित हो सकता है।

परीक्षा में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, भारतीय संविधान सहित सामान्य राजनीति और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे। ये सवाल ऐसे होंगे कि इन्हें किसी भी अनुशासन के विशेष अध्ययन की आवश्यकता न हो।

नोट: 40% और उससे अधिक दृष्टि विकलांगता के वीएच उम्मीदवारों के लिए, पेपर में मानचित्र / ग्राफ / आरेख / सांख्यिकीय डेटा का कोई घटक नहीं होगा।

ख. पद से जुड़े कार्यों को ध्यान में रखते हुए ‘जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग’ पर प्रश्न अशाब्दिक होंगे। न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल इंग्लिश पर प्रश्न सरल होंगे, एक स्तर का जो एक औसत मैट्रिक पास आराम से जवाब देने की स्थिति में होगा। जनरल अवेयरनेस पर प्रश्न भी इसी स्तर के होंगे।

एसएससी एमटीएस 2022 पेपर-2 के लिए सिलेबस

पेपर हिंदी, अंग्रेजी और संविधान की अनुसूची-VIII में उल्लिखित अन्य भाषाओं में सेट किया जाएगा, ताकि पद के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता के अनुरूप बुनियादी भाषा कौशल का परीक्षण किया जा सके। उम्मीदवारों को पेपर के अनुसार एक लघु निबंध / पत्र लिखना होगा।

एसएससी एमटीएस 2022 आवेदन शुल्क:

ऑनलाइन आवेदन के लिए देय शुल्क 100 रुपये है।

नोट: महिला उम्मीदवार और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) और भूतपूर्व सैनिक (ईएसएम) से संबंधित उम्मीदवार आरक्षण के लिए पात्र हैं और शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, मास्टरकार्ड, वीजा, मेस्ट्रो, रुपे डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके या एसबीआई चालान उत्पन्न करके एसबीआई शाखाओं में नकद के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।

Full form of MTS ? MTS का फुल फॉर्म क्या होता है ? VIDEO

MTS Full Form In Hindi

mts full form in Hindi – FAQ

एमटीएस की नौकरी क्या होती है?

एमटीएस एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है जो कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और कार्यालयों में मल्टी-टास्किंग स्टाफ, Group ‘C’ पोस्ट आदि की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।

एमटीएस में कौन कौन से पद होते हैं?

एमटीएस चयन आयोग ने विभिन्न पदों जैसे चपरासी, दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर, चौकीदार, सफाईवाला, माली आदि के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए MTS परीक्षा आयोजित की है।

एमटीएस में क्या क्या काम करना पड़ता है?

एमटीएस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को चपरासी, चौकीदार, सफाई और माली आदि काम करना होता है।

एमटीएस का वेतन कितना है?

एमटीएस का वेतन सातवें वेतन आयोग के आवेदन के बाद संशोधित कर दिया गया है. वर्तमान में, लगभग 18,000/-रूपए से 22,000/-रूपए प्रति महीना है।

Related full form in Hindi

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi
BTW full form in HindiCPI full form in Hindi
CPO full form in HindiEOD Full Form in Hindi
LBS Full Form in HindiLLB full form in Hindi
POC Full Form in HindiPS Full Form in Hindi
RTGS Full Form in HindiSO full form in Hindi
APMC Full Form In HindiATP full form in Hindi
BMW Full Form in HindiDM full form in hindi
ITI full form in HindiMTS Full Form In Hindi
NCERT Full Form in HindiOPD full form in Hindi
RDX Full Form in HindiRTO Full Form in Hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment