LLB full form in Hindi | LLB का फुल फॉर्म क्या है? | LLB Ka Full Form In Hindi | एलएलबी कोर्स कैसे करें

llb full form in hindi | LLB का फुल फॉर्म क्या है? | LLB Ka Full Form In Hindi | एलएलबी कोर्स कैसे करें, llb full form hindi and english, ba llb full form in hindi, llb full form in medical, ma llb full form, वकील की फुल फॉर्म, एलएलबी का मतलब क्या होता है, एल एल एल का फुल फॉर्म, llb full form in hindi | LLB का फुल फॉर्म क्या है? | LLB Ka Full Form In Hindi | एलएलबी कोर्स कैसे करें


बैचलर ऑफ लॉज़ यूनाइटेड किंगडम में एक स्नातक कानून की डिग्री और सबसे आम कानून न्यायालय है। बैचलर ऑफ लॉ भी पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना, हांगकांग एसएआर, मकाउ एसआर, मलेशिया, भारत, जापान, पाकिस्तान, केन्या, घाना, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इज़राइल, ब्राजील, तंजानिया, जाम्बिया और कई अन्य न्यायालयों में विश्वविद्यालयों द्वारा सम्मानित कानून की डिग्री का नाम है।

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English

LLB full form in hindi | LLB का फुल फॉर्म क्या है? | LLB Course Highlights

llb full form in EnglishBachelor of Laws [Legum Baccalaureus]
llb full form in hindiकानून में स्नातक
LLB Course Duration3 Years
Minimum Percentage45% in any discipline
LLB Course FeesINR 1 – 3 LPA
Average LLB Salary OfferedINR 2 – 7 LPA
Employment RolesAttorney, Lawyer, General Counsel, Legal Advisor, HR Manager, Public Prosecutor, Legal Consultant, Legal Affairs Manager, Legal Manager, Legal Officer, Legal Assistant Paralegal etc

LLB का full form: Bachelor of Laws होता है, तथा हिंदी में एलएलबी का फुल फॉर्म कानून में स्नातक होता है। एलएलबी कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को समस्या सुलझाने की तकनीक, संवाद करने की क्षमता और निर्णय जैसे कौशल विकसित करने में मदद करना है। स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर कई कानून कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले विभिन्न प्रसिद्ध लॉ कॉलेज हैं। यहां विचार किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह है कि कानून कार्यक्रम की पेशकश करने वाले कॉलेजों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा विनियमित और बारीकी से पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए।

यहाँ पढ़ें: ETA full form in hindi

What is LLB course | एलएलबी क्या है

एलएलबी एक Legum Baccalaureus कोर्स है जिसे Bachelor of Law के नाम से जाना जाता है। एलएलबी एक तीन साल का कानून की डिग्री कोर्स है जो स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद किया जाता है। एलएलबी पाठ्यक्रम बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार कई प्रमुख लॉ कॉलेजों द्वारा पेश किया जाता है। बीसीआई शीर्ष कानून निकाय है जो भारत में कानूनी शिक्षा और कानूनी पेशे को नियंत्रित करता है। प्रवेश स्तर के एलएलबी कार्यक्रम 3-वर्षीय और 5-वर्षीय दोनों प्रारूपों में उपलब्ध हैं।

भारत में बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त 1200 से अधिक लॉ कॉलेज हैं। ये कॉलेज स्नातक के साथ-साथ स्नातकोत्तर स्तर पर कानून कार्यक्रम प्रदान करते हैं। विभिन्न शीर्ष राष्ट्रीय विश्वविद्यालय जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), सिम्बायोसिस लॉ स्कूल, और कई अन्य।

llb full form in hindi
llb full form in hindi

यहाँ पढ़ें: CA FULL FORM IN HINDI

एलएलबी की शुरुआत

स्नातक की डिग्री पेरिस विश्वविद्यालय में उत्पन्न हुई, जिसकी प्रणाली ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज में लागू की गई थी। डिग्री का “कला” पदनाम पारंपरिक रूप से दर्शाता है कि छात्र ने क्लासिक्स का एक निश्चित मात्रा में अध्ययन किया है। महाद्वीपीय यूरोप में स्नातक की डिग्री को 18 वीं या 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में चरणबद्ध किया गया था, लेकिन यह ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज में जारी रहा।


ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में कानून का शिक्षण दार्शनिक या विद्वानों के उद्देश्यों के लिए था और कानून का अभ्यास करने के लिए तैयार करने के लिए नहीं था। इंग्लैंड में आम कानून का अभ्यास करने के लिए पेशेवर प्रशिक्षण इन्स ऑफ कोर्ट में किया गया था, लेकिन समय के साथ सराय के प्रशिक्षण कार्य काफी कम हो गए और व्यक्तिगत चिकित्सकों के साथ शिक्षुता तैयारी के प्रमुख माध्यम के रूप में उत्पन्न हुई।

