ITI full form in hindi | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? | ITI का Full form क्या होता है

ITI full form in hindi | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है? | ITI का Full form क्या होता है, iti full form image, ncvt फुल फॉर्म हिंदी में, b.sc iti full form, आईटीआई फीस, आईटीआई फुल फॉर्म इन पुलिस, iti full form in marathi, आईटीआई इन हिंदी मीनिंग, आईटीआई फुल फॉर्म 2022 date


दोस्तों क्या आप जानते हैं कि आईटीआई का फुल फ़र्म क्या होता है, ITI full form in hindi, ITI क्या है, और यह कौन कर सकता है तथा इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। अगर आपके मन में भी ITI से जुड़े ऐसे ही सवाल है तो ये पोस्ट आपके लिए ही है क्योंकि इस लेख में हमने ITI से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है, तो कृप्या लेख को अंत तक पढ़ें।

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English 

ITI full form in hindi | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

ITI full form in EnglishIndustrial Training Institute
ITI full form in Hindiऔद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान
Established1950
FocusSkill development
OwnerMinistry of Skill Development and Entrepreneurship
Eligibility14 to 40 years | 35% in 10th
course2 years
LocationIndia
websitehttps://itidelhi.admissions.nic.in/
ITI full form in Hindi

ITI का full form: Industrial Training Institute होता है तथा हिंदी में आईटीआई का फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है। यह 2 साल का कोर्स होता है। भारत में ये पोस्ट-सेकेंडरी स्कूल हाई स्कूल के छात्रों को उद्योग से संबंधित ज्ञान और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (आईटीसी) के रूप में भी जाना जाता है।

यहाँ पढ़ें: PWD Full Form in Hindi
यहाँ पढ़ें: RTI Full Form in Hindi

what is ITI meaning | ITI का क्या होता है

आईटीआई का पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है और यह एक सरकारी प्रशिक्षण संगठन है जो हाई स्कूल के छात्रों को उद्योग से संबंधित शिक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। वहीं, कुछ ट्रेडों को अभी भी 8वीं कक्षा के बाद लागू किया जा सकता है। विशेष रूप से, इन संस्थानों को उन छात्रों को तकनीकी जानकारी प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है जिन्होंने अभी 10 वीं स्तर पास किया है और उच्च शिक्षा के बजाय कुछ तकनीकी ज्ञान प्राप्त करने में रुचि रखते हैं। आईटीआई की स्थापना रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीईटी), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और संघ सरकार द्वारा विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए की जाती है।

ITI full form in hindi
ITI full form in Hindi

यहाँ पढ़ें: DM full form in hindi

Eligibility Criteria for ITI | आईटीआई के लिए पात्रता मानदंड

पात्रता आवश्यकताएं पाठ्यक्रम से पाठ्यक्रम में भिन्न होती हैं। तत्वों में से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • आवेदक का मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। या कोई अन्य परीक्षा जिसे 10 वीं कक्षा के रूप में जाना जाता है।
  • उम्मीदवार को कम से कम 35 प्रतिशत कुल प्राप्त करना चाहिए।
  • प्रवेश अवधि के दौरान उम्मीदवार की आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Types of Courses | पाठ्यक्रमों के प्रकार

आईटीआई पाठ्यक्रमों को मोटे तौर पर दो प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है।

  • इंजीनियरिंग ट्रेड – इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम व्यापार पाठ्यक्रम हैं जो प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करते हैं। वे इंजीनियरिंग, भौतिकी, गणित और प्रौद्योगिकी में सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • गैर-इंजीनियरिंग ट्रेड – वे भाषाओं, नरम कौशल, और अन्य उद्योग-विशिष्ट ज्ञान और कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं। गैर-इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम आमतौर पर तकनीकी प्रकृति के नहीं होते हैं।

यहाँ पढ़ें: BMW Full Form in Hindi

आईटीआई करने के फायदे | Benefits of ITI

अगर आप आईटीआई करते हैं तो इसके बहुत से फायदे हैं, यह बहुत से क्षेत्रों में किया जाता है, तथा आईटीआई पाठ्यक्रम कक्षा VIII से XII तक के सभी बच्चों द्वारा किया जा सकता है, यह आवश्यक नहीं है कि किसी भी प्रकार का किताबी ज्ञान या अंग्रेजी भाषा की मजबूत समझ हो, और आईटीआई प्रविष्टि के लिए कोई अंक आवश्यकताएं नहीं हैं। आईटीआई में आपको सरकारी कॉलेज में कोई फीस नहीं देनी होती है, आईटीआई कोर्स फ्री में कर सकते हैं आईटीआई पूरा करने के बाद डिप्लोमा (पॉलिटेक्निक) सेकंड ईयर में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं। आईटीआई में आपको 6 महीने, 1 साल और 2 साल का कोर्स मिलता है।

अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो कोई फीस नहीं देनी होगी, लेकिन अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से ऐसा करना चाहते हैं, हालांकि अगर आप प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेते हैं तो आपसे उस संस्थान द्वारा तय की गई फीस ली जाएगी।

Admission process of ITI | आईटीआई की प्रवेश प्रक्रिया

अगर आप आईटीआई में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपके बता दें कि इसके लिए सरकार और अच्छे निजी संगठन दोनों योग्यता के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया पर निर्भर करते हैं। ऐसे संस्थान योग्य उम्मीदवारों को चुनने के लिए एक लिखित परीक्षा का संचालन करते हैं। कुछ निजी संस्थानों को प्रवेश का एक सीधा तरीका माना जाता है।

