POC Full Form in Hindi | पीओसी का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of POC in Hindi | POC क्या होता हैं और इसके फायदे क्या है

POC Full Form in Hindi | पीओसी का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of POC in hindi | POC क्या होता हैं और इसके फायदे क्या है, poc full form medical, poc full form, toc के अनुकूल से आपका क्या अभिप्राय है, what is poc


यहाँ पढ़ें : अन्य सभी full form

अवधारणा का प्रमाण (पीओसी), जिसे सिद्धांत के प्रमाण के रूप में भी जाना जाता है, इसकी व्यवहार्यता को प्रदर्शित करने के लिए एक निश्चित विधि या विचार की प्राप्ति है, या यह सत्यापित करने के उद्देश्य से सिद्धांत रूप में एक प्रदर्शन कि कुछ अवधारणा या सिद्धांत में व्यावहारिक क्षमता है। अवधारणा का एक प्रमाण आमतौर पर छोटा होता है और पूरा हो सकता है या नहीं भी हो सकता है।

इन सहयोगी परीक्षणों का उद्देश्य व्यावसायिक समस्याओं को हल करने और व्यावसायिक नवाचार लक्ष्यों में तेजी लाने के लिए व्यावसायिक अवधारणाओं और प्रस्तावों की व्यवहार्यता का परीक्षण करना है।

मूल्य का एक प्रमाण (पीओसी) कभी-कभी अवधारणा के सबूत के साथ उपयोग किया जाता है, और संभावित ग्राहकों के उपयोग के मामले और मूल्य का प्रदर्शन करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करके भिन्न होता है, और आमतौर पर अवधारणा के सबूत की तुलना में कम गहराई से होता है।

यहाँ पढ़ें : MSME Full Form in Hindi 

POC Full Form in Hindi | पीओसी का फुल फॉर्म क्या होता है

POC Full Form in Englishproof of concept
POC Full Form in Hindiअवधारणा का प्रमाण

POC का Full Form: Proof of Concept है। पीओसी का हिंदी में फुल फॉर्म अवधारणा का प्रमाण होता है। पीओसी एक परीक्षण है जिसका उद्देश्य व्यवहार्यता का आकलन करना है लेकिन जो प्रदर्शन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। जिन निवेशकों को वास्तविक सबूत की आवश्यकता होती है कि उन्हें आमतौर पर एक स्टार्ट-अप और उनके व्यवसाय की योजना की आवश्यकता होती है ताकि एक स्थायी आरओआई (निवेश पर वापसी) सुनिश्चित किया जा सके। परियोजना के नेता प्रक्रिया अंतराल को पहचानने के लिए पीओसी का उपयोग करते हैं जो उत्पाद को सफल होने से रोक सकता है। पीओसी को सिद्धांत के प्रमाण के रूप में भी परिभाषित किया गया है।

यहाँ पढ़ें : CES full form in hindi

पीओसी क्या है

पीओसी अवधारणा का प्रमाण है, जिसे सिद्धांत के प्रमाण के रूप में भी जाना जाता है यह प्रदर्शित करने के लिए एक उदाहरण है कि इस तरह के सिद्धांत या अवधारणाएं वास्तविक दुनिया के कार्यान्वयन की क्षमता रखती हैं। संक्षेप में, एक पीओसी एक सबूत है कि एक उत्पाद या परियोजना यथार्थवादी है और इसे स्थापित करने में मदद करने और स्थापित करने के लिए आवश्यक व्यय की व्याख्या करने के लिए पर्याप्त रूप से सार्थक है।

POC Full Form in Hindi
POC Full Form in Hindi

यहाँ पढ़ें : llb full form in hindi

पीओसी का इतिहास

यह शब्द 1967 से उपयोग में है। विज्ञान और अंतरिक्ष यात्री, उन्नत अनुसंधान और प्रौद्योगिकी पर उपसमिति की 1969 की सुनवाई में, अवधारणा के प्रमाण को निम्नानुसार परिभाषित किया गया था:

बोर्ड ने अवधारणा के प्रमाण को विकास में एक चरण के रूप में परिभाषित किया है जिसमें प्रयोगात्मक हार्डवेयर का निर्माण और परीक्षण किया जाता है ताकि एक नई अवधारणा की व्यवहार्यता का पता लगाया जा सके और प्रदर्शित किया जा सके।