यहाँ पढ़ें: SEBI full form in hindi

एलएलबी डिग्री प्रदान करने वाले कॉलेजों में आवेदन कैसे करें

 अगर आप एलएलबी करने के लिए कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का अनुसरण करें।

  • अपने आवेदन शुरू करने की तारीख और समय सीमा जानें
  • आधिकारिक कॉलेज वेबसाइट पर जाएं और आवेदन पत्र भरें
  • प्रवेश परीक्षा के लिए साइन अप करें
  • डबल चेक करें और अपने आवेदन सबमिट करें
  • एक ही प्रक्रिया को दोहराएं और एलएलबी डिग्री प्रदान करने वाले अन्य कॉलेजों के लिए आवेदन करें।

यहाँ पढ़ें: UPSC full form in Hindi

एलएलबी पाठ्यक्रम पात्रता | Eligibility

एलएल बी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए मूल पात्रता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना है। चूंकि एलएल बी, बीए एलएल बी, बी कॉम एलएल बी, बीबीए एलएल बी और एलएलएम जैसे विभिन्न कानून कार्यक्रम हैं, इसलिए प्रत्येक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड एक दूसरे से भिन्न होते हैं। BA LL.B., B. C

नीचे एलएल बी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंडो का उल्लेख किया गया है जैसा कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा परिभाषित किया गया है: om LL.B., और BBA LL.B. प्रोग्राम एकीकृत हैं।

  • एलएलबी पाठ्यक्रम के उम्मीदवारों को 45 प्रतिशत के न्यूनतम कुल के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान में अपनी स्नातक की डिग्री सफलतापूर्वक पूरी करनी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे विश्वविद्यालयों के लिए प्रासंगिक प्रवेश परीक्षाएं लें।
  • प्रवेश योग्यता या प्रवेश परीक्षा के आधार पर होता है। कोर्स में आवेदन करने के लिए न्यूनतम 17 साल की उम्र की आवश्यकता होती है।
  • कुछ कॉलेज ऐसे हैं जो स्नातक में न्यूनतम प्रतिशत स्वीकार करते हैं। प्रवेश प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को कॉलेजों द्वारा परिभाषित आवश्यकता को पूरा करना होगा।
  • आरक्षित श्रेणियों के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक 35% से 45% तक होते हैं।

यहाँ पढ़ें: LBS Full Form in Hindi

3 साल एलएलबी पाठ्यक्रम अवलोकन

Parameters (पैरामीटर)3 Year Bachelor of Law (3 साल एलएलबी)
एलएलबी पाठ्यक्रम अवधि3 साल
उद्देश्य3 वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम कानून शिक्षा के साथ-साथ भारतीय संविधान के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित है। पाठ्यक्रम कानून का अभ्यास करने या कॉर्पोरेट क्षेत्रों में कानूनी सलाहकार के रूप में प्रदर्शन करने में छात्रों को तैयार करता है।
डोमेनकानून
परीक्षा प्रकारसेमेस्टर प्रणाली
प्रवेश परीक्षाएंLSAT
पाठ्यक्रमयहां, उम्मीदवार भारत के कानून और संविधान के मूल सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं। हर सेमेस्टर में, उम्मीदवार वह सब कुछ सीखेंगे जो कानून की शिक्षा के लिए समर्पित है।
पात्रता मानदंडउम्मीदवारों को न्यूनतम 45% कुल अंकों के साथ अपने स्नातक स्तर के माध्यम से आना चाहिए।
एलएलबी कोर्स फीसINR 1 लाख से INR 2 लाख प्रति वर्ष
कैरियर के अवसरइस पाठ्यक्रम का पीछा करने वाले व्यक्ति के लिए कई अवसर हैं, और यदि एक प्रसिद्ध शैक्षणिक संस्थान से पीछा किया जाता है। एनएलयू जैसे कॉलेजों से अपने 3 वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम की शिक्षा लेने वाले उम्मीदवारों को शीर्ष नौकरी के पदों पर विभिन्न प्रसिद्ध कंपनियों में काम करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

शीर्ष बीए एलएलबी प्रवेश परीक्षाएं और विशेषज्ञताए

बीए एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को कानून प्रवेश परीक्षाओं में उपस्थित होने की आवश्यकता है। नीचे सूचीबद्ध बीए एलएलबी पाठ्यक्रम के लिए भारत में लोकप्रिय कानून प्रवेश परीक्षाएं हैं

BA LLB Entrance Exams
CLATLSAT India
MH CET LawAILET
TS LAWCETAP LAWCET

भारत में शीर्ष एलएलबी कॉलेज

अगर आप एलएलबी करना चाहते हैं तो अपने राज्य के हिसाब से कालेज का चुनाव कर सकते हैं नीचे तालिका में हमने भारत के सभी शीर्ष कॉलेजों की सूची प्रदान की है।

