in ,

Yoga for kids in Hindi- बच्चों के विकास के लिए योगा

योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है। इसलिए सभी को योग करना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि योग बड़ों के साथ- साथ बच्चों के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। यह न सिर्फ उन्हे बीमारी से बचाता है बल्कि उनको मानसिक रुप से भी तेज बनाता है।

बच्चों के लिए योग (Yoga for kids) करना एक आनंद का विषय होता है। बच्चे मौज मस्ती मे योग करते हैं क्योंकि उन्हे योग करना अच्छा लगता हैं। इसलिए उनके बेहतर और स्वस्थ भविष्य के लिए बच्चों को भी नियमित रुप से योगा कराना चाहिए।

आज इस लेख मे हम आपको बच्चों के बेहतर भविष्य और संपूर्ण विकास के लिए कुछ सरल आसन बता रहे हैं जिन्हे बच्चे नियमित रुप से कर के स्वस्थ रह सकते हैं। ये आसन इस प्रकार हैं।

Benefit of Yoga for kids- योग से बच्चों को होने वाले लाभ

जिस प्रकार योग बड़ों को लाभ देता है उसी प्रकार यह बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बच्चों को योग करने से बहुत से फायदे होते हैं जो इस प्रकार हैं।

यहाँ पढ़ें : अच्छी और बेहतर नींद के लिए योग

1. योग दिमाग को शांत करता है – योग करने से बच्चों को आराम महसूस होता है। इसलिए यह एक बेहतर दिमाग और सोच को प्रबंधित करने मे मदद करता है। और यह उन बच्चों के लिए भी ज़रुरी होता है जो अधिक परिश्रम करते हैं।

2. बच्चों को स्वस्थ रखने मे मदद करता है – योग के द्वारा बच्चों को स्वस्थ रखा जा सकता है जिससे मौसम के परिवर्तन से होने वाली बीमारियों से उन्हे बचाया जा सकता है।

3. आत्मविश्वास बढ़ता है – योग करने से बच्चों के अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है। इससे वे बेहतर तरीके से कार्य करने मे सक्षम होते हैं। और अपने काम मे रुची लेकर काम पूरा करते हैं।

4. योग करता है क्रोध को शांत – जिन बच्चों को अधिक गुस्सा आता है उनके लिए योगा करना बहुत ही फायदेमंद होता है। बच्चे आमतौर पर क्रोधित और निराश हो जाते हैं। जब वह योग के ज़रिये ध्यान केंद्रित करने के लिए उचित स्वस्थ क्ष्वांस तकनीक और उपकरण सीखते हैं। तो इसके माध्यम से वे अपने क्रोध को शांत कर सकते हैं।

5. योग शरीर मे जमा टॉक्सिन निकालता है – योग करने से आपको पसीना आता है जिसके माध्यम से शरीर मे जमा टॉक्सिन निकल जाता है। इससे आप स्वस्थ महसूस करते हैं और चुस्त दुरुस्त भी रहते हैं।

6. योग तनाव को नियंत्रित करता है – बच्चों मे भी तनाव के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन आप योग के माध्यम से तनाव को कम कर सकते हैं। जो बच्चे परीक्षा अवधि मे अधिक तनाव महसूस करते हैं वो योग के माध्यम से अपना तनाव कम कर सकते हैं। और योग उनकी शक्ति को भी बढ़ाता है।

7. योग रक्त प्रवाह को बढ़ाता है – योग बच्चों के शरीर मे रक्त प्रवाह को बढ़ाने के साथ इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाता है। जिससे उनका शरीर स्वस्थ रहता है। और इससे बच्चों के शरीर मे तीव्रता, ताकत और लचक बनी रहती है।

8.  योग से सकारात्मक सोच बनती है – सकारात्मक सोच और दृष्टिकोण जीवन मे खुश रहने के लिए बहुत ज़रुरी होता है यह सफलता की एक कुंजी है। योग से आपके जीवन मे सकारात्मकता आती है। इसलिए जो बच्चे योग गतिविधियों मे भाग लेते हैं वे बेहतर महसूस करते हैं और सकारात्मकता को विकसित करते हैं।

9.  योग बेहतर तरीके से सांस लेने मे मदद करता है – योग के विभिन्न आसनो द्वारा सांस पर नियंत्रण पाया जा सकता है। योग के माध्यम से श्र्वसन प्रणाली अच्छे से काम करती है।

10.  योग अस्थमा वाले बच्चों के लिए उपयोगी है – योग करने से जैसे ही सांस की गति विधि अच्छी होती है उसी के साथ अस्थमा की संभावना को कम करने मे मदद मिलती है। इसलिए जिन बच्चों को इसकी वजह से एलर्जी होती है उन्हे इसके लक्षणों को कम करने के लिए योग करना चाहिए।

