Thumbelina Story In Hindi | फूलों की राजकुमारी थंबलीना की कहानी | thumbelina Ki Kahani, Best Fairy Tale

Thumbelina Full Movie – Fairy Tales In Hindi – थंबलीना – Hindi Pari Kahani – Bedtime Stories

Thumbelina Story In Hindi

Thumbelina Story In Hindi | फूलों की राजकुमारी थंबलीना की कहानी

एक समय की बात है,एक औरत अकेली रहती थी 1 दिन में है अपनी दोस्त से मिलने गई उसकी दोस्त परी थी उसने परी से कहा कि वह बहुत अकेली है काश मेरी कोई बच्ची होती। परी ने कहा तुम बहुत अच्छी हो इसलिए मैं तुम्हारी मदद करूंगी परी ने उसे एक भेज दिया और घर जाकर गमले में उगाने के लिए कहा। औरत ने वैसा ही किया घर जाकर वह बीज पौधे में बहुत दिया। 

Thumbelina Story In Hindi
Thumbelina Story In Hindi

बीच फोटो उसने से एक पौधा निकला और फिर वह बड़ा होकर उसने एक सुंदर फूल खिला। औरत ने ऐसा फूल पहले कभी नहीं देखा था उसने उस फूल को प्यार से चूमा और वैसे ही उसकी पंखुड़ियां खुल गई और उसके अंदर एक बहुत ही प्यारी सी बच्ची बैठी थी। वह सिर्फ अंगूठे के बराबर की थी इसीलिए औरत ने उसका नाम थंबलीना रखा। 

यहाँ पढ़ें : Pinocchio Story In Hindi | पिनोकीयो की कहानी

औरत ने उसके लिए एक छोटा सा बिस्तर बनाया एक रात थंबलीना आराम से सो रही थी तभी अचानक एक मेंढक खिड़की से उसे घूरने लगा और अपने पुत्र का विवाह उससे कराने के इरादे से उसे अपने साथ उठाकर ले गया।मेंढक ने थंबलीना को तलाब में 1 पत्ते के ऊपर खड़ा कर दिया थंबलीना मेंढक से विवाह नहीं करना चाहती थीमैं जोर-जोर से चिल्लाकर सहायता मांगने लगी।

मछलियों ने उसके चिल्लाने की आवाज सुनी और उसकी मदद करने के लिए पत्ते की नीचे की डंडी को काट दिया जिससे पता करने लगा और थंबलीना उस पर तैरती हुई बहुत सुंदर जगह से गुजरती हुई एक पेड़ के पास पहुंची। और जंगल में पहुंच गए जंगल में अकेली चलती गई जो मिलता वह खा लेती और पते पर औस को पानी की तरह पी लेती।

यहाँ पढ़ें : vishnu sharma ki 101 panchtantra kahaniyan in hindi

ठंड का मौसम बढ़ता जा रहा था ठंड से कांपती हुई थंबलीना आगे जंगल में बढ़ती जा रही थी तभी उसे एक दरवाजा दिखाई दिया उसने दरवाजा खटखटाया तो चूहे ने अंदर से दरवाजा खोला उसने उस से मदद मांगी चूहे ने उसे खाना खिलाया और वहां रुकने दिया।  थंबलीना वहां बहुत दिन रही परंतु जैसे ही उसे पता चला कि चूहा उसकी शादी अपने दोस्त छछूंदर से कराना चाहता है वह वहां से भाग गई। उसे रास्ते में एक घायल  चिड़िया मिली उसने उसकी खूब सेवा की और उसे ठीक कर दिया।

चिड़िया थम लीना की सहायता करना चाहती थी इसलिए जंगल में फंसी थंबलीना  को वह अपनी पीठ पर बिठाकर इतनी दूर उड़ाकर ले गई जो जगह बहुत सुंदर थी। चिड़िया ने थंबलीना को एक फूल की पत्ती पर लिटा दिया और वह वहां आराम करने लगी और सो गई।तभी एक मधुर आवाज सुनकर वह जाग उठी उसके सामने फूलों का राजा खड़ा था थंबलीना की सुंदरता पर मोहित होकर फूलों के राजा ने थंबलीना को विवाह का प्रस्ताव रखा।

चिड़िया ने थंबलीना को फूलों के राजा की अच्छाइयों के बारे में बताया और कहां राजा बहुत ही नेक दिल और दयावान है  थम लीना ने विवाह का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और फूलों की रानी बन गई फूलों के राजा और फूलों की रानी दोनों खुशी-खुशी अपना जीवन व्यतीत करने लगे।

References-
27 May 2021, Thumbelina Story In Hindi, wikipedia

Leave a Comment