यहाँ पढ़ें : LBS Full Form in Hindi

पीओसी के फायदे

  1. यह आपको भविष्य में संभावित तकनीकी और अन्य समस्याओं को खोजने में मदद करता है, और आपको विकास चक्र के शुरुआती चरण में समस्याओं के लिए सुझाव और समाधान करने की अनुमति देता है ताकि अवांछित जोखिमों को कम किया जा सके।
  2. आप आश्वासन प्राप्त कर सकते हैं कि आपका विचार, योजना या रणनीति इसे निष्पादित करने के लिए एक प्रयास करने के लायक है।
  3. आप अपने पैसे को एक अवधारणा या विचार पर खर्च नहीं करके बचा सकते हैं जो व्यवहार्य नहीं है।

अवधारणा के सबूत का मूल्य

पीओसी का मूल्य अधिक महत्वपूर्ण लाभ रखता है। एक विचार या एक विधि की क्षमता की पहचान करना एक व्यवसाय के मालिक को बड़ी सफलता प्रदान कर सकता है क्योंकि फिर उन्हें अर्थहीन विचारों में निवेश नहीं करना होगा। पीओसी आपको किसी भी अनावश्यक जोखिम को कम करने में मदद करता है। व्यवसाय के मालिक अपने मुनाफे को सुनिश्चित करने के लिए विकास चक्र में सबसे अच्छा विचार चुन सकते हैं। और पीओसी संक्षिप्त नाम प्रक्रिया के माध्यम से जाने के बाद, एक टीम या एक व्यक्ति अपने प्रबंधकों, स्टॉकहोल्डर्स या निवेशकों को इस विचार को आगे बढ़ाने के लिए मना सकता है।

यहाँ पढ़ें : EOD Full Form in Hindi

Proof of Concept vs Prototype

क्योंकि इन दो अवधारणाओं में महत्वपूर्ण समानताएं हैं, कई लोग पीओसी के साथ एक प्रोटोटाइप को भ्रमित करते हैं। अवधारणा का प्रमाण परिणाम, उत्पादन और सेवा के संदर्भ में एक प्रोटोटाइप प्रस्तुत करने से अलग है। अवधारणाओं का प्रमाण इंगित करता है कि क्या कोई विचार जोखिम लेने के लायक है या नहीं, बहुत व्यावहारिकता निर्धारित करके। क्या एक प्रोटोटाइप एक विचार या उत्पाद के परिणामस्वरूप विचार को कम कर देता है जिसे डिजाइन किया जाना चाहिए या कार्य किया जाना चाहिए।

इसे रखने के लिए, प्रोटोटाइप शारीरिक रूप से एक विचार को प्रदर्शित करता है और पहले अवधारणा का परीक्षण करने के अवसर को पतला करता है। और यही कारण है कि एक प्रोटोटाइप जोखिम से मुक्त नहीं है या इसमें सभी प्रयोज्य शामिल हैं। यह सिर्फ शेयरधारक, प्रबंधकों और निवेशकों को एक अंतिम रूप देता है कि उनका विचार वास्तविकता में कैसा दिखेगा।

Other POC full form in Hindi

POCPerson of color
POCProof of concept
POCPoint of contact
POCPaid outside closing
POCPercentage-of-completion method
POCProduction office coordinator
POCPhilippine Olympic Committee
POCProfessional Officer Course
POCProvisional Organizing Committee
POCParticulate organic carbon
POCPoint of care
POCPortable oxygen concentrator
POCProducts of combustion
POCProducts of conception
POCProof-of-capacity
POCProto-Oceanic language

School Of Basics | What is POC | 5 Steps to do Proof of Concept video

POC Full Form in Hindi

Full form of POC in Hindi – FAQ

पी ओ सी के अनुकूल से क्या अभिप्राय है?

पीओसी आपको कई स्टॉकहोल्डर्स से बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति देता है। भविष्य में आप अपने विचारों की परेशानियों को आसानी से पहचान सकते हैं जिसमें यह आपकी बहुत सहायता करता है।

बायजूस की शुरुआत कैसे हुई?

बायजूस की शुरुआत 2011 में बायजू रवींद्रन, दिव्या गोकुलनाथ और छात्रों के एक समूह द्वारा की गई थी। बायजू का ऐप थिंक एंड लर्न प्राइवेट द्वारा विकसित किया गया था।

बाय जूस का मालिक कौन है?

बाय जूस का मालिक बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ है।

संबंधित: अन्य फुल फॉर्म

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi
BTW full form in HindiCPI full form in Hindi
CPO full form in HindiEOD Full Form in Hindi
LBS Full Form in HindiLLB full form in Hindi
POC Full Form in Hindi

reference
POC Full Form in Hindi

Leave a Comment