Yoga for kids- बच्चों के लिए कुछ सरल आसन

इस लेख मे हम आपको बच्चों को कराए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण योग की जानकारी दे रहे हैं, जिन्हे आप नियमित रुप से अपने बच्चों को करा कर उनके स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। इसके साथ- साथ यह आपके बच्चों के दिमाग को भी तेज़ करता है। जिससे आपके बच्चों मे आत्मविश्वास भी बढ़ता है। ये आसन इस प्रकार हैं-

यहाँ पढ़ें : फिट रहने के लिए योगा

1. हेप्पी बेबी पोज़ (Happy baby pose)

2.  बटरफ्लाई पोज़ (Butterfly pose)

3.  स्नेक पोज़ (Snake pose)

4.  उपर की ओर मुंह करते हुए डॉग पोज़ (Dog pose)

5.  ताड़ासन (Tadasana)

1. Happy baby pose for kids – बच्चों के लिए हैप्पी बेबी पोज़ योग

Yoga for kids

हैप्पी बेबी पोज़ बच्चों के लिए बहुत ही उपयोगी है। यह पोज़ बच्चों के मन और शरीर को राहत देता है। तथा इसके साथ ही बच्चों की थकान और उनके तनाव को भी दूर करता है। हैप्पी बेबी पोज़ बच्चों के पेड़ू- जांघ के जोड़ के साथ रीढ़ की हड्डी मे भी लचक पैदा करता है।

2. Butterfly pose for kids – बच्चों के लिए बटरफ्लाई पोज़ योग

Yoga for kids

बच्चों को कराए जाने वाले योग मे बटरफ्लाई भी एक महत्वपूर्ण योग है। इसे बच्चे बड़े अच्छे से करते हैं। यह पोज़ शरीर और मन को शांत करता है और तनाव और थकान को भी दूर करता है। बच्चों के कूल्हों और टखनों मे खिचाव लाने के लिए यह काफी अच्छा है।

3. Snake pose for kids बच्चों के लिए स्नेक पोज़ योग

Yoga for kids

बच्चों को जो पोज़ कराए जाते हैं उनमें से एक है स्नेक पोज़ यह बहुत आसान भी है और इसको कराने से बच्चों को बहुत फायदा होता है। यह पोज़ रीढ़ की हड्डी के साथ पैर, हाथ, छाती, कंधे और पेट पर खिचाव देता है और उन्हे मजबूत बनाता है।

4. Dog pose for kids बच्चों के लिए उपर की ओर मुंह करते हुए डॉग पोज़ योग

Yoga for kids

यह पोज़ बच्चों की रीढ़ की हड्डी को मजबूत करके उनमे खिचाव पैदा करता है। यह पोज़ अस्थमा जैसी बीमारी को नियंत्रित करके तनाव को भी कम करने मे मदद करता है।

5. Tadasana pose for kids बच्चों के लिए ताड़ासन योग

Yoga for kids

यह पोज़ बच्चों के पैरों को अधिक प्रभावित करता है। यह पोज़ जांघ, पिंडली, पैर और टखनो मे खिचाव लाता है। तथा शरीर का संतुलन बनाए रखने मे मदद करता है। इसके साथ- साथ बच्चे मे इस आसन को करने से एकाग्रता बढ़ती है।

बच्चों के लिए ताड़ासन एक बहुत ही उपयोगी आसन है इससे बच्चे के शरीर मे खिचाव आता है और इससे उनका शरीर मजबूत बनता है। इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को आसन अपनी निगरानी मे ही कराएं।

शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान मे रखते हुए “द आर्ट ऑफ लिविंग” से जुड़ी निधि गुरेजा का कहना है कि अगर आप किसी सोते हुए बच्चे को ध्यान से देखें तो बच्चे का अंगूठा और इंडेक्स फिंगर (फोर फिंगर) एक दूसरे से आपस मे जुड़े होते हैं। यह योग मे चिंमुद्रा आसन है।

जब बच्चा जन्म लेता है तो उसके सभी प्राकृतिक हाव-भाव योगासन से जुड़े होते हैं। इसलिए बच्चों को भी आसन कराए जाएं तो यह बच्चे मे दिलचस्पी पैदा कर उनमे एकाग्रता का स्तर बढ़ाने मे भी मदद करता है।

यहाँ पढ़ें : योग की शुरुआत के लिए सरल आसन

Things to remember – योगा करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

1. जब बच्चें योगा करें तो इस बात का ध्यान रखें की उनका पेट खाली होना चाहिए।

2.  बच्चों को कभी भी सभी आसन एक साथ न कराएं बल्कि धीरे- धीरे अभ्यास कराएं।

3.    इस बात का भी ध्यान रखें की बच्चों को वही आसन कराएं जो बच्चे रोज़ कर सकें।

4.    आसन कराते समय बच्चों को बीच- बीच मे शवासन ज़रुर कराएं इससे बच्चे थकते नही हैं।

Reference

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Yoga for EyeSight in Hindi - आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योगा

Yoga for EyeSight in Hindi – आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए योगा

Yoga for better sleep- अच्छी और बेहतर नींद के लिए योग

Yoga for better sleep- अच्छी और बेहतर नींद के लिए योग