West Bengal National University of Juridical Sciences,KolkataNational Law School of India University (NLSIU Bangalore)
Gujarat National Law University, Gandhinagar (GNLU Gandhinagar)National Law University Delhi (NLUD,Delhi)
New Law College Bhartiya Vidyapeeth (NLC Pune)National Academy of Legal Studies and Research University (NALSAR,Hyderabad)
Jamia Milia Islamia,Delhi (JMI Delhi)Indian Institute of Technology (IIT Kharagpur)
Rajiv Gandhi National University Of Law (RGNLU Patiala)National Law University, Jodhpur (NLU Jodhpur)
llb full form in hindi

बीए एलएलबी कौशल

बीए एलएलबी करने की योजना बना रहे छात्रों को पाठ्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए एक कौशल सेट होना चाहिए और बाद में एक समृद्ध कैरियर होना चाहिए। पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवारों के पास होने वाले कुछ कौशल में शामिल हैं:

  • विश्वास
  • निष्पक्षता
  • अखंडता
  • प्रस्तुति कौशल
  • अनुसंधान कौशल
  • आश्वस्त कौशल
  • अच्छा निर्णय कौशल
  • समय प्रबंधन कौशल
  • मौखिक और लिखित संचार कौशल
  • लंबे समय तक काम करने की क्षमता

बीए एलएलबी जॉब प्रोफाइल

बीए एलएलबी पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, उम्मीदवार नीचे उल्लिखित विभिन्न प्रोफाइल में नौकरियों को सुरक्षित कर सकते हैं:

  • वकील: एक वकील विभिन्न नागरिक और आपराधिक अदालत की कार्यवाही में अपने ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करता है और मुकदमा शुरू करने, कानूनी कागजात का दस्तावेजीकरण करने, बैठकों में भाग लेने, मामलों का आकलन करने और संभावित समाधानों के साथ आने जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार है।
  • सॉलिसिटर: एक सॉलिसिटर आमतौर पर परिवार कानून, संपत्ति कानून या कराधान जैसे कानून के एक क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करता है और ग्राहकों को कानूनी सलाह देता है, जो व्यक्ति या कॉर्पोरेट हो सकते हैं।
  • कानूनी सलाहकार: एक कानूनी सलाहकार आमतौर पर बड़ी कंपनियों और संगठनों द्वारा भर्ती किया जाता है जिसमें पेशेवर विभिन्न कानूनी मुद्दों और निर्णयों पर अपने ग्राहक को परामर्श देने के लिए जिम्मेदार होता है। कभी-कभी, पेशेवर अन्य संगठनों के साथ अपने ग्राहक के कानूनी संघर्षों को हल करने में भी शामिल होता है।
  • व्याख्याता: बीए एलएलबी की डिग्री पूरी करने के बाद, कोई भी एक विश्वविद्यालय में व्याख्याता बनने का विकल्प चुन सकता है। हालांकि, इसके लिए, उम्मीदवारों को पहले लॉ में अपना स्नातकोत्तर पूरा करने की आवश्यकता है। 
  • लोक अभियोजक: एक लोक अभियोजक एक पेशेवर है जो किसी मामले के तथ्यों को खोजने और प्रस्तुत करके कानून की अदालत में आपराधिक कार्यवाही करता है और करता है। पेशेवर किसी विशेष मामले में न्याय के प्रशासन में न्यायाधीश की भी मदद करता है।

एलएलबी स्नातकों के लिए भर्ती करने वालों के लिए

एलएलबी स्नातकों की भर्ती करने वाली शीर्ष कानून फर्मों का उल्लेख नीचे किया गया है।

Amarchand & Mangaldas & Suresh A Shroff & Co.Trilegal
Khaitan & COEconomic Laws Practice
AZB & PartnersDesai & Diwanji
Luthra & Luthra Law OfficesS&R Associates
J Sagar AssociatesTalwar Thakore & Associates

LLB FULL FORM | एलएलबी (LLB) का फुल फॉर्म क्या होता है? video

llb full form in hindi

llb full form in hindi – FAQ

एलएलबी में कितने विषय होते हैं?

एलएलबी के अंतर्गत इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, ह्यूमन राइट्स आदि जैसे विभिन्न विषय शामिल है। एक मल्टी बहु-विषयक डिग्री कोर्स है, जिसकी अवधि 3 साल होती है।

एल एल बी का मतलब क्या होता है?

एलएलबी का मतलब बैचलर ऑफ़ लॉस होता है। एलएलबी एक अंडरग्रेजुएट डिग्री है जिसे कानून नियमों और विनियमों का एक समूह है

एलएलबी करने से क्या फायदा होता है?

एलएलबी करने के निम्न फायदे हैं
एलएलबी कोर्स करने के बाद आप अच्छे जानकार हो जाते है
एलएलबी करने के बाद आप एक ग्रेजुएट कहलाते है
ये एक वकालत ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे करने के बाद आपके वकालत का नॉलेज हो जाता है
एलएलबी कोर्स करने के बाद आप किसी के भी केस को लड़ सकते है

Related full form in Hindi

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi
BTW full form in HindiCPI full form in Hindi
CPO full form in HindiEOD Full Form in Hindi
LBS Full Form in HindiLLB full form in Hindi

reference
llb full form in hindi

Leave a Comment