आईटीआई पाठ्यक्रम का शुल्क

कई राज्यों में, आईटीआई पाठ्यक्रम इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की तुलना में कम महंगे हैं। अधिकांश आईटीआई इंजीनियरिंग ट्रेडों के लिए शुल्क 1,000 रुपये से 9,000 रुपये के बीच होता है। नॉन-इंजीनियरिंग आईटीआई ट्रेडों के लिए शुल्क 3,950 रुपये से 7,000 रुपये तक है। आईटीआई की लागत इस बात पर निर्भर करती है कि यह एक सरकारी या निजी संस्थान है या नहीं। छात्रों को एक अतिरिक्त कीमत का भुगतान करना होगा यदि वे एक छात्रावास में रहना चाहते हैं। विभिन्न राज्य आरक्षित श्रेणियों में से एक में आने वाले छात्रों को पूर्ण या आंशिक शुल्क रियायतें प्रदान करते हैं। पूरा कोर्स शुल्क दो किस्तों में भुगतान किया जा सकता है।

Duration of The course | पाठ्यक्रम की अवधि

अगर आप भी यह कोर्स करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि भारत में आईटीआई ‘ट्रेड’ प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करते हैं। प्रत्येक ट्रेड एक विशेष क्षेत्र या कौशल पर आधारित है। आईटीआई पाठ्यक्रमों के लिए समय सीमा 6 महीने से 2 साल तक अलग-अलग होगी। पाठ्यक्रम की अवधी प्रकार और पाठ्यक्रम प्रकृति पर निर्भर करती है।

आईटीआई कोर्स लिस्ट | Top ITI Courses In India

भारत में आईटीआई द्वारा पेश किए जाने वाले शीर्ष पाठ्यक्रम हैं:

बिजली कारीगरवायरमैन
फिटरशीट मेटल वर्कर
बढ़ईउपकरण और डाई मेकर
फाउंड्री मैनमोल्डर
बुक बाइंडरवेल्डर गैस और इलेक्ट्रिक
प्लंबरटर्नर
पैटर्न निर्माताउन्नत उपकरण और डाई बनाना
मेसन बिल्डिंग कन्स्ट्रक्टरपेंटर जनरल
उन्नत वेल्डिंगमशीनिंस्ट
मैकेनिक मशीन टूल्स रखरखावड्राफ्टस्मन मैकेनिकल

लड़कियों के लिए आईटीआई कोर्स

अगर आप एक लड़की हैं और आईटीआई कोर्स करना चाहती हैं तो हमने नीचे आपको कुछ महत्वपूर्ण कोर्स की लिस्ट दी है, जिनमे से आप अपनी पसंद का कोर्स चुन सकती है, इसके अलावा भी आप किसी भी कोर्स का चुनाव कर सकती है।

कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंटडाटा एंट्री ऑपरेटर
कटाई और सिलाईडेस्कटॉप पब्लिशिंग
हेयर एंड स्कीन केयरहाउस कीपिंग
कढ़ाई एवं सूई कामबेकर और हलवाई
फैशन डिज़ाइनफलों और सब्जियों का प्रसंस्करण
स्टेनोग्राफर हिंदीआंतरिक सजावट और डिजाइनिंग
स्टेनोग्राफर इंग्लिशइलेक्ट्रीशियन
फिटर

भारत में कितने आईटीआई कॉलेज हैं?

पहला आईटीआई 1950 में स्थापित किया गया था और आज यह संख्या 13,348 (सरकारी और निजी आईटीआई दोनों सहित) है, 1 126 ट्रेडों में लगभग 19 लाख युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करती है।

आईटीआई सर्टिफिकेट के बाद करियर के अवसर

कौशल विकास कार्यक्रम को पूरा करने के बाद, आवेदक निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में और भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना जैसे सरकारी संघों और बीएसएफ, सीआरपीएफ जैसे अर्धसैनिक बलों में भी नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। तो वहाँ भी एक आदर्श सरकारी नौकरी या एक निजी नौकरी पाने के लिए एक बड़ा मौका है।

Full form of ITI video

ITI full form in Hindi

Full form of ITI in Hindi – FAQ

आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है

आईटीआई का फुल फॉर्म औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है और यह एक सरकारी प्रशिक्षण संगठन है जो हाई स्कूल के छात्रों को उद्योग से संबंधित शिक्षा प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

भारत में कितने आईटीआई हैं?

भारत में आज सरकारी और निजी दोनों आईटीआई सहित 13,348 आईटीआई है पहला आईटीआई 1950 में स्थापित किया गया था।

आईटीआई करने से क्या लाभ होता है?

आईटीआई करने के बाद में आप सरकारी और प्राइवेट नौकरी आसानी से पा सकते हैं, इस कोर्स में अलग- अलग प्रकार के ट्रेड होते है। आईटीआई के सरकारी, प्राइवेट कॉलेज मौजूद है और कई यूनिवर्सिटी भी इस प्रकार के कोर्स प्रोवाइड करती है

Related full form in Hindi

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi
BTW full form in HindiCPI full form in Hindi
CPO full form in HindiEOD Full Form in Hindi
LBS Full Form in HindiLLB full form in Hindi
POC Full Form in HindiPS Full Form in Hindi
RTGS Full Form in HindiSO full form in Hindi
APMC Full Form In HindiATP full form in Hindi
BMW Full Form in HindiDM full form in hindi
ITI full form in HindiMTS Full Form In Hindi
NCERT Full Form in HindiOPD full form in Hindi
RDX Full Form in HindiRTO Full Form in